ekterya.com

नसों के तरल पदार्थों को कैसे संचालित किया जाए

अंतःस्रावी चिकित्सा (या एक अंतःशिरा इकाई का उपयोग) रोगी तरल पदार्थ देने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक माना जाता है, यह रक्त, पानी या दवा हो। एक इंसुलिनस पेश करने के लिए एक कौशल है जो चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रहे हर व्यक्ति के लिए गुरु है, और स्वास्थ्य केंद्र में किया जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अपने उपकरण इकट्ठा

में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: सफेद पानी का आना,जलन,खुजली और यूरिन इंफेक्शन के बारे में डॉक्टर से जानेVaginal and skincare tips

1
आपको अंतःस्रावी इकाई के लिए समर्थन होना चाहिए यह समर्थन उपकरण है, जो एक उच्च पर्च, जब आप तैयार जो चतुर्थ बैग लटका और प्रबंधन करेगा की तरह लग रहा है। आप एक चतुर्थ के लिए एक समर्थन और एक आपातकालीन इकाई नहीं मिल रहा है, तो आप एक जगह रोगी के सिर के ऊपर है कि में बैग लटका है, तो गुरुत्वाकर्षण के बल तरल नीचे प्रवाहित होने की अनुमति, व्यक्ति की नस को दिशा
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने हाथों को धो लें साबुन और पानी से अपने हाथों को टैप करें और साबुन को खोलें। अपने हथेलियों से शुरू करो और अपने हाथों की पीठ पर जाएं आपको अपनी उंगलियों के बीच के क्षेत्रों को भी साफ करना चाहिए अगले कदम के लिए अपनी कलाई की ओर अपनी उंगलियों को धोने के लिए है अंत में, अपने हाथों को अच्छी तरह कुल्ला और उन्हें नरम स्पर्श के साथ सूखा।
  • यदि आपके पास पानी का स्रोत नहीं है, तो शराब से बने हाथ सेनेटिवेटर के साथ अपने हाथों को रगड़ें।
  • में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह सुनिश्चित करने के लिए पुनः जांचें कि आपके पास उचित अंतःस्राव द्रव बैग है यह हमेशा महत्वपूर्ण होता है कि आप शुरू होने से पहले डॉक्टर के निर्देशों को संशोधित करें। यदि आप एक रोगी को गलत अंतःशिरा द्रव बैग देते हैं, तो यह उसके जीवन को खतरे में डाल सकता है, क्योंकि इससे एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • आप फिर से सत्यापित करना होगा कि यह सही दवा रोगी के लिए, आप सही दिन और समय का प्रबंध कर रहे हैं, तो आप सही क्रम में सही दवा कर रहे है, और बैग उचित आकार छोटा है।
  • यदि आपके पास कोई सवाल है, तो आगे बढ़ने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण होगा, ताकि आप पूरी तरह से आश्वस्त हो सकें कि आप समझ गए हैं कि आपको क्या करना चाहिए।
  • में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सेट के प्रकार को पहचानें जो आपको उपयोग करना होगा। एक सेट में जांच होती है और संयोजक जो तरल की मात्रा को नियंत्रित करता है जो रोगी को नियंत्रित किया जाएगा। एक मैक्रोसेट डिवाइस का उपयोग किया जाएगा, जब आपको रोगी को प्रति मिनट 20 बूंदें या प्रति घंटे लगभग 100 मिलीलीटर देने की आवश्यकता होगी। सामान्य तौर पर, वयस्कों में मैक्रोसेट डिवाइस का उपयोग किया जाता है
  • माइक्रोसेट डिवाइस का प्रयोग तब किया जाता है जब उसे प्रति मिनट नसों के द्रव की 60 बूंदों को संचालित करने की इच्छा होती है। यह उपकरण आमतौर पर बच्चों और छोटे बच्चों में प्रयोग किया जाता है
  • नसों का उद्देश्य भी जांच के आकार का निर्धारण करेगा (और सुई का)। इस एक आपातकालीन स्थिति है जिसमें मरीज को जल्दी से जल्दी तरल की आवश्यकता है, तो आप अधिक जितनी जल्दी संभव हो तरल पदार्थ, रक्त या अन्य दवाओं के प्रशासन के लिए एक सुई और एक बड़ा जांच का चयन करने की संभावना है।
  • कम तत्काल स्थितियों में, आप एक छोटे सुई और जांच का उपयोग कर सकते हैं।
  • में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सही आकार की सुई प्राप्त करें यह चाल यह है कि सुई की गहराई जितनी अधिक हो, सुई का आकार छोटा होता है। 14 गेज सबसे बड़ा है और अक्सर सदमे और आघात के लक्षणों का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। 18 से 20 गेज के बीच सुई का अक्सर वयस्क रोगियों में उपयोग किया जाता है। 22 गेज सुई सामान्यतः बाल चिकित्सा रोगियों (जैसे शिशुओं और छोटे बच्चों) या वृद्धाश्रम रोगियों में प्रयोग किया जाता है।
  • में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने अन्य उपकरण इकट्ठा इनमें एक घूमने वाला दरवाज़ा हैं (मदद करने के लिए नस में आप सुई का परिचय देंगे लगता है), टेप या चिकित्सा चिपकने (सुई पेश करने के बाद की स्थिति में सभी उपकरणों को रखने के लिए), शराब वाइप (उपकरण नसबंदी), और लेबल (प्रशासन का समय, अंतःस्राव द्रव का प्रकार, और जिस व्यक्ति को अंतःशिरा रेखा में प्रवेश किया गया है रिकॉर्ड करने के लिए)। हमेशा रक्त और शरीर के तरल पदार्थों के संपर्क के मुकाबले मानक संरक्षण के रूप में दस्ताने पहनते हैं।
  • में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक ट्रे में अपने सभी औजार रखें जब रोगी को नसों का संचालन करने का समय आता है, तो आपके पास अपने सभी औजारों को हाथ में होना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित होगा कि प्रक्रिया यथासंभव त्वरित और सरल है।
  • भाग 2
    तैयार अंतःशिरा

