ekterya.com

स्लीप पक्षाघात को कैसे रोकें

सो पक्षाघात एक ऐसी बीमारी है जिसमें आप जागते रहते हैं, लेकिन जब आप सो जाते हैं, लेकिन आगे बढ़ने या बोलने में असमर्थ होते हैं प्रभावित व्यक्तियों में भी सांस की कमी हो सकती है, आसन्न मृत्यु की भावना का अनुभव हो सकता है, या महसूस किया जा सकता है हालांकि यह एक भयावह अनुभव है, कुछ ऐसा कदम हैं जो आप इसे होने से रोकने के लिए ले सकते हैं, उदाहरण के लिए: अधिक सो जाओ, जड़ी-बूटी ले लो और अपने डॉक्टर से सहायता लीजिए यदि नींद पक्षाघात आपके लिए एक सामान्य समस्या है या यदि आपकी नींद में सुधार के प्रयासों के बावजूद यह बनी रहती है, तो डॉक्टर पर जाएं।

चरणों

विधि 1
समय पर नींद पक्षाघात के साथ लेनदेन

छवि शीर्षक स्लीप वेल अगर आप किशोर हैं चरण 15
1
आराम करने की कोशिश करो नींद पक्षाघात भयानक हो सकता है और आप इसे लड़ने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं, खासकर अगर आपको लगता है कि कुछ आपको वापस रखती है। लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि आप आराम करने की कोशिश कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप आयोजित किए जा रहे हैं, तो उस बल से लड़ने की कोशिश न करें, बस उसे आत्मसमर्पण करें। इससे आपको उठने या सपना देखना शुरू करने में मदद मिल सकती है।
  • एक वाक्यांश को याद रखने की कोशिश करें जैसे "मैं एक नींद पक्षाघात अनुभव कर रहा हूं, एक सामान्य स्थिति है और मैं खतरे में नहीं हूं"। इस वाक्यांश को दोहराएं यदि पक्षाघात तब होता है जब आप सो जाते हैं या जाग जाते हैं
  • प्रेस्टेंट स्लीप पक्षाघात चरण 1 9 छवि
    2
    समझे कि आप अच्छी तरह से हैं नींद पक्षाघात को समझना आपको ऐसा क्षण में आराम करने में मदद मिल सकती है। यदि आप जानते हैं और समझ रहे हैं कि क्या हो रहा है और यह एक अस्थायी स्थिति है, तो इस समय आराम करना आसान होगा। सो पक्षाघात एक अजीब बीमारी का संकेत हो सकता है जिसे ज्ञात हो narcolepsy, लेकिन यह आमतौर पर एक गंभीर विकार का प्रतिनिधित्व नहीं करता है जब आप सो रहे हैं, तो आप की स्थिति का अनुभव करते हैं "कमजोरी", जिसका अर्थ है कि मस्तिष्क आपके शरीर को स्थिर और आराम से रखती है (हो सकता है कि आप अपने सपने में क्या हो रहा है और अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने पर प्रतिक्रिया न दें) जब आपको पता चल जाता है कि आप उस स्थिति में हैं तो स्लीप पक्षाघात उत्पन्न होता है।
  • वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि जब आपको आरईएम नींद से बाहर निकलने में परेशानी होती है तो नींद पक्षाघात हो सकता है।
  • आप मतिभ्रम का अनुभव कर सकते हैं, जैसे कि यह सोचते हुए कि कोई आपके कमरे में है या आपको वापस पकड़ रहा है याद रखें कि वे केवल मतिभ्रम, नींद पक्षाघात का एक सामान्य हिस्सा हैं और आप खतरे में नहीं हैं।
  • टूटी हुई पसलियों के साथ स्लीप शीर्षक छवि 1 चरण
    3
    पैर की उंगलियों को ले जाएं, घबराहट या मुट्ठी बनाओ। कुछ लोग एक अंग को ले जाकर नींद की पक्षाघात को तोड़ सकते हैं पैर की उंगलियों या उंगलियों पर अपना पूरा ध्यान डालने की कोशिश करें और उन्हें स्थानांतरित करने का प्रयास करें या मुट्ठी बनाएं एक और तरीका है कि आपके चेहरे के साथ एक चेहरे को बनाने के लिए जैसे कि आपने कुछ अप्रिय को बदबूदार किया है जागने के लिए इन कार्यों को दोबारा दोहराएं।
  • स्टॉप स्लीपिंग ऑन इट पेट पेट चरण 4
    4
    अपने साथी को अपनी समस्या के बारे में बात करें यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ बिस्तर साझा करते हैं, तो उसे उस अनुभव के बारे में बताएं जो आप कर रहे हैं। वह आपको नींद पक्षाघात के एक प्रकरण से जाग सकता है यदि आपका साथी आपको नोटिस करता है कि आप कठिनाई और अनियमित रूप से साँस लेते हैं, तो उसे उठाने के लिए आपको हिलाएं। यह या प्रभावी नहीं भी हो सकता है, क्योंकि वह आपको अपनी सामान्य नींद से जाग कर सकती है, लेकिन यह कोशिश कर रहा है
  • अधिकांश लोग नींद पक्षाघात के दौरान बात नहीं कर सकते हैं, लेकिन जब आप एक प्रकरण रखते हैं, तो आप उन्हें संकेत देने के लिए अपने साथी से सहमत हो सकते हैं। यदि आप गले पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप शब्द कानाफूसी कर सकते हैं "मदद" या जागने के लिए आपको बताने के लिए खांसी
  • विधि 2
    बेहतर और लंबे समय तक सो जाओ

