ekterya.com

किसी मित्र के साथ लड़ाई से निपटने के लिए

यह संभव है कि आपने एक दोस्त के साथ एक महान चर्चा की है जिसके लिए आप नाराज़ हैं और चोट लगी हैं और अब दोनों एक-दूसरे से बात करने के लिए बहुत परेशान हैं आपके प्यार वाले किसी के साथ अनसुलझी संघर्ष करना आसान नहीं है हालांकि, कभी-कभी, यह महत्वपूर्ण है कि आपके मित्र के पास कुछ स्थान हो सकता है क्योंकि वे दोनों उस क्रोध और उस दर्द से दूर होते हैं। अपने निपटान में एक और विकल्प है कि लड़ाई के बारे में अपने मित्र से बात करने की कोशिश करें, उसके लिए माफी मांगें और आगे बढ़ने का रास्ता ढूंढें। इसके अलावा, आप दोस्तों के अपने सर्कल के भीतर और वे के रूप में अपने दोस्त की उपस्थिति लड़ाई के प्रभाव के साथ दोनों के सौदे में एक परिपक्व और सम्मानजनक तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रयास करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
दूरी रखें

एक सफल व्यवसायी के चरण 10 बनें छवि
1
दोनों को शांत करने के लिए एक समय के लिए अनुमति दें यदि लड़ाई बहुत बड़ी थी, तो उनके लिए कुछ दिनों के लिए एक-दूसरे को देखने को रोकना सबसे अच्छा हो सकता है ताकि वे शांत हो जाएं और क्रोध को कम करने की प्रतीक्षा करें। इस तरह, दोनों स्थिति, उनकी मंशा और उनकी भावनाओं पर प्रतिबिंबित कर सकते हैं और, जब वे इतने परेशान नहीं हैं, तो वे बेहतर बातचीत कर सकते हैं
  • यदि आपका मित्र भी इसका हिस्सा है तो दोस्तों के अपने सर्कल के साथ समय व्यतीत करना बंद न करें। हालांकि, यह केवल तभी करते हैं जब आपका दोस्त उपस्थित नहीं होने वाला है, क्योंकि, हालांकि दोनों अधिक शांत हैं, फिर भी आपके बीच कुछ तनाव होगा जब तक वे इस मुद्दे को हल करने के लिए प्रबंधन नहीं करते और यह आपके दूसरे दोस्तों को परेशान कर सकता है।
  • टेक्स्ट संदेश या सोशल नेटवर्क से संपर्क करने से बचें अपने दोस्त की पोस्ट को अपने होमपेज से छुपाने पर विचार करें, यदि वे आपको बहुत परेशान करते हैं, तब तक वे चीजें तय नहीं कर लेते।
  • बीमार या बीमार व्यक्ति के लिए एक प्रोत्साहन होना शीर्षक वाला चित्र 8
    2
    कुछ दिनों के बाद अपने मित्र से बात करने की कोशिश करें जब आप शांत महसूस करते हैं, तो आप ऐसा ही हो सकते हैं जो आपके मित्र से संपर्क करने के लिए पहल करता है ताकि वे बात कर सकें। हालांकि, आपको यह समझना चाहिए कि शायद आपका मित्र उस बातचीत के लिए तैयार नहीं है और अगर उसे अधिक समय की आवश्यकता होती है तो उसे सम्मान दें।
  • आप कह सकते हैं: "नमस्कार। मैं सोच रहा था कि हम दूसरे दिन के बारे में बात कर सकते हैं। मैं बहुत गुस्सा था लेकिन मैं पहले से ही शांत था। क्या आप बात करने के लिए तैयार हैं?"।
  • यदि आपका मित्र आपको नकारात्मक जवाब देता है, तो उसे बताएं कि आप समझते हैं और फिर उसे फिर से कोशिश करने से पहले कुछ और दिन दें
  • इफेक्ट शीर्षक हो लोलिअल चरण 15
    3
    धैर्य रखें आपको ध्यान रखना चाहिए कि, खासकर यदि आप लड़ाई की गलती कर रहे थे, तो आपका दोस्त अपना मन बदलने में कुछ समय ले सकता है। हर बार जब आप उससे संपर्क करते हैं तो आप यह देखने के लिए माफी मांग सकते हैं कि वह कैसा काम कर रहे हैं।
  • आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि आप मुझसे अभी तक बात करने के लिए तैयार नहीं हैं, लेकिन मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि मैंने उन सभी चीजों से कहा है जो लड़ाई का कारण बना है। मुझे आशा है कि आप मुझे माफ कर सकते हैं कृपया मुझे बताएं कि जब आप बात करने के लिए तैयार हैं"।
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टाबिंग मित्र चरण 13
    4
    दोस्ती को खत्म करने के अपने मित्र के फैसले को स्वीकार करें (यदि ऐसा है तो) हो सकता है आप अपने इरादों दोस्ती को समाप्त करने के बारे में उसे करने के लिए सीधे बात कर सकते हैं, आप अपने दोस्तों के किसी अन्य के द्वारा इसके बारे में पता लगाने के कर सकता है या यह अपने दोस्त होना अब आप बच सकते हैं। यद्यपि आप इसके बारे में उससे बात करने की कोशिश कर सकते हैं, यदि आपके मित्र इस बारे में बात करने से इनकार करते हैं, तो चीजें होने देना आवश्यक हो सकता है
  • ध्यान रखें कि किसी मित्र की हानि बहुत दर्दनाक हो सकती है। उदास रहने या उस नुकसान को रोने में कुछ भी गलत नहीं है आप अन्य मित्रों के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं और किसी के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात कर सकते हैं, जिस पर आप भरोसा करते हैं, साथ ही साथ एक नई गतिविधि का अभ्यास करना शुरू करते हैं जिसमें आपके पास लोगों से मिलने के अन्य अवसर हैं ताकि आप व्यस्त रह सकें।
  • जब भी तुम उसे देखोगे तो उसे बधाई देने के लिए अपने दोस्त के साथ विनम्र होना न रोकें आप का सम्मान करना चाहिए कि आपको बल द्वारा अपने जीवन का एक हिस्सा बनने की कोशिश किए बिना स्थान की आवश्यकता है।
  • ध्यान रखें कि, हालांकि, उनके रिश्ते में निकटता के साथ समय बदल सकता है, दोनों ही महसूस कर सकते हैं कि वे फिर से बात कर सकते हैं और यहां तक ​​कि, कुछ बिंदु पर, उनकी दोस्ती फिर से जगा सकते हैं। बस लोगों की तरह, संबंध बदलते हैं और उम्र और जीवन के साथ बढ़ते हैं।
  • विधि 2
    एक परिपक्व तरीके से रहना

    एक प्रौढ़ चरण 20 के शीर्षक वाला छवि
    1
    दूसरों को शामिल करने से बचें आप के लिए पक्ष लेने के लिए इस चर्चा में अपने आपसी मित्रों को शामिल नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, आपको परिपक्वता के साथ व्यवहार करना चाहिए
    • यदि आपके मित्र आपको पूछते हैं कि क्या हुआ, तो आप केवल जवाब दे सकते हैं "अभी मैं विषय के बारे में बात नहीं करना चाहता" या "यह कार्ला और मेरे बीच है"। आपको अपने आपसी दोस्तों से अपनी कुंठाओं को नहीं लेना चाहिए, क्योंकि लंबे समय में, आप उन्हें पक्ष लेने के लिए धक्का दे सकते हैं आपको लगता है कि आपके मित्र के साथ इस लड़ाई के दौरान सहयोगी है, प्रलोभन लग सकता है, लेकिन आपको यह विचार करना चाहिए कि यदि आप अपने दूसरे दोस्तों के स्थान पर थे तो आपको कैसा महसूस होगा।
  • छवि वांछित चरण 2 वाला शीर्षक
    2
    गपशप से बचें पीछे अपने दोस्त के बारे में बात है, क्योंकि आम तौर पर, गपशप का उद्देश्य सिर्फ जानकारी होने और इस लड़ाई को तेज करना होगा और अधिक दर्दनाक बन सकता है से बचें।