    में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एडिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    तैयार अंतःशिरा बैग बैग और प्रविष्टि के बंदरगाह की जांच करें (यह अंतःशिरा बोतल के शीर्ष पर स्थित है और इसमें एक बोतल कैप है)। इनपुट पोर्ट पर मैक्रोसेट या माइक्रोसेट पथ भी पेश किया जाएगा। शराब के साथ पोंछ लें और प्रवेश के बंदरगाह और बैग के पास के क्षेत्र कीटाणुशोधन करें।
    • यदि आपको कभी भी अंतःशिरा बैग लगाते समय भ्रम हो जाता है, तो बैग में ऐसे निर्देश होंगे जो आप का अनुसरण कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप जो भी कर रहे हैं उसे रोकें और उस व्यक्ति की तलाश करें जो जानता है कि क्या करना है।
  • में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एडिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अंतःशिरा द्रव बैग के माध्यम से मैक्रोसेट या माइक्रोसेट को कनेक्ट या सम्मिलित करें और फिर इसे अंतःशिरा इकाई धारक पर लटका दें। सुनिश्चित करें कि ड्रिप चैम्बर स्थिति में है (यह अंतःशिरा रेखा का हिस्सा है जो मस्तिष्क की शिरा के माध्यम से यात्रा करता है)। यह भी वह हिस्सा है जहां चिकित्सा स्टाफ निस्तानात्मक इकाई को विनियमित कर सकते हैं ताकि मरीज को उचित दवा प्राप्त हो सके।
  • अंतःशिरा या जलसेक पंप का उपयोग अक्सर सही मात्रा के समय के लिए सटीक खुराक देने के लिए किया जाता है।
  • में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एडिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    रास्ते में सभी हवाई बुलबुले को हटा दें ड्रिप चैम्बर आधा भरा होना चाहिए। जब तक यह ट्रैक के अंत तक पहुँच जाता है (और किसी भी हवाई बुलबुले कि मार्ग में फंसे निकाल देंगे) जब यह है, चतुर्थ इकाई में तरल प्रवाह करते हैं। इसे बंद करें जब आप जांच पर क्लैंप को कस कर अंत तक पहुंच जाएंगे।
  • यह एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि अगर आप रोगी में एक हवाई बुलबुला डालते हैं, तो इससे मृत्यु हो सकती है।
  • Video: प्रोस्टेट का सरल और रामबाण इलाज – 53 लोगों पर किया ये प्रयोग – जिनको ये दिया वो हो गए बिलकुल सही

