ekterya.com

शिशुओं के लिए खेल कैसे बनाएं

एक बच्चे की देखभाल, यह एक बच्चा या एक छोटा बच्चा होगा, बिना खेल के उबाऊ हो सकता है आप कैसे जानते हैं कि उनके साथ क्या करना है? वे बास्केटबॉल जैसी चीजों को नहीं खेल सकते, लेकिन गेंद को एक तरफ से दूसरे तक रोल करने के लिए भी उबाऊ हो सकते हैं उन्हें। बच्चे शब्द, नाम, संख्या या रंगों को जानने के बिना शुरू होता है और वे सीखते हैं

वहां जा रहा है और शब्दों को सुनना, वस्तुओं के साथ शब्दों को जोड़ने से, वे दृश्य रंग का नाम देते हैं और समूह को संख्याओं के रूप में जाना जाता है यहां आपको उन बच्चों के लिए कुछ गेम मिलेंगे जो उन्हें व्यस्त और सीखने के लिए रखेंगे।

चरणों

बेसिक गेम्स मेकअप बेसिक गेम्स चरण 1
1
सरल बनें आपके पास क्या उपयोग करें यदि आप एक बहुत ही स्त्री की छोटी लड़की के साथ काम करने जा रहे हैं और गेराज में एक गुलाबी त्रिची है, तो यह सही समाधान हो सकता है
  • हालांकि, यदि आप एक बच्चे के साथ काम करने जा रहे हैं तो बस अपने आप पर बैठना सीखो और आपके पास घर में कई खिलौने नहीं हैं, आपको एक गेम का आविष्कार करना होगा। आप खेल की तरह साधारण चीजें कर सकते हैं गेंद को रोल करें (चेतावनी: यह गेम असाधारण उबाऊ हो सकता है)
  • हर समय सभी चीजों की गणना करें (यह पुराने बच्चों या बच्चा और प्रीस्कूलर के लिए है), थोड़ा और अधिक उन्नत की तरह कुछ प्रयास करें चम्मच की गिनती करते हैं!

    शुरुआत में इसका क्या मतलब है, इसका कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन ऐसा नहीं है कि वे सब कुछ सीखते हैं।
  • समूह बनाकर शुरू करें: का एक समूह एक चम्मच, दो चम्मच! दूसरे में, "तीन चम्मच" का एक समूह, चार से चार का समूह शुरुआती लोगों के लिए पर्याप्त होगा Repítelo- खाता भोजन के डिब्बे, जार प्रजातियों (बच्चे छोड़ देता है या जब गिनती बच्चे प्रजातियों गंध), बार-बार कई बार, कुछ जोड़ सकते हैं और फिर से शुरू करने के लिए नए के बारे में सोच।
  • किसी विशिष्ट रंग में खिलौने या चीजों को गिनें और उन्हें बताएं

    "एक लाल ब्लॉक, दो लाल ब्लॉक, तीन लाल ब्लॉक", आदि।
  • Video: "बच्‍चे की हड्डियों को कैसे मजबूत बनाये" ॥ Healthy Food "Baby Health Guide"

