ekterya.com

कानूनी संरक्षक कैसे बनें

कुछ राज्यों में एक अभिभावक नामक एक कानूनी अभिभावक, एक व्यक्ति है जो किसी नाबालिग या एक अक्षम वयस्क के लिए निर्णय लेने और निर्णय लेने के लिए कानूनी अधिकार है। किसी अन्य व्यक्ति के कानूनी संरक्षक बनने में कई रूपों को भरना और एक या एक से अधिक कानूनी कार्यवाही के माध्यम से चलना शामिल होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण होगा कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी देखभाल के तहत व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए आपके पास कानूनी अधिकार है, ताकि आप कानूनी अभिभावक बनने के लिए सभी उपयुक्त उपाय करें।

चरणों

विधि 1
एक शिक्षक बनने का फैसला

Video: घरेलु हिंसा से महिलाओं का संरक्षण कानून

एक कानूनी अभिभावक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
निर्णय लें कि कानूनी स्थिति बनने के लिए आपकी स्थिति सही है या नहीं ट्यूटर देखभाल, नाबालिगों और अक्षम व्यक्तियों की न्यायिक पर्यवेक्षण के अधीन रहते हैं। ट्यूटर्स अपने संरक्षण की भलाई के लिए जिम्मेदार हैं (वह व्यक्ति जो वे रक्षा करते हैं) और उस व्यक्ति की संपत्ति और वित्त के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार भी हो सकते हैं। अभिभावक को समय-समय पर अदालत को अपने आश्रय की स्थिति के बारे में सूचित करना चाहिए सुनिश्चित करें कि आप कानूनी अभिभावक होने के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं।
  • कुछ राज्यों में, अभिभावकों को क्यूरेटरशिप भी कहा जाता है कैलिफोर्निया में, उदाहरण के लिए, विकलांगता वाले वयस्कों के लिए संरक्षकता बच्चों और संरक्षकता के लिए हैं
  • कानूनी अभिभावक बनने के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार करें। किसी अन्य नाबालिग के कल्याण या कानूनी संरक्षकता के अलावा किसी अन्य वयस्क की रक्षा करने के अन्य तरीके हो सकते हैं। विकल्प में अटॉर्नी की शक्ति, रहने की इच्छा, इच्छा, चिकित्सा देखभाल की शक्ति और एक लाभार्थी प्रतिनिधि समझौता शामिल है। आप अस्थायी संरक्षकता के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, जो आपातकाल के लिए एक तेज प्रक्रिया है, जब समाप्त होता है जब अदालत ने एक स्थायी संरक्षक को नियुक्त किया
  • एक कानूनी अभिभावक के चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सत्यापित करें कि आपका संरक्षित भविष्य संरक्षकता के लिए योग्य है। बच्चों और वयस्कों के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं प्रक्रियाएं राज्य के आधार पर अलग-अलग हैं, लेकिन अदालत प्रस्तावित आस्था के हितों की जांच और प्रतिनिधित्व करने के लिए एक वकील नियुक्त करेगी।
  • एक नाबालिग के पास एक अभिभावक हो सकता है जो माता-पिता नहीं है, वह 18 वर्ष से कम उम्र के हैं और अदालत के आदेश से मुक्ति नहीं है।
  • एक वयस्क संरक्षकता के लिए पात्र नहीं होगा जब तक कि अदालत ने अपनी कानूनी विकलांगता का सबूत नहीं पाया, या तो आयु या अक्षमता के कारण। स्पष्ट और ठोस सबूत के द्वारा विकलांगता का प्रदर्शन किया जाना चाहिए कि व्यक्ति अपने स्वयं के भोजन, कपड़े या आवास का स्व-व्यवस्थित नहीं कर सकता है या अपने वित्तीय या स्वास्थ्य मामलों का प्रबंधन कर सकता है। वे आम तौर पर चिकित्सक की विकलांगता के बारे में बयान के लिए अनुरोध करते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक लीगल गार्डियन चरण 3 बनें
    3
    जांचें कि क्या आप ट्यूटर बनने के योग्य हैं या नहीं संरक्षक बनने के लिए, आपको अदालत को दिखाया जाना चाहिए कि आप संरक्षकता के लिए जिम्मेदारी लेने में सक्षम हैं। आप कट्टर के रिश्तेदार होने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • हो सकता है कि वे इन स्थितियों में से किसी एक में ट्यूटर होने के लिए आपको उपयुक्त न समझें:
  • आपके पास दुर्व्यवहार का इतिहास है, जैसे कि हिंसा या बेईमानी के लिए आपराधिक रिकॉर्ड।
  • आपके पास आश्रय के साथ ब्याज का संघर्ष है, जैसे कि एक लंबित ऋण, या यदि इसका लाभ आपको फायदा होगा
  • आपको देखभालकर्ता के रूप में या अचल संपत्ति और संसाधनों के प्रबंधन में कोई अनुभव नहीं है।
  • आपके पास देखभाल करने वाले होने या संपत्तियों और संसाधनों का प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त निर्देश नहीं है।
  • आप कमजोर या अक्षम हैं
  • यदि दो या दो से अधिक लोग पात्र हैं और दोनों ही संरक्षक बनना चाहते हैं, तो अदालत को एक चुनना होगा टेक्सास में, यदि एक से अधिक व्यक्ति एक अभिभावक बनना चाहता है, तो अदालत यह विचार करेगी कि क्या आश्रय अक्षम होने से पहले एक अभिभावक नियुक्त करता है? उसके बाद, अदालत प्रस्तावित संरक्षक को निम्न आदेश के अनुसार प्राथमिकता देगा: आश्रय के आखिरी जीवित पिता, संरक्षक के पति, निकटतम रिश्तेदार और परिवार के बाहर के लोगों द्वारा नामित कोई।
  • एक कानूनी अभिभावक के चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    4
    संपत्ति की संरक्षकता के व्यक्ति की संरक्षकता को अंतर करना राज्य आपको विभिन्न रूपों को प्रस्तुत करने के लिए कह सकता है क्योंकि आप व्यक्ति, संपत्ति या दोनों के संरक्षक बनना चाहते हैं।
  • व्यक्ति की संरक्षकता का मतलब है कि आप अपने व्यक्तिगत देखभाल के लिए और चिकित्सा निर्णयों के रखरखाव के लिए, कट्टर के कल्याण के लिए उत्तरदायी होंगे। यदि कट्टर एक बच्चे थे, तो आप उनके रहने की स्थिति, उनकी शिक्षा, उनकी चिकित्सा आवश्यकताओं और किसी भी क्षति के लिए जिम्मेदार होंगे जो शायद कारण हो सकता है
  • संपत्ति की संरक्षकता का अर्थ है कि आपको संरक्षित व्यक्ति की संपत्ति और संपत्ति की संपत्ति और संपत्ति के प्रबंधन, सुरक्षा और स्वभाव के साथ सौंपा जाएगा, कानून के अनुसार और संरक्षित व्यक्ति के सर्वोत्तम हित में।
  • एक कानूनी अभिभावक चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    आप का प्रतिनिधित्व करने के लिए वकील की भर्ती का मूल्यांकन करें एक व्यक्ति को कानूनी तौर पर अक्षम घोषित करना एक कठिन प्रक्रिया हो सकती है। यह प्रक्रिया और भी जटिल हो सकती है यदि संरक्षित व्यक्ति को काफी या सक्रिय गुण हैं जिन्हें संभाला जाना चाहिए, या यदि वह एक मूल अमेरिकी (जो संघीय कानून से संबंधित मुद्दों को बढ़ा सकता है) अपने मामले को संभालने के लिए एक वकील के पास समय और लागत के मामले में और अधिक प्रभावी हो सकता है आप मित्रों और परिवार या वकीलों से ऐसे संदर्भ प्राप्त कर सकते हैं जो संरक्षक बनाए नहीं रख सकते हैं, लेकिन जो कुछ विश्वसनीय सहयोगी कौन जानता है आप राज्य और स्थानीय बार संघों की संदर्भ सेवाओं का उपयोग भी कर सकते हैं या बस ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।
  • कुछ न्यायालय, विशेष रूप से जटिल प्रोबेट कार्यवाही के साथ, गैर-वकीलों द्वारा दायर संरक्षकता आवेदनों का पालन नहीं कर सकता है जांचें कि अदालत के नियमों का आरंभ होने से पहले क्या हो।
  • यदि आप कोई वकील नहीं रख सकते हैं, तो आपके पास अन्य विकल्प हैं आपके समुदाय में स्थानीय बार एसोसिएशन से संबद्ध कानूनी सहायता संगठन या सहायता केंद्र हो सकते हैं। ये संगठन समुदाय को मुफ्त या कम लागत वाली कानूनी सेवाएं प्रदान करते हैं। आप इन संगठनों को ऑनलाइन खोज कर या अदालत से संपर्क कर सकते हैं।
  • विधि 2
    फ़ॉर्म जमा करें

