ekterya.com

कैसे गहने बनाने के लिए

थोड़ा समय, प्रयास और कौशल के साथ आप गहने बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरणों और सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं। आप व्यवसाय शुरू करने या निजी उपयोग के लिए हार, अंगूठियां, कंगन और झुमके बनाने के लिए इन कौशल का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने गहना डिजाइन करें

इमेज का शीर्षक बनाएं आभूषण चरण 1
1
विचार प्राप्त करें जब आप अपने गहने डिजाइन करते हैं, तो आप पहले विचार प्राप्त करना चाहते हैं। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि डिजाइन के किन पहलुओं आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं और आपकी ज़रूरतों के मुताबिक सबसे अच्छा क्या है
  • अपने संग्रह के बारे में सोचो अपने खुद के गहने के बारे में सोचें, चाहे दूसरों द्वारा खरीदा या बनाया जाए। आप जिन टुकड़ों के पास हैं या जिन्हें आप पसंद करते हैं, उनके विवरणों के विवरणों को पुन: उत्पन्न कर सकते हैं या ले सकते हैं हो सकता है कि आपको एक निश्चित प्रकार का ट्रिंकेट या बंद होना चाहिए, या रंगों का संयोजन आप अपने खुद के संग्रह को भी यह देखना चाहेंगे कि क्या आपके पास एक प्रकार का गहना है जिसे आपको आवश्यकता हो सकती है। संग्रह में अंतराल की तलाश करें, जैसे दैनिक उपयोग करने के लिए अनौपचारिक शैली के टुकड़ों की कमी, और इस बारे में सोचें कि आप उस ज़रूरत को पूरा करने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • डिपार्टमेंट स्टोर में देखें ऐसे स्टोर पर जाएं, जो गहने में विशेषज्ञ हैं, जैसे कि क्लेयर, या गौरी विभाग के बड़े स्टोर में, जैसे मैसी, आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में विचार प्राप्त करने के लिए। इस तरह की दुकानों की विस्तृत श्रृंखला आपको अधिक विचार करने और फैशन प्रवृत्तियों के साथ अद्यतित होने में आपकी मदद करेगी
  • दूसरों को देखो आप उन जवाहरात को देख सकते हैं जो आपके मित्र हैं, जिन्हें आप पत्रिकाओं में और इंटरनेट पर देखते हैं और जो आपके पसंदीदा हस्तियां पहनते हैं आप अपने गहने के बारे में क्या सोचते हैं और आप वास्तव में क्या टुकड़े करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें
  • पुरानी शैली के टुकड़े देखें पुरानी शैली (प्राचीन वस्तुओं) और गहने के इतिहास के गहनों को देखकर, आप आसानी से विभिन्न प्रकार के डिजाइनों और शैलियों को पायेंगे उन पहलुओं की जांच करें जिनसे आप पुरानी शैली के टुकड़ों से प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं ताकि आप उन चीजों को डिज़ाइन कर सकें जिन्हें आप अनुकरण करना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 2
    2
    सामग्री तय करें जब आपने तय किया है कि डिजाइन की कौन-सी पहल आपको सर्वोत्तम पसंद है और आपकी इच्छाएं और आवश्यकताएं क्या हैं, तो आप उन सामग्रियों पर निर्णय ले सकते हैं जो सबसे अच्छी फिट हैं आपके द्वारा चुने गए कुछ सामग्रियां स्वाद पर आधारित होंगी, कुछ उपलब्धता पर और दूसरों की ज़रूरत पर।
  • धातु। आमतौर पर धातुओं के तारों, चेन और रिंगों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है जो गहने के अन्य तत्वों में शामिल होते हैं। इस्तेमाल किए गए धातु का उपयोग उस प्रयोग पर निर्भर करेगा जो कि दिया जाएगा, और व्यक्तिगत स्वाद भी। उदाहरण के लिए, नरम धातुएं झुकने के लिए बेहतर होती हैं और हुप्स बनाने के लिए उपयोग की जानी चाहिए। हालांकि, यदि आप धातु का इस्तेमाल सोने, तांबे या किसी अन्य के लिए है, तो यह आपका निर्णय है।
  • पत्थर। आप गहने करते समय पत्थरों या रत्नों का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं, खासकर यदि आप झुमके या बजाने वाले हैं अपने स्वाद पर मुख्य रूप से आधारित रत्न शामिल चुनें, लेकिन ध्यान रखें कि कुछ रत्न दूसरों की तुलना में अधिक महंगे हैं। पैसे बचाने के लिए आप नकली या नकली रत्न भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रंगों का चयन करते समय, उन लोगों को चुनने का प्रयास करें जो आपकी आंखों के प्राकृतिक रंग की नकल करें या जो आपकी अलमारी के साथ गठबंधन करें इससे आपका गहना उजागर होगा और आपके अद्भुत डिजाइन को उजागर करेंगे।
  • अन्य सामग्रियों का उपयोग भी उस पहलू के आधार पर किया जा सकता है जो आप प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि धातु और रत्न आपके लिए बहुत ही पारंपरिक हैं, तो लकड़ी, राल, प्लास्टिक, रस्सी और अन्य कम सामान्य स्रोतों जैसे वैकल्पिक सामग्री का उपयोग करें।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 3
    3
    अपने डिजाइन स्केच करें अपने गहने बनाने शुरू करने से पहले, आप अपने विचारों का स्केच बनाना चाहते हैं और फिर अंतिम डिजाइन तैयार करना चाहते हैं। यह आपको इस बात पर विचार करने की अनुमति देगा कि प्रत्येक वस्तु कितनी बड़ी और लंबा होनी चाहिए और सुनिश्चित करें कि आप किसी योजना का पालन करते हैं। यह आपको सामग्री को बर्बाद करने से रोक देगा
  • ग्राफ पेपर पर स्केच बनाने से आप तत्वों को बेहतर ढंग से संरेखित कर सकते हैं और आकारों की गणना कर सकते हैं। आप अपने द्वारा बनाए गए डिज़ाइनों को और पोलिश करने के लिए टूल जैसे कि शासकों, टेम्प्लेट्स और ट्रेसिंग पेपर का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • विधि 2
    सामग्री इकट्ठा

    इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 4
    1
    जंजीरों जाओ। यदि आप अपने खुद के मोती एक साथ नहीं रखना चाहते हैं, तो आप उन्हें मोती या मोती के रूप में रखना पसंद करते हैं, तो यह एक श्रृंखला खरीदना बहुत महत्वपूर्ण होगा। वहाँ कई आकार हैं और सरौता की एक जोड़ी के साथ या सरौता की एक जोड़ी के साथ काटा जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 5
    2
    बंद करें कई अलग-अलग प्रकार के क्लोजर (फोटो) हैं आपको उस गहने के प्रकार के आधार पर जो आपके काम में सबसे अच्छा फिट बैठता है, को चुनना होगा, साथ ही श्रृंखला का आकार और वजन और मोती या मोती। आप खुद को बंद करने के एक और आकर्षक सौंदर्य का चयन कर सकते हैं या सरल और अधिक साधारण शैली के लिए चुन सकते हैं।
  • तोते चोंच बंद। हाल के वर्षों में यह सबसे अधिक इस्तेमाल किया हार और कंगन बंद है - तोता की चोंच काफी मजबूत और उपयोग में आसान है।
  • पतवार बंद पतवार बंद (रिंग) एक अधिक शैली और आधुनिक देखो के लिए अच्छा है। वे विशेष रूप से उज्ज्वल दिखने वाले टुकड़ों के लिए उपयुक्त हैं। ये आसान और आसानी से बंद करने के लिए उपयोग हैं, लेकिन दूसरों की तुलना में कम सुरक्षित हैं
  • स्क्रू समापन यह एक बहुत ही सुरक्षित बंद है जिसमें दो ट्यूब के आकार के टुकड़े होते हैं जो एक साथ खराब हो जाते हैं। इसे कॉलर में उपयोग करना सबसे अच्छा है, हालांकि, इसे बंद करने के लिए एक निश्चित स्तर की कौशल की आवश्यकता होती है।
  • हुक और पाश समापन अगर आपके पास सही उपकरण हैं - हुक और लूप बंद करने के लिए एक हुक और अंगूठी होते हैं यह कम सुरक्षित है और इसे भारी कॉलर के साथ उपयोग करना बेहतर है, चूंकि वज़न स्वयं बंद होने में मदद करता है।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 6
    3

