ekterya.com

बेल के चेहरे के पक्षाघात का इलाज कैसे करें

यदि आपको चेहरे की नर्व डिसऑर्डर का सामना करना पड़ता है, जैसे कि घंटी के पक्षाघात, एक बड़े चेहरे की तंत्रिका सुगंध और चेहरे के एक तरफ की मांसपेशियों और आंख को नियंत्रित करने से रोकती है। हालांकि बेल के पक्षपाती को रोकने का कोई ज्ञात तरीका नहीं है, यह आमतौर पर कुछ हफ्तों या महीनों के भीतर बेहतर होता है, और ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में सहायता कर सकते हैं। डॉक्टर दवा लिख ​​सकते हैं और आपको वसूली के समय में तेजी लाने के लिए घर की देखभाल के तरीकों का भी पालन करना चाहिए। इसके अलावा, वैकल्पिक तरीके हैं जो बेल के पाल्सी को ठीक करने के लिए सिद्ध नहीं हैं, लेकिन इससे लक्षणों को कम कर सकते हैं जो इसके कारण होते हैं।

चरणों

विधि 1
दवाओं का उपयोग करें

चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 1
1
तुरंत अपने चिकित्सक पर जाएं यदि आप ध्यान से जल्दी ध्यान देते हैं तो बेल के पक्षाघात का इलाज करना आसान होता है यदि आपके चेहरे पर असामान्य संवेदनशीलता है या चेहरे की मांसपेशियों को नियंत्रित नहीं कर सकता, तो डॉक्टर को जितनी जल्दी हो सके बताएं। चिकित्सक यह निर्धारित कर सकता है कि क्या समस्या बेल की पाल्सी या कुछ और है, और आपके लिए सबसे अच्छी उपचार योजना निर्धारित करें। आपके पास बेल के पक्षाघात वाले लक्षणों में निम्न शामिल हैं:
  • एक या दोनों आँखें बंद करने या झपकी करने की समस्या
  • चेहरे के भाव को नियंत्रित करने में कठिनाई
  • आंख या चेहरे का संकुचन
  • झिल्लीदार पलकें
  • बूँद बूँद कर टपकना
  • स्वाद के लिए कठिनाई
  • आँख के अत्यधिक फाड़
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 2
    2
    प्रेडनीसोन लो यह कॉर्टिकोस्टोरोइड एक विरोधी भड़काऊ है जो आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जा सकता है। यह आपको एक सप्ताह के लिए लेने के लिए लिख सकता है, और फिर अगले सप्ताह की खुराक कम कर सकता है।
  • एक विरोधी भड़काऊ होने के नाते, प्रेसनिसोन चेहरे की तंत्रिका की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है जो बेल के पक्षाघात का कारण बनता है। यह मांसपेशियों के तनाव से उत्पन्न दर्द को भी दूर कर सकता है।
  • प्रेडिनीसोन लेने से पहले, अपने चिकित्सक से संभावित दवाओं के संपर्कों के बारे में परामर्श करें, खासकर यदि आप गर्भनिरोधक, एंटीकोआगुलंट्स, या पहले से ही मधुमेह, एचआईवी या दिल की समस्याओं जैसे चिकित्सा शर्तों को लेते हैं, या यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 3
    3
    एंटीवायरल लें ऐसीक्लोविर एक विषाणु-विरोधी दाद सिंप्लेक्स (जो ठंड घावों का कारण बनता है) का मुकाबला करने के लिए इस्तेमाल दवा है, लेकिन यह भी बेल के पक्षाघात का इलाज करने में मदद करता है। यह सच नहीं है केवल ऐसीक्लोविर इस प्रभाव हो सकता है कि है, लेकिन अक्सर विकार के लिए एक इलाज के रूप प्रेडनिसोन साथ निर्धारित है।
  • एनाकोलोवीर और प्रेसनिसोन का एक प्रभावी उपचार के रूप में संयोजन से पता चलता है कि बेल के पक्षाघात के कारण दाद सिंप्लेक्स हो सकता है
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 4
    4
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स (ओटीसी) का उपयोग करें बेल के पक्षाघात से मांसपेशियों के नियंत्रण और अन्य लक्षणों के नुकसान के अलावा दर्द भी हो सकता है। एस्पिरिन, एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन के रूप में nonprescription दर्द ले लो असुविधा को कम कर सकते हैं।
  • हानिकारक दवा बातचीत से बचने के लिए, हमेशा अपने चिकित्सक से ज़्यादा-से-काउंटर दवाइयों को लेने के बारे में पूछें, अगर आप वर्तमान में दवाओं का सेवन कर रहे हैं
  • विधि 2
    घर पर देखभाल के साथ जारी रखें

    चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 5
    1
    अपनी आंखें सुरक्षित रखें के बाद से बेल का पक्षाघात में बाधा कर सकते हैं आप एक पलक बंद, प्रभावित तरफ आंख चिढ़ और शुष्क हो सकता है। आँख नम रखने के लिए, आंखों की बूंदों या मलहम की कोशिश करें, और एक आंख पैच दिन के दौरान चश्मे या चश्मे पहनने और रात में एक आँख पैच आंख जलन बेकार में प्रवेश नहीं कर सकते हैं।
    • कंप्यूटर पर समय को सीमित करें यदि आप बेल का पक्षाघात से ग्रस्त हैं, के बाद से अत्यधिक कंप्यूटर का उपयोग सूखी आंखें पैदा कर सकता है।
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 6
    2
    नम गर्मी लागू करें गर्म पानी में एक कपड़े नमक और इसे नाली। इसे चेहरे के प्रभावित हिस्से पर कई मिनट के लिए रखें। बेल के पाल्सी की वजह से दर्द को दूर करने के लिए इस दिन को कई बार दोहराएं।
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 7
    3
    विटामिन चिकित्सा जोड़ें कुछ विटामिन और खनिज (विटामिन बी 12, बी 6 और जस्ता सहित) तंत्रिका विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं। ये बेल की पाल्सी को राहत देने में सहायता कर सकते हैं, क्योंकि इसके लक्षण न्यूरोलॉजिकल क्षति से संबंधित हैं।
  • विटामिन बी 6 के कुछ अच्छे स्रोतों में निम्नलिखित शामिल हैं: एवोकैडो, केला, सेम, मांस, नट और साबुत अनाज।
  • विटामिन बी 12 के कुछ अच्छे स्रोत में निम्न शामिल हैं: बीफ़ जिगर, समुद्री भोजन, मांस, अंडे, दूध और कुछ गढ़वाले अनाज।
  • जस्ता के कुछ अच्छे स्रोतों में मांस, डूबा, भेड़, चिकन और काले मांस जैसे उच्च प्रोटीन मांस शामिल हैं जिनमें पागल, सेम और साबुत अनाज शामिल हैं।
  • आप अपने चिकित्सक को खुराक लेने के बारे में यह भी सुनिश्चित करने के लिए कह सकते हैं कि आपको पर्याप्त बी 12, बी 6 और जिंक विटामिन मिलें।
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 8



    4
    धीरज रखो पुनर्प्राप्ति का समय न्यूरोलॉजिकल क्षति की सीमा पर निर्भर करता है और क्या आप बेल के पाल्सी के स्पष्ट कारण के लिए भी उपचार प्राप्त करते हैं यद्यपि वसूली का समय एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होता है, लक्षण आमतौर पर दो सप्ताह (उपचार के साथ या बिना) में सुधार होता है। यहां तक ​​कि अगर यह मामला है, तो आपके शरीर को पूरी तरह से ठीक होने में 3 से 6 सप्ताह लग सकते हैं।
  • बेल के पक्षाघात के लक्षण फिर से प्रकट हो सकते हैं, यहां तक ​​कि पूरी तरह से ठीक होने के बाद। यह निर्धारित करने के लिए कि चिकित्सकीय कारण स्पष्ट है या नहीं, फिर से डॉक्टर से संपर्क करना सुनिश्चित करें।
  • विधि 3
    वैकल्पिक उपचार की कोशिश करें

    चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 9
    1

    Video: homoeopathic treatement for animals Paralysis पशु के लकवे का होम्योपैथिक इलाज