    एक कानूनी अभिभावक के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: अदालतों के निर्णय कैसे कानून बन जाते हैं

    1
    आवश्यक रूपों और दस्तावेजों को भरें। यदि आपके लिए सही विकल्प एक कानूनी अभिभावक बनना है, तो आपको आवश्यक रूपों को प्राप्त करने और उन्हें भरने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी। आम तौर पर, आप अपने राज्य की न्यायिक शाखा की वेबसाइट पर सभी आवश्यक रूप पा सकते हैं। अगर आपको आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन नहीं मिल सकता है, तो अदालत में जाएं और आपको आवश्यक सभी फॉर्मों के लिए क्लर्क से पूछें। उन फ़ॉर्मों के बीच जो आपको भरना होगा शामिल हैं:
    • अभिभावक की नियुक्ति के लिए एक अनुरोध यह दस्तावेज़ सामान्य जानकारी के लिए पूछता है, जैसे आपका नाम और पता, और संभावित सुरक्षित का नाम। आपको यह भी समझा जाना कहा जाएगा कि आश्रय को संरक्षक क्यों चाहिए और उसे किस शक्तियों को देना चाहिए।
    • एक सुनवाई नोटिस यह वह दस्तावेज़ है जिसे आपको सभी इच्छुक पार्टियों को देना होगा, जैसे कि माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों और काउंटी और राज्य के सामाजिक सेवा विभागों के लिए। अधिसूचना इंगित करता है कि याचिका क्या है और जब सुनवाई होगी
    • शिक्षक के कर्तव्यों यह दस्तावेज़ सभी कर्तव्यों को स्थापित करता है कि आपको ट्यूटर के रूप में पूरा करने की आवश्यकता होगी आपको इस दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करना चाहिए और इसे अन्य रूपों के साथ प्रस्तुत करना होगा।
  • एक कानूनी अभिभावक के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    अदालत क्लर्क को सभी आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करें। एक बार जब आप सभी आवश्यक दस्तावेजों को पूरा कर लें, उन्हें अदालत में ले जाएं और उन्हें अदालत क्लर्क में पेश करें। आपको एक दाखिल शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है, जब तक कि आप भुगतान नहीं कर सकते, तब तक आपको फीस से छूट मिलती है। कैलिफ़ोर्निया में, प्रोबेट संरक्षक की नियुक्ति के लिए एक याचिका दायर करने के लिए शुल्क $ 435 है - हालांकि, न्यूयॉर्क परिवार अदालत प्रणाली में, किसी बच्चे की संरक्षकता के लिए आवेदन करने के लिए शुल्क का भुगतान करना आवश्यक नहीं है
  • फॉर्म जमा करने के बाद, सचिव आपको सुनवाई की तारीख देगा।
  • एक कानूनी अभिभावक चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    दर्शकों को सभी इच्छुक पार्टियों को सूचित करें याचिका सबमिट करने के बाद, आपको सभी इच्छुक दलों को सूचित करना होगा, जिनमें परिवार के सदस्य और राज्य और काउंटी एजेंसियां ​​शामिल हैं। दलों को ठीक से सूचित करने के लिए, आपको अपने राज्य के कानूनों द्वारा स्थापित संकेतों का पालन करना होगा, इसलिए सावधानी से जांच लें कि आवश्यकताएं क्या हैं
  • उदाहरण के लिए, कैलिफ़ोर्निया में आप वयस्क संरक्षकता के मामलों की बातों के बारे में मेल द्वारा सभी इच्छुकों को सूचित कर सकते हैं - हालांकि, जब नाबालिगों की संरक्षकता की बात आती है, तो आपको व्यक्तिगत रूप से कुछ पार्टियों को सूचित करना होगा। व्यक्तिगत सूचना का अर्थ है कि नोटिस की प्रति अधिसूचित व्यक्ति को दिया जाता है।
  • आप एक इच्छुक व्यक्ति को सूचित नहीं कर सकते हैं - आपको एक नोटिफ़ायर या 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी व्यक्ति का उपयोग करना चाहिए, या आपको मेल द्वारा नोटिफिकेशन भेजना होगा और संलग्न "रसीद की स्वीकृति" पर हस्ताक्षर करना होगा।
  • विधि 3
    दर्शकों के लिए तैयार करें

