ekterya.com

टेलीविज़न को देखना बंद कैसे करें

संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक औसत नागरिक एक हफ्ते में लगभग 35 घंटे टेलीविजन देखता है। और 25 से अधिक औसत ब्रिट आप अंत इस तरह, आप टीवी के आदी रहे हैं और कि आदत ले जाना चाहते हैं नहीं करना चाहते हैं, या यदि आप अपने टीवी बंद सप्ताह मना रहे हैं कुंजी चरणों का पालन करने के लिए खोलने के लिए है, और कम से कम टीवी देखते हैं, तो जब तक आप इसे पूरी तरह से देख नहीं रहे

चरणों

छिपने वाले टीवी चरण 1 पर क्लिक करें
1
थोड़ा साथ शुरू करें एक सप्ताह में एक दिन टीवी देखने को रोकने का प्रयास करें। उस समय की दूसरी गतिविधि के साथ प्रतिस्थापित करना सुनिश्चित करें जो समान या अधिक संतोषजनक है दूसरे शब्दों में, किसी ऐसे कार्य के साथ टीवी का प्रतिस्थापित न करें जिससे आप नफरत करते हैं यह, चिमनी की सफाई पत्ते बटोर की तरह एक महान कार्य हो सकता है, या बिल्ली स्नान, लेकिन यह कब और टेलीविजन में अपने जीवन को हटा दिया है उन कार्यों को छोड़ने के लिए बेहतर है। अभी, टेलीविजन detoxify करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है एक और गतिविधि आप आनंद, लेकिन एक है कि अधिक रचनात्मक या दिलचस्प है, एक किताब पढ़, एक गिटार भगवान है या अपने बच्चों के साथ खेलने के लिए अभ्यास की तरह साथ बदल दिया है। अंततः, प्रति सप्ताह दिन की संख्या में वृद्धि जब आप टीवी नहीं देखते हैं, जब तक कि कोई भी नहीं बचा (यदि आप उस दूर जाना चाहते हैं)।
  • छिपने वाले टीवी चरण 2 को छोड़कर छवि शीर्षक
    2
    नए कार्यक्रमों के साथ पुराने कार्यक्रमों को न बदलें जब आपके पसंदीदा शो में से एक हवा बंद हो जाता है या आप इसका आनंद लेना बंद कर देते हैं, तो इसे किसी अन्य के साथ प्रतिस्थापित न करें इसके बजाय, कुछ और करने के लिए उस खाली समय का उपयोग करें, जैसे अपने दोस्तों को कॉल करें, एक शौक का अभ्यास करें, पढ़ें या व्यायाम करें आखिरकार, आप ऐसे कार्यक्रमों को कम कर देंगे, जिन्हें आप कुछ देखते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बाहर निकलें टीवी देखना चरण 3
    3
    टेलीविजन टाइमर का उपयोग करें, आमतौर पर इस विकल्प को शामिल करना है। जब आप टीवी देखना शुरू करते हैं, तो तय करें कि आप कितना समय बिताना चाहते हैं, और समय समाप्त होने पर टाइमर को सेट करें। यह आपको लंबे समय तक रहने से रोकता है, या कम से कम आपको याद दिलाता है, यदि आप फिर से टीवी को चालू करने के लिए मजबूर करते हैं तो आप देखना चाहते हैं यदि आपके पास एक पुराना टीवी है जिसमें यह विकल्प नहीं है, या यदि आप इसका उपयोग नहीं जानते हैं, तो एक रसोई टाइमर लें। वे सस्ता, उपयोग में आसान और घर में अन्य चीजों के लिए उपयोगी हैं।
  • छिपने वाले टीवी चरण 4 का शीर्षक छवि
    4
    एक टेलीविजन डायरी रखें अपनी आदत पर ध्यान देने से, इससे छुटकारा पाने के लिए भागने के बिना, आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आप टीवी देखने में कितना समय बर्बाद करते हैं वास्तव में, आपको यह याद दिलाने का कार्य है कि आप टीवी देखने में कितना समय बिताते हैं (और जो आप देखते हैं) आपकी आदत को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं जब आप लिखते हैं "12:30 बजे मैंने देखा कि दोस्तों के दोहराने कि मैंने दो बार देखा है" आप समय की हानि का एहसास कर सकते हैं, और इसे बंद कर देते हैं, जबकि सामान्य तौर पर आप केवल इसे देखते रहेंगे क्योंकि आप समय का ट्रैक खो देते हैं
  • 5
    उस समय की तुलना करें जब आप अपने अनजान लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आवश्यक समय के साथ टीवी देखते हैं यह एक अच्छा प्रेरणा अभ्यास है एक बार जब आप कम से कम एक हफ्ते के लिए डायरी रख रहे हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके जीवन में कितने समय तक टीवी लगते हैं। अब यह पूछने का समय है कि आप उस समय को और अधिक उत्पादक कैसे उपयोग कर सकते हैं। यदि आप टीवी से चिपके हुए सप्ताह में 20 घंटे बिताते हैं, तो सोचें कि आप उस समय कुछ और पर बिताए तो आप कितना प्राप्त कर सकते हैं! लक्ष्यों की एक सूची बनाएं, या ऐसी चीजें जिन्हें आप हमेशा शिकायत करते हैं, लेकिन कभी ऐसा करने का समय नहीं होता है जैसी चीजें:

  • फिट हो जाओ
  • मित्रों, पार्टनर या आपके परिवार के साथ अधिक गुणवत्ता का समय बिताएं
    छिपने वाले टीवी चरण 5 बुललेट 2 का शीर्षक चित्र
  • एक संगीत वाद्य खेलने या इसे अभ्यास करने के लिए जानें
    इमेज का शीर्षक छोडना टीवी देखना चरण 5 बुलेट 3
  • एक बगीचे लगाओ, ताकि आप अपने खुद के भोजन को विकसित कर सकें।
    इमेज शीर्षक से बाहर निकलें टीवी देखना चरण 5 बुलेट 4
  • इमेज शीर्षक से बाहर निकलें टीवी चरण 6
    6
    दूर हो जाओ और टीवी को छुपें टेलीविजन के सामने बिताए समय में वृद्धि