    अभ्यास बायोफ़ीडबैक आपके शरीर को समझने और नियंत्रित करने के लिए यह आपके मन को प्रशिक्षित करने के लिए एक सीखने की प्रक्रिया है। यह आपको चेहरे की मांसपेशियों को नियंत्रित करने और बेल के पक्षाघात से प्रभावित क्षेत्र में संवेदनशीलता से अवगत होने के बारे में सोचने के लिए कंडीशनिंग द्वारा चेहरे का कार्य बहाल करने में सहायता कर सकता है। आपके केस के आधार पर विशिष्ट बायोफ़ीडबैक तकनीकों में भिन्नता होगी, इसलिए डॉक्टर से एक विशिष्ट बायोफीडबैक प्रोग्राम की सिफारिश करने के लिए कहें।
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 10
    2
    भौतिक चिकित्सा अभ्यास में कार्य करें चेहरे की मांसपेशियों को विभिन्न अभ्यासों के साथ प्रशिक्षण के द्वारा, आप चेहरे का फ़ंक्शन थोड़ी दूर प्राप्त कर सकते हैं। ये व्यायाम भी बेल के पक्षाघात के कुछ लक्षणों को राहत देने में मदद कर सकते हैं, जिसमें दर्द भी शामिल है। अपने चिकित्सक से आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट के बारे में बताने के लिए कहें जो बेल के पाल्सी के इलाज में अनुभव कर रहे हैं
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 11
    3
    चेहरे की मालिश प्राप्त करें फिजियोथेरेपी की तरह, चेहरे की मालिश बेल के पाल्सी से प्रभावित क्षेत्र में कार्य को बहाल करने में मदद कर सकती है और कुछ असुविधाओं से राहत देती है चिकित्सक से पूछें कि एक मसाज चिकित्सक को बेल के पक्षाघात के चेहरे की मालिश के इलाज में अनुभव किया गया है।
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 12
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो इस तकनीक में त्वचा पर विशिष्ट बिंदुओं पर पतली सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है। यह नसों और मांसपेशियों को उत्तेजित कर सकती है, और इसलिए बेल के पाल्सी के दर्द और अन्य लक्षणों से राहत मिल सकती है अपने क्षेत्र में अधिकृत एक्यूपंक्चरिस्ट की सिफारिश करने के लिए डॉक्टर से पूछें।
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 13
    5
    विद्युत उत्तेजना पर विचार करें कुछ मामलों में, डॉक्टर चेहरे के काम को बहाल करने और तंत्रिका विकास को प्रोत्साहित करने के लिए अपने वसूली में मदद के लिए विद्युत उत्तेजना की सिफारिश कर सकता है। यह एक योग्य चिकित्सा पेशेवर द्वारा केवल प्रयास किया जाना चाहिए, और केवल जब यह निर्धारित करता है कि यह फायदेमंद होगा।
  • चिकित्सा बेल नामक छवि`s Palsy Facial Nerve Disorders Step 14
    6
    विश्राम तकनीकें करें ध्यान, योग और साँस लेने के व्यायाम वे मांसपेशियों में तनाव और दर्द को दूर कर सकते हैं। कोई सत्यापन नहीं है कि यह बेल के पाल्सी को ठीक करेगा, लेकिन इससे सामान्य असुविधा के कारण इसे मदद मिल सकती है।
  • बेल के पक्षाघात तनाव और साथ ही शारीरिक परेशानी पैदा कर सकता है। विश्राम तकनीक भावनात्मक चिकित्सा के रूप में भी काम कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • बेल का पक्षाघात तब होता है जब चेहरे की तंत्रिका संकुचित होती है। इसकी सटीक कारण अज्ञात है, लेकिन यह मैनिंजाइटिस या हर्पस सिम्प्लेक्स वायरस जैसे वायरस से संबंधित हो सकता है। बेल के पक्षाघात भी अन्य बीमारियों जैसे इन्फ्लूएंजा, लीम रोग और मधुमेह से जुड़ा हुआ है।

    Video: लकवा ठीक करने का घरेलु उपाय │Lakwa La Gharelu upchar │Paralysis Natural Treatment hindi│

    चेतावनी

    • शायद ही, बेल के पक्षाघात के लिए सर्जरी की सिफारिश की जाती है और केवल गंभीर क्षति को ठीक करने के लिए किया जाता है। डीकंप्रेसन सर्जरी ने तंत्रिका के माध्यम से पारित होने के लिए हड्डी के मार्ग को खोलकर चेहरे की तंत्रिका पर दबाव डाला। हालांकि, यह तंत्रिका क्षति, सुनवाई हानि और अन्य क्षति पैदा कर सकता है, इसलिए इसे सामान्य रूप से अनुशंसित नहीं किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com