ekterya.com

तपेदिक नियंत्रण कैसे करें

क्षय रोग एक अत्यधिक संक्रामक जीवाणु संक्रमण है जो हवा के माध्यम से फैलता है। क्षय रोग (टीबी) संक्रमण मनुष्यों की वैश्विक आबादी के एक तिहाई हिस्से में मौजूद है। अधिकांश लोगों की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया लक्षणों के कारण या दूसरों तक फैल जाने से संक्रमण को रोकती है, जिससे "लुप्तप्राय तपेदिक संक्रमण" नामक एक बीमारी उत्पन्न होती है। हालांकि, यदि संक्रमण फैल सकता है, तो एक सक्रिय तपेदिक का संक्रमण विकसित होगा। यह गंभीर लक्षणों का कारण होगा और दूसरों को आसानी से फैल सकता है इस मामले में, शरीर से बैक्टीरिया को खत्म करने और दूसरों को संक्रमित करने के जोखिम को कम करने के लिए तुरंत उपचार से गुजरना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
एंटीबायोटिक दवाओं के साथ सक्रिय तपेदिक का इलाज

क्षुधा का शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
समझें कि सक्रिय टीबी का निदान क्या है यदि आप 13 लाख से अधिक टीबी रोग वाले लोगों में से एक हैं, तो आप दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। आपको तत्काल एंटीबायोटिक लेने शुरू करना होगा और कम से कम छह महीने के लिए ऐसा करना जारी रखना होगा सौभाग्य से, आप एक महीने में बेहतर महसूस करना शुरू करेंगे। दुर्भाग्य से, रोग फैलाने से बचने के लिए आपको अस्पताल में दो से चार सप्ताह तक रहना पड़ सकता है।
  • क्षुधा का शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    अपना मुंह और नाक को कवर करें यदि आपके पास एक सक्रिय टीबी संक्रमण है, तो संक्रमण आपके शरीर में फैल रहा है और यह काफी संक्रामक है। उपचार के पहले हफ्ते में संक्रामक रहेगा और जब आप खांसी, छींक और जब भी हंसते हैं, गाते हैं या बात करते हैं तो आप आसानी से दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए, सावधान रहें कि जब तक डॉक्टर आपको बताए कि संक्रमण अब संक्रामक नहीं है तब तक दूसरों के साथ संपर्क से बचने के द्वारा टीबी को संक्रमित न करें।
  • अपने चिकित्सक से बात करें कि यदि आपके साथ रहने वाले लोगों में से कोई भी टीबी को शासन करने का परीक्षण कर ले।
  • क्षुधा का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    किसी भी निर्धारित एंटीबायोटिक को निपुणता से लें। सक्रिय टीबी के लिए इलाज के लिए कई एंटीबायोटिक दवाओं का आहार आवश्यक है आप शायद उपचार शुरू करने के लिए छह महीने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं पायराज़ीनामाईड और एथेमब्युटोल का एक कोर्स दो महीने के लिए, और एंटीबायोटिक दवाओं आइसोनियाज़िड और रिफाम्पिसिन के उपचार की सलाह देगा। चिकित्सक द्वारा निर्देशित सभी चार दवाएं लेते हैं या जब तक आप उन्हें रोकने के लिए नहीं कहें।
  • डॉक्टर आपको तब तक आवश्यक एंटीबायोटिक आहार पर रखेंगे जब तक आप अच्छे स्वास्थ्य में न हों।
  • आप लगभग दो सप्ताह में बेहतर महसूस करना शुरू कर सकते हैं
  • यहां तक ​​कि अगर आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो आपको टीबी जीवाणु को पूरी तरह से खत्म करने के लिए एंटीबायोटिक उपचार पूरा करना होगा।
  • क्षुधा का शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    एंटीबायोटिक लेने के लिए सहायता प्राप्त करने पर विचार करें न केवल आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक उपचार पूरा करना चाहिए, लेकिन आपको हर दिन दवा लेनी चाहिए। यदि यह बहुत मुश्किल है, तो अपने चिकित्सक के साथ काम करने के लिए अपनी दवा के आहार का पालन करने में आपकी मदद करने के लिए एक योजना विकसित करें