    मेक बेबी गेम्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ सामग्री के साथ कुछ करो आप सेम के साथ एक प्लास्टिक अंडा भर सकते हैं और फिर इसे अच्छी तरह से पेस्ट तत्काल गम के साथ और आप maracas या खड़खड़ (जाहिर है, कभी नहीं बच्चों, सेम के रूप में छोटे भागों, युक्त खिलौनों से खेल क्योंकि वे चोकिंग पैदा कर सकता है है) के रूप में उपयोग कर सकते हैं । एक पल के लिए, अपने चेहरे के सामने अपने हाथ या कंबल रखें और इसे खेलने के लिए हटा दें "बच्चा कहां है?"।
  • रंग से अलग अलग खिलौने, आकार, आदि एक रंग की छोटी बैटरी में एक मिनट के लिए एक रंग के साथ खेलते हैं, उदाहरण के लिए: लाल के साथ खेलते हैं और गाते हैं "लाल, लाल, लाल ...", एक और रंग के साथ खेलते हैं और गाते हैं "पीला, पीला ... .." आदि इसके लिए, आप इस तथ्य का लाभ उठा सकते हैं कि शिशुओं और बच्चों के लिए कई खिलौने विभिन्न चमकीले रंगों में बने होते हैं।
  • तब जब एक बच्चे के पास एक ही रंग में एक रंग का खिलौना होता है और खिलौना को कुर्सी पर या अपने पैर पर चला जाता है, तो रंग "बैंगनी, बैंगनी, ..." और खिलौना खेलते हैं, या उदाहरण के लिए यदि बच्चे के दो रंग एक तरफ हरे और एक दूसरे में नीले रंग की तरह होते हैं, तो नीला खेलते हैं और इसे ज़ोर से कहते हैं "ब्लू!"। फिर, हरे और दोहराने को स्पर्श करें "ग्रीन!"।
  • खेलना "अस्थायी रंग"। अगर बच्चे को एक लाल रंग की कार के दरवाजे पर उसके हाथ डालता है और आप कहते हैं कि करने के लिए इंतजार कर रहे घूर "Rooojo!" संदेश या आप एक अच्छा गुलाबी दीवार तो दे दी है उसे "गुलाबी, गुलाबी से पता चलता है एक बार बच्चे को विचार या रंग को समझता है , गुलाबी "और चीजों की तरह "आह, गुलाबी!, आह, गुलाबी! ..."
  • संगीत बनाओ शिशुओं को चीजों को सुनने और आवाज़ बनाने की तरह यहां तक ​​कि अगर तुम सिर्फ ताली बजाने, गुनगुना रहे हो छोटे स्टार, आप कहां हैं? या अपने पैरों से एक साधारण लय पहने हुए, यह आपको स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त हो सकता है, और याद रखें: सब कुछ उनके लिए एक खेल है!
  • छवि बेसिक गेम्स 3 शीर्षक बनाएं
    3
    देखें कि वे क्या देख रहे हैं यदि आप देखते हैं कि वे हमेशा एक कंबल, एक खड़खड़ या दाग वाली अंगूठी या टिथर की तलाश में हैं, तो उन्हें इसका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें उसे जो चाहें उसे प्राप्त करें और एक खेल भी करें कभी-कभी, बच्चों (हालांकि उन्हें नहीं पता कि वे करते हैं) भी निर्णय लेने के लिए पसंद करते हैं। तुरंत खेल शुरू न करें, यह देखें कि बच्चा क्या चाहता है और उसके साथ काम करता है।
  • अगर कोई बच्चा कुछ तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है, तो उसे दे दो, या उसे बच्चे के करीब ले जाइए ताकि वह उस तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे हों।
  • छवि बेसिक गेम्स बनाओ चित्र 4
    4
    खेल को यथासंभव सरल रखें। एक बहुत जटिल गेम बनाना बच्चा के लिए मजेदार नहीं होगा प्ले माफिया की तुलना में कमरे में खरगोश छिपाने के लिए बेहतर है। इसके अलावा बच्चे के लिए कुछ आसान बनाने के लिए याद रखें। यह बच्चे को और अधिक करने की चुनौती देने के लिए अच्छा है, लेकिन यह हमेशा मामला है जब आप खेल रहे हैं, तो आप बहुत चुनौती दी महसूस कर सकते हैं और लगता है कि खेल बहुत मुश्किल है और शायद खेलने के लिए नहीं करना चाहती नहीं है।
  • छवि बेसिक गेम्स बनाओ चित्र 5
    5



