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एक संभावना की गणना कैसे करें

संभावना संभावित परिणामों के एक सेट से होने वाली घटना की संभावना को मापता है संभावनाओं की गणना करने से आपको तर्क और कारण का उपयोग करने की अनुमति मिलती है, जब आप किसी निश्चित स्थिति में अनिश्चितता के साथ होते हैं। संभावनाओं की गणना करने के तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

चरणों

भाग 1
एक यादृच्छिक घटना की संभावना की गणना करें

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Video: जन्म तिथि कि गणना कैसे करें। How to Calculate Date of Birth।।Calculate Birth।। By Shastra Shiksha

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घटनाओं और संभावित परिणामों को परिभाषित करें संभावित संभावनाओं की संख्या से विभाजित एक या अधिक घटनाओं की संभावना संभावना है। मान लीजिए कि आप एक छह-साइड मरने के साथ तीन ड्राइंग की संभावना की गणना करने का प्रयास करते हैं "एक तीन लो" यह घटना है, और जब से हम जानते हैं कि छह तरफा मर छह संख्या में से किसी में गिर सकती है, संभव परिणाम की संख्या छह है यहां दो उदाहरण दिए गए हैं जो आपको उन्मुख होने में सहायता कर सकते हैं:
  • उदाहरण 1: सप्ताह के एक दिन (शनिवार और रविवार) को गिरने की संभावना क्या है, जब सप्ताह का एक दिन यादृच्छिक रूप से चुना जाता है?
  • "एक दिन चुनें जो सप्ताहांत पर गिरता है" घटना है, और संभावित परिणामों की संख्या सप्ताह की कुल संख्या है, वह यह है कि सात
  • उदाहरण 2:एक कटोरे में 4 नीले पत्थर, 5 लाल पत्थर और 11 सफेद पत्थर शामिल हैं। अगर एक संगमरमर को कंटेनर से यादृच्छिक रूप से हटा दिया जाता है, तो लाल संगमरमर को खींचने की संभावना क्या है?
  • "एक लाल संगमरमर निकालें" घटना है, और संभव परिणाम की संख्या कंटेनर में कुल संख्या की संख्या है, इस मामले में 20।
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    संभावित परिणामों की संख्या से घटनाओं की संख्या को विभाजित करें यह आपको संभावना देता है कि एक भी घटना हो जाएगी। मरने के साथ एक तीन ड्राइंग के मामले में, घटनाओं की संख्या एक है (सभी पासा में केवल एक तीन है), और संभावित परिणामों की संख्या छह है। आप इसे 1 ÷ 6, 1/6, 0.166 या 16.6% के रूप में देख सकते हैं। शेष उदाहरणों की संभावना की गणना कैसे करें:
  • उदाहरण 1: सप्ताह के एक दिन (शनिवार और रविवार) को गिरने की संभावना क्या है, जब सप्ताह का एक दिन यादृच्छिक रूप से चुना जाता है?
  • घटनाओं की संख्या दो है (सप्ताहांत दो दिन है), और संभावित परिणामों की संख्या सात है। संभावना 2 ÷ 7 = 2/7, या 0.285, या 28.5% है।
  • उदाहरण 2:एक कटोरे में 4 नीले पत्थर, 5 लाल पत्थर और 11 सफेद पत्थर शामिल हैं अगर एक संगमरमर को कंटेनर से यादृच्छिक रूप से हटा दिया जाता है, तो लाल संगमरमर को खींचने की संभावना क्या है?
  • घटनाओं की संख्या पांच है (कुल मिलाकर पांच लाल पत्थर हैं), और संभावित परिणामों की संख्या 20 है। संभावना 5 ÷ 20 = 1/4 या 0.25 या 25% है।
  • भाग 2
    एकाधिक यादृच्छिक घटनाओं की संभावना की गणना करें