  • उदाहरण के लिए, इलाज दल से कोई व्यक्ति आपके घर में एंटीबायोटिक दवाइयां लेता है या आप हर दिन उपचार की सुविधा के लिए एक योजना तैयार कर सकते हैं।
  • रोकना या दवा लेने के लिए भूलना एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति प्रतिरोधक बना सकता है। न केवल आपके लिए यह बेहद ख़तरनाक है, यह उन लोगों को भी खतरे में डालता है जो टीबी प्राप्त कर सकते हैं
  • अगर कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो यह संभावना है कि कुछ खुराक को भूल जाने से आपको लंबे समय तक एंटीबायोटिक लेने होंगे।
  • क्षुधा का शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    टीबी के आवर्ती लक्षणों के साथ सावधान रहें इलाज पूरा करने और एक टीबी विशेषज्ञ को देखने के बाद कि आप अपने शरीर से संक्रामक बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए, आपको लगातार चिकित्सा परीक्षाएं करने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, आपको टीबी को फिर से एक अलग संक्रमण के रूप में मिल सकता है, इसलिए आम लक्षणों पर ध्यान दें, विशेषकर खांसी और लगातार छाती के दर्द
  • ट्यूबरकुलोसिस का शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    एंटीबायोटिक दवाएं एक्सट्रापल्मोनरी टीबी के लिए लंबे समय तक लें। टीबी संक्रमण का सबसे आम प्रकार फुफ्फुसीय टीबी है, जो मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करता है। हालांकि, यदि टीबी संक्रमण फेफड़ों से परे फैल गया है, तो यह संभावना है कि चिकित्सक उपचार की लंबी अवधि के लिए उसी प्रकार की एंटीबायोटिक दवाओं की सिफारिश करेगा।
  • अक्सर, फुफ्फुसीय टीबी संक्रमणों को एक पूर्ण वर्ष के लिए एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता होती है।
  • यदि संक्रमण आपके मस्तिष्क या दिल में फैल गया है, तो आपको एक कॉर्टिकोस्टेरॉइड भी निर्धारित किया जा सकता है। यह संक्रमण की वजह से सूजन और सूजन को कम करने में मदद करेगा, और शायद आपके तंत्रिका और संचार प्रणाली को प्रभावित करने वाले किसी भी लक्षण को कम कर देगा।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित सभी एंटीबायोटिक उपचार पूरी तरह से ठीक होने की संभावना होने के लिए आपको अवश्य ही पूरा करना होगा।
  • तपेदिक का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    यदि आप गर्भवती हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप गर्भवती हैं या यदि आप निदान के समय स्तनपान कर रहे हैं, या टीबी की दवाएं लेते समय गर्भवती हो, तो अपने डॉक्टर को बताएं। इसके अलावा, एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, जो जन्म नियंत्रण की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं।
  • तपेदिक का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    टीबी औषधि के साइड इफेक्ट्स से सावधान रहें साइड टीबी संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल किया एंटीबायोटिक दवाओं से संबंधित प्रभाव दुर्लभ हैं। हालांकि, किसी भी दुष्प्रभाव को रिकॉर्ड करें जो आप अनुभव करते हैं और अपने डॉक्टर के साथ इस जानकारी को साझा करते हैं। विशेष रूप से, अगर आप जोड़ों में दर्द, चोट और अत्यधिक रक्तस्राव, लगातार बुखार, भूख न लगना, हाथ-पैर में या मुंह, पेट की परेशानी और पीले रंग की त्वचा या आंखों के आसपास झुनझुनी पेश, आप अपने डॉक्टर अगली बार जब आप उसे देख सूचित करना चाहिए।
  • कुछ टीबी दवाएं आपके मूत्र को गहरा या नारंगी दिखती हैं यह सामान्य है और चिंता का कारण नहीं है।
  • विधि 2
    अव्यक्त तपेदिक का निदान और उपचार करना