  • अगर कोई आपको उस दोस्त के बारे में कुछ गपशप बताता है जिसके साथ आपको लड़ाई होती है, तो आप जवाब दे सकते हैं: "मैं इस समय उनके बारे में गपशप नहीं बताना चाहता हूं ताकि हमारी लड़ाई में कोई बुरा न हो"।
  • छवि का शीर्षक, तोड़कर दुर्व्यवहार का चक्र, चरण 5
    3
    बाहरी सहायता प्राप्त करें किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें, जो आपके मित्रों के चक्र से संबंधित नहीं है, यदि आपको स्थिति पर निकलने की ज़रूरत है। बेहतर अभी तक, आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करके अपने आप को अपने सामान्य सामाजिक परिवेश से दूर करने की कोशिश कर सकते हैं जो आपके स्कूल में नहीं आते हैं या दूर रहती हैं।
  • आप कह सकते हैं: "क्या यह आपको परेशान करता है अगर मैं इस बारे में आपको कुछ बताता हूं जो इस समय स्कूल में मेरे साथ हो रहा है? मैं जानता हूं कि आप इन लोगों को नहीं जानते हैं, लेकिन किसी के बाहरी विचार को पाने के लिए मेरे लिए अच्छा होगा"।
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टाबिंग मित्र चरण 1
    4
    सम्मान के साथ रहें वैसे भी, आप अपने दोस्त के लिए अच्छा हो सकता है, भले ही वे साथ में न मिलें आपको इसका इलाज करना चाहिए, जैसा कि आप किसी को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं (जो कि, दूर, सम्मानजनक) हो।
  • शायद कुछ बिंदु पर आप अपने मित्र (उदाहरण के लिए, एक परियोजना पर एक साथ काम करते समय या उसी पार्टी में जाने पर) के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर हो जाएंगे, इसलिए इस क्षण पर ध्यान केंद्रित रहें। यदि आप उससे लड़ाई के बारे में बात करना चाहते हैं, तो इसे किसी अन्य समय के लिए छोड़ दें। इसके अलावा, अगर यह आपकी मित्र है जो लड़ाई से संपर्क करने की कोशिश करता है, तो आप जवाब दे सकते हैं: "हम यहां जेसिका के जन्मदिन का जश्न मना रहे हैं। चलो इस बारे में एक और पल में बात करते हैं"।
  • बीवर स्ट्रॉंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    5



    अपने दोस्त को ईर्ष्यापूर्ण बनाने की कोशिश मत करो। अपने दोस्त को परेशान करने से आपको अच्छा लगे, लेकिन ध्यान रखें कि यह एक बहुत ही परिपक्व प्रतिक्रिया नहीं है। इसके बजाय, बस सामान्य तौर पर कार्य करें और अधिक नाटक से बचने का प्रयास करें
  • यदि आप किसी को ईर्ष्यापूर्ण बनाने की कोशिश करते हैं, तो यह केवल इस धारणा को देगा कि आप असुरक्षित हैं और इसके अलावा, आप दूसरों के बारे में अपने बारे में अनावश्यक महत्व देते हैं।
  • उस दोस्त की उपस्थिति में अपनी बड़ाई न करें जो आपको दिखाए बिना लड़ने के लिए लड़े हुए थे कि उसके बिना बहुत मज़ा है
  • बीए वफादार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने पारस्परिक मित्रों के संपर्क में रहें उस दोस्त से लड़ने से बचें जो आपके दूसरे दोस्तों के साथ संबंधों में हस्तक्षेप करता है। अपने सामाजिक जीवन को जारी रखने के लिए आपको अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए।
  • अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें, भले ही आप जिस मित्र के साथ लड़े थे वह भी वहां होने जा रहा है। आप अपने मित्र को अलग-अलग तरीकों से बचा सकते हैं, जैसे कि खुद से दूर रहना या दूसरे मित्र के साथ बातचीत करना। हालांकि यह असुविधाजनक हो सकता है, यह आवश्यक नहीं है कि आपके पूरे सामाजिक जीवन को केवल निलंबित किया जाये क्योंकि आप किसी व्यक्ति से गुस्सा हो गए हैं।
  • यदि आपके मित्र ने दूसरों को तुम्हारे खिलाफ रखा है तो आपको अलग महसूस हो सकता है इसलिए, आपको अपने आप को कुचल देने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, लेकिन दूसरों को अपने दोस्त के खिलाफ न लगाए। उदाहरण के लिए, एक करीबी दोस्त के पास जाओ और उसे बताओ "मुझे पता है कि लौरा ने हमारी लड़ाई के बारे में आपको बताया और अब आपको मेरे साथ गुस्सा आ गया है। मैं इस बारे में बात नहीं करना चाहता था ताकि दूसरों को यह नहीं लगे कि उन्हें किसी के साथ पक्ष लेना चाहिए, लेकिन यदि आप इसे सुनना चाहते हैं तो मैं आपको घटनाओं के अपने संस्करण बता सकता हूँ"। यदि यह मामला है, तो शायद सबसे अच्छा विकल्प है दोस्तों के एक नए चक्र को प्राप्त करना।
  • इंकेंट्रिक स्टेप 4 नाम वाली छवि
    7
    मित्रों के अपने मंडल का विस्तार करें यदि इस लड़ाई ने आपके अपने दोस्तों के सामान्य समूह के साथ समय बिताने के लिए मुश्किल बना दिया है, तो आप इस मंडली के बाहर सामूहीकरण के अवसर प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं। आप नए दोस्त बनाने या अपने परिचितों के करीब पहुंच सकते हैं।
  • उन दोस्तों के साथ योजना बनाएं, जो अन्य मंडलियों से संबंधित हैं या जिनके साथ आप आमतौर पर इतना समय नहीं बिताते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल की एथलेटिक टीम से संबंधित हैं और आपके पास वहां दोस्त हैं लेकिन आमतौर पर प्रशिक्षण से परे ज्यादा समय नहीं बिताते हैं, तो आप उनके साथ किसी दूसरे वातावरण में बैठकों को संगठित करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • नई गतिविधियों में भाग लें और नए लोगों से मिलें नए दोस्त बनाओ. यदि आप अपने दोस्तों के साथ सब कुछ बदलते हैं और कहानी के अपने पक्ष को सुनना नहीं चाहते हैं, तो आप अन्य लोगों के साथ समय बिताना शुरू कर सकते हैं।
  • इंकेंट्रिक चरण 11 को चित्रित किया गया चित्र
    8
    अपने व्यवहार पर विचार करें आपको कुछ समय बिताना चाहिए लड़ाई और उस भूमिका के बारे में सोचने के लिए। क्या ऐसा कुछ है जो आप अलग तरीके से कर सकते थे ताकि लड़ाई शुरूआत में नहीं हुई? क्या तुम्हारा कोई व्यवहार है जो आपको लगातार परेशान करता है?
  • अगर आप अपने व्यवहार में एक पैटर्न को देखते हैं, जिसने आपके मित्र के साथ लड़ाई में भूमिका निभाई है, तो आप इस व्यवहार को अधिक बारीकी से मूल्यांकन कर सकते हैं और इसे बदलने के लिए कदम उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह ऐसा मामला हो सकता है कि आप कुछ अच्छी तरह सोचने के बिना कुछ दुखद शब्दों से बच गए हैं और इससे लड़ाई में योगदान दिया गया है आपको लगता है कि आप एक इतिहास है जिसमें आप सोच के बिना बात की है है, तो आप तरीके ताकि ऐसी स्थितियों भविष्य में फिर से नहीं होता है इस समस्या का समाधान करने के लिए देखने के लिए कर सकता है।
  • आप कुछ समय बिता सकते हैं एक डायरी में अपने विचारों और भावनाओं को लिखें.
