ekterya.com

अपने डिजिटल कैमरे के संवेदक को साफ कैसे करें

एक डिजिटल कैमरे के संवेदक को साफ करना एक "नाजुक" मुद्दा है इसके लिए धैर्य और इसकी नाजुक प्रकृति की समझ होती है। कैनन द्वारा निर्मित उन जैसे स्वयं-सफाई कैमरों के कुछ मॉडल, "धूल हटाने" का एक अच्छा काम करते हैं या कम से कम इसे आपके फ़ोटो को बर्बाद करने से रोकते हैं।

चरणों

अपनी डिजिटल कैमरा सेंसर चरण 1 को साफ करें
1
फिर, बेहद सावधान रहने का सर्वोत्तम अभ्यास है
  • अपनी डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ करें शीर्षक चरण 2
    2

    Video: Exposing Digital Photography by Dan Armendariz

    Video: Eyes on the Skies (Full movie)

    आपको तय करना होगा कि क्या आप सूखा या गीला साफ करना चाहते हैं। सूखी सफाई एक बल्ब डिवाइस के साथ किया जा सकता है जैसे गियोटोस रॉकेट द्वारा संचालित धौंकनी या सौंदर्य ब्रश और nbsp (हार्ड स्पेस) के साथ- Artic तितली की तरह चार्ज।
  • सफाई एक कमरे में सबसे अच्छा किया जा सकता है जो संभवतः धूल से मुक्त हो। आपको कंप्यूटर के चिप्स के साथ काम करने वाले लोगों की तरह एक सफेद सूट वाले कमरे में रहने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन दूसरी तरफ, बाहर जाने मत करो, जबकि बहुत हवा है या कॉफी टेबल पर जाते हैं, जबकि बच्चों के बीच में हैं कमरे में तकिया युद्ध संक्षेप में, सबसे अच्छी जगह शायद एक खाने की मेज है, जबकि वहाँ कोई और नहीं है और घर अपेक्षाकृत साफ और शांत है कुछ घरों में बाथरूम एक अच्छी जगह है। पर्याप्त प्रकाश होना चाहिए यदि आप उस पर एक हवाई प्रकाश डालते हैं और अपनी चमकदार सतह पर प्रतिबिंबित करते हैं, तो आप संवेदक पर धूल देखेंगे।
  • अपने उपयोगकर्ता पुस्तिका में "मिरर लॉकअप" (दर्पण लॉक) की जांच करें। यह फ़ंक्शन, जैसा कि नाम का अर्थ है, जब आप अपने कैमरे पर ट्रिगर को दबाते हैं तो आईने को अवरुद्ध कर दिया जाएगा, जब तक ट्रिगर को फिर से दबाया नहीं जाएगा
    अपनी डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ करें, चरण 2 बुलेट 2 साफ करें
  • नोट: आप अपने कैमरे को "बल्ब" सेटिंग में डाल सकते हैं। इससे कैमरे के दर्पण को तब तक सक्रिय रहने की सुविधा मिलती है जब तक आप इसे बंद नहीं कर देते। बल्ब के प्रदर्शन को कैसे समायोजित करें यह जानने के लिए अपने कैमरे के मैनुअल से परामर्श करें। निकॉन कैमरे में सफाई समारोह के लिए एक सक्रिय दर्पण है, जो दर्पण को अवरुद्ध करने का सबसे अच्छा तरीका है।
    अपनी डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ करें, चरण 2 बुलेट 3 साफ करें
  • अपने डिजिटल कैमरा सेंसर को साफ करें
    3
    एक साफ ब्लॉक के लिए, अपने सिर के ऊपर कैमरा रखें और सेंसर से मुखपत्र को दूर रखें। धुलाई धब्बों को उड़ाना
  • अपने डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ करें शीर्षक चरण 4
    4
    एक स्थिर ब्रश का उपयोग करते समय सुनिश्चित करें कि बैटरी पर्याप्त रूप से चार्ज हो रही है इसे चालू करें और ब्रश के साथ संवेदक को साफ करने से पहले डिवाइस को स्थिर प्रभार उत्पन्न करने दें।
  • अपने डिजिटल कैमरा सेंसर को साफ करें शीर्षक चरण 5
    5



