ekterya.com

कैसे जवाब देना जहां बच्चों से आते हैं

बच्चों के लिए सवाल पूछना स्वाभाविक है जैसे "बच्चे कहां से आते हैं?" लेकिन माता-पिता के रूप में आपके लिए यह असहज हो सकता है, खासकर अगर यह आपके 3 वर्षीय बच्चे से आता है। हालांकि, वह एक उत्तर के योग्य है।

चरणों

भाग 1

जब प्रश्न उठता है कि क्या करना है
छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 1 से आते हैं
1
प्रश्न को कम मत समझो आपके बच्चे दुनिया के बारे में उत्सुक हैं "बच्चे कहाँ से आते हैं?" यह एक स्वाभाविक प्रश्न है, खासकर यदि आपका बच्चा छोटा भाई या बहन के करीब है
  • Video: देवबंद में पढ़ने वाले आतंकवादी ? | UP Tak

    छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 2 से आते हैं
    2

    Video: बच्चे क्यों रोते है? (6 वजह बच्चों के रोने के)

    सीधे प्रश्न का उत्तर दें हालांकि, आपको अधिक जानकारी प्रदान करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि वे आपको पूछते हैं। यही है, आपको सेक्स के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है (फिर भी) अगर आपका छोटा बच्चा सिर्फ आपको पूछ रहा है कि बच्चा कहाँ से आते हैं
  • Video: आज का विचार: जहां सफाई देनी पड़ जाए हर बार, वो रिश्ते गहरे नहीं हुआ करते हैं | ABP News Hindi

    छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 3 से आते हैं
    3
    मत सोचो कि आपका बेटा बहुत छोटा है। यदि आप पूछने के लिए पर्याप्त हैं, तो आप उत्तर प्राप्त करने के लिए पर्याप्त हैं।
  • छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 4 से आते हैं
    4
    शांत और आरामदायक रहें बड़े बच्चों को बच्चों और सेक्स के बारे में पूछना असहज महसूस हो सकता है। आपको यह समझना होगा कि यह आखिरी मुद्दा लोगों को सहज महसूस नहीं कर सकता है और इसमें कोई समस्या नहीं है। हालांकि, छोटे बच्चे आपको एक साधारण प्रश्न पूछेंगे। यदि आप असहज महसूस करते हैं, तो उन्हें इसका एहसास होगा और वे उस शर्मिंदगी को सेक्स और उनके शरीर से जोड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 5 से आते हैं
    5
    अपने ज्ञान को बढ़ाएं अपने बच्चों से बात करने से पहले बुनियादी सिद्धांतों को जानना चाहिए हो सकता है कि आप सेक्स शिक्षा में क्या सीखा हैं एक किताब ले लो और इसे फिर से सीखो।
  • भाग 2

    प्रश्न का उत्तर दें
    छवि का शीर्षक उत्तर जहां बच्चे 6 कदम से आते हैं
    1
    सच्चाई बताओ आपको सभी उपलब्ध जानकारी प्रदान करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको ईमानदारी के साथ जवाब देना चाहिए। स्टॉर्क या गोदामों के बारे में कहानियों का आविष्कार नहीं करें।
    • उदाहरण के लिए, आपका बच्चा आपको पूछ सकता है कि आप अपनी नई बहन को कहाँ लाएंगे। आप कह सकते हैं: "माँ अपनी छोटी बहन को अपने गर्भाशय में उठाती है, जो उसके पेट के करीब है"।
  • छवि शीर्षक से उत्तर बच्चों को चरण 7 से आते हैं
    2
    एक ऐसी भाषा का प्रयोग करें जो आपके बच्चे समझ सकते हैं यह संभावना है कि यदि आप 6 साल या उससे कम उम्र के बच्चों को सेक्स के बारे में बताने की कोशिश करते हैं तो वे समझ में नहीं आते हैं। इसके बजाय, एक बच्चा बनाने के लिए इसके बारे में बात करें: ovules और शुक्राणु
  • उदाहरण के तौर पर, आप बीज के बारे में बात कर सकते हैं अपने बच्चों को कभी बगीचे में आप की मदद की है, तो आप कह सकते हैं, "याद है कि पौधों को अच्छी तरह से बीज से आते हैं, बच्चों को भी एक बीज से आते हैं डैडी यह है कौन है और मां अंडा है? .. वे दोनों एक बच्चे को बनाने के लिए माँ के शरीर में एक साथ आते हैं। "
  • छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 8 से आते हैं
    3
    संसाधनों का उपयोग करें आप अपने बच्चे से पूछे जाने वाले प्रश्न का उत्तर देने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उन पुस्तकों को पढ़ें जो आपको संदेह स्पष्ट करने में मदद करते हैं।
  • आपके पास अक्सर पुस्तकालय की पुस्तकों का अच्छा चयन होगा।
  • आप शैक्षिक वेब पेजों का उपयोग भी कर सकते हैं। उनमें से कई बच्चों को मूल बातें समझाते हैं बस उन्हें उनके साथ तलाशने के लिए मत भूलना
  • छवि का शीर्षक शीर्षक 9 कहाँ शिशुओं को चरण 9 से आते हैं
    4
    सही शब्दों का प्रयोग करें अपने नाम से शरीर के अंगों को कॉल करने से डरो मत: लिंग, योनि, पेट, दूसरों के बीच। जब तक आप इन शर्तों के साथ सहज महसूस करते हैं, तब तक आपके बच्चे भी इस तरह महसूस करेंगे।



  • छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 10 से आते हैं
    5
    बातचीत को रोकने की कोशिश मत करो हो सकता है कि आपका बच्चा थोड़ी सी जानकारी से संतुष्ट हो, लेकिन आप अधिक जानना चाह सकते हैं। अन्य विषयों पर जाने से पहले अपने सभी सवालों का जवाब देने के लिए प्रतीक्षा करें
  • छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 11 से आते हैं
    6
    चिंता न करें यदि आपका बच्चा दूसरे विषय पर आगे बढ़ना चाहता है अपने बच्चों को कुछ जानकारी प्रदान करना गलत नहीं है, क्योंकि वे आपको पूछते हैं। इस विषय पर आपके पास एक भी बात नहीं है। इसके विपरीत, विषय को स्वाभाविक रूप से खुला होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 12 से आते हैं
    7
    अपने बच्चों को गर्भावस्था के दौरान मार्गदर्शन करें। यदि आपका बच्चा प्रश्न पूछता है क्योंकि माँ गर्भवती है, तो उसे इसमें शामिल होने दें। यही है, इसे स्कैन पर ले जाएं ताकि आप देख सकें कि बच्चा कैसे विकसित होता है और उसे अपने किक महसूस करता है। ये प्रकार की गतिविधियां आपके बच्चों को प्रजनन प्रक्रिया को समझने में सहायता करती हैं।
  • भाग 3

    पता है कि आपका बच्चा किस चरण में है
    छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 13 से आते हैं
    1
    समझे कि सभी बच्चे अपने शरीर के बारे में उत्सुक हैं। यहां तक ​​कि 2 वर्ष के बच्चों को इसके बारे में जानना चाहते हैं वे अन्य लोगों के बारे में जानना चाहते हैं इसके अलावा, वे शरीर के अंगों के नामों को सीखना शुरू करने के लिए काफी पुरानी हैं।
  • छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण से आते हैं 14.
    2
    आपको पता होना चाहिए कि 3 से 5 साल के बच्चों की स्थिति क्या है। वे अपने शरीर और अन्य लोगों के बीच के मतभेदों का एहसास करना शुरू करते हैं। इसके अलावा, वे यह जानने के लिए काफी पुरानी हैं कि निजी क्या रहना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, इन युग के बच्चे हस्तमैथुन करते हैं। हालांकि, यह जानने के लिए काफी बड़ा है कि यह क्रिया केवल निजी में ही होनी चाहिए वास्तव में, 2 साल से कम उम्र के बच्चों को भी गोपनीयता के बारे में सीखना शुरू कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 15 से आते हैं
    3
    समझे कि 5 से 8 या 9 वर्ष के बच्चों के बारे में क्या पता है। वे सेक्स के बारे में मूल बातें सीखना शुरू कर सकते हैं उन्हें रिश्तों के बुनियादी सिद्धांतों को भी जानना चाहिए उदाहरण के लिए, उन्हें यह जानना चाहिए कि कुछ लोग विषमलैंगिक हैं, जबकि अन्य समलैंगिक या उभयलिंगी हैं उसी तरह, इस उम्र में उन्हें सीखना चाहिए कि क्या यौवन है
  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, जब वे उठते हैं तो सवाल का जवाब देने से डरो मत। उदाहरण के लिए, शायद आपका बच्चा आपको पूछता है: "हाथ का काम क्या है?" आप जवाब दे सकते हैं, "यह तब होता है जब वयस्कों के लिंग हैं और आप दूसरे के जननांगों को छूने के लिए अपने हाथ का उपयोग करते हैं।" व्यावहारिक रहें और बिंदु पर जाएं
  • छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 16 से आते हैं
    4
    जानें कि 9 से 12 साल का बच्चा क्या जानना चाहता है बच्चे यह उम्र जानने के लिए तैयार हैं कि यौन संबंध क्या है। इसके अलावा, उनके साथ सुरक्षित सेक्स के बारे में बात करें, जिसमें जन्म नियंत्रण और कंडोम शामिल हैं। उनसे बात करें और उन्हें बताएं कि जब तक वे तैयार न हो जाएं, तब तक उन्हें सेक्स करने का इंतजार करना चाहिए। उन्हें आश्वस्त करें कि जो कुछ उनके शरीर के साथ होता है वह सामान्य है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक 17 से बच्चे कहाँ आते हैं 17
    5

    Video: वह स्थान जहां वास्तव में भूत आता है देखें कि भूत ने कैसे जुब्बल में एक बच्चे को डरा दिया

    12 से 18 साल के बच्चे से कैसे बात करें सेक्स के बारे में बात करते समय वे अधिक शर्मिंदा महसूस करेंगे। हालांकि, अगर आपने उनसे पहले बात की है, तो वे समस्याएं होने पर बात करने के लिए तैयार होंगे। यह जन्म नियंत्रण की आवश्यकता को भी मजबूत करता है। उन्हें बताएं कि वे तरीकों को कैसे प्राप्त कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो उन्हें उन तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं। हालांकि कई माता-पिता के लिए यह मुश्किल है, आपको यह स्वीकार करना होगा कि इस युग के किशोरों के पास सेक्स हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • सही शरीर रचना के साथ बेबी गुड़िया मानव शरीर को युवा बच्चों को पेश करने के लिए अच्छा है। इसके अलावा, वे आपके बच्चों से सवाल पूछने और समझ सकते हैं कि कैसे चीजें काम करती हैं

    चेतावनी

    • याद रखें कि प्रजनन जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा है यदि आप बच्चों को समझाने की तलाश में परेशान महसूस करते हैं, तो वे कम विश्वसनीय स्रोतों से स्पष्टीकरण प्राप्त कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com