ekterya.com

पत्थर कैसे खेलें

अपने दोस्तों के साथ पत्थर के एक खेल से ज्यादा मज़ा नहीं है। इस क्लासिक शगल में भाग लेने के लिए, आपको एक मित्र, थोड़ा चाक और कई पत्थर की आवश्यकता होगी जिसके साथ आप प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। आप एक पारंपरिक खेल या कम ज्ञात भिन्नता, जैसे बुलसी या चेरी छेद भी खेल सकते हैं, लेकिन जो भी आप चुनते हैं, यह एक मजेदार गेम होने की गारंटी है जो हजारों वर्षों से खेला गया है।

चरणों

विधि 1
गेम व्यवस्थित करें

प्ले मारबल्स स्टेप 1 नामक छवि

Video: Shatranj Chess Kaise Khelte Hai शतरंज चेस कैसे खेलते है जाने हिन्दी में

1
फुटपाथ पर चाक के साथ एक मंडल बनाएं सामान्य तौर पर, चाक हलकों का लगभग 90 सेमी (3 फीट) का व्यास होना चाहिए। इस खेल के दौरान पत्थर के लिए अंगूठी का गठन होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि गेम निष्पक्ष है, आपको सर्कल को सबसे अधिक समान तरीके से आकर्षित करना होगा।
  • यदि आप पत्थर के अंदर खेलना चाहते हैं, तो आप चाक के बजाय रस्सी का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्ले मार्बल्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    संगमरमर चुनें जिसके साथ आप शूट करेंगे। शूटिंग संगमरमर के साथ (या "टो"), आप अन्य पत्थर खेल में सर्कल को बाद में छोड़ देंगे। जिस संगमरमर को आप चुनते हैं वह अन्य लोगों की तुलना में बड़ा होना चाहिए ताकि इसकी बहुत शक्ति हो। इसके अलावा, एक शूटिंग संगमरलन में अन्य गुण होते हैं, जैसे कि अधिक वजन और संतुलित समरूपता।
  • शूटिंग संगमरमर को दिए गए दूसरे नामों में एग्गी, बोल्डर, स्टील, राजा और बिचौलिया।
  • प्लेबार्बल्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अंगूठी के बीच में 10 और 15 पत्थर के बीच रखें। पत्थर को अलग करें ताकि सर्कल समान रूप से भर जाए। हालांकि, उनमें से ज्यादातर को केंद्र के करीब रखा जाना चाहिए। जिस आकार का खेल आप करना चाहते हैं, वह आपके द्वारा चुने गए पत्थरों की संख्या का निर्धारण करेगा, चूंकि अधिक पत्थर हैं यदि खेल अधिक समय तक चलता रहेगा
  • प्ले मारबल्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    निर्धारित करें कि क्या आप संगमरमर को जीतेंगे जब पत्थर खेल रहे हो, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि प्रत्येक खिलाड़ी अपनी खुद की पत्थर के साथ रहता है या विजेता उन्हें रखता है या नहीं। इस आखिरी विकल्प में, खिलाड़ियों ने सर्कल को छोड़कर अन्य खिलाड़ियों के पत्थर जीत सकते हैं आपको पहले से यह तय करना होगा कि आप कैसे खेलेंगे, इस तरीके से आप जान सकते हैं कि खेल के दौरान क्या करना है।
  • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको किसी को आपको संगमरमर रखने के लिए खेलने के लिए मना करने की अनुमति नहीं देना चाहिए।
  • विधि 2
    पत्थर मारो