    अगर सूखी सफाई सभी मलबे को दूर नहीं करती है, तो यह गीली सफाई के लिए समय है।
  • अपने डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ शीर्षक से छवि चरण 6
    6
    आपको एक लिंट-फ्री क्लॉथ (ढीली धागा) का उपयोग करने की आवश्यकता है, जिसे आमतौर पर "पेक पैड" कहा जाता है, और एक त्वरित सुखाने वाली सफाई तरल। इन लेखों को प्राप्त करने के लिए अच्छे विकल्प के लिए, यहां जाएं: यहां.
  • पेक पैड 99.99% लिंट फ्री हैं जो घर्षण (मोटे) होते हैं और अपने संवेदक को नुकसान या खरोंच नहीं करते हैं।
  • सफाई द्रव आमतौर पर मेथनॉल पर आधारित होते हैं, जो ज्वलनशील और खतरनाक होता है, इसलिए सावधान रहें। कुछ जगहों को "खतरनाक सामग्री" भेजने पर नियमों के कारण उन्हें डाक से भी भेजना नहीं है मेथनॉल आधारित उत्पादों के कुछ विकल्प हैं, लेकिन वे उतने अच्छे नहीं हैं इसके अलावा, यदि आप अपने सफाई तरल पदार्थों के साथ हवा से यात्रा करने जा रहे हैं, तो आपको समस्याएं हो सकती हैं जब तक आप गैर-विषैले पैकेजिंग / सुरक्षा प्रमाण पत्र में न हों। इस उत्पाद का उपयोग सभी मामलों में, एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में, वाष्प में साँस नहीं लें और आपकी त्वचा, कपड़े और / या किसी फर्नीचर के साथ संपर्क न करें।
  • अपने डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ करें शीर्षक चरण 7
    7
    आपको एक लकड़ी का फूस या लचीला प्लास्टिक चाकू, चम्मच या कांटा मिलना चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, क्योंकि आप संभाल के अंत का उपयोग करेंगे। आपको मास्किंग टेप का थोड़ा सा भी ज़रूरत होगी।
  • आपको अपने हाथ में पेक पैड रखना चाहिए और कपड़े पर अपने हाथ में संभाल करना चाहिए, ताकि संभाल के अंत (या आइसक्रीम पैलेट) कपड़े के बीच में हो।
    अपनी डिजिटल कैमरा संवेदक साफ करें शीर्षक 7 बुललेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • संभाल पर कपड़े की बाईं तरफ और बाएं के मध्य में ऊपर की तरफ मोड़ो जिसे आप बस जोड़कर जोड़ते हैं और फिर दाएं हिस्से को बायीं ओर से गुजारें और इसे कस लें (यह भ्रामक लग सकता है, इसलिए इसमें छवियां उपलब्ध हैं उपर्युक्त साइट)।
    अपनी डिजिटल कैमरा संवेदक साफ करें शीर्षक 7 बुललेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • एक बार जब आप यह करते हैं, तो आपको चिपकने वाला टेप (बर्तन के "मुख्य तरफ" के शीर्ष के निकट) के बगल में कपड़ा छड़ी करना होगा। आप चिपकने वाली टेप की ज़रूरत है ताकि कैमरे से दूर हो, क्योंकि चिपकने वाली टेप यह घर्षण है और आप सेंसर को स्पर्श नहीं करना चाहते हैं।
    अपनी डिजिटल कैमरा सेंसर साफ करें शीर्षक 7 बुललेट 3 शीर्षक वाला छवि
  • तुम्हारी क्या ज़रूरत है कि कपड़े सपाटता की एक रिश्तेदार भावना के साथ सपाट है इसे नरम होना चाहिए क्योंकि आप सेंसर पर बहुत सावधानीपूर्वक रास्ते में जल्दी से गुजरते हैं। आपको सपाट होने की ज़रूरत है क्योंकि आप पूरी सतह को साफ करने में सक्षम होने के लिए प्रत्येक पास से कपड़ा की चौड़ाई में घूमते हुए, लगभग 3 या 4 गुजरता में, सेंसर पर एक तरफ से दूसरी तरफ पारित करेंगे। बेशक, यह करने से पहले आपको सफाई तरल के कुछ बूंदों को उस उपकरण के फ्लैट हिस्से में जोड़ना चाहिए जिसे आपने अभी बनाया है।
    अपनी डिजिटल कैमरा संवेदक साफ करें शीर्षक 7 बुललेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • इसे समझना चाहिए, लेकिन सीधे तरल में सीधे तरल डालना नहीं चाहिए। कभी संवेदक को दबाएं नहीं, बस धीरे से इसे पार करें। आप सभी के बाद धूल को साफ कर रहे हैं और धूल पीस नहीं रहे हैं। बहुत दबाव, बहुत नाजुक
    अपनी डिजिटल कैमरा संवेदक साफ करें शीर्षक 7 बुललेट 5 शीर्षक वाली छवि
  • आप कर रहे हैं! कपड़े से छुटकारा पाएं (उदाहरण के लिए, जहां बच्चों या जानवरों तक नहीं पहुंच सकता है) और सुनिश्चित करें कि बाकी ज़िप ताला बैग में बंद कर दिए गए हैं, जहां वे सबसे ज्यादा आते हैं (यदि नहीं, तो इसे एक नए बैग में डाल दें ताकि कोई धूल न हो इसमें) तरल कंटेनर को सील करें और उसे सुरक्षित स्थान पर रखें।
    आपकी डिजिटल कैमरा सेंसर साफ करें शीर्षक 7 बुलेट 6 साफ करें
  • यह जांचने के लिए कि आपका संवेदक धूल से मुक्त है, आप एक लेंस डाल सकते हैं (आप यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह धूल से मुक्त है), एक धूप दिन पर नमक, अपने कैमरे को अधिकतम एफ-स्टॉप पर खोलें और आकाश की कुछ तस्वीरें लें। जब आप अपने कंप्यूटर पर उच्च संकल्प में उनकी समीक्षा करते हैं, तो आपको धूल के बिना एक अच्छी तस्वीर दिखाई देनी चाहिए।
    अपने डिजिटल कैमरा संवेदक को साफ शीर्षक से छवि 7 बुलेट 7
  • युक्तियाँ

