ekterya.com

प्यार को कैसे स्वीकार करें

ऐसे कई कारण हैं जिनसे आप प्यार को स्वीकार करने में असहज महसूस कर सकते हैं। यदि आप किसी के प्रेम को स्वीकार करते हैं, तो शायद आपको चोट पहुंचने से डर लगता है आपको अपने आप को प्यार करने में परेशानी हो सकती है, क्योंकि आप जो विचार करते हैं वह किसी और के प्यार के लायक नहीं हैं। प्यार को स्वीकार करने के डर के लिए आपके पास कोई भी कारण नहीं है, ऐसे चीजें हैं जो आपको प्यार और प्यार से उत्पन्न होने वाली संभावनाओं को खोलने में आपकी मदद करने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने खुद के प्यार को स्वीकार करें
स्वीकृति प्यार चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: मित्र अनुरोध स्वीकार करें | Accept friend request

Video: प्यार और मित्र का मतलब क्या है || What is friend and love || Krishna Knowledge

समझे कि आत्म-दया क्या है जब आप स्वयं के प्रति सहानुभूति स्वीकार करते हैं और महसूस करते हैं तो आत्म-दया उत्पन्न होती है। आत्म-दया दूसरों से प्यार करने और अपने प्यार को स्वीकार करने की क्षमता के लिए महत्वपूर्ण है। शोधकर्ताओं के अनुसार, आत्म-दया में तीन तत्व शामिल हैं:
  • अच्छाई अपने आप के साथ कभी-कभी हमें सिखाया जाता है कि स्वीकार करना और समझना स्वार्थी या अहंकार है, लेकिन इसके बारे में सोचें: यदि कोई मित्र गलती करता है, तो क्या आप उसे याद रखेंगे कि वह कितना भयानक है या आप उसकी गलती के साथ समझने की कोशिश करेंगे? अपने आप को एक ही दया करो जिसे आप दूसरों की पेशकश करेंगे।
  • सामान्य मानव स्थिति यह विश्वास करना आसान हो सकता है कि आप केवल एक ही हैं, जो अपूर्णता और अपराध की भावनाएं कर सकता है, लेकिन गलतियों और अनुभव का दर्द पैदा कर सकता है जो हमें मानव बनाता है। यह समझना कि आप एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं जो गलती करता है या दर्द महसूस करता है, आप अपने आस-पास के लोगों से ज्यादा जुड़ाव महसूस करने में मदद कर सकते हैं।
  • चेतना के राज्य चेतना की स्थिति में ध्यान के साथ बहुत अधिक समानता है: जब आप इसके माध्यम से जाते हैं, तो पूर्वाग्रह के बिना एक अनुभव को पहचानने और स्वीकार करने का विचार है। उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर सोचते हैं कि "मैं बहुत अप्रिय हूँ, कोई मुझे प्यार नहीं करेगा," एक सचेत दृष्टिकोण ऐसा कुछ हो सकता है जैसे "मैं महसूस कर रहा हूं कि मैं आकर्षक नहीं हूं यह सिर्फ एक बहुत उत्तेजना है जिसे आज मैं अनुभव करूंगा। " जब आप नकारात्मक विचार कर रहे हैं, तो पहचानने से आप अन्य चीजों के बारे में सोच सकते हैं।
  • स्वीट लव स्टेप 2 नामक छवि
