ekterya.com

हॉप्सकोच कैसे खेलें

हज़ारों साल पहले, रोमन सैनिकों ने अपनी शक्ति और गति का परीक्षण करने के लिए हॉप्सकोच खेला, कभी-कभी भारी वस्तुओं को ले जाने में 100 फीट कूद! आज, हॉप्सकोच एक खेल का मैदान है जिसे बच्चों ने आनंद लिया (और एक युवा दिल के साथ वयस्क

) दुनिया भर में यहां आप पाएंगे कि यह क्लासिक गेम कैसे खेला जाता है, साथ ही कुछ बदलावों के साथ इसे और अधिक चुनौतीपूर्ण बनाते हैं।

चरणों

विधि 1
क्लासिक हॉप्सकॉच बजाना

Video: STAPU PLAY कैसे

1
जमीन पर एक हॉप्सकोच निकालें चाक डामर, आंगन पत्थरों या ठोस पर आकर्षित करने के लिए सबसे अच्छी बात है चौकों को एक पैर फिट करने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जब आप उनमें से एक में एक पत्थर फेंक दें, तो आसानी से बाउंस न लें। हालांकि डिजाइन में विविधताएं तैयार की जा रही हैं, यहां एक स्कूल के खेल का मैदान का एक आम डिजाइन है।
  • यह अनुभाग के लिए सामान्य है "10" यहाँ दिखाया गया है एक आराम क्षेत्र के रूप में निर्दिष्ट। यह वह जगह है जहां खिलाड़ी एक पल को बंद कर सकता है या फिर संतुलन हासिल कर सकता है। कभी-कभी इस स्थान को अधिक रचनात्मक नाम दिया जाता है "स्वर्ग" या "घर"।
  • Video: चोर पुलिस खेल खेलने के लिए जानें! अंग्रेज़ी उपशीर्षक के साथ हिन्दी में इंडोर खेल

    2
    एक सपाट पत्थर या कुछ इसी तरह फेंकें (सेम का एक छोटा सा बैग, एक खोल, एक बटन, एक प्लास्टिक का खिलौना आदि)) ताकि यह वर्ग में गिर जाए "1"। इसे किनारों को छूने या बाउंस करने के बिना स्क्वायर के अंदर गिरना होगा। यदि यह लाइनों के भीतर नहीं आती है, तो आप अपनी बारी खो देते हैं और अगले व्यक्ति को पत्थर पास करते हैं। यदि आप सफल होते हैं, तो आपको अगले चरण में जारी रखना चाहिए।
  • आप केवल एक व्यक्ति के साथ हॉप्सकोच खेल सकते हैं यदि यह आपका मामला है, तो नियम बनाओ जैसा आप चाहते हैं!
  • 3
    चौकों के माध्यम से कूदो, पत्थर के साथ एक से परहेज। आप प्रत्येक वर्ग में केवल एक पैर डाल सकते हैं, और जिस पर आप शुरू करते हैं वह आप पर निर्भर करता है। आप एक समय में जमीन पर एक से अधिक पैर नहीं कर सकते हैं, जब तक कि एक-दूसरे के बगल में दो चौराहें हों- उस स्थिति में आप दोनों पैरों को एक साथ (प्रत्येक वर्ग में एक) डाल सकते हैं। हमेशा उचित चौकों के भीतर अपने पैरों को रखें, क्योंकि यदि आप किसी रेखा पर कदम रखते हैं, गलत वर्ग पर कूदते हैं, या स्क्वायर छोड़ते हैं, तो आप अपनी बारी खो देंगे
  • 4
    जब आप वापसी की यात्रा करते हैं तो पत्थर उठाएं जब आप पिछली संख्या तक पहुंचते हैं, तो घूमते हैं (एक पैर पर रहना) और फिर से विपरीत दिशा में कूदते हैं। जब आप उस वर्ग से पहले होते हैं जिसमें आपके पास पत्थर है, दुबला (निश्चित रूप से एक पैर पर कर!) और इसे उठाओ। फिर, उस वर्ग पर कूदो और यह समाप्त होता है
  • 5
    अगले व्यक्ति को पत्थर पास करें यदि आपने अपना मार्ग चौराहे में पत्थर से पूरा कर लिया है "1" (और मोड़ खोने के बिना), अगले मोड़ में चौकोर 2 पर पत्थर फेंकना। आपका लक्ष्य प्रत्येक वर्ग में पत्थर के साथ मार्ग को पूरा करना है। इसे पाने के लिए पहले व्यक्ति खेल जीतता है!
  • अगर आप उत्सुक हैं, तो अशिटता फर्ममैन ने हॉपस्कॉट को पूरा करने में सबसे तेज़ होने के लिए गिनीज रिकार्ड बनाया है, यह केवल 68 सेकंड में कर रहा है।



  • विधि 2
    बदलाव जोड़ना

    1
    हॉप्सकोच मार्ग का आकार बदलें इसे प्रसारित करें या संख्याओं के साथ सर्पिल में रखें हो सकता है कि यही वजह है कि फ्रांसीसी इसे बुलाते हैं "escargot"या इसे आयताकार, त्रिकोणीय या आतिशबाजी बनाओ!
    • केंद्र में शुरू करना और बाहर जाना आसान है। इस तरह आप इसे जितना बड़ा चाहिए उतना बड़ा बना सकते हैं, अंतिम सूक्ष्म वर्ग बनाने के बजाय!
  • 2
    वर्गों के आकार और आकार को अलग करें। कुछ छोटे लोगों को बनाओ ताकि लोगों को टिपोली पर खड़े होना पड़े। आप दिशा को नियंत्रित करने के लिए जूता के आकार में कुछ भी बना सकते हैं जिसमें व्यक्ति को खड़ा होना चाहिए रचनात्मक रहें!
  • 3
    द्वीपों पर कुछ चौकियां बनाएं इस तरह, व्यक्ति को उन तक पहुंचने के लिए एक निश्चित दूरी पर कूदने की जरूरत है। बस सुनिश्चित करें कि रिक्त स्थान छोड़े जा सकते हैं! हालांकि किसने कहा था कि हॉप्सकोच को कौशल की आवश्यकता नहीं है?
  • 4
    एक समय सीमा निर्धारित करें इसे एक गति गेम में परिवर्तित करें व्यक्ति को मार्ग पूरा करने के लिए एक निश्चित समय है या फिर वह अपनी बारी खो देता है या आप इसे दौड़ में बदल सकते हैं!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पसंद करते हैं, तो आप हॉप्कोकोच आकार बनाने के लिए सुरक्षात्मक टेप का उपयोग कर सकते हैं यह आसानी से हटाया जा सकता है और इनडोर खेलों के लिए अच्छा है।
    • यदि आप कूदना बंद करना चाहते हैं तो अंतिम वर्ग को आराम क्षेत्र के रूप में नामित किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • बजरी पर नहीं खेलना आप अपना संतुलन खो सकते हैं और अफसोस कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com