ekterya.com

किसी को अपने ट्यूटर होने के लिए कैसे पूछें

शैक्षिक, पेशेवर या जीवन निर्णय लेने के दौरान एक संरक्षक ढूंढना बहुत फायदेमंद हो सकता है हालांकि, पहचानने और किसी को अपने संरक्षक होने के लिए कहने से डराने वाला या असुविधाजनक प्रक्रिया भी हो सकती है। हालांकि, अगर आप कोई संबंध बनाते हैं और यदि आप अपना हिस्सा स्वस्थ और पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंधों को अपनाने के लिए करते हैं, तो आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने के लिए ट्यूटर प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक कनेक्शन स्थापित करें

छवि से पूछो कोई पूछने के लिए आपका दिवाला कदम 1
1
एक ट्यूटर सावधानी से चुनें एक संभावित ट्यूटर का चयन करते समय, सावधानीपूर्वक चयन करना सुनिश्चित करें यदि आप एक पेशेवर ट्यूटर की तलाश कर रहे हैं, तो उस व्यक्ति की तलाश करें, जिसका काम आपके पेशेवर लक्ष्यों के साथ निकटता से जुड़ा है। यदि आप किसी के लिए आपको अधिक सामान्य समर्थन देने की तलाश कर रहे हैं, तो उन लोगों की तलाश करें जिनके पास एक मजबूत नैतिक चरित्र और जीवित जीवन है जिनकी आप नकल करना चाहते हैं। दो या तीन नामों के साथ एक सूची बनाने पर विचार करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक समुद्री जीवविज्ञानी बनने के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए ट्यूशन प्राप्त करना चाहते हैं, तो देखें कि क्या आपके कॉलेज में स्थानीय उम्मीदवार हैं या यदि आपके मित्र या परिवार के सदस्यों के इस कैरियर में कोई परिचित है।
  • अधिक सामान्य जीवन ट्यूशन के लिए, आप किसी को अपने समुदाय या आपके धार्मिक समूह से प्रशंसा कर सकते हैं।
  • 2
    नेटवर्किंग की घटनाओं और सम्मेलनों में जाएं यदि आप एक पेशेवर ट्यूटर की तलाश में हैं, तो नेटवर्किंग इवेंट में जाकर संपर्क बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। ये घटनाएं आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र में अन्य लोगों से मिलना (या दर्ज करने का प्रयास) करने के लिए एक अच्छा मौका प्रदान कर सकती हैं और इनमें से कुछ लोग ट्यूटोरेंट संभावित हो सकते हैं।
  • यदि आप हाई स्कूल या कॉलेज में हैं, तो आप स्कूल द्वारा आयोजित व्यावसायिक अभिविन्यास मेल या नेटवर्क कार्यक्रमों में भाग लेने में सक्षम हो सकते हैं या एक छात्र क्लब में शामिल हो सकते हैं जो आपकी रुचि से संबंधित है।
  • यदि आप पहले से ही काम करते हैं, तो अपने क्षेत्र में सम्मेलनों या नेटवर्किंग की घटनाओं में भाग लेने के अवसरों को देखें।
  • अगर आप किसी को जानते हैं, तो संपर्क जानकारी का आदान प्रदान करना सुनिश्चित करें एक अनुवर्ती ई-मेल भेजें, जिससे आपको पता चल जाए कि आपको उससे मिलना अच्छा लगता है और अधिक संचार के लिए दरवाजा खोलता है।
  • छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेगा चरण 2
    3
    व्यक्ति की जांच करें संभावित ट्यूटर को चुनने के बाद, इसे अनुसंधान करें जब आप अंततः संपर्क बनाते हैं, तो आपको अधिक सुरक्षित महसूस होगा और इसके बारे में बात करने के लिए अधिक चीजें होंगी। आप संभावित ट्यूटर को अच्छी छाप भी दे सकते हैं यदि आप उसे जानते हैं कि आप अपने काम से परिचित हैं और क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों को पहचानते हैं। पता लगाएँ कि आपके द्वारा पिछली बार क्या काम किया गया है, आपके द्वारा प्राप्त किए गए किसी भी पुरस्कार या पुरस्कार, और सामान्य रूप से आपके जीवन की गति को इस बिंदु पर ले जाया गया है।
  • आप इस जानकारी को खोजने के लिए Google पर एक सरल खोज कर सकते हैं। आप अपने सोशल मीडिया खातों या अपने वर्तमान या पूर्व नियोक्ता या स्कूलों की वेबसाइटों की भी जांच कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एनो टू टू आपका दियेर चरण 3
    4
    एक रिश्ता स्थापित करें हो सकता है कि जिस व्यक्ति को आप अपने गुरु बनने की उम्मीद करते हैं वह आपका शिक्षक या उच्च स्तर का व्यक्ति है जहां आप काम करते हैं। एक सरल लेकिन सार्थक तरीके से उस व्यक्ति के साथ एक संबंध स्थापित करके प्रारंभ करें कार्यालय के घंटों के दौरान एक यात्रा करें और अपने शोध के बारे में बात करें। काम पर संभावित ट्यूटर के साथ बातचीत करने के तरीके तलाशें, जैसे प्रशिक्षण में भाग लेने या अन्य कार्यों में शामिल हो सकते हैं।
  • लक्ष्य आपसी परिचितता विकसित करना शुरू करना है। जैसा कि आप संभावित ट्यूटर को जानते हैं, उसे आपको भी जानना चाहिए
  • भाग 2
    ट्यूशन के बारे में बात करें

    छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेर चरण 4
    1
    एक छोटी ईमेल भेजें बहुत लंबे संदेशों को अक्सर उन लोगों की तुलना में अधिक ध्यान नहीं दिया जाता है जो संक्षेप में लिखे गए हैं अपने बारे में आप जिस काम की प्रशंसा करते हैं, उससे पूछते हुए कि आप क्या चाहते हैं और मीटिंग या फ़ोन कॉल का अनुरोध करते हैं, उसका संदर्भ देते हुए एक लघु और प्रत्यक्ष ईमेल भेजें।
    • ई-मेल कुछ कह सकता है "प्रिय डॉ। बेनिटेज़, मैं उत्तरी कैरोलिना की बोलियों पर आपके काम के लिए मेरी प्रशंसा व्यक्त करने के लिए लिख रहा हूँ मुझे एक दिन ऐसा काम करने की उम्मीद है, इसलिए मैं इस यात्रा पर मेरी सहायता करने के लिए किसी की तलाश कर रहा हूं। मैं सोच रहा था कि क्या कोई मौका है कि आप मेरे संरक्षक थे यदि हां, तो क्या हम इस सप्ताह या अगले 15 या 20 मिनट के लिए मिल सकते हैं? "
    • सुनिश्चित करें कि आप अपना शीर्षक जानते हैं उसे फोन न करें अगर वह डॉ।
  • छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेर चरण 5
    2
    विषय पंक्ति हड़ताली बनाओ ईमेल भेजने से पहले, सुनिश्चित करें कि विषय पंक्ति ध्यान आकर्षित करती है जेनेरिक और अस्पष्ट ईमेल मुद्दों से बचें, जैसे कि "हैलो" या "एक प्रशंसक से" इस अवसर का उपयोग कुछ आंख को पकड़ने के लिए करें और इसे अनदेखा नहीं किया जा सकता।
  • एक उदाहरण "सांस्कृतिक विनियोग पर आपके शोध से प्रेरित हो सकता है।"
  • छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेर चरण 6
    3
    अपने एजेंडे के लिए अनुकूल यदि आप यह बैठक चाहते हैं तो आपको अपने एजेंडा को फिर से संगठित करना होगा। यदि व्यक्ति केवल 5 पी के बाद ही आपके साथ मिल सकता है मी, लेकिन आप नहीं चाहते कि बैठक इतनी देर हो जाए, आपको संभवत: इस बार ऐसा करना चाहिए। यह बहुत संभावना है कि संभावित ट्यूटर में एक व्यस्त कार्यक्रम है, इसलिए यह तथ्य है कि आपके लिए समय लगता है जश्न मनाने का एक कारण होना चाहिए।
  • अपने कार्यालय में जाओ, उसे देखने के लिए मत पूछो
  • 4
    नम्र और सम्मानपूर्ण रहें यदि आप उदास, अभिमानी या आत्म-केंद्रित लगते हैं, तो संभावित ट्यूटर आपकी ओर से भाग लेना चाहेगा। निम्न दोषों से बचने की कोशिश करें, जो संभावित ट्यूटर को स्थानांतरित करने का कारण हो सकता है:
  • बहुत हताश लग रहा है
  • बहुत समय की मांग करने के लिए या नहीं कहने के लिए कि आप अपना समय महत्व देते हैं
  • निष्ठावान या प्रशंसा और प्रशंसा के साथ अतिरंजना होना।
  • रिश्ते को एकतरफा बनाओ यदि आपके पास बदले में पेश करने के लिए कुछ मूल्य है तो ट्यूटर आपकी मदद करने में अधिक रुचि रखेगा
  • छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेगा चरण 7
    5
    तैयार बैठक में भाग लें जब आप बैठक में आते हैं, तो चाहे कितना भी कम हो, तैयार रहें और सुनिश्चित करें कि आपके पास ऐसे प्रश्न हैं जिनके पास आपके पास हो सकता है दृढ़ता से अपना हाथ निचोड़ें, अच्छी तरह से पोशाक करें और धीरे-धीरे और जोर से बोलने की कोशिश करें।
  • भटकने से बचें और बोलने पर बाधा न दें
  • अगर आप पहले से बैठक की तैयारी करते हैं, तो आपको और अधिक सुरक्षित महसूस होगा, आप अधिक गंभीर दिखाई देंगे, और आप गुरु और तुम्हारा के समय को बर्बाद करने के लिए कम प्रवण होंगे।
  • छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेर चरण 8
    6