    स्टॉप स्लीप पक्षाघात चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी नींद के समय बढ़ाएं अधिक सो रही है, नींद पक्षाघात रोकने में मदद कर सकते हैं, इसलिए प्रत्येक रात सोते समय की संख्या में वृद्धि करें। वयस्कों को प्रति रात 6 से 8 घंटे सो जाना चाहिए, लेकिन आपको अधिक घंटों की आवश्यकता हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप वर्तमान में प्रत्येक रात 6 घंटों तक सोते हैं और एक परिणाम के रूप में सोने के पक्षाघात से पीड़ित हैं, तो एक घंटे पहले बिस्तर पर जाने की कोशिश करें, ताकि आप 7 घंटे सो जाओ। यह कम से कम घंटों की संख्या है, जो वयस्कों को रात में सोना चाहिए। यदि संभव हो, तो 7 और 9 घंटे के बीच सोएं।
  • स्टॉप स्लीप पक्षाघात चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक ही समय में हर रात बिस्तर पर जाओ सो जाओ और हर सुबह एक ही समय में जागने पर भी गुणवत्ता और मात्रा में सुधार होता है। सुनिश्चित करें कि सप्ताहांत पर भी आप इस नियमित कार्यक्रम को रखें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर 11:00 बजे बैठ जाते हैं और तुम सुबह 6:30 बजे उठो सप्ताह के दौरान, आपको उस कार्यक्रम को सप्ताहांत पर रखना चाहिए
  • स्टेप स्लीप पक्षाघात चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक स्थापित करें नींद जाने के लिए दिनचर्या और इसे सम्मान। सो जाने के लिए नियमित रूटीन होने से आप सो जाते हैं और सो रह सकते हैं। यदि आपके पास सोते समय के लिए कोई नियति नहीं है, तो एक आसान-से-अनुवर्ती नियमित बनाएं।
  • उदाहरण के लिए, आप इस रूटीन का अनुसरण कर सकते हैं: अपने दाँत ब्रश करें, अपना चेहरा धो लें, अपने पजामा डाल दो, 20 मिनट तक पढ़िए और फिर झूठ बोलें। आपके लिए सबसे उपयुक्त एक चुनें।
  • अगर आप तुरंत सो नहीं सकते, तो अपने आप को मजबूर न करें उठो और अपनी दिनचर्या का हिस्सा दोहराएं। उदाहरण के लिए, 20 मिनट पढ़ें और फिर बिस्तर पर वापस जाएं
  • स्टेप स्लीप पक्षाघात चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका बिस्तर और कमरे आरामदायक है एक आरामदायक गद्दे, मुलायम बिस्तर और तकिए, प्लस एक स्वच्छ और सुखद स्थान, नींद आना और सो जाने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। कमरे में भी गहरा, शांत और शांत होना चाहिए।
  • यदि आपका कमरा गन्दा है या यदि आपका बिस्तर असहज है, तो इसे और अधिक सुखद वातावरण बनाने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, नई शीट खरीदें, अपने कमरे का ऑर्डर करें या एक नए गद्दे में निवेश करें
  • यदि आपका पड़ोस बहुत उज्ज्वल और शोर है, तो अपने कमरे में शोर और रोशनी को रोकने के लिए पर्दे लगाने के बारे में सोचें।
  • स्टेप स्लीप पक्षाघात चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    बिस्तर पर सो जाओ और सेक्स करें। बिस्तर पर कुछ भी मत करो क्योंकि आप सोते हैं और सोते हैं, जिससे आपकी नींद पक्षाघात की संभावना बढ़ जाती है। टीवी न देखें, अपने लैपटॉप या अन्य उपकरणों का उपयोग न करें, या बिस्तर में पढ़िए।
  • स्टॉप स्लीप पक्षाघात चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    बिस्तर पर जाने से 2 घंटे पहले खाना बंद करो अन्यथा, यह आपकी नींद में बाधित कर सकता है, जिससे इस पक्षाघात से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप हर रात बिस्तर पर जाने से पहले एक सैंडविच खाने की आदत होती हैं, तो इससे पहले 2 घंटे के लिए इसे पुनर्मुद्रण करें।
  • स्टेप स्लीप पक्षाघात चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7