    में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    एडमिस्टर IV फ़्लूड्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    जिस तरह से फर्श को छूना नहीं चाहिए, क्योंकि यह निष्फल नहीं है और बैक्टीरिया हो सकता था अंतःशिरा रेखा को निष्फल कर दिया जाएगा (यह सूक्ष्मजीवों को खराब नहीं होगा) यदि पथ मंजिल को छूता है, तो अंतःशिरा रेखा में तरल पदार्थ प्रभावित हो सकता है (जिसका अर्थ है कि खराब सूक्ष्मजीवों में प्रवेश और रोगी को संक्रमित कर सकता है)।
  • यदि नश्वर रेखा फर्श को नहीं छूती है, तो आपको एक नई अंतःशिरा रेखा तैयार करनी होगी, क्योंकि दूषित रोगी को बीमार बना सकता है अंतःशिरा रेखा को बंद रखें ताकि आप फर्श को फिर से स्पर्श न करें।
  • भाग 3
    रोगी को नसों का प्रशासन

    में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एडमिस्टर IV फ़्लूइड्स स्टेप 12 नामक छवि
    1
    रोगी के करीब जाओ विनम्र रहें, अपने आप को परिचय दें और बताएं कि आप अपने अंतःस्राव तरल पदार्थों का प्रबंधन करेंगे। रोगी को सभी तथ्यों को समझा जाना सबसे अच्छा है, क्योंकि सुई आपकी त्वचा को छेद देगा और इससे चोट लगी होगी। उसे यह वर्णन करने की कोशिश करें ताकि वह जान सके कि क्या होगा।
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    रोगी को स्थिति में रखें और दस्ताने डाल दें। मरीज को स्ट्रेचर या कुर्सी पर बैठने के लिए कहें, जहां वह पसंद करता है। अपने दस्ताने डालने से पहले हाथ फिर से धो लें, इस तरह आप बेहतर सफाई की गारंटी लेंगे। यह रोगी को पुष्टि करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है कि आप अपने स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं और बैक्टीरिया के लिए अनावश्यक जोखिम से उन्हें बचाते हैं।
  • यदि आप लेटते हैं या मरीज को महसूस करते हैं, तो यह आपको आश्वस्त करेगा और आपके द्वारा महसूस किए जाने वाले दर्द को कम करेगा। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करेगा कि आप एक स्थिर स्थिति में हैं, जहां आप सुइयों के मनोवैज्ञानिक डर से ग्रस्त नहीं हो सकते हैं।
  • में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-14.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एडमिस्टर IV फ़्लूड्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रवेशनी सम्मिलित करने के लिए सबसे अच्छी जगह खोजें प्रवेशनी में जांच के समान एक संरचना होती है, जिसे आप एक ही समय में सुई के रूप में डालेंगे। हालांकि, सुई को निकालने के बाद यह स्थिति में रहेगी। आपको गैर-प्रभावी हाथ (जो उस व्यक्ति के द्वारा नहीं लिखा जाता है) में शिरा की तलाश करनी चाहिए। आपको लंबी, गहरी नस के लिए दिखना चाहिए, जिसे आप सुई डालने के बाद आसानी से देख सकते हैं।