    बिंदु को प्राप्त करें और तुच्छ अंतरिम वार्ता से बचें जब आप बैठक में होते हैं, दोबारा दोहराते हैं और अपनी इच्छाओं को अपने ट्यूटर के रूप में उजागर करते हैं। अपनी रुचियों और अपने लक्ष्यों के बारे में बात करें, और आप उनके शोध, उनके काम नैतिक या किसी भी अन्य सकारात्मक विशेषता की प्रशंसा करते हैं जिसे आप हाइलाइट करना चाहते हैं।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मेरे साथ मिलना करने के लिए फिर से धन्यवाद। जैसा कि मैंने अपने ईमेल में वर्णित किया है, मैं देखता हूं कि यह लोगों को कैसे आकर्षित करता है और समुदाय में उसका सम्मान होता है। मैं बहुत ही आपके जैसा बनना चाहता हूं। इसलिए, मैं चाहूंगा कि वह मेरा शिक्षक हो और शायद महीने में एक बार दोपहर का भोजन या मीटिंग करे। "
  • इमेज एनाइड एयोन टू बी आपका दियेर चरण 9
    7
    इस बारे में बात करें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं विशिष्ट तरीके के बारे में बात करें, जिनसे आप जीवन या अपने कैरियर में मार्गदर्शन प्राप्त करना चाहते हैं। शायद आप उन बेहतरीन चिकित्सा विद्यालयों पर सलाह लेना चाहते हैं जिन पर आप आवेदन कर सकते हैं और आप अपनी पढ़ाई में सफल कैसे हो सकते हैं। उसे बताओ वह किसी भी तरह से बात करता है कि आप उसे अपने काम से मदद कर सकते हैं।
  • छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेर चरण 10
    8
    संक्षिप्त होने का प्रयास करें यद्यपि आपके पास शायद कई विचार और प्रश्न हैं, आपके द्वारा अनुरोध किए गए समय से अधिक का विस्तार न करें, जब तक कि मैं आपको लंबे समय तक रहने के लिए न कहूं आपको अन्य असाइनमेंट या बैठकों को पूरा करने से उन्हें रोका नहीं जाना चाहिए, जिन्हें वह भाग लेना चाहिए।
  • समय पर नज़र रखने के लिए घड़ी का प्रयोग करें या फ़ोन पर अलार्म सेट करें।
  • भाग 3
    रिश्ते का अधिकतर हिस्सा लें

    छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेर चरण 11
    1
    ऊपर का पालन करें संभावित ट्यूटर से मिलने के बाद, उसे एक ईमेल भेजें, जिसमें एक धन्यवाद नोट शामिल है। आप जिस किसी भी अगले चरण के बारे में बात कर रहे थे, उसके बारे में आप यह भी याद दिला सकते हैं, जिस तरह से आपने और आपके द्वारा उल्लिखित किसी भी संसाधन की सहायता की।
  • छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेगा चरण 12
    2
    प्रतिबद्धता के अपने स्तर की योजना बनाएं यदि आप एक ट्यूटर के रूप में आपकी सहायता करने के लिए सहमत हुए हैं, तो आपको अब रिश्ते को औपचारिक रूप देना शुरू करना होगा। समय और प्रतिबद्धता के बारे में सोचो कि संरक्षक और आपके पास क्या है आप दोपहर के भोजन के दौरान एक बैठक का अनुरोध करने में सक्षम हो सकते हैं जो एक महीने या एक तीस मिनट तक हर दो या तीन महीनों में कॉल करता है।
  • छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेर चरण 13
    3
    काम करो और आप जो भी शुरू करें उसे पूरा करें। जब आप ट्यूटर से मिलना शुरू कर देते हैं या नियमित रूप से उससे बात करते हैं, तो वह आपको मौलिक जीवन और कैरियर सलाह देने शुरू कर सकते हैं। उनकी सलाह के अनुसार अपना समय और ज्ञान का सम्मान करें अगर आपको लगता है कि आपने कभी सलाह नहीं दी है, तो वह विश्वास करेगा कि ट्यूटर के रूप में उनकी भूमिका बहुत प्रभावी नहीं है और वह प्रयास करना बंद कर सकते हैं।
  • छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेर चरण 14
    4
    पूछिए कि आप उसके लिए क्या कर सकते हैं कुछ ट्यूटर्स सीधे हो सकते हैं और आपसे सोशल मीडिया अकाउंट्स के साथ उनकी मदद करने जैसी चीजों के लिए पूछ सकते हैं। दूसरों को इसके लिए पूछना सहज नहीं लग सकता है, लेकिन यदि आप उन्हें यह पेशकश करते हैं तो वे तत्काल मदद स्वीकार करेंगे। जब शिक्षक आपको मदद करता है, तो उसे बदले में मदद करने के लिए मत भूलना हमेशा पूछें "क्या मैं आपको कुछ के साथ मदद कर सकता हूँ?" या "क्या आपको उस कार्य में मदद की ज़रूरत है?"
  • यदि आप अभिभावक के लिए कुछ करने से सहमत हैं, तो आपको एक मेहनती और विश्वसनीय व्यक्ति के रूप में देखने के लिए अपना वादा पूरा करना होगा।
  • छवि से पूछो किकोने टू बी आपका गाइडर चरण 15
    5
    इसे एक संसाधन के रूप में प्रयोग करें यदि आप अपने अकादमिक, पेशेवर या जीवन पथ में एक चौराहे पर मिलते हैं, तो आगे बढ़ने की सलाह के लिए ट्यूटर से पूछिए शायद आप लंदन की यात्रा के लिए एक वर्ष का समय लेने के बारे में सोचते हैं या ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप से इनकार करते हैं किसी भी संभावित महत्वपूर्ण निर्णय के लिए अपनी सलाह के लिए पूछें और आप उसे संरक्षक मान सकते हैं।
  • छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेगा चरण 16
    6
    धन्यवाद एक ट्यूटर का काम और समय वास्तव में उन तरीकों से आपको लाभ पहुंचा सकता है जो अन्य रिश्ते नहीं कर सकते हैं। सभी मदद के लिए धन्यवाद, सलाह के लिए और आपके द्वारा दिए गए संपर्कों के लिए और पहचानो कि शायद आपके पास उसके बिना आपके पास सफलता का स्तर नहीं होगा। हर बार जब आप उसके साथ बात करते हैं और अपनी प्रशंसा दिखाने के लिए साल में एक या दो बार एक कार्ड लिखते हैं तो आपका धन्यवाद।
  • छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेर चरण 17

    Video: Listening practice through dictation 3 Unit 11-20 - listening English - LPTD - hoc tieng anh

    7
    उसे परेशान मत करो हो सकता है कि आपको आपके ट्यूशन संबंध में एक उच्च स्तर की संगतता मिल गई है और गतिशीलता से बहुत संतुष्ट हैं। हालांकि, ट्यूटर ने आपको एक अनुवर्ती ई-मेल भेजने के बाद ई-मेल पर प्रतिक्रिया नहीं दी हो या उसने आपको यह बताया हो कि वह आपका ट्यूटर नहीं बनना चाहता है उसे अपने मन को बदलने या आपसे मिलने के लिए आग्रह न करें एक और शिक्षक खोजें जो आपकी सहायता करने के लिए तैयार है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com