ekterya.com

कैसे Zika वायरस के इलाज के लिए

वर्तमान में, दुनिया भर में ज़िका वायरस के कई प्रकोप हैं। यदि आपको इस बीमारी का निदान किया गया है, तो आप वायरल संक्रमण के लक्षणों का इलाज करने के लिए होममेड रणनीतियों और ओवर-द-काउंटर दवाओं का सहारा ले सकते हैं। ज़िका वायरस के पास कोई चिकित्सा इलाज नहीं है, लेकिन लक्षण लगभग एक सप्ताह के बाद कम होना चाहिए। इसके अलावा, कुछ चीजें हैं जो आप इन लक्षणों को कम करने के लिए कर सकते हैं जब तक कि आप बेहतर महसूस न करें, लेकिन आपको इस बीमारी से उत्पन्न संभावित जटिलताओं से अवगत होना चाहिए। चूंकि घटना आंकड़ों को अभी भी एकत्र किया जा रहा है, अगर कोई व्यक्ति उस स्थान की यात्रा करता है जहां ज़िका वायरस संक्रमण होता है और उनका मानना ​​है कि उन्हें संक्रमण होता है, तो उन्हें आगे के परीक्षण से गुजरने के लिए डॉक्टर के कार्यालय जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1

ज़िका वायरस का इलाज करें
ज़िंडा वायरस चरण 1 का इलाज करें शीर्षक वाला छवि
1
पेरासिटामोल लें ज़िका वायरस के कारण मांसपेशियों में दर्द और सिरदर्द हो सकते हैं, इसलिए परामर्श के लिए एक परामर्शदाता के रूप में ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक ले जाना उचित है। सामान्य खुराक हर चार से छह घंटे के बीच 500 से 1000 मिलीग्राम के बीच बदलता रहता है। हालांकि, पेरासिटामोल की अधिकतम मात्रा 4000 मिलीग्राम प्रति दिन है। आप इसे अपनी स्थानीय फार्मेसी में खरीद सकते हैं, लेकिन पैकेज निर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना सुनिश्चित करें।
  • एनआईएसएड्स, जैसे इबुप्रोफेन (एडविल) या एस्पिरिन लेने से बचें, जब तक कि डॉक्टर आपको निदान नहीं दे पाता है, जहां यह पुष्टि की जाती है कि आपके पास ज़िका वायरस है वायरस के लक्षण डेंगू के बुखार के समान हो सकते हैं, इसलिए अगर आपके पास बाद में, आईबुप्रोफेन और एस्पिरिन आपको रक्तस्राव और रक्तस्राव के खतरे में डाल सकते हैं।
  • ज़िंका वायरस चरण 2 का उपचार करें शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: जीका वायरस से बचने के उपाय, Zika virus, nipah virus se kaise bache, zika virus ke laxan, जीका वायरस

    Video: ज़ीका वायरस zika, डेंगू, चिकनगुनिया का रामबाण आयुर्वेदिक ईलाज(IMC Fever Guard)

    जितना संभव हो उतना आराम करो। वर्तमान में, ज़िका वायरस के इलाज के लिए कोई एंटीवायरल दवा नहीं है, इसलिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वयं से संक्रमण से लड़ना चाहिए। इसे मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका सबसे बड़ी संभव आराम से है
  • रात में कम से कम आठ घंटे सोते रहें और आवश्यकतानुसार, दिन के दौरान नल लें।
  • काम से कुछ दिन निकालें और घर पर आराम करने का प्रयास करें
  • वसूली प्रक्रिया के दौरान, तनावपूर्ण या तनावपूर्ण गतिविधियों से बचें।
  • ज़िंका वायरस चरण 3 का उपचार करें
    3
    तरल की एक बड़ी मात्रा में पियो ज़िका वायरस निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप पानी की एक बड़ी मात्रा में पेय पी सकते हैं प्रति दिन 230 मिलीलीटर (8 ऑउंस) के आठ गिलास पीने के लिए चुनें। आप हाइड्रेट को कैफीन और रस के बिना चाय भी पी सकते हैं।
  • आप रोजाना इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ एक स्पोर्ट्स ड्रिंक ले सकते थे खेल पेय में मौजूद नमक आपके शरीर को कुछ अतिरिक्त पानी बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • ज़िका रोग के दौरान, कैफीन और अल्कोहल लेने से बचें, क्योंकि वे निर्जलीकरण को सशक्त कर सकते हैं।
  • 40 कदम के बाद गर्भधारण के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    अगर आपको संदेह है कि आपके पास ज़िका बीमारी है, तो डॉक्टर को जाएं। अगर आपको लगता है कि आप ज़िका वायरस के संपर्क में हो सकते हैं या आप बीमार हो सकते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें। यह विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं या गर्भवती होने की कोशिश कर रहे महिलाओं के लिए लागू होता है