    Video: अगर मन में होती है बेचैनी और घबराहट, तो उसे ऐसे करें शांत IN HINDI

    दिन के दौरान व्यायाम दिन के अंत में गहन शारीरिक गतिविधि को प्रदर्शन करना, नींद आना कठिन बना सकता है। इसलिए पहले अपना व्यायाम दिनचर्या शेड्यूल करें, उदाहरण के लिए सुबह या दोपहर में
  • यदि आप रात में ही व्यायाम कर सकते हैं, तो कम प्रभाव वाले अभ्यासों का चुनाव करना जैसे कि घूमना, हल्के वजन उठाना और व्यायाम खींचना।
  • स्टेप स्लीप पक्षाघात चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    8
    दोपहर या शाम को कैफीन की खपत की सीमा या उससे बचें यदि आप इसे बहुत देर तक लेते हैं तो कैफीन आपको जागता रखता है यही कारण है कि दोपहर और शाम को कॉफी, चाय और कोला जैसे कैफीनयुक्त पेय को सीमित या उससे बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर 4:00 पीएम पर 1 कप कॉफी पीते हैं, तो इसे 1 कप आधा डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी या 1 कप हरी चाय के साथ बदलने की कोशिश करें।
  • स्टेप स्लीप पक्षाघात चरण 9
    9
    सोने से पहले आराम करो. बिस्तर पर जाने से पहले आराम करने के लिए एक पल लेना भी नींद पक्षाघात से बचने और बेहतर सोता है। कई विश्राम तकनीकें हैं जिन्हें आप निम्नलिखित में शामिल कर सकते हैं:
  • प्रगतिशील पेशी छूट
  • गहरी साँस लेने
  • स्नान या स्नान
  • योग या कोमल खींच अभ्यास
  • शांत संगीत
  • विधि 3
    हर्बल उपचार की कोशिश करें