  • पहले हाथ के निचले हिस्से में नसों या हाथ के पीछे भी नसों की तलाश करें यदि आप निचले हिस्से में शुरू करते हैं, तो यह आपको अधिक "अवसर" देगा यदि आप अपने पहले प्रयास में अंतःस्रावी रेखा नहीं दर्ज कर सकते हैं। यदि आपको दूसरा प्रयास करने की आवश्यकता है, तो आपको बांह पर चढ़ना होगा। इस कारण से, यदि आपको कोई नस नहीं मिल पाती है जो पर्याप्त रूप से दिखाई दे रही है, तो यह नीचे से शुरू करने के लिए फायदेमंद है।
  • आप उन शिराओं के लिए भी देख सकते हैं जो क्रीज में हैं जहां प्रांगणी ऊपरी बांह में मिलती है इन बिंदुओं को आमतौर पर सबसे सरल स्थान एक नसों को सम्मिलित करने के लिए होता है - हालांकि, यदि रोगी हाथ झुकता है, तो यह अंतःशिरा को अवरुद्ध कर सकता है।
  • में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-15.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 15
    4
    टूर्नामेंट को सिर्फ उस बिंदु के ऊपर टाई दें जहां आप सुई डालेंगे। इसे एक तरह से बांधें जिससे आप जल्दी से जाने दें। जब ट्रायनीकैकेट को बांध दिया जाता है, यह शिरा को उभारता है, जिससे आप इसे देख सकते हैं और सुई को अधिक आसानी से सम्मिलित कर सकते हैं।
  • में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-16.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    उस क्षेत्र को साफ करें जहां आप प्रवेशिका डालेंगे। शराब के साथ पोंछ लें और सम्मिलन बिंदु को साफ करें (उस क्षेत्र में जहां आप सुई डालेंगे) परिपत्र आंदोलन के साथ क्षेत्र को साफ करें, ताकि आप यथासंभव कई सूक्ष्मजीवों को समाप्त कर सकें। चलो क्षेत्र सूखा
  • इस क्षेत्र को शुष्क करने के लिए अपना हाथ न हटाएं, क्योंकि आप "स्वच्छ क्षेत्र" के ऊपर बैक्टीरिया पार कर सकते हैं इसके बजाय, शराब को हवा से सूखने दें
  • में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-17.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 17 नामक छवि
    6
    प्रवेशनी डालें कैनुला को स्थिति में रखें, रोगी के हाथ और शिरा के संबंध में इसे 30 डिग्री से 45 डिग्री के कोण पर रखें। प्रवेशनी को उसी तरह पकड़ लें, जिस तरह से आप एक सिरिंज पकड़ लेंगे, इसलिए आप इसे दुर्घटना से नस में दर्ज नहीं करेंगे। जब आप एक ध्वनि सुनते हैं और गहरे रक्त को प्रवेशनी के अंदर दिखाई देता है, तो सम्मिलन का कोण घटता है जिससे कि यह रोगी की त्वचा के समानांतर हो। यदि यह पहली बार है कि आप इस प्रक्रिया को करते हैं, तो आपको इसे पर्यवेक्षण के तहत करना चाहिए
  • आगे 2 मिमी के लिए प्रवेशनी पुश करें फिर सुई को ठीक करें और बाकी के प्रवेशिका को थोड़ा और अधिक धक्का दें।
  • सभी सुई निकालें सम्मिलन बिंदु के ऊपर दबाव लागू करें और साथ ही स्थान को बनाए रखें और जांच से कनेक्ट करें - अन्यथा, रोगी खून हो सकता है।
  • किसी निर्दिष्ट कुंडली कंटेनर में सुई निकाल दें
  • अंत में, ट्रायनीकेट खोलें, एक हाइपोलेर्लैजेनिक पट्टी ले लो या शराब के साथ पोंछते हैं, और सम्मिलन बिंदु को साफ करें जहां त्वचा से प्रवेशनी निकलती है।
  • में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-19.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एडिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रवेशनी के केंद्र में अंतःशिरा ट्यूब को कनेक्ट करें। जब तक आप इसे कनेक्ट नहीं कर सकते, आपको इसे धीरे-धीरे कननुला में जांच शुरू करने से करना चाहिए। इसे कनेक्ट होने के बाद यह आश्वासन दिया जाना चाहिए। जिस तरह से धीरे-धीरे खोलें, ताकि नली की तरल पदार्थ ट्यूब के माध्यम से गुजरता है और मरीज के शरीर में प्रवेश करता है। आपको जांच पर टेप भी रखना चाहिए ताकि मरीज की बांह पर रहता हो।
  • सबसे पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए एक सामान्य खारा समाधान का प्रबंध करें कि अंतःस्राव रेखा खुली और अवरोधों से मुक्त है। यदि आप आस-पास के ऊतकों में सूजन या तरल प्रशासन के साथ अन्य समस्याएं देखते हैं, तो खारा से रगड़ कर बंद करें और कैन्युल को तुरंत हटा दें। आपको इस प्रक्रिया को दोबारा शुरू करना होगा।
  • यदि खारा समाधान सामान्यतया आपके द्वारा रखी अंतःशिरा पहुंच के माध्यम से बहता है, तो आप विशिष्ट नसों वाले प्रशासन के साथ आगे बढ़ सकते हैं जो डॉक्टर ने अनुरोध किया है।
  • 8
    प्रति मिनट बूंदों को विनियमित करें डॉक्टर द्वारा संकेतित नस्लीय ड्रिप दर को नियंत्रित करता है आमतौर पर, एक क्लिनिक या अस्पताल में, चिकित्सक एक विशिष्ट सूचकांक का आदेश देगा, जैसे प्रति घंटे मिलीमीटर।
  • किसी क्षेत्र के स्वास्थ्य देखभाल केंद्र में, आपको इसे मैन्युअल रूप से करना होगा अंतःशिरा रेखा में रोलर क्लैंप हो सकते हैं, और आपको प्रति मिनट बूंदों की गणना करना होगा। अन्य अंतःशिरा सेटों में एक रोलर घुंडी शामिल है जिसे आप प्रति मिनट बूंदों को सेट करने के लिए घुमा सकते हैं, इसलिए आपको उन्हें गिनना नहीं है।
    में व्यवस्थापित-आईवी-तरल पदार्थ-चरणीय-20.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 20 नामक छवि
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    9
    किसी प्रतिकूल प्रतिक्रिया के किसी भी संकेत की पहचान करने के लिए रोगी को पर्यवेक्षण करता है। रोगी की हृदय गति, श्वसन दर, रक्तचाप और तापमान की जांच करें सभी लक्षण और प्रतिकूल लक्षणों को संवाद करें इन लक्षणों में एक उच्च हृदय गति या हृदय गति, सांस की कमी, पित्ती, एनाफ़िलेक्टीक शॉक या बढ़े तापमान और उच्च रक्तचाप शामिल हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा हाथों में निष्फल नसों का एक अतिरिक्त जोड़ी है, अगर आप कुछ ऐसी चीज़ को छूते हैं जो निष्फल नहीं है और आपको अपने दस्ताने को बदलना होगा।

    चेतावनी

    • फिर से, यदि आपको पर्याप्त प्रशिक्षण नहीं मिला है, तो एक अंतःस्राव द्रव का संचालन करने की कभी भी कोशिश न करें।
    • यदि आपको डॉक्टर के पर्चे या मरीज के अंतःशिरा समाधान के प्रशासन के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आपको सहायता मांगनी चाहिए। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो यह रोगी के जीवन को खतरे में डाल सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com