    प्ले मारबल्स स्टेप 5 नामक छवि
    1
    तय करें कि पहले कौन खेलेंगे। जमीन पर चाक के साथ एक रेखा खींचना और उसके बाद से करीब 3 मीटर (10 फुट) दूर रहें। प्रत्येक खिलाड़ी को शूटिंग संगमरमर को लाइन की तरफ फेंकना चाहिए। जिस खिलाड़ी का संगमरमर लाइन के सबसे करीब है वह खिलाड़ी शुरू होगा (खिलाड़ी जो बाद में चलेगा, जिसकी संगमरमर दूसरे स्थान पर है और इतने पर होगा)।
    • खिलाड़ियों के आदेश को निर्धारित करने के लिए इस विधि के रूप में जाना जाता है ठंड।
    • एक अन्य विकल्प के रूप में, वे कर सकते हैं एक सिक्का फेंकना इसे तय करने के लिए
  • प्ले मारबल्स स्टेप 6 नामक छवि
    2
    अंगूठी के बाहर अपने घुटनों पर खड़े हो जाओ और जमीन से शूटिंग संगमरमर फेंकें। लक्ष्य चक्र को सर्कल से बाहर करना है संगमरमर को सही ढंग से लॉन्च करने के लिए, आपको अपने हाथ की हथेली की ओर अंगूठे, पिंकी और अंगूठी की अंगुलियों को फ्लेक्स करना होगा और अंगूठे के अंगुली के खिलाफ रखने के लिए अपनी तर्जनी के साथ संगमरमर को घेरना होगा। जब आप शूट करने के लिए तैयार हों, तो जल्दी से अपने अंगूठे को बाहर जाने दें।
  • अपने प्रमुख हाथ से संगमरमर को गोली मारो
  • खेल के कुछ बदलावों में, घुटनों के साथ चाक सर्कल को छूते हुए शूटिंग के दौरान जुर्माना लगाया जाता है (जैसे कि एक मोड़ खोना) आप और आपके दोस्तों को तय करना होगा कि क्या वे खेल में इस जुर्माना को शामिल करना चाहते हैं।
  • प्ले मारबल्स स्टेप 7 नामक छवि
    3
    मंडली से बाहर ले जाने वाली सभी पत्थरों को ले लो आपको तब तक इंतजार नहीं करना चाहिए जब तक कि पत्थर को इकट्ठा करने के लिए खेल समाप्त न हो, क्योंकि आपको यह याद नहीं है कि आपके शूटिंग संगमरमर के साथ कौन सी चीजें मिल गईं आपको अपनी पारी के बाद उन्हें चुनना चाहिए और उन्हें एक ढेर में बड़े करीने से रखें।
  • गेम के कुछ बदलावों के अनुसार, यदि आप संगमरमर में कामयाब हो गए तो आपकी बारी जारी रहती है। यदि आप इस नियम को शामिल करना चाहते हैं तो आप अन्य खिलाड़ियों के साथ जांच कर सकते हैं।
  • प्लेबिल स्टेप्स 8 नाम वाली छवि
    4
    सर्कल के अंदर शूटिंग संगमरमर को छोड़ दें, अगर आप किसी भी संगमरमर को नहीं मिल सकते। अपने अगले मोड़ में, आप सर्कल के भीतर से उसी तरीके से संगमरमर को गोली मार देंगे जो आपने पहले इस्तेमाल किया था। यदि कोई अन्य खिलाड़ी सर्कल के अंदर अपने संगमरमर को स्थानांतरित करता है, तो आप उस जगह से खेलेंगे जहां यह समाप्त हो जाएगा।
  • आप अपने दोस्तों के साथ तय कर सकते हैं कि अगर मंडली के भीतर चलने वाले खिलाड़ियों के लिए जुर्माना लगाया जाए तो गलती से उनकी शूटिंग संगमरमर का कारण होगा।
  • विधि 3
    गेम जीतें

    प्ले मारबल्स स्टेप 9 नाम वाली छवि



    1
    एक और खिलाड़ी की शूटिंग संगमरमर होने से खेल जल्दी से जीतें सर्कल को छोड़ दें। यदि खिलाड़ी की शूटिंग संगमरमर मंडल के अंदर है, तो वह वहां से बाहर खींचने के लिए कमजोर है। एक खिलाड़ी स्वचालित रूप से खो देता है यदि उसकी शूटिंग संगमरमर सर्कल के बाहर आता है। यदि इस खिलाड़ी के साथ आप खेल रहे हैं, तो आप केवल डिफ़ॉल्ट रूप से जीतेंगे।
    • सामान्य तौर पर, सर्कल से बाहर आने के लिए शूटिंग संगमरमर बनाना अधिक मुश्किल होता है, क्योंकि ये अन्य पत्थर से बड़ा और भारी है।
  • प्ले मारबल्स स्टेप 10 नामक छवि
    2
    मंडल से पत्थर को हटाते रहें, जब तक कि कोई भी शेष न हो। इस खेल को समाप्त करने का यह एकमात्र तरीका है जब तक यह अन्य खिलाड़ियों की शूटिंग पत्थरों को मारकर खत्म नहीं हो जाता। अधिकांश भाग के लिए, पत्थर का खेल 15 से 30 मिनट के बीच होता है।
  • प्ले मारबल्स स्टेप 11 नामक छवि