    तपेदिक का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    एक परीक्षण के लिए सबमिट करें अगर आपको लगता है कि आपको तपेदिक का सामना करना पड़ रहा है या बस कुछ विशिष्ट देशों या स्थानों पर किया गया है जहां तपेदिक सामान्य है, तो एक परीक्षण करें। शुरुआत में, डॉक्टर एक त्वचा परीक्षण का प्रबंधन करने की संभावना है। आप अपनी त्वचा की सतह के ठीक नीचे एक छोटी सी सामग्री के साथ एक सुई रखेंगे और परीक्षण के लिए आपके शरीर की प्रतिक्रिया के आधार पर कुछ दिनों बाद आपको मूल्यांकन करेंगे। टीबी निदान को निर्धारित करने के लिए मैं आपको रक्त परीक्षण भी दे सकता हूं
    • यदि आप भीड़भाड़ वाले स्थान पर रहते हैं, तो अक्सर जाएं या खराब स्थानों पर रहें, या किसी अस्पताल या अन्य प्रकार के मेडिकल सेंटर में काम करें, आपको हर साल कुछ टीबी परीक्षण के लिए आवेदन करना होगा।



  • क्षुधा का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    अव्यक्त टीबी के इलाज के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें सौभाग्य से, जब संक्रमण संक्रमित होता है, तो आप टीबी फैल नहीं सकते हैं, और आप बीमार महसूस नहीं करेंगे, क्योंकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रभावी रूप से फैलने से संक्रमण को रोकती है। हालांकि, आप सक्रिय टीबी के विकास के जोखिम को चलाते हैं, यदि संक्रमण फैलता है और आप संक्रमण को सक्रिय हो जाने से पहले यह महसूस करने से पहले आसानी से दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं।
  • डॉक्टर आपके शरीर में बैक्टीरिया को मारने के लिए रोकथाम के उपाय कर सकते हैं जो संक्रमण का कारण बनता है, टीबी रोग की संभावना को कम करता है। आपको उम्मीद करनी चाहिए कि गुप्त टीबी के खिलाफ इलाज छह से नौ महीने तक रहता है।
  • डॉक्टर द्वारा निर्देशित टीबी की दवाएं लें यह बेहद जरूरी है कि आप डॉक्टर द्वारा निर्देशित टीबी औषधि का पालन करें।
  • उन्हें जल्द ही रोकना या उन्हें लगातार न लेने से रोग अधिक खराब हो सकता है और टीबी आपको दवाओं के लिए अधिक प्रतिरोधी भी बना सकता है।
  • Video: किया जानवर को टीबी बीमारी हो सकता है ?9871291526 पर सम्पर्क करें dxn products अपने घर कैसे मंगाए

    क्षुधा का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3

    Video: टीबी क्षय रोग से छुटकारा पाने का रामबाण नुस्खा |Treatment of Tuberculosis. TB ka ilaj