    Video: 17 पूरी तरह से शांत DIY आभूषण विचारों

    मोतियों को पाने के बारे में सोचो इन्हें अक्सर गहने बनाने के लिए उपयोग किया जाता है - मोती सरल चेन को अधिक हड़ताली बना सकते हैं या वे शानदार बालियां उजागर करने के लिए एक साथ जुड़ सकते हैं। मोती सस्ते या महंगा हो सकते हैं उनकी सामग्री के आधार पर और सामग्री की एक विस्तृत विविधता में उपलब्ध हैं।
  • प्लास्टिक, कांच, लकड़ी, खोल, हड्डी, पत्थर, मिट्टी, बहुलक, साथ ही साथ अन्य सामग्रियों की एक विस्तृत विविधता: आप सभी रंगों के मोती पा सकते हैं और कई सामग्रियों से बना सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आभूषण चरण 7 बनाएं
    4
    सुशोभित करने के लिए रत्नों का उपयोग करें आप अपने गहना थोड़ा सा चमक देना चाहते हैं और वास्तविक या नकली रत्नों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप रत्नों का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास इसे समायोजित करने का सही स्थान है। पत्थर की आकार, प्रकार और गुणवत्ता के आधार पर रत्न अपेक्षाकृत सस्ता या बहुत महंगा हो सकता है
  • गहने में इस्तेमाल होने वाली बहुमूल्य रत्नों में हीरे, नीलमणि, रूबी, पन्ने, नीलम, ओपल और टॉपैज़ शामिल हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 8
    5
    रस्सी खरीदें मोती, पेंडेंट और रस्सी पर झुमके में शामिल होने के लिए, आपको किसी प्रकार की सामग्री की आवश्यकता होगी जो कि मजबूत और लचीली है ऑब्जेक्ट के वजन के आधार पर और इसे बंद कैसे किया जाता है, आप तार, लोचदार रस्सी, रस्सी, मछली पकड़ने की रेखा या अन्य सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।



  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 9
    6
    संरचना के लिए तार खरीदें गहनों के कई घटकों को जगह देने के लिए आपको एक बड़ी क्षमता के तार की आवश्यकता होगी, बहुत कम लचीलापन उदाहरण के लिए: जंजीरों के साथ छल्ले, ढलानों, यूनियनों और विभाजक के लिए समर्थन करता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे खरीदने से पहले तार गेज की जांच करें ताकि यह आपकी नौकरी के लिए सही हो।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 10
    7
    सही उपकरण खरीदें जटिल और सरल टुकड़े बनाने के लिए आपको कई टूल की आवश्यकता होगी और इसकी आवश्यकता होगी। यदि आपके काम को किसी भी धातु के साथ काम करने की आवश्यकता है, तो आप वास्तव में टूल्स की ज़रूरतें हैं। सुनिश्चित करें कि आपके उपकरण उच्च गुणवत्ता वाले हैं और वे तेज हैं सुस्त उपकरण अपने आप को चोट पहुंचाने का एक बहुत ही सामान्य तरीका है
  • मिर्च का एक पूरा सेट प्राप्त करें गहने के विभिन्न पहलुओं को बनाने के लिए कई प्रकार के चिमटे आवश्यक हैं इनमें प्लास्टिक के जबड़े (बत्तख मुंह), शंक्वाकार आकार का सरौता, फ्लैट टिप पियर, और घुमावदार रिव्टर पियरर्स के साथ फ्लैट चिमटा शामिल हैं।
  • कैंची और तार कटर का उपयोग करें सभी आवश्यक कटौती करने के लिए हाथ में उपयुक्त उपकरण रखें कैंची का उपयोग मछली पकड़ने की रेखा और लोचदार रस्सी काटने के लिए किया जाना चाहिए। तार को काटने के लिए हमेशा वायर कटर का उपयोग करें, क्योंकि अगर आप इसे कैंची से करने की कोशिश करते हैं तो शायद आप खुद को चोट पहुँचे।
  • विधि 3
    बुनियादी कौशल