    छवि के बारे में चिल्लाना बिना सोना शीर्षक छवि आग या अन्य आपदा चरण 14
    1
    किसी भी हर्बल पूरक की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से जाँच करें बहुत से लोग इस पर विचार करते हैं "प्राकृतिक" यह वह जगह है "बीमा", लेकिन यह हमेशा सच नहीं होता है यही वजह है कि किसी भी पूरक की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करना आवश्यक है, क्योंकि ये उत्पाद वर्तमान में आपके द्वारा दी जाने वाली दवाओं के साथ संपर्क कर सकते हैं या कुछ बीमारियों को बढ़ा सकते हैं। फार्मासिस्ट भी मान्यता प्राप्त ब्रांडों की खुराक की सिफारिश कर सकता है। ध्यान रखें कि खुराक में वे शामिल होने का दावा नहीं हो सकता है क्योंकि वे एफडीए (संयुक्त राज्य खाद्य और औषधि प्रशासन) द्वारा नियमन के अधीन नहीं हैं। इसलिए, सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों को खोजने के लिए फार्मासिस्ट के सुझावों पर ध्यान दें।
  • स्टेप स्लीप पक्षाघात चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    Valerian जड़ लो यह एक हल्का शामक है जो आपको तेज़ी से सो सकता है और नींद में सो सकता है। Valerian पूरक फार्मेसियों और स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर उपलब्ध हैं, लेकिन उन्हें कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच सुनिश्चित करें।
  • Valerian जड़ कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं, जिसमें फाक्सोफेनेडाइन, अल्पारेसोम, और लॉराज़ेपम शामिल हैं।
  • सामान्य खुराक 400 से 900 मिलीग्राम है और इसे सोने से पहले 28 दिन तक के लिए लिया जाता है।
  • स्टेप स्लीप पक्षाघात स्टेप्स 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    जुनूनफ्लॉवर की कोशिश करो यह पौधे घबराहट को कम करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार लाने में मदद करता है। Passionflower फार्मेसियों और स्वास्थ्य खाद्य दुकानों पर उपलब्ध है, लेकिन यह कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करने के लिए मत भूलना।
  • Passionflower रक्तचाप को कम कर सकता है, इसलिए यदि आप इस स्थिति के लिए दवाएं लेते हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से जांच लें।
  • यदि आप गर्भवती हैं, तो इसे मत लेना क्योंकि इससे गर्भाशय के संकुचन होते हैं।
  • रोज़ 90 मिलीग्राम Pasiflora गोली की कोशिश करो।
  • स्टेप स्लीप पक्षाघात स्टेप्स 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    कैमोमाइल चाय ले लो कैमोमाइल चिंता कम कर देता है और नींद की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार भी सकता है। रात में बिस्तर पर जाने से पहले कैमोमाइल चाय का 1 या 2 कप लेने की कोशिश करें कैमोमाइल का 1 कप बनाने के लिए, कैमोमाइल चाय के बैग के साथ एक कप में 250 मिलीलीटर (8 औंस) उबलते पानी डालना 5 मिनट के लिए चाय का आराम दें और फिर पाउच को हटा दें। इसे पीने से पहले थोड़ा शांत कर दें
  • कैमोमाइल कई पर्चे दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं, तो मत भूलना अपने डॉक्टर के साथ पहले की जाँच करने के लिए यदि आप आज कोई दवा ले लो। उदाहरण के लिए, यह सूक्ष्मजीवों, रक्त पतले, मधुमेह दवाओं और रक्तचाप की दवाओं के साथ बातचीत कर सकता है।
  • स्टॉप स्लीप पक्षाघात चरण 13 का शीर्षक चित्र
    5
    लीन बाम पीने के बारे में सोचो यह जड़ीबूटी भी चिंता कम कर सकती है और नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है। यदि आप इसे कैमोमाइल या वेलेरियन रूट से लेते हैं, तो यह अधिक प्रभावी है, इसलिए उन्हें संयोजन करने पर विचार करें।