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    समस्या को कई हिस्सों में विभाजित करें कई घटनाओं की संभावना की गणना करने के लिए आपको बस समस्या को विभाजित करना होगा अलग संभावनाएं यहां तीन उदाहरण दिए गए हैं:
    • उदाहरण 1:
    छह तरफा मरने के बाद लगातार दो फीवाओं को आकर्षित करने की संभावना क्या है?
    • आप जानते हैं कि पांच प्राप्त करने की संभावना 1/6 है, और यह कि एक ही पासा के साथ पांच अन्य पाने की संभावना भी 1/6 है।
    • ये हैं
    स्वतंत्र घटनाएं, क्योंकि जब आप पहली बार मरने पर फेंक देते हैं, तो आप दूसरी बार मरने पर फेंकने से नतीजे पर असर नहीं करते - आप 5 प्राप्त कर सकते हैं, और तब फिर से पांच प्राप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण दो:
  • दो कार्ड यादृच्छिक एक डेक से तैयार किए गए हैं। क्या संभावना है कि दोनों कार्ड मोटे हैं?
    • संभावना है कि पहला कार्ड किसी न किसी प्रकार का है, वह 13/52 या 1/4 है। (कार्ड के किसी भी डेक में 13 क्लब हैं) अब, संभावना है कि दूसरा कार्ड किसी न किसी प्रकार का है, वह 12/51 है।
    • इस मामले में, आप की संभावना को मापने
    निर्भर घटनाओं इसका कारण यह है कि आप पहली बार दूसरी घटना के नतीजे को प्रभावित करते हैं - यदि आप 3 क्लबों को रोल करते हैं और इसे डेक में वापस नहीं करते हैं, तो एक कम हो जाएगा और एक कार्ड में डेक कम हो जाएगा (अब 51 कार्ड होंगे 52 के बजाय)
  • उदाहरण 3:
  • एक कटोरे में 4 नीले पत्थर, 5 लाल पत्थर और 11 सफेद पत्थर शामिल हैं यदि 3 यादृच्छिक पत्थर कंटेनर से हटा दिए जाते हैं, तो संभावना क्या है कि पहला संगमरमर लाल है, दूसरा संगमरमर नीला है, और तीसरा संगमरमर सफेद है?
    • संभावना है कि पहले संगमरमर लाल है 5/20, या 1/4 संभावना है कि दूसरा संगमरमर नीला है 4/19, क्योंकि एक कम संगमरमर है, लेकिन वह संगमरमर नहीं है
    नीला। अंत में, संभावना है कि तीसरा संगमरमर सफेद है 11/18, क्योंकि दो पत्थर पहले ही हटा दिए गए हैं। यह एक और प्रकार का माप है निर्भर घटना
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    एक दूसरे के साथ प्रत्येक घटना की संभावना गुणा करें यह आपको उत्तराधिकार में होने वाली कई घटनाओं की संभावना देता है। ऐसा कैसे किया जाता है:
  • उदाहरण 1: छह तरफा मरने के बाद दो लगातार फ्वाइट ड्राइंग की संभावना क्या है? दोनों स्वतंत्र घटनाओं की संभावना 1/6 है
  • यह हमें 1/6 x 1/6 = 1/36, या 0.027, या 2.7% देता है।
  • उदाहरण 2: दो कार्ड यादृच्छिक एक डेक से तैयार किए गए हैं। क्या संभावना है कि दोनों कार्ड मोटे हैं?
  • पहली घटना होने की संभावना 13/52 है। दूसरी घटना होने की संभावना 12/51 है अंतिम संभावना 13/52 x 12/51 = 12/204, या 1/17 या 5.8% है।
  • उदाहरण 3: एक कटोरे में 4 नीले पत्थर, 5 लाल पत्थर और 11 सफेद पत्थर शामिल हैं यदि 3 यादृच्छिक पत्थर कंटेनर से हटा दिए जाते हैं, तो संभावना क्या है कि पहला संगमरमर लाल है, दूसरा संगमरमर नीला है, और तीसरा संगमरमर सफेद है?
  • पहली घटना होने की संभावना 5/20 है दूसरी घटना होने की संभावना 4/19 है और तीसरे घटना की संभावना 11/18 है। अंतिम संभावना 5/20 x 4/19 x 11/18 = 44/1368 या 3.2% है।
  • भाग 3
    संभावनाओं में कोटा (आंकड़े) कन्वर्ट