    2
    आत्म-दया के बारे में कुछ मिथकों को समझें वे आम तौर पर हमें सिखाते हैं कि खुद को स्वीकार करने के लिए खुद के साथ कृपालु होना चाहिए, अहंकारी या, इससे भी बदतर, आलसी। इसके बजाय, हमें बताया गया है कि पूर्णतावाद और आत्म-आलोचना स्वस्थ और उत्पादक हैं। वास्तव में, वे नहीं हैं, क्योंकि वे आम तौर पर डर पर आधारित होते हैं।
  • खुद के लिए खेद महसूस करते हुए स्वयं दया की तरह नहीं है खुद के लिए खेद महसूस करना "मुझे खराब" है, उदाहरण के लिए, "मेरे सहयोगी को मेरे लिए इस परियोजना के लिए और अधिक श्रेय मिल गया है। मेरे लिए कुछ भी काम नहीं करता है। " आपके लिए खेद महसूस करने की कार्रवाई केवल आपकी समस्याओं पर केंद्रित है और आमतौर पर अयोग्यता की भावना पैदा करती है। आत्म-दया का विचार "मेरा सहयोगी हो सकता है और मैं उस प्रोजेक्ट पर बहुत काम करता हूं और मुझे लगता है कि मैंने एक अच्छा काम किया है मैं नियंत्रण नहीं कर सकता कि दूसरों ने हमारे काम पर क्या जवाब दिया। "
  • आत्म दया आलसी नहीं है स्वीकार करना इसका मतलब यह नहीं है कि आप सुधार नहीं करना चाहते हैं। इसका मतलब यह है कि जब आप गलतियां करते हैं तो आप खुद को क्रूर नहीं होंगे। अपने लिए अपने प्यार को व्यक्त करने से आपको दूसरों के लिए भी प्यार का अनुभव करने में मदद मिलती है
  • अपनी गलतियों के लिए ज़िम्मेदारी स्वीकार करने के लिए खुद को दोषी मानने की जिम्मेदारी नहीं है एक स्वयं दयालु व्यक्ति वह गलतियों को महसूस कर सकता है जो बिना यह महसूस किए कि वह एक भयानक व्यक्ति है। अनुसंधान ने यह दिखाया है कि वास्तव में आत्म-दयालु लोगों को आत्म-पराजय की कोशिश करने की अधिक संभावना है।
  • स्वीकृति प्यार चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आत्म-दया और आत्मसम्मान के बीच अंतर को समझें। हालांकि ये दोनों समान दिखते हैं, उनके पास कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं आत्मसम्मान आपके बारे में क्या लगता है और लगता है, और एक खुश और स्वस्थ व्यक्ति होने के लिए महत्वपूर्ण है हालांकि, यह बाह्य मान्यता द्वारा प्रेरित होने की प्रवृत्ति है। उदाहरण के लिए, आप आकर्षक महसूस कर सकते हैं क्योंकि कोई व्यक्ति आपको अपनी उपस्थिति पर प्रशंसा करता है। आत्म-दया आपकी गलतियों और हर चीजों के साथ आपको स्वीकार करने, और एक तरह से और समझने वाले तरीके से आप का इलाज करने में होती है।
  • मनोविज्ञान में शोध से पता चला है कि आत्मसम्मान सफलता या क्षमता की एक विश्वसनीय सूचक भी नहीं है। कभी-कभी, यह सबसे भरोसेमंद लोगों का है जो किसी स्थिति के बारे में कम से कम जानते हैं।
  • स्वीट लव स्टेप 4 नामक छवि