    Video: पारस पत्थर यहाँ रखा है | Paras Patthar

    3
    आपके द्वारा मंडली से निकाले जाने वाले पत्थरों की संख्या की गणना करें सामान्य तौर पर, एक संगमरमर एक बिंदु के बराबर होती है। विभिन्न रंगों या आकारों के संगमरमर के साथ खेलते समय, आप प्रत्येक प्रकार के संगमरमर को अपनी कठिनाई के अनुसार अलग-अलग अंक प्राप्त कर सकते हैं। अपने सभी पत्थर की गिनती के बाद, यह संख्या लिखिए या इसे याद रखना इसे सुरक्षित रखने के लिए
  • प्ले कार्बन स्टेप्स 12 नामक छवि
    4
    अपने प्रतिद्वंद्वी के स्कोर के साथ अपने स्कोर की तुलना करें अगर आप जीतने वाली पत्थरों को न रखने का चुनाव करते हैं, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि विजेता को एक और पुरस्कार मिला। यह जीत दिखाने की संभावना के साथ पर्याप्त हो सकता है, हालांकि, अक्सर, खिलाड़ियों ने खुद को विजेता को एक संगमरमर देने के लिए खुद को खुद को सौंपा। इसके बाद, वे खेल खत्म कर सकते हैं या फिर एक और दौर खेल सकते हैं।
  • विधि 4
    बदलावों के साथ टेस्ट करें

    प्ले मारबल्स स्टेप 13 नामक छवि
    1
    पत्थर के साथ bullseye खेलें चार गाढ़ा चक्रों को बनाएं और उनमें से प्रत्येक के लिए एक अंक सेट करें प्रत्येक खिलाड़ी को निर्दिष्ट पत्थर की एक संख्या दें और उन्हें सर्कल में फेंक ले। हर किसी के बाद यह किया है, स्कोर गिनती और विजेता निर्धारित
    • कागज के एक टुकड़े पर स्कोर लिखें और यह सुनिश्चित करने के लिए जोड़ें कि यह सही है।
  • प्ले मारबल्स स्टेप 14 नामक छवि
    2
    चेरी छेद खेलें शुष्क भूमि के एक चिकनी क्षेत्र में, एक छेद 30 सेमी (1 फुट) खोदें। खिलाड़ियों ने गिरते हुए पत्थरों के नीचे गिरने के बिना छेद को संभव के करीब बंद कर दिया। जिस खिलाड़ी का संगमरमर गिरने के बिना छेद के निकट आता है वह खिलाड़ी जीत जाएगा।
  • आप अन्य खिलाड़ियों की पत्थरों को मारना संभव बनाकर एक अतिरिक्त चुनौती को शामिल कर सकते हैं ताकि वे छेद में आते हों
  • प्ले मारबल्स स्टेप 15 नामक छवि
    3
    खेलना dropsies। यह एक दूसरे के खिलाफ शूटिंग संगमरमर के साथ खेला जाता है, हालांकि अन्यथा यह पत्थर के पारंपरिक खेल के समान है। चाक के साथ एक मंडल बनाएं और दोनों पत्थरों को अंदर रखें। फिर, अपने प्रतिद्वंद्वी के संगमरमर को मंडल से बाहर निकालने के लिए ले लो। पहला खिलाड़ी जिसकी संगमरमर के पत्तों को छोड़ना होगा, वह खो जाएगा।
  • प्ले मारबल्स स्टेप 16 नामक छवि
    4
    मज़ा के लिए पत्थर ले लीजिए जब आप उनके साथ नहीं खेलते हैं तो आप सभी आकार और आकार के विभिन्न पत्थर एकत्र कर सकते हैं। आपके पास संगमरमर का बेहतर चयन होगा, जबकि उनमें से अधिक संग्रह होगा। उन्हें एक बैकपैक में रखें ताकि दुर्घटना से उनमें से कोई भी खो जाए।
  • अपने दोस्तों के साथ उन्हें आदान प्रदान करके अपने संग्रह का विस्तार करें
  • खेलने के लिए अपनी सबसे अनमोल पत्थर का उपयोग न करें, विशेषकर यदि वह पत्थर को जीतने के लिए एक गेम है
  • युक्तियाँ

    • आप खुद के साथ पत्थर खेलने का अभ्यास कर सकते हैं पारंपरिक खेल को सेट करें और सभी पत्थर को सर्कल से बाहर करें, इसे तेज और तेज़ और कम प्रयास में करने का प्रयास करें।
    • आपको एक कठिन और चिकनी सतह पर खेलना चाहिए, जैसे फुटपाथ पर। यदि आप एक टेबल पर खेलना चाहते हैं, तो आपको उसे ब्लैक पेपरबोर्ड से कवर करना चाहिए ताकि आप चाक के साथ सर्कल को आकर्षित कर सकें।

    Video: देवरी क्षेत्र का सिद्ध स्थल ,पत्थर में से 12 महीने निकलता है पानी

    चेतावनी

    • शुरू करने से पहले, आपको हमेशा स्थापित करना चाहिए, यदि वे ऐसे संगमरमर को बनाए रखेंगे, जो जीत गए हैं ताकि तर्क पैदा न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com