    यदि आप सक्रिय टीबी के विकास के एक उच्च जोखिम चलाते हैं तो एक गुप्त टीबी का इलाज करें चिकित्सक के बाद आपका संक्रमण बाद में निर्धारित करता है, आप प्रति दिन 25 मिलीग्राम पाइरिडोक्सीन लेते हुए नौ महीने के लिए एक दवा आहार शुरू कर सकते हैं। यदि आप एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली से पीड़ित हैं, तो आपको टीबी सक्रिय होने के खतरे में होने की संभावना है। विशेष रूप से, निम्न समस्याएं आपको अधिक जोखिम में पड़ सकती हैं:
  • एचआईवी संक्रमण या अन्य ऑटोइम्यून रोग-
  • उन लोगों से संपर्क करें जिनके पास सक्रिय टीबी है
  • फेफड़ों को नुकसान-
  • अंग प्रत्यारोपण-
  • दवाइयां लेते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने के लिए-
  • एक देश से हालिया आव्रजन जिसे टीबी-
  • इंजेक्शन द्वारा दवा का उपयोग-
  • एक प्रायश्चित्त, नर्सिंग होम, बेघर आश्रय, अस्पताल या किसी अन्य उच्च घनत्व स्थल में बहुत समय बिताने के लिए या तो एक निवासी या एक कार्यकर्ता के रूप में।
  • क्षुधा का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    4
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान न केवल आपको टीबी संक्रमण होने का खतरा बढ़ता है, यह फेफड़ों के ऊतकों को भी बढ़ाता है इस क्षति से आपको लुप्त हो जाने वाली टीबी से सक्रिय टीबी तक संक्रमण की उत्तेजना के लिए अधिक संवेदना होता है। इसके अलावा, धूम्रपान भी सामान्यतः प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है, जिससे टीबी जैसी संक्रमण से लड़ने की आपकी क्षमता कम हो जाती है
  • क्षुधा का शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    5
    अधिक हानिकारक पदार्थों का सेवन करना बंद करो शराब और दवाएं प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती हैं, जो संक्रमण का प्रतिरोध करने और उससे लड़ने की शरीर की क्षमता कम करती हैं। अभ्यस्त और लंबे समय तक प्रयोग आपको टीबी के लिए अधिक से अधिक प्रदीप्त करता है, क्योंकि संक्रमण का अनुबंध करने के लिए आपके प्रतिरक्षा के स्तर को अधिक से अधिक घटता है, जबकि अधिक आप इन पदार्थों का उपभोग करते हैं।
  • यदि आप बहुत अधिक लेते हैं, तो अपने दैनिक खपत की मात्रा में कम मात्रा में कमी शुरू करें न केवल आप बेहतर महसूस करना शुरू कर देंगे, लेकिन आप भी मादक पेय पदार्थों के अपने उपभोग को लगातार कम करने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • विधि 3
    तपेदिक के लक्षणों को नियंत्रित करें

