ekterya.com

मनुष्यों में केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के मुख्य परिवर्तन को कैसे अध्ययन और समझना

तंत्रिका तंत्र के सैकड़ों परिवर्तन हैं, लेकिन जब आप उन की मूल समझ पाने की कोशिश करते हैं, तो सबसे आम लोगों का विश्लेषण करना आसान होता है। नीचे, आपको तंत्रिका तंत्र की सबसे आम परिवर्तन की एक संक्षिप्त सूची मिलेगी, जो शरीर से संबंधित श्रेणियों में विभाजित है।

चरणों

तंत्रिका तंत्र की मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
मुख्य संवहनी परिवर्तनों के बारे में कुछ जानें। संवहनी परिवर्तन तंत्रिका तंत्र की सबसे आम प्रकार की विकारों में से एक है, जो पूरे शरीर के रक्त वाहिकाओं में समस्याएं होती है। अक्सर, संवहनी विकारों आनुवंशिक होते हैं, लेकिन यह भी उन्हें अधिक वजन, उच्च कोलेस्ट्रॉल, लंबी अवधि के बैठे और जीर्ण धूम्रपान पैदा कर सकता है।
  • एक स्ट्रोक तब होता है जब अवरुद्ध धमनी के कारण मस्तिष्क में रक्त वाहिका के कारण मस्तिष्क को पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है जो मस्तिष्क में बाधित होता है या खो जाता है। अधिक बार, एक डॉक्टर आपको एंटीकायगुलेंट दवाओं के साथ इलाज करेगा
  • सुबारिकोनोइड रक्तस्रावी तब होती है जब मस्तिष्क और उस झिल्ली के बीच के स्थान में रक्त या द्रव लीक होता है जो इसे (उपराचोनियॉइड स्पेस) को कवर करता है। यह सिर या एक मजबूत गिरावट के लिए एक झटका के कारण हो सकता है उपचार में मस्तिष्क, सर्जरी, या विशेष दवाओं में एक जल निकासी ट्यूब शामिल हो सकते हैं।
  • मस्तिष्क के अंदर की नसें बहुत पतली होती हैं, जिससे मस्तिष्क में खून बह रहा है। ये बुजुर्गों में अधिक आम हैं, लेकिन बार-बार सिर की चोट, शराब और एंटीकायगुलेंट्स के अक्सर उपयोग के कारण हो सकता है। उपचार में सर्जरी और दवा प्रशासन शामिल हैं।
  • नर्वस सिस्टम के मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    सबसे आम संक्रमणों में से कुछ जानें संक्रमण तंत्रिका तंत्र के विकारों की एक और श्रेणी है और शरीर में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया और वायरस के कारण होता है, जो तंत्रिका तंत्र के मामले में, मस्तिष्क के चारों ओर होते हैं। बैक्टीरिया के संक्रमण का इलाज संभव है, जबकि वायरल संक्रमण वर्तमान में कोई ज्ञात इलाज नहीं है।
  • मेन्निजिटिस तब होता है जब मस्तिष्क के चारों ओर झिल्ली और रीढ़ की हड्डी संक्रमित होती है और सूजन होती है, जो कि लिक्सर और अवरुद्ध गर्दन से पहचाना जा सकता है। बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस का इलाज एंटीबायोटिक्स और कॉर्टिसोन के साथ किया जाता है, जबकि वायरल मेनिनजाइटिस का इलाज केवल बिस्तर पर आराम और दर्दनाशक दवाओं के साथ किया जा सकता है।
  • एन्सेफलाइटिस मस्तिष्क का एक वायरल संक्रमण है, जिससे यह प्रफुल्लित हो जाता है। इसमें मेन्निजिटिस के लक्षण हैं, जिनमें तीव्र सिरदर्द, अवरुद्ध गर्दन, दौरे और उल्टी शामिल है। दर्द को दूर करने के लिए उपचार में कॉर्टिकोस्टेरॉइड और दवाएं शामिल हैं
  • एपिड्यूर फोड़ा रीढ़ की हड्डी, खोपड़ी, और झिल्ली की हड्डियों के बीच के क्षेत्र में एक संक्रमण है जो मस्तिष्क की रेखाएं हैं। यह सबसे अधिक बार स्टेफिलोकोकल संक्रमण के एक प्रकार के कारण होता है, लेकिन यह रक्त के माध्यम से फैलता हुआ एक और बैक्टीरिया के कारण हो सकता है यह संक्रमण सर्जरी और दवाओं के साथ इलाज किया जाता है
  • तंत्रिका तंत्र की मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3