  • नींबू बाम लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप हाइपरथायरायडिज्म से पीड़ित हैं या यदि आप गर्भवती हैं तो इसे प्रयोग न करें
  • आप प्रतिदिन 3 बार 500 से 500 मिलीग्राम कैप्सूल के रूप में नींबू बाम ले सकते हैं।
  • स्टेप स्लीप पक्षाघात चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने हाथों और कलाई पर लैवेंडर आवश्यक तेल मालिश करें यहां तक ​​कि इस मालिश को करने के लिए कुछ ही क्षणों को लेने से आपको शांत हो सकता है और आप बेहतर सो सकते हैं।
  • बादाम के तेल या नारियल तेल जैसे 1 वाहक तेल के चमचे के साथ लैवेंडर आवश्यक तेल के कुछ बूंदों को मिलाएं। उसके बाद, अपने हाथों और कलाई में मिश्रण को मालिश करें और यह करते समय गहराई से श्वास लें।
  • विधि 4
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    स्टॉप स्लीप पक्षाघात चरण 15
    1
    नींद के पक्षाघात के कारण अगर आपके डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यदि आप अधिक नींद लेते हैं और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए कुछ उपाय करते हैं, तो आपको उपचार प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक के पास जाना चाहिए। याद रखें कि नींद पक्षाघात नारकोली की तरह एक बड़ी समस्या का संकेत हो सकता है।
  • स्टॉप स्लीप पक्षाघात स्टेप 16 नामक छवि
    2
    अपने चिकित्सक से ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट लेने की संभावना के बारे में चर्चा करें। चिकित्सक नींद पक्षाघात के इलाज के लिए क्लोपीरामाइन जैसे ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेटेंटेंट लिख सकते हैं। दवाओं के इन प्रकार के मस्तिष्क रसायन बदल सकते हैं और सो पक्षाघात से बचने में वृद्धि REM नींद (तेजी से आँख आंदोलन) कर सकते हैं। इस विकल्प के बारे में पूछें, चक्रीय एंटीडिपेंटेंट लेने के संभावित खतरों और साइड इफेक्ट्स के अलावा। उत्तरार्द्ध में निम्नलिखित हैं:
  • शुष्क मुँह
  • कब्ज।
  • पेशाब की समस्याएं
  • पसीना।
  • धूमिल दृष्टि
  • उनींदापन।
  • अधिक मात्रा के लक्षण बेहोश करने की क्रिया, बरामदगी, हाइपोटेंशन और अतालता है, जो घातक हो सकता है।
  • स्टेप स्लीप पक्षाघात चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    मेलाटोनिन के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें यह एक स्लीप हार्मोन है जो शरीर स्वाभाविक रूप से पैदा करता है, लेकिन कुछ लोग पर्याप्त मात्रा में इसका उत्पादन नहीं करते हैं। इसे एक चिकित्सा नुस्खा की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसे लेने से पहले आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • बहुत कम खुराक के साथ शुरू करो, खासकर यदि आप एक बड़े व्यक्ति हैं आपको सोने की मदद के लिए प्रति दिन 0.1 से 0.3 मिलीग्राम पर्याप्त होगा। यदि आपको ऐसी कम खुराक नहीं मिलती है, गोलियां आधा या क्वार्टर में काटें
  • स्टेप स्लीप पक्षाघात चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    आप ले अन्य दवाओं के दुष्प्रभावों के बारे में पता करें। डॉक्टर से पूछें कि क्या आपके नींद पक्षाघात के लिए जिम्मेदार हो सकता है। चूंकि कुछ दवाएं नींद की गड़बड़ी पैदा कर सकती हैं, खुराक कम करने या दवा बदलने से भी नींद पक्षाघात को खत्म करने में मदद मिलती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com