    कुछ ऐसी पेशकश करें जो बिल्कुल गेम नहीं है चाहे वह एक सैंडविच हो, उल्टा खेल कर, एक झपकी ले ले, जब आप रॉक नीचे मारा, तो खोजें गतिविधि जो बिल्कुल गेम नहीं है कभी-कभी बच्चे भी इन गतिविधियों को पसंद करते हैं
  • बेसिक गेम्स मेक इमेज शीर्षक
    6
    खेल के लिए संरचित नियम न रखें। यदि आप खेल के लिए वास्तविक नियम बनाते हैं जिसे खेलने के लिए पीछा किया जाना चाहिए, तो बच्चा तुरंत ऊब जाएंगे, भ्रमित महसूस करेगा और खेलना नहीं चाहेगा। बच्चे नियमों का पालन नहीं कर सकते क्योंकि वे अभी भी बच्चे हैं और पता नहीं कैसे यदि आप नियमों को थोड़ा बदलते हैं, उदाहरण के लिए, गेंद को दूसरी दिशा में रोल करें, चिंता न करें और इसे ठीक करने का प्रयास न करें।
  • छवि बेसिक गेम्स बनाओ शीर्षक 7
    7
    उसे प्रोत्साहित करें उसे खेलना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करें और यदि आप देखते हैं कि वह ऊब रहा है, तो उत्साहित हो क्लैप, मुस्कान और हँसते हैं, इसलिए आपका बच्चा जानता है कि आप खेलने के लिए तैयार हैं। बहुत उत्साह रखो और बच्चे को एक महान समय होगा!
  • अगर आपको लगता है कि बच्चा उत्सुक हो रहा है, तो एक और गेम देखें
  • मेक बेबी गेम्स स्टेप 8 नामक छवि
    8
    ध्यान रखें कि वे केवल बच्चे हैं और वे अभी तक महान खिलाड़ी नहीं हैं यह ठीक है कि वे पहली कोशिश, या एक नियम तोड़ने, या एक पूरी तरह से अलग खेल खेल खत्म करने पर सही नहीं है, क्योंकि वे बच्चे हैं और वे इन चीजों को अच्छी तरह से नहीं पता होगा फिर भी, खेलते रहें! वे धीरे-धीरे सीखेंगे
  • युक्तियाँ

    • नए खेल को लागू रखें ताकि पुराने लोगों को ऊब नहीं लगे।
    • "पुराने गेम्स" खेलने के बारे में चिंता न करें, उनके लिए सब कुछ नया है!
    • अपने बेटे से बात करें बहुत जल्द वह बात करना शुरू कर देंगे "मां" या "पोप" वे पहले शब्दों और फिर संख्याएं हो सकते हैं। किसी भी प्रकार के संचार, बोलना या गायन करने के लिए उसे प्रोत्साहित करें, इससे आपके छोटे से एक को बड़ा हो जाएगा।
    • सरल और छोटे वाक्यांश दोहराएं और फिर रंगों, नामों और संख्याओं के साथ वाक्य। नाम, संख्याएं और रंग कैसे सीखते हैं उन्हें गिनने, कहने और सिखाने के लिए: "एक कुकी", "दो कुकीज़" और "तीन कुकीज़", आदि। उन्हें इसे समझने की ज़रूरत नहीं है, या कुछ भी कहें, लेकिन समय के साथ यह बहुत उन्नत होगा।
    • वे दोबारा "घटनाओं" को सुनने और सुनने से सीखते हैं: आप उन्हें सुनकर सुनते हैं "एक सबक"- तुम एक शिक्षक हो! एक बच्चे के दिमाग में रिकॉर्ड प्रदर्शित करने और एक वाक्य ठीक करने में मदद करता है, भले ही वह मज़े के लिए हो।
    • शायद आप इसे बाहर ले जा सकते हैं "बिना" बोरियत से मर अरे! वास्तव में, यह बहुत रोमांचक होगा, यदि आप थोड़ा रचनात्मक हैं सरल मन के लिए सरल विचारों के साथ आप एक गेंद हो सकती है, हल्का हो या बेतहाशा अभिनव हो सकता है! तुम्हारा? नहीं, शिशुओं के दिमाग वे एक साथ हंसते हैं! मज़े करो! एक अभिनेत्री बनो, एक छोटे से हास्य अभिनेता (नहीं एक मूक mime) यहां बच्चों के लिए सरल गेम बनाने के तरीके - उन्हें मज़ेदार बनाएं! लेकिन यहां तक ​​कि उन्हें बकवास की एक गुच्छा के उन्माद में भी सेट न करें, बहुत लंबे समय तक गूंगा खेलें। थोड़ी गंभीर, चीजों के बारे में ...

    Video: शिशु के लिए साबूदाने की २ रेसिपीज | Sabudana recipes for Babies| How to give

    चेतावनी

    • छोटे या तेज टुकड़ों के साथ खेलना न हो, जिसके साथ बच्चे को चोट पहुंचाई जा सकती है या दम घुट सकती है।
    • कभी भी कुछ भी न खेलें जो बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खेलने के लिए एक जगह (शांत और खुश)
    • शिशुओं के लिए गेम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com