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    कोटा निर्धारित करें उदाहरण के लिए, 9/4 शेयर के साथ टूर्नामेंट जीतने के लिए एक गोल्फर पसंदीदा है किसी घटना की फीस उस संभावना के बीच के संबंध है जो संभावना के खिलाफ हो सकता है कि ऐसा न हो
    • 9: 4 अनुपात के उदाहरण में, 9 संभावना को दर्शाता है कि गोल्फर जीत जाएगा। 4 संभावना को दर्शाता है कि वह जीत नहीं पाएगा (हार) इसलिए, जीतने की संभावना अधिक है।
    • याद रखें कि खेल सट्टेबाजी और अन्य प्रकार के दांव में, कोटा के रूप में व्यक्त किया जाता है "कोटा के खिलाफ" (या के खिलाफ दांव), जिसका मतलब है कि एक घटना नहीं होने वाली बाधाएं पहले लिखी जाती हैं, और बाद में होने वाली घटना की संभावना। हालांकि यह भ्रमित हो सकता है, यह जानना महत्वपूर्ण है इस लेख में कोटा का उपयोग नहीं किया जाएगा।



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    संभावना कोटा में परिवर्तित करें संभावनाओं में अंतर बदलने में काफी सरल है। फीस दो अलग-अलग इवेंट में विभाजित करें, और कुल संभावित परिणाम प्राप्त करें
  • गोल्फर जीता जाने वाला कार्यक्रम 9- गोल्फर हारता होने वाला घटना 4 है। संभावित परिणाम 9 + 4 या 13 हैं।
  • अब गणना एक ही घटना की संभावना की गणना करने के लिए इस्तेमाल के समान होती है।
  • 9 ÷ 13 = 0.692, या 69.2%। गोल्फर जीतने की संभावना 9/13 है
  • भाग 4
    संभावनाओं के नियमों को जानें

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    सुनिश्चित करें कि दोनों घटनाएं या संभव परिणाम पारस्परिक रूप से अनन्य हैं इसका मतलब है कि दोनों एक ही समय में नहीं हो सकते।
  • Video: किस दिन प्रेग्नेंट होने की सम्भावना सबसे ज्यादा || How to get Pregnant fast in hindi

    कैलक्यूटेबल_ए_प्रोबबिलिटी_06 नामक छवि
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    कोई संभाव्यता असाइन करें जो एक ऋणात्मक संख्या नहीं है। यदि आपको परिणाम के रूप में एक नकारात्मक संख्या मिलती है, तो फिर से अपने संचालन की समीक्षा करें
  • कैलकुलेट प्रोबबिलिटी स्टेप 9 नामक छवि
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    सभी संभव घटनाओं की संभावना 1% से 100% की सीमा में होना चाहिए। यदि सभी संभावित घटनाओं की संभावना 1% से 100% की सीमा में नहीं होती है, तो यह इसलिए है क्योंकि आप गलत थे और संभावित घटना को छोड़ दिया था
  • एक छह तरफा मरने के साथ तीन प्राप्त करने की संभावना 1/6 है लेकिन शेष संख्याओं को प्राप्त करने की संभावना 1/6 है। 1/6 + 1/6 + 1/6 + 1/6 + 1/6 + 1/6 6/6 या 1, या 100%
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    एक 0 के साथ एक असंभव परिणाम की संभावना का प्रतिनिधित्व करता है इसका मतलब है कि घटना होने की कोई संभावना नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • आप किसी विशेष घटना की संभावना के बारे में अपनी राय के आधार पर अपनी खुद की व्यक्तिपरक संभावना बना सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक संभावना के व्यक्तिपरक व्याख्या अलग-अलग होगी
    • आप किसी भी कई घटनाओं को असाइन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें सही संभावनाएं होनी चाहिए, जिसका मतलब है कि उन्हें मूलभूत नियमों का पालन करना चाहिए जो सभी संभावनाओं पर लागू होते हैं।
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