    Video: Hindi Kavita:अब तुम्हारा प्यार भी मुझको नहीं स्वीकार प्रेयसी:Gopal das Neeraj poetry:sandeep dwivedi

    4
    शर्म को अस्वीकार शर्म आनी बहुत दर्द का स्रोत है और हम इसे पैदा करने में बहुत अच्छे हैं लानत फर्म और स्थायी विश्वास है कि, किसी तरह से, हम प्रेम, समय या ध्यान प्राप्त करने के लायक नहीं हैं हालांकि, शर्म की बात आमतौर पर किसी चीज से संबंधित नहीं होती है जो हमारे या हमारे कार्यों के साथ गलत हो जाती है - यह एक आंतरिक आलोचना है।
  • अपने बारे में अपने विचारों और भावनाओं से अवगत होने की कोशिश करें कभी-कभी, शर्म महसूस करता है कि आप प्रेम के योग्य नहीं हैं। कभी-कभी यह एक डर के रूप में प्रस्तुत किया जाता है कि यदि हम अपने सच्चे स्वयं को प्रकट करते हैं तो दूसरा व्यक्ति हमें छोड़ देगा। ये भावनाएं आम हैं, लेकिन वे भी बहुत हानिकारक हैं पुनः पुष्टि करने का प्रयास करें कि आप प्रेम के लायक हैं
  • स्वीकृति प्यार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को स्वीकार करें यह ज्यादातर लोगों में स्वाभाविक रूप से पैदा नहीं होता है, क्योंकि हमें अक्सर यह सिखाया जाता है कि हमें आलोचना कुछ सकारात्मक है (उदाहरण के लिए, यह कठिन प्रयास करता है, बेहतर होता है, आदि)। हालांकि, ऐसे कदम भी होते हैं जो आप स्वयं स्वीकार करने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकते हैं।
  • अपनी शक्तियों को हाइलाइट करें हम अपनी विफलताओं की गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है और मनुष्य नकारात्मक घटनाओं और भावनाओं को सकारात्मक लोगों की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से याद करते हैं। अपने बारे में सकारात्मक कुछ लिखने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय ले लो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है अगर पहले आपको विश्वास है या नहीं एक सकारात्मक तरीके से अपने बारे में सोचने की आदत को अपनाना और आप शायद इसे विश्वास करने के लिए कम विरोध करेंगे।
  • अपने व्यक्ति को अपनी विफलताओं से संबंधित न करें यदि आप कुछ में सफल नहीं हुए हैं तो "मैं विफल हूं" यह सोचना आसान हो सकता है, लेकिन इस प्रकार की अधिनायकवादी सोच आपके साहस को दूर करती है और शर्म की भावना को भड़काती है। इसके बजाय, "मैं _____ में सफल नहीं हुआ, लेकिन मैंने अपना सबसे अच्छा किया" ऐसा कुछ सोचने की कोशिश करें।
  • अपने आप को याद दिलाएं कि आप इंसान हैं जिस तरह से हम अपने आप को देखते हैं उस पर पूर्णतावाद के विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं आईने में देखने का प्रयास करें और कहें "मैं इंसान हूं मनुष्य परिपूर्ण नहीं हैं, न तो मैं हूं यह ठीक है। "
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्वीकृत प्यार 6
    6
    समझें कि भेद्यता, कमजोरी और गलतियाँ मानव अनुभव का हिस्सा हैं। कभी-कभी, आप ऐसा कुछ करेंगे जो आप नहीं करना चाहते थे। हो सकता है कि आपको परीक्षा में बुरा अंक मिला, आप किसी दोस्त की भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं या आप अपने मालिक के साथ कागज़ात खो देते हैं। हालांकि, उन नकारात्मक घटनाओं में delving और उन्हें शर्मिंदा होने से उन्हें सीखने के अनुभव के रूप में देखने से रोकता है।
  • इसके बजाय, स्वीकार करें कि जो कुछ हुआ है, वह खत्म हो गया है, अगर आप भविष्य में अलग तरीके से करेंगे तो आप इसके बारे में एक योजना विकसित कर सकते हैं और इसके लिए माफी मांग सकते हैं।
  • अपनी गलतियों को स्वीकार करने का यह मतलब नहीं है कि आपको दिखाया जाना चाहिए कि ऐसा नहीं हुआ। बहुत कम मतलब नहीं लग रहा है क्योंकि वे हुआ है। अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेना गलतियों को स्वीकार करता है, लेकिन आप उनसे क्या सीख सकते हैं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और भविष्य में उनसे कैसे बच सकते हैं, विकास में अपराध को बदल दिया है।
  • भाग 2

    दूसरों के प्यार को स्वीकार करें
    स्वीट लव स्टेप 7 नामक छवि
    1
    समझें कि प्रेम को स्वीकार करने के बारे में आपको संदेह कहां से आता है। लोगों के पास कई कारण हैं कि वे दूसरे लोगों के प्यार को स्वीकार करने में सहज महसूस क्यों नहीं करते हैं। कुछ के लिए, यह सिर्फ उनके व्यक्तित्व का एक लक्षण है कि वे बदलना चाहते हैं। दूसरों के लिए, दुर्व्यवहार या मानसिक आघात का इतिहास शायद व्यक्ति को सुरक्षा के लिए बंद करने का कारण बना, जो अपने प्यार को स्वीकार करने के लिए किसी पर भरोसा करना लगभग असंभव बना देता है। समझ में क्यों आपको प्यार स्वीकार करने में कठिनाई हो रही है, आपको उस कठिनाई पर काबू पाने में मदद मिलेगी।
    • कुछ लोग स्वभाव से दूसरों की तुलना में अधिक आरक्षित होते हैं। प्यार को स्वीकार या व्यक्त करने की अक्षमता के साथ इस भावनात्मक संदेह को भ्रमित न करें।
    • यदि पहले आप उन संबंधों में थे जो बुरी तरह से समाप्त हो गए थे या यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध में थे जो आपको उसी प्रेम और विश्वास की पेशकश नहीं की थी, तो फिर से प्यार को स्वीकार करने के बारे में सोचना मुश्किल हो सकता है।
    • दूसरों पर भरोसा करने में अक्षमता का अनुभव करने वाले लोगों के लिए यह स्वाभाविक है फिर से भरोसा करना मुश्किल है, इसलिए अपना समय लें। दोषी महसूस न करें क्योंकि आपको लोगों पर भरोसा करने में परेशानी होती है