    एक कानूनी अभिभावक चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र



    1
    दस्तावेजों को इकट्ठा करो सुनिश्चित करें कि आप सुनवाई के लिए सभी दस्तावेज लाएंगे, जिसमें सूचना के सबूत शामिल होंगे, जिसमें आपने सभी इच्छुक पार्टियों को सलाह दी है। सभी दस्तावेजों और सबूत व्यवस्थित करें ताकि आप उन्हें जल्दी से ढूंढ सकें और अदालत में पेश कर सकें, यदि वे आपसे ऐसा करने के लिए कहें।
  • एक कानूनी संरक्षक बनें शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    2
    साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए तैयार करें कि व्यक्ति को ट्यूटर की जरूरत है आपको एक संक्षिप्त खाता विकसित करना चाहिए जिसमें आप न्यायाधीश को बताएं कि कथित रूप से अक्षम व्यक्ति को संरक्षक की आवश्यकता क्यों है यह व्यक्ति की दैनिक दिनचर्या, वह किस सेवा का उपयोग करता है या जरूरतों का वर्णन करता है और क्यों वह अब अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों या उनके गुणों का प्रबंधन करने में सक्षम नहीं है।
  • एक कानूनी संरक्षक बनें शीर्षक वाला चित्र 11
    3
    वर्तमान गवाहों न्यायाधीश अनुमति या अनुरोध कर सकता है कि दोनों दोस्त और रिश्तेदार आपकी क्षमता के बारे में एक अभिभावक के रूप में गवाही देते हैं। रिश्तेदारों, पड़ोसियों और वर्तमान में व्यक्ति की देखभाल करने वाले लोगों पर विचार करें। उनसे आपसे सुनने के लिए और अपने पक्ष में गवाही देने के लिए कहें।
  • विधि 4
    दर्शकों की सहायता करें