  • अपने किसी दूसरे मित्र या किसी भरोसेमंद व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें, क्योंकि वे स्थिति के बारे में आपको अपना दृष्टिकोण दे सकते हैं।
  • विधि 3
    अपने मित्र से बात करें

    दो लोगों के बीच ब्रेक अप अ फाइट शीर्षक वाला छवि 13
    1
    उसके साथ बात करने के लिए एक समय निर्धारित करें दोनों शांत हो गए और लड़ाई पर चर्चा करने के लिए तैयार हो जाने के बाद, आप उनके लिए बात करने के लिए कुछ समय आवंटित कर सकते हैं। एक जगह और एक समय स्थापित करें जब वे अपनी समस्याओं के बारे में निजी तौर पर बात कर सकते हैं
    • आप उससे पूछ सकते हैं: "नमस्कार। क्या हम कुछ मिनटों के लिए स्कूल के बाद एक दूसरे से बात कर सकते हैं?"।
  • Video: क्या 2018 में भारत एक साथ चीन & पाकिस्तान से जंग लड़कर जित सकती हे ?Can india defeat china Pakistan

    छवि के साथ डील किशोर गर्भावस्था कदम 6
    2
    ध्यान रखें कि यह थोड़ा असुविधाजनक होगा लड़ाई के बारे में बात करना कभी मजेदार नहीं है और दोनों पार्टियां परेशान हो सकती हैं, असहज महसूस कर सकती हैं या नाराज हो सकती हैं इसलिए, आपको हर संभव प्रयास करना चाहिए शांत रहो.
  • शांत और नरम आवाज में बोलें इस तरह, दोनों शांत रह सकते हैं और रक्षात्मक बिना बेहतर सुन सकते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि आप फिर से गुस्सा करना शुरू करते हैं, तो कई बार एक गहरी श्वास लें। अगर आपको लगता है कि आप क्रोध को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो आप कह सकते हैं: "मुझे माफ कर दो मैंने सोचा कि मैं इसके बारे में बात करने के लिए तैयार था लेकिन जाहिरा तौर पर मुझे कुछ दिनों की ज़रूरत है"।
  • Video: Kill your boring job, become a pilot. Live Stream

    इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 1
    3
    माफी के लिए पूछें. आपको ज़िम्मेदारी का अपना हिस्सा मानना ​​चाहिए और लड़ाई में आपके द्वारा निभाई गई भूमिका के लिए माफी मांगनी चाहिए। सबसे अधिक संभावना है, आपके पास कुछ अपराध है जिसके लिए आपको माफी माँगनी होगी। हालांकि माफी माँगने में मुश्किल हो सकता है, यह ध्यान रखें कि जो कुछ आपने किया था, हालांकि छोटा है, उस व्यक्ति को चोट लगी जो आपको पसंद है।
  • आप कह सकते हैं: "मुझे अफसोस है कि हम उस दिन लड़े। मैं मानता हूं कि मैंने उन चीजों को कहा जो आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं भले ही मैं नाराज था, वह मुझे आपको चोट पहुंचाने का अधिकार नहीं देता है, इसलिए मैं आपको परेशान करने के लिए माफी चाहता हूं"।
  • माफी मांगते समय, अपने व्यवहार को आपके मित्र को नुकसान पहुंचाने के लिए अपने आप को दोष देना बंद न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं "मैं माफी माँगता हूँ अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए", इसका मतलब है कि आप अपनी जिम्मेदारी पहचानते हैं। दूसरी ओर, यदि आप कहते हैं "मैं माफी माँगता हूँ अगर मैं आपकी भावनाओं को चोट लूं"यह इस धारणा को दूँगा कि आप नहीं जानते कि आपने जो किया वह गलत था।