    Video: What is The Nature of Reality - and Ancient History




    मुख्य संरचनात्मक परिवर्तन का अध्ययन करें। संरचनात्मक परिवर्तन तंत्रिका तंत्र के परिवर्तनों का एक रूप है जो शरीर की संरचना (हड्डियों, तंत्रिकाओं, मांसपेशियों, आदि) में परिवर्तन या क्षति के कारण होता है। ये परिवर्तन आनुवंशिक या जीवन में बाद में क्षति का परिणाम हो सकता है। इसलिए, इस परिवर्तन के अनुसार परिवर्तन काफी भिन्नता है।
  • बेल का पक्षाघात एक संरचनात्मक चेहरे के एक तरफ पक्षाघात या मांसपेशी नियंत्रण के अचानक नुकसान के लिए जाना जाता परिवर्तन है। डॉक्टरों यकीन है कि क्या अपनी उपस्थिति का कारण है नहीं हैं, लेकिन आँखें और संवेदनशीलता ध्वनि में बातें, drooling, समस्याओं कोशिश करने के लिए मांसपेशी नियंत्रण तथा संवेदना में कमी, अक्षमता के नुकसान से पहचाना जा सकता । बेल के पक्षाघात के लिए कोई इलाज नहीं है, यह 1 से 2 महीने के बाद स्वयं को दूर कर देगा।
  • कार्पल टनल डिसऑर्डर तब होता है जब हाथ के माध्यम से चलने वाली तंत्रिका कलाई में संकरी होती है और, जब यह आनुवंशिक नहीं होता है, तब दोहराए जाने वाले दीर्घकालिक आंदोलनों के कारण होता है कई उपचार विकल्प हैं, जैसे कि चिकित्सा, दवाएं और सर्जरी, जो हालत की गंभीरता पर निर्भर करता है।
  • पेरीफेरल न्यूरोपैथी एक परिवर्तन है जो तंत्रिका क्षति के परिणामस्वरूप हाथों और पैरों की सनसनी और स्तब्धता के नुकसान की विशेषता है। यह सबसे अधिक बार मधुमेह के कारण होता है, लेकिन यह शराब का नतीजा भी हो सकता है, कुछ संक्रमण और ट्यूमर जो नसों को प्रभावित करते हैं अक्सर, यह परिवर्तन खुद से दूर हो जाता है, लेकिन तंत्रिका को प्रोत्साहित करने के लिए दर्दनाशक दवाओं और उपचारों के साथ इसका इलाज किया जाता है
  • सरवाइकल स्पोंडिलोसिस एक प्रकार का प्रकोप या ट्यूमर है जो गर्भाशय ग्रीवा के रीढ़ में विकसित होता है, जो हड्डी की तंत्रिका जड़ों को दबा देता है। गंभीर गठिया, मोटापे और व्यायाम की कमी इस विकार का कारण बन सकती है इस स्थिति का इलाज करने के लिए शारीरिक चिकित्सा और कुछ नुस्खे दवाएं का उपयोग किया जाता है
  • तंत्रिका तंत्र की मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    तंत्रिका तंत्र के कार्यात्मक परिवर्तनों को जानें कार्यात्मक परिवर्तन उन तंत्रिका तंत्र से संबंधित होते हैं, लेकिन जिनके लिए कोई शारीरिक कारण नहीं मिलते हैं। आमतौर पर, इन परिवर्तनों को मस्तिष्क में पैदा होता है और उपचार मामले के अनुसार अलग होता है।
  • मिर्गी एक परिवर्तन है जो मस्तिष्क के अंदर परिवर्तित तंत्रिका कोशिकाओं की गतिविधि के परिणामस्वरूप पुरानी बरामदगी की विशेषता है। मिर्गी का निदान करने के लिए, आपको कम से कम दो अप्रतिबंधित दौरे का अनुभव करना चाहिए। मिर्गी को मुख्य रूप से एंटीकॉल्लेसंट दवाओं के साथ इलाज किया जाता है।
  • न्यूरलिया अपने संपूर्ण लंबाई के साथ तंत्रिका का नुकसान होता है, जो तंत्रिका के पथ में एक नियमित संपर्क का कारण होता है जो एक मजबूत दर्द की तरह लगता है। इस विकार का कारण अभी तक डॉक्टरों के लिए नहीं जाना जाता है, लेकिन इसका इलाज दवाओं, शारीरिक उपचार और तंत्रिका ब्लॉकों के साथ किया जाता है।
  • चक्कर आना सबसे आम कार्य विकारों में से एक है और चक्कर आना और चक्कर की भावना से मान्यता प्राप्त है। चक्कर आना के कारण अलग-अलग मामलों के हिसाब से काफी भिन्नता होती है और इसलिए, प्रत्येक मामले का अपना विशिष्ट इलाज होता है
  • तंत्रिका तंत्र की मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5