    • यह उपन्यास है कि यदि आप लेंस कभी नहीं बदलते हैं तो आप धूल नहीं लेंगे। उपभोक्ता लेंस सील नहीं किए जाते हैं, अंत में धूल आपके कैमरे में आ जाएगा।
    • कैमरे के सेंसर को साफ करने के कार्य के लिए एक डिजिटल कैमरा के हिस्सों की सफाई, जैसे कि लेंस और शरीर, अपेक्षाकृत तुलनात्मक हैं। इस कारण हर बार जब आप कैमरे के शरीर से एक लेंस निकालते हैं तो ध्यान रखना चाहिए। एक क्षतिग्रस्त संवेदक एक महंगा मरम्मत होगी, डी-एलएसआर कैमरे के मध्यवर्ती मॉडलों में से कुछ के बीच $ 2,000 और $ 3,000 के बीच का मूल्यांकन किया जाएगा। यहां तक ​​कि अगर आप केवल "प्रो-ग्रीष्म" मॉडल जैसे कि कैनन विद्रोही XTi या $ 800 या $ 900 के लिए एक Nikon D40 खरीदते हैं। यह शायद आपके लिए काफी निवेश है, इसलिए सबसे अच्छी सलाह सावधान रहना है
    • हालांकि इन युक्तियों से आपको ऐसी स्थिति से बाहर निकलने में मदद मिलेगी जहां सेंसर में धूल है और उस समय आपके पास इसे साफ करने की क्षमता नहीं है और उस जगह पर वे पूरी तरह से काम करेंगे कैमरे द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली विधियां धूल को "फेंक" करने के लिए संवेदक को हिलाने जैसी होती हैं, धूल को आकर्षित करने के लिए संवेदक के पास एक स्थिर प्रभार होता है और कई मामलों में, कैमरा एक ही छवि की धूल को इलेक्ट्रॉनिक रूप से निकाल देगा यह इलेक्ट्रॉनिक मस्तिष्क के अंदर एक अत्याधुनिक एल्गोरिथ्म के साथ काम करता है जो धूल का पता लगाता है और उन जगहों को भरने के लिए पड़ोसी पिक्सल का उपयोग करता है। हालांकि, प्रत्येक प्रमुख सत्र से पहले जो मेरे लिए मेरे ग्राहक के लिए महत्वपूर्ण है, मैं निम्नलिखित तकनीकों का उपयोग करता हूं:
    • एक डिजिटल कैमरे के संवेदक को साफ करना एक "नाजुक" मुद्दा है इसके लिए धैर्य और इसकी नाजुक प्रकृति की समझ होती है। कैनन द्वारा निर्मित उन जैसे स्वयं-सफाई कैमरों के कुछ मॉडल, "धूल हटाने" का एक अच्छा काम करते हैं या कम से कम इसे आपके फ़ोटो को बर्बाद करने से रोकते हैं।
    • जितना संभव हो उतना कक्ष में धूल जमा करने से बचें। जब आपको लेंस बदलने की आवश्यकता होती है, तो एक साफ वातावरण में ऐसा करने का प्रयास करें या कम से कम कैमरे के सामने की तरफ का सामना करें।
    • पूरा सेट उपलब्ध हैं जो आपके सेंसर के लिए सही आकार के कपड़े, एक हैंडल और सफाई तरल पदार्थ हैं।
    • धूल छवियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, न धूल का डर एक मनोरंजक शौक को बर्बाद कर दें। क्लोनिंग (क्लोन) और स्थान बहाली (स्पॉट हीलिंग) के टूल का उपयोग करके फोटो संपादन के लिए प्रोग्राम में धूल का दाग आसानी से हटाया जा सकता है।
    • यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप डिब्बाबंद संपीड़ित हवा के उपयोग से बचें, खासकर अगर आपके पास कोई अनुभव नहीं है। ऐसे रसायन मौजूद हैं जो संवेदक को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि वे कक्ष में बाहर निकल जाते हैं। संपीड़ित हवा चैम्बर में गहरी गहराई को एम्बेड कर सकती है, जहां यह असंभव नहीं है, निकालने के लिए, मुश्किल होगा। अतीत में, एसएलआर फिल्म कैमरों के साथ, संप्रेषित वायु के साथ प्रणोदकों का उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वीकार्य था, क्योंकि कैमरे की आंतरिक प्रकृति इतनी नाजुक नहीं थी। जबकि संपीड़ित वायु प्रणोदक उत्पाद उपलब्ध हैं, ये उनसे बचने के लिए सबसे अच्छा है। चूंकि आपने अपने कैमरे पर बहुत पैसा व्यतीत किया है, इसलिए आपको इसे किसी अन्य महंगे निवेश की तरह व्यवहार करना चाहिए। जबकि फ्रेम में हवा उड़ाने आसान और जल्दी है, यह हमेशा सबसे अच्छा समाधान नहीं है और जाहिर है, यह खतरनाक हो सकता है। केवल पूरी तरह से संपीड़ित हवा से बचें।
    • यदि आप समय प्रतिबंधों आदि के कारण इस तरह के उत्पाद का उपयोग करना चाहिए, - सीओ 2 (कार्बन डाइऑक्साइड) और नाइट्रोजन कारतूस पर नमी से मुक्त सिस्टम के लिए विकल्प चुनना बेहतर है, हालांकि वे काफी महंगा हो सकते हैं।
    • बाज़ार में कई उत्पाद हैं जो मैं सुझाता हूं और मैं व्यक्तिगत रूप से उपयोग करता हूं। आप कैमरे या ऑप्टिकल उपकरणों को बेचने के लिए कहीं भी डिजिटल कैमरा के लिए उत्पादों की सफाई कर सकते हैं। हालांकि, हमें सतर्क होना चाहिए क्योंकि यह धन का एक बड़ा निवेश है और हम अपने कैमरे को हानि करने का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, ताकि सफाई उपकरण पर कुछ डॉलर बचा सके। किसी उत्पाद के बारे में संदेह होने पर, इंटरनेट पर खोज करें और अन्य लोगों के अनुभव के बारे में पढ़ें।
    • तो ... आपको एक डिजिटल कैमरे के सेंसर को कैसे साफ करना चाहिए?
    • दोबारा, एक वीडियो देखने के लिए जो संभाल करने के लिए कपड़ा जोड़ना अपेक्षाकृत आसान प्रक्रिया (और चित्रों के बगैर बताने में कठिन है) को दर्शाता है, यहां दर्ज करें: https://slrdigitalphotographysite.com/camera-sensor-cleaning - इसमें कैमरा सेंसर सफाई से संबंधित वस्तुओं के स्रोत भी शामिल हैं।
    • अगर इसे पढ़ने के बाद आप इसे स्वयं से करने से डरते हैं, तो आप हमेशा अपने कैमरे को एक वितरक या ग्राहक सेवा केंद्र के लिए अपने लिए ऐसा कर सकते हैं। यदि आपका कैमरा नया है, तो यह संभव है कि वे इसे निःशुल्क में करते हैं, लेकिन आमतौर पर शुल्क लेते हैं।