  • अपने मित्र को बताएं कि आप अपने व्यवहार को कैसे बदलेंगे। यह आपको फिर से क्या होगा, इसके बारे में चिंता करने से रोक देगा। उदाहरण के लिए, क्या आप बता सकते हैं "मुझे एहसास नहीं हुआ कि यह आपकी भावनाओं को इस तरह से मजाक करके बहुत दुख देगा, लेकिन अब मैं समझता हूं मैं आपको वादा करता हूँ कि मैं इसके बारे में फिर से मजाक नहीं दूंगा"।
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 7
    4
    आपको अपने मित्र की चिंताओं को ग्रहण करना चाहिए। रक्षात्मक से बचें सुनना एक खुले दिमाग के साथ जब आपके मित्र आपको सामना करेंगे इस तरह, आप अपने परिप्रेक्ष्य को समझने में सक्षम होंगे।
  • अगर आपका मित्र आपको बताता है "जब आपने मुझे बताया कि तुम बर्नार्डो के साथ और अधिक समय बिताना चाहते थे तो मुझे बहुत दुख हुआ", आप उत्तर दे सकते हैं "मैं समझता हूं कि इससे आपको परेशान किया जा सकता है और मुझे लगता है कि मैंने ऐसा नहीं कहा था"। इसके बजाय, रक्षात्मक प्रतिक्रियाओं से बचें, जैसे कि "ठीक है, जब आपने मिगुएल से डेटिंग शुरू की तो आपने मुझे दो महीने के लिए नजरअंदाज किया"।
  • आप उसे भी बता सकते थे "मुझे खुशी है कि आपने मुझे घटनाओं के आपके संस्करण बताए ताकि मैं इसे बेहतर समझ सकूं, हालांकि मैं एक बात का जवाब देना चाहूंगा ..." उसके बाद एक सम्मानजनक तरीके से इसका जवाब दें
  • Video: शिक्षामित्रों ने सरकार से छेड़ी आर-पार की लड़ाई

    छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टैबिंग मित्र चरण 5
    5
    अपने मित्र की भावनाओं को पहचानें अपने दृष्टिकोण से अपने कार्यों पर प्रतिबिंबित करने और उनके दृष्टिकोण को पहचानने का प्रयास करें सहानुभूति दिखा रहा है चीजों को देखने के अपने तरीके से इस तरह, आपका मित्र महसूस करेगा कि आप उसे सुनते हैं और उसे समझते हैं।
  • आप उसे बता सकते हैं "मैं समझता हूं कि मेरे व्यवहार के कारण आपको ऐसा क्यों लगा। मुझे आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए या आपको तुच्छ महसूस करना चाहिए"।
  • Video: दुश्मन से कैसे निपटे : how To Deal With Enemies : 48 Laws Of Power: Hindi

    एक कॉलेज प्रोफेसर 13 वें हो
    6
    एक नोट लिखें. आप अपने मित्र को क्षमाप्रार्थी नोट लिख सकते हैं, जहां आप अपनी भावनाओं को अच्छी तरह से समझाते हैं अगर आपके पास उससे बात करना कठिन समय होता है (या तो क्योंकि आपको बहुत परेशान लगता है या वह नहीं चाहता है)। हालांकि, ध्यान रखें कि व्यक्ति में बातचीत सबसे अच्छी है ताकि आप गलतफहमी से बच सकें।
  • पत्र को विनम्र और सम्मानपूर्ण रखने के लिए मत भूलना, उसी तरह जैसे कि आप व्यक्ति से उससे बात करते हैं
  • आप उसे लिख सकते हैं: "मैं आपको एक पत्र लिखना चाहता था ताकि आप जान सकें कि मुझे क्या हुआ लगता है। मैं तथ्यों के अपने संस्करण की व्याख्या करना चाहूंगा, हालांकि मैं अपने साथ नाराज होने के कारणों को समझता हूं"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com