    छवि शीर्षक से एक लीगल गार्डियन चरण 12 बनें
    1
    जज के सवालों का उत्तर दें कि आप संरक्षक क्यों बनना चाहते हैं समझाओ कि आप कट्टरियों की देखभाल करने के लिए क्या करेंगे, आप किस सहायता प्रणाली का आयोजन करेंगे, जो आपको देखभाल प्रदान करेगा (आपके जीवन में अन्य उपयोगी लोगों) और यदि आपके पास किसी अन्य व्यक्ति की सेवा करने के लिए पर्याप्त वित्तीय स्थिरता है
  • एक कानूनी अभिभावक के चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनो और अपने अनुरोध के लिए किसी भी आपत्ति का जवाब। अन्य इच्छुक पार्टियां सुनवाई में शामिल हो सकते हैं और अभिभावक बनने के लिए आपके आवेदन को चुनौती दे सकते हैं। संरक्षकता के मामले विवादास्पद हो सकते हैं, खासकर अगर एक इच्छुक पार्टियों को यह आशंका है कि आप अपने प्रियजनों की परिसंपत्तियों का नियंत्रण लेने की कोशिश करते हैं या उसे उससे दूर ले जाने की कोशिश करते हैं न्यायाधीश कहते हैं कि एक कट्टर भाग्यशाली है कि ऐसे लोग हैं जो अपने हितों की देखभाल करते हैं, भले ही वे लोग सहमत न हों। उन लोगों का सम्मान करना जो आपके अनुरोध को चुनौती देते हैं और न्यायाधीश के समक्ष बहस करते हैं, न कि आपको किसने चुनौती दी है।
  • एक कानूनी अभिभावक चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक न्यायाधीश के आदेश प्राप्त करें सुनवाई के बाद, न्यायाधीश निर्णय करेगा कि क्या आपको व्यक्ति के संरक्षक नियुक्त किया गया है। नाबालिगों की संरक्षकता के मामलों में, यदि बच्चे के माता-पिता सहमत होते हैं, तो आमतौर पर जज संरक्षकता प्रदान करता है यदि यह उचित या आवश्यक हो। अगर एक या दोनों माता-पिता आपत्ति जताते हैं, तो न्यायाधीश केवल संरक्षकता को ही दे देंगे यदि माता-पिता के साथ रहना बच्चे के लिए हानिकारक है और यदि संरक्षकता उनके सर्वोत्तम हित में है
  • अगर अदालत आपके अनुरोध का खंडन करती है, तो आप फिर से प्रयास कर सकते हैं या अपील दर्ज कर सकते हैं।
  • एक कानूनी अभिभावक चरण 15 के नाम से छवि का शीर्षक
    4
    कोर्ट क्लर्क को अदालत का आदेश पेश करें अगर न्यायाधीश ने आप को संरक्षक के संरक्षक होने की अनुमति दी है, तो वह आपको न्यायालय आदेश देगा। अदालत क्लर्क को यह आदेश पेश करना आम तौर पर, आपको उसी विंडो में आदेश लेना होगा जहां आपने दस्तावेज़ीकरण शुरू किया था और आपको सचिव से उसे दर्ज करने के लिए कहना चाहिए।
  • Video: महिलाओं के लिए बने कानून और विशेष अधिकार | Women Protection and Rights in India in Hindi

    एक कानूनी अभिभावक के चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    जब जरूरी हो तो हिरासत की स्थिति के बारे में अदालत को सूचित करें अदालत समीक्षा के लिए सुनवाई का आयोजन करेगा जिसमें आपको अदालत में रिपोर्ट करने के लिए कहा जाएगा कि कट्टरपंथियों की स्थिति क्या है योजना करें कि आप प्रधाना के चिकित्सा देखभाल, शिक्षा और परिसंपत्ति प्रबंधन के बारे में प्रश्नों का उत्तर कैसे देंगे आप न्यायाधीश को नए समस्याओं के लिए भी पूछ सकते हैं जो आपके प्राणियों के लिए निर्णय लेने के लिए अतिरिक्त शक्तियों का अनुरोध करते हैं।
  • समीक्षा के लिए सुनवाई, शुरूआत में, हर कुछ महीनों में आयोजित की जा सकती है- लेकिन जैसे ही न्यायाधीश संतुष्ट हो जाता है कि संरक्षकता आदेश काम करता है, संशोधन वार्षिक या उससे भी कम समय में होगा।
  • युक्तियाँ

    • जज द्वारा हस्ताक्षर किए संरक्षकता के अदालत के आदेश की कई प्रतियां रखें - जब आप व्यवसाय करते हैं और अपने आश्रय की ओर से निर्णय लेते हैं तो आपको उनकी आवश्यकता होगी। यदि व्यक्ति एक नाबालिग है, तो स्कूल और बाल देखभाल केंद्र के पास अपने रिकॉर्ड के लिए एक प्रति होगा।

    चेतावनी

    • सामान्य परिस्थितियों में, जब आप 18 को बदलते हैं तो एक नाबालिग के कानूनी अभिभावक के रूप में आपका कर्तव्य समाप्त हो जाएगा।
    • एक याचिका दायर करने से पहले कानूनी संरक्षकता की अवधारणा पर बहुत कुछ दर्शाएं जब आप एक कानूनी संरक्षक बन जाते हैं, तो आप उस व्यक्ति के लिए पूरी जिम्मेदारी ग्रहण करते हैं। आप एक पिता नहीं बनते हैं, लेकिन आपको अपने कर्तव्यों का पालन करना होगा।
    • यह आलेख केवल कानूनी जानकारी प्रदान करना चाहता है और कानूनी सलाह का गठन नहीं करता है यदि आपको कानूनी सलाह की आवश्यकता है, तो लाइसेंस प्राप्त वकील के संपर्क में रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com