    इमेज शीर्षक से आभूषण चरण 11 बनाएं
    1
    तार को सीधा करें यह पहला कदम है जब आप अपना खुद का गहने बनाते हैं यदि तार जब आप इसे काटते हैं, तब इसे झुकाव होता है, जब भी आप अपने गहने बनाने के लिए इसका उपयोग करते हैं, तब से तार कट जाने के बाद तार को सीधा करना बहुत कठिन होता है।
    • अनजाने तार की लंबाई के साथ स्पूल को पकड़कर शुरू करो प्लास्टिक के जबड़े के साथ एक फ्लैट सरौता का प्रयोग करें, तार खींचें जब तक कि वह सीधे न हों। आप वायर को चालू कर सकते हैं या इसे कभी-कभी एक अलग कोण पर पकड़ सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सभी पक्षों पर सीधे है।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 12
    2
    तार कट करें आप "सूक्ष्म कटिंग सरौता" का उपयोग करना पसंद करेंगे, जो विशेष रूप से गहने बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं वे आपको तार पर दो अलग-अलग समाप्ति बनाने की अनुमति देते हैं जो एक तरफ चिकनी होती है और दूसरी ओर कोण के साथ होता है
  • जानें कि कटर के किन किन किनारे का एक प्रकार देता है और इसके अनुसार इसका उपयोग करें। सावधान रहें जब आप इन कटर का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उनके पास काफी बढ़त है
  • कुंद कटर का प्रयोग न करें क्योंकि यह अपने आप को चोट पहुंचाने का एक बहुत ही सामान्य तरीका है। यदि कटर पर्याप्त तेज नहीं हैं, तो आप तार के नीचे स्लाइड करने के जोखिम को चलाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं आभूषण चरण 13
    3
    तार मोड़ो गहनों को बनाने के लिए आवश्यक एक और पहलू तार के कोण को एक तेज कोण में झुकता है। सरौता का उपयोग करके करना आसान है, अधिमानतः वक्रित कीलक पीलरों के साथ। बस तार के साथ तार समझो और अपनी उंगली से मोड़ो जब तक आप वांछित कोण तक नहीं पहुंच जाते।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 14
    4
    कुछ छल्ले बनाएं आप तार के अंत में कुछ रिंग बहुत आसानी से कर सकते हैं यह विभिन्न गहने आइटम बनाने के लिए व्यावहारिक है। आधा राउंड (पतला) सरौता की एक जोड़ी के साथ अंत में तार को घुमाकर प्रारंभ करें उसके बाद तारों के दबाना के चारों ओर तार को मोड़कर आगे बढ़ें, जब तक कि पी-आकार के अंगूठी के रूप नहीं होते।
  • आप इस हाफ को केंद्र के आधे दौर (शंक्वाकार) संरेखित करने वाले तार को हथियाने के द्वारा और उस बिंदु पर केंद्रित कर सकते हैं जहां घेरा थोड़ा पीछे की ओर झुकता है। यह अक्सर घेरा खोलने का कारण बनता है, लेकिन फिर से बंद करना बहुत आसान है।
  • Video: 3D Rose Flower pendant - How to make handmade jewelry - full version ( slow ) 359

    इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 15
    5
    क्लोजर प्लेस करें हारना और कंगन के परिष्करण में एक अनिवार्य प्रक्रिया रखना आवश्यक है। बंद करने के लिए सबसे सरल तरीका एक कतरनी की एक जोड़ी का उपयोग कर रहा है जब आप सभी मोतियों को थैले पूरा कर लें, तो अंत में पत्र रखें। आलिंगन के तार के माध्यम से तार मोड़ो और उसके बाद चेफर के साथ इसे फिर से जोड़ दें। पिछले मोती के माध्यम से कुछ तार का परिचय है, ténsalo chafa चिमटा फैलाएंगे बंद कर देता है और फिर आगे तार काट देता है।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 16
    6
    गहने के आकार को मापें अपने स्वाद के अनुसार हार और कंगन बनाना चाहिए, लेकिन रिंग को ध्यान से मापने के लिए आवश्यक है। एक अंगूठी मीटर का उपयोग करें या धागे को घुमाकर अपनी उंगली को मापें और मानक आकारों के साथ माप की तुलना करें। इंटरनेट पर उन्हें ढूंढना आसान है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप खुद के लिए गहने बनाने में सुधार करना चाहते हैं, तो आप एक कक्षा (आमतौर पर अपने समुदाय के केंद्र में या स्कूल में) ले सकते हैं, या आप स्वयं कलाकारों से सीख सकते हैं स्थानीय गहने निर्माता पैसे या काम के बदले आपको कुछ कौशल सिखाने के लिए खुश हो सकते हैं कारीगरों के एक संघ का पता लगाएं, जहां आप रहते हैं और उपलब्ध विकल्पों के बारे में जानकारी मांगते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com