    Video: 860-2 Videoconference with Supreme Master Ching Hai, Multi-subtitles

    अपरिवर्तनीय परिवर्तन का अध्ययन करें ये तंत्रिका तंत्र में बदलाव हैं जो धीरे-धीरे शुरू करते हैं और समय के साथ खराब हो जाते हैं। अक्सर, अपक्षयी परिवर्तन का कोई इलाज नहीं होता है और लंबे समय तक मौत का कारण बन सकता है।
  • पार्किंसंस की बीमारी मांसपेशियों के नियंत्रण की हानि के कारण होती है, जो आंदोलन, कठोरता और आंदोलन की धीमी गति का कारण बनती है। पार्किंसंस मुख्यतः आनुवंशिक है, लेकिन यह अजीब पर्यावरणीय कारकों के कारण भी हो सकता है। कोई इलाज नहीं है, लेकिन कई दवाएं हैं जो आपकी प्रगति को धीमा कर सकते हैं।
  • मल्टीपल स्केलेरोसिस तंत्रिका तंत्र या प्रतिरक्षा प्रणाली का एक परिवर्तन है। इस मामले में, अपने शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला और तंत्रिकाओं के अस्तर खाती है। लक्षण तीव्रता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं और इसमें सुन्नता, झटके, दृष्टि का नुकसान, अस्थिरता और बोलने में कठिनाई शामिल हो सकती है। इस बीमारी के लिए कोई इलाज नहीं है और इसका इलाज दर्द को नियंत्रित करने और इसकी प्रगति को धीमा करने के लिए किया जाता है।
  • अल्जाइमर एक मस्तिष्क क्षति, स्मृति हानि और बुनियादी कार्य कौशल का कारण बनता है एक परिवर्तन है। अल्जाइमर का कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि कम से कम आंशिक रूप से आनुवंशिक इस बीमारी के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन इस रोग की अभिव्यक्ति को रोकने के लिए वर्तमान में चार दवाएं हैं।
  • चेतावनी

    • यह परिवर्तन की पूरी सूची नहीं है और प्रस्तुत की गई जानकारी को किसी व्यक्ति के निदान की कोशिश करने के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, जब तक आप एक पेशेवर डॉक्टर न हों
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com