    चेतावनी

    • किसी भी रासायनिक आधारित सफाई द्रव के साथ सावधान रहें उन लोगों का उपयोग करने में अधिक सुरक्षित है जो ज्वलनशील नहीं हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे कैमरा सेंसर में उपयोग के लिए हैं यदि आप मेथनॉल या हाइड्रोजन आधारित तरल पदार्थ का उपयोग करते हैं, तो चेतावनी लेबल को पढ़ना और खुली लपटों से दूर रहना और अच्छी तरह हवादार क्षेत्रों में इसका उपयोग करना सुनिश्चित करें।
    • सेंसर को अपने आप को उड़ा न दें, हवा में आप हमेशा लार के छोटे कण होते हैं।
    • सेंसर को अपनी उंगलियों से न छूएं
    • इंटरनेट पर वर्णन है कि कैसे केवल चिपकने वाला टेप का उपयोग कर सेंसर को साफ किया जाए। हालांकि कुछ लोगों ने अच्छे परिणाम दिखाए हैं, लेकिन यह वास्तव में आधुनिक सेंसर को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • आइसक्रीम पैलेट के साथ संवेदक की सतह को स्पर्श न करें या जो कुछ भी आपने कपड़े से लपेटने के लिए उपयोग करने का निर्णय लिया है। कुछ के साथ अभ्यास करना एक अच्छा विचार है, उदाहरण के लिए सेंसर पर काम करने से पहले, सीसीडी स्क्रीन (चार्जिंग डिवाइस संलग्न) जो कैमरे के पीछे स्थित है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप कपड़ा के लचीले भाग से संवेदक को धीरे से पोंछते रहे हैं और कठोर कुछ भी नहीं छूने के लिए पहले से अभ्यास करने से आपको यह महसूस करने की अनुमति मिलती है कि उपयोग करने के लिए कितना दबाव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com