  • ज़िंका वायरस चरण 5 का उपचार करें
    5
    जब एक वैक्सीन बनाया जाता है, तो टीका प्राप्त करें। वर्तमान में, चिकित्सा शोधकर्ता ज़िका वायरस संक्रमण के खिलाफ एक टीका विकसित कर रहे हैं। हालांकि, यह अभी तक बनाया नहीं गया है और इसके निर्माण के लिए कोई विशिष्ट तारीख नहीं है। यदि एक टीका उपलब्ध है, तो जितनी जल्दी हो सके टीकाकरण सुनिश्चित करें।
  • विधि 2

    संभव जटिलताओं का इलाज
    ज़िंका वायरस चरण 6 का इलाज करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    संभावित जटिलताओं पर ध्यान दें कि वायरस Zika साथ जुड़ा हो सकता दो मुख्य जटिलताओं Guillain-Barre सिंड्रोम (जीबीएस परिवर्णी शब्द) है, जो एक स्व-प्रतिरक्षी विकार तंत्रिकाओं को प्रभावित करता है और पक्षाघात, और microcephaly (विशेषता कुरूपता पैदा कर सकता है वह यह है कि कर रहे हैं जिन बच्चों की माताओं गर्भावस्था के दौरान वायरस से संक्रमित हो गईं) में एक असामान्य रूप से छोटे सिर परिधि के द्वारा) दोनों जटिलताओं और जिका वायरस के बीच संबंध अभी तक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन एक मजबूत संदेह है कि वे संबंधित हैं।
    • एक महिला जो गर्भवती है या गर्भवती होने की कोशिश कर रही है और जिस देश की यात्रा की गई है, जहां ज़िका रोग के मामलों की पुष्टि हुई है, वह जल्द ही एक डॉक्टर को देखना चाहिए जैसे कि वह संक्रमण के पहले लक्षणों पर गौर करें।
    • क्योंकि ज़िका वायरस की तुलना में संभावित जटिलताएं बहुत अधिक गंभीर हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि जटिलताओं का इलाज कैसे करना चाहिए।
  • ज़िंका वायरस चरण 7 का इलाज करते हुए शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: ख़तरनाक ज़ीका वायरस Zikaa Virus जानिये कैसे फ़ैल रहा है ? क्या है इलाज, उपचार और सावधानियॉ बचने केl

    अगर आपको संदेह है कि आपके पास जीबीएस है, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान दें। जीबीएस एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। यह नसों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचाता है, जो स्तब्ध हो जाता है की सनसनी का कारण बनता है और यह पक्षाघात भी पैदा कर सकता है। यह स्थिति पैर और अंगुलियों से शुरू होती है और फिर सिर पर फैली हुई है। इस सिंड्रोम के उपचार निम्नलिखित हैं:
  • वेंटीलाट्री समर्थन यदि पक्षाघात श्वसन की मांसपेशियों तक पहुंचता है, तो आपको शायद श्वास लेने में मदद की ज़रूरत है।
  • प्लाज्मा आधान आप स्वत: प्रतिरक्षी एंटीबॉडी को खत्म करने के लिए प्लाज्मा को एक नए आधान (रक्त) प्राप्त कर सकते हैं जो आपके नसों को नुकसान पहुंचाते हैं
  • इम्युनोग्लोबुलिन थेरेपी यह उपचार आपके शरीर में ऑटोइम्यून एंटीबॉडी से लड़ता है जिससे जीबीएस का कारण हो सकता है।
  • दवाएं। यदि आवश्यक हो, आपको कुछ दर्द दवा लेने और अन्य लक्षणों को नियंत्रित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • ज़िंटा वायरस चरण 8 का उपचार करें
    3
    यदि आपका बच्चा माइक्रोसेफली के साथ पैदा हुआ था, तो चिकित्सकीय ध्यान दें। माइक्रोसिफली एक संक्रमित गर्भवती महिला के अजनबित बच्चे को प्रभावित कर सकता है जो ज़िका वायरस का एक संभावित जटिलता है इस स्थिति से पैदा होने वाला बच्चा एक असामान्य रूप से छोटे सिर हो सकता है, उसके विकास में विलंब हो सकता है, साथ ही मानसिक मंदता भी हो सकती है। माइक्रोसिफली भी बच्चे की मौत का कारण बन सकती है इसके अलावा, कोई इलाज नहीं है, लेकिन कुछ ऐसी रणनीतियों हैं जिनका उपयोग इस शर्त के साथ एक बच्चे की मदद के लिए किया जा सकता है।
  • सहायता रणनीतियों में समुदाय और शैक्षणिक सहायता कार्यक्रम शामिल हैं, साथ ही साथ आपके बच्चे के डॉक्टर के पर्यवेक्षण और समर्थन शामिल हैं।
  • यदि आप गर्भवती हैं और ज़िका वायरस का निदान किया गया है, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com