  • स्वीट लव स्टेप 8 नामक छवि
    2
    भेद्यता के लिए इस्तेमाल हो जाओ रिश्तों में अंतरंगता के स्तर तक पहुंचने के लिए, दोस्तों के साथ या भावुक साथी के साथ, आपको दूसरे व्यक्ति के प्रति संवेदनशील दिखना पड़ता है। यह संभावना स्वीकार करने के लिए भयावह हो सकता है, लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि बिना किसी भेद्यता के मानव कनेक्शन हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जो क्लासिक "समझौता करने का डर" चलाता है, वह बहुत कमजोर है और फिर चोट लगने का डर है। यह आमतौर पर पिछले अनुभवों के इतिहास के कारण उत्पन्न होता है।
  • आप थोड़े से कमजोरता को स्वीकार कर सकते हैं छोटे इशारों के साथ शुरू करें (एक सहकर्मी से नमस्कार कहना है, एक पड़ोसी को नमस्कार कहना है, आदि) और स्वीकार करते हैं कि वे दोबारा नहीं हो सकते हैं और यह ठीक है। आपको सिर्फ पहल करना होगा
  • स्वीकृत लव स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    आप के साथ सहज महसूस किस स्तर पर भेद्यता का मूल्यांकन करें। शायद आपको सावधानी बरतने की ज़रूरत है जब आप उस प्यार को चुनते हैं जिसे आप स्वीकार करना चाहते हैं और आप उस समय संवेदनशीलता के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं, खासकर यदि आप दूसरों के प्रेम को स्वीकार करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं या अगर आपके प्रियजनों वे अतीत में चोट लगी
  • उदाहरण के लिए, किसी कॉफ़ी के लिए बाहर जाने के लिए सहकर्मी के निमंत्रण को स्वीकार करना कुछ लोगों के लिए काफी कम स्तर की भेद्यता का प्रतिनिधित्व कर सकता है, लेकिन दूसरों के लिए उच्चतर हो सकता है टूटी हुई दोस्ती को ठीक करने की कोशिश कर रही है, भेद्यता के एक उच्च स्तर का प्रतिनिधित्व करता है।
  • यह संभावना है कि शुरुआत में आपको छोटे चरणों से शुरू करना होगा। यह अच्छा है जब आप प्यार को स्वीकार करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप उच्च स्तर की भेद्यता को स्वीकार कर सकते हैं।
  • स्वीट लव स्टेप 10 नामक छवि
    4
    नियंत्रण की आवश्यकता को छोड़ दें किसी अन्य व्यक्ति के साथ संबंध होने के नाते (यह एक सहकर्मी, दोस्त या भावुक साझेदार) का अर्थ है कि आप एक अनोखा व्यक्ति से जुड़ रहे हैं जिसकी अपनी भावनाओं और विचार हैं। आप अन्य लोगों के कार्यों और भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते, और नहीं कर सकते, और ऐसा करने का प्रयास रिश्ते में सभी को चोट पहुंचा सकते हैं। यह स्वीकार करते हुए कि आप दूसरे व्यक्ति को नियंत्रित नहीं कर सकते, इसका अर्थ है आपको चोट पहुँचाने की संभावना को स्वीकार करना, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि आप जान सकते हैं कि आप कैसे प्यार कर सकते हैं अगर आप अपने आप को अपने आप को अभिव्यक्त करने की अनुमति दें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्वीकृत प्यार 11
    5
    ऐसे लोगों को ढूंढें, जो आपको स्वीकार करते हैं। अगर आप के चारों ओर के लोग आप की आलोचना करते हैं या आपसे निरंतर परिवर्तन करने के लिए कहेंगे तो आप को स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है दोस्तों के प्रेम और भावनात्मक साझेदार को स्वीकार करना बहुत आसान होगा जो आपको स्वीकार करता है कि आप कौन हैं, जो निरंतर तरीके से आप की आलोचना नहीं करते या अपमानित नहीं करते हैं और जो उन प्रेमों को नहीं रख देते हैं जो वे तुम्हें देते हैं।
  • स्वीकृत लव स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    "नहीं" कहने का आपका अधिकार स्वीकार करें हालांकि कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग भेद्यता के लिए खुले हैं और दूसरों के प्यार को स्वीकार करते हैं, वे खुश और स्वस्थ होते हैं, आपको हर किसी के प्यार को स्वीकार करने की आवश्यकता नहीं है। हमेशा याद रखें कि आप दूसरों से अपनी सीमाओं का सम्मान कर सकते हैं।
  • दूसरे व्यक्ति को आपके द्वारा निर्धारित सीमाओं का सम्मान करना चाहिए। जो लोग अक्सर आपके अनुरोधों को अनदेखा करते हैं या अस्वीकार करते हैं, वे आपकी भावनाओं में वास्तव में रुचि नहीं रख सकते हैं।
  • स्वीकृत लव स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि

    Video: सच्चे प्यार को कैसे भुलाएँ || Sache Pyar Ko Kaise Bhule || How to Forget the One You Loved Deeply

    7
    जब "प्यार" वास्तव में एक भावनात्मक दुरुपयोग है, उसे पहचानना सीखें। कभी-कभी लोग अपने प्यार की भावनाओं को जोड़कर दूसरों को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जो भावनात्मक दुर्व्यवहार कर सकते हैं, लेकिन इन चेतावनी के संकेतों को पहचानना सीखने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि जब वे प्यार प्रदान करते हैं, तो ऐसा कुछ ऐसा होता है जो आपके जीवन को समृद्ध करेगा और जब आप को हेरफेर करने का प्रयास होता है
  • एक आम दुर्व्यवहार की रणनीति है जो आप करते हैं उसके आधार पर प्यार पर स्थितियां डालती हैं। यह मैनिप्युलेशन के रूप में प्रकट हो सकता है जैसे "यदि आप वास्तव में मुझसे प्यार करते हैं, तो आप ..." या "मैं आपको प्यार करता हूं, लेकिन ..."।
  • दुर्व्यवहार का एक और तरीका एक वांछित व्यवहार को प्राप्त करने के लिए अपने आप को प्यार करना बंद करने का खतरा है - उदाहरण के लिए, "यदि आप ____ नहीं करते हैं, तो मैं अब आपको प्यार नहीं करूंगा"।
  • अपमानजनक लोग आपकी असुरक्षाओं के साथ भी खेल सकते हैं ताकि आप इनका पालन करने के लिए समझ सकें, वे आपको बता सकते हैं कि "मुझे कोई भी तुमसे प्यार नहीं करेगा" या "अगर मैं तुम्हें छोड़ देता हूं तो कोई भी आपको प्यार नहीं करेगा"
  • यदि आप अपने रिश्ते में इन स्थितियों में से किसी एक का अनुभव करते हैं, तो मार्गदर्शन या अन्य सहायता प्राप्त करें भावनात्मक दुरुपयोग सामान्य नहीं है और आप इसके लायक नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक अन्य कौशल के साथ, प्यार को स्वीकार करने के लिए सीखना समय और व्यवहार करना होता है। आप तुरंत अपना दिल किसी को तुरंत खोलना नहीं चाहते हैं और यह ठीक है।
    • जितना अधिक आप अपने आप को स्वीकार करते हैं और प्यार करते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप दूसरों के प्रेम को स्वीकार करेंगे।

    चेतावनी

    • जो लोग "प्यार" को हथियार के रूप में या खतरे के रूप में उपयोग करके आपको हेरफेर करने या नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं, वे भावनात्मक दुरुपयोग कर रहे हैं। आप इसके लायक नहीं हैं और ऐसे संसाधन हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आप राष्ट्रीय घरेलू हिंसा हॉटलाइन पर जा सकते हैं, नेशनल ऑनलाइन संसाधन केंद्र हिंसा विरुद्ध महिलाओं और भिक्षुओं, दुर्व्यवहार, और इंजेस्ट नेशनल नेटवर्क (बलात्कार, दुर्व्यवहार और अनाचार के खिलाफ राष्ट्रीय नेटवर्क)।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com