    तपेदिक का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    यदि आपको लगातार खांसी होती है तो आपको डॉक्टर को देखना चाहिए। यदि संक्रमण निष्क्रिय रहता है, तो आप यह भी नहीं जानते होंगे कि आप संक्रमित होने के बाद कई वर्षों तक टीबी से संक्रमित हैं। हालांकि, संक्रमण सक्रिय हो सकता है और आप इसे यथासंभव शीघ्र पहचान कर सकते हैं। यदि आप किसी भी लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं जो संकेत कर सकते हैं कि आपके पास एक सक्रिय तपेदिक संक्रमण है, तो आपको तुरंत एक डॉक्टर को देखना चाहिए
    • एक अव्यक्त संक्रमण के साथ, आपके टीबी के रोगाणुओं "नींद" आपके शरीर के अंदर हो सकते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण आपको नुकसान नहीं पहुंचाते। हालांकि, अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, तो आप एक सक्रिय टीबी संक्रमण विकसित कर सकते हैं।
    • सबसे अधिक संभावना, एक सक्रिय टीबी संक्रमण फेफड़ों पर हमला करता है, जिससे फुफ्फुसीय टीबी होता है। एक्स-रे अक्सर यह निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है कि आपके फेफड़ों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है या नहीं, और आप "ब्लफ" नामक किसी बलगम पर प्रयोगशाला परीक्षण भी कर सकते हैं, जिसे आप खांसी करते हैं।
    • यदि आपके पास किसी भी प्रकार की खाँसी है जो तीन हफ्तों से अधिक समय तक रहता है या यदि आपके पास अधिक से अधिक हवा है, तो आपको तुरंत एक डॉक्टर को देखना चाहिए
  • तपेदिक का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    किसी भी छाती के दर्द पर ध्यान दें विशेष रूप से, खांसी से सावधान रहें जिससे आपके मुंह में एक बलगम या खून उठे, और जब आप खांसी पर छाती में दर्द हो। सीने में दर्द आमतौर पर फेफड़ों के संक्रमण से होता है, जिससे फेफड़े के ऊतकों को सूजन, सूजन और स्थायी क्षति भी हो सकती है।
  • जब आप खांसी खा लेते हैं, तो अगर आप बूट करते हैं, तो करीब ध्यान दें। हेमोपोटिक थूक की अपेक्षा, जैसा कि इस पदार्थ को कहा जाता है, एक अधिक उन्नत टीबी का लक्षण होता है जो श्वसन पथ की सूजन के कारण होती है।
  • तपेदिक का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    3
    एक्सट्रापल्मोनरी टीबी संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें जब टीबी फैलता है, यह लसीका नोड्स, हड्डियों, जोड़ों, प्रतिरक्षा प्रणाली, मूत्राशय, प्रजनन अंगों और यहां तक ​​कि तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाले लक्षणों का कारण बन सकता है। विशेष रूप से, बढ़े लिम्फ नोड्स से सावधान रहें, जो बता सकता है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में एक टीबी संक्रमण से लड़ने में कठिन समय है। फेफड़े और दिल के आसपास लिम्फ नोड्स संक्रमित होने की अधिक संभावना है।
  • इसके अलावा, जोड़ों, भ्रम, स्थायी दर्द और हमलों में पेट दर्द, दर्द या स्थिरीकरण पर ध्यान दें
  • यदि इन लक्षणों में से किसी एक के साथ एक दूसरे के साथ दिखाई देते हैं, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर देखना चाहिए।
  • क्षुधा का शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    4
    टीबी के सामान्य लक्षणों पर ध्यान दें एक सक्रिय तपेदिक का संक्रमण भी गुर्दे, मस्तिष्क और रीढ़ को प्रभावित कर सकता है। टीबी रोग से संकेत मिलता है कि अन्य लक्षणों में स्थायी कमजोरी, लगातार बुखार और रात में अत्यधिक पसीना आ रहा है।
  • यह देखने के लिए कि क्या आपके पास बुखार है, आपका तापमान जांचें। शरीर में संक्रमण की उपस्थिति के कारण बुखार दिखाई देता है।
  • रात में किसी भी पसीने पर नियंत्रण रखना। रात में पसीना एक संक्रमण के रूप में दिखाई देती है, क्योंकि शरीर शरीर में मौजूद बुखार को खत्म करने की कोशिश करता है। अधिक विशेष रूप से, पसीना आना शरीर के बुखार की वजह से गर्मी को समाप्त करने का तरीका है।
  • छवि का शीर्षक तेंदुओं का प्रबंधन 18
    5
    भूख या वजन के किसी भी नुकसान की पहचान करें टीबी प्रतिरक्षा प्रणाली सहित कई शरीर प्रणालियों को प्रभावित करती है जब पाचन तंत्र यह काम नहीं करता है, तो यह भूख की हानि हो सकती है, जिसके बदले में वजन कम हो जाता है। ये लक्षण जैसे रहेंगे और यदि आप उपचार नहीं प्राप्त करते हैं तो इससे अक्सर बदतर हो जाएगा। यदि आपको टीबी संक्रमण होने के बारे में चिंतित हैं, तो आपको तत्काल एक डॉक्टर देखना चाहिए।
  • चेतावनी

    • क्षय रोग घातक हो सकता है, भले ही आप उपचार ले सकें, लेकिन तपेदिक की मृत्यु कम आम हो रही है घातक मामलों में, एक व्यक्ति आमतौर पर मर जाता है क्योंकि फेफड़े को शरीर को ऑक्सीजन बनाने के लिए बहुत अधिक क्षतिग्रस्त हो गई है। इसलिए, यदि आपको तीव्र खांसी, सीने में दर्द या परेशानी में सांस लेने जैसी लक्षणों का अनुभव होता है, तो आपको तत्काल एक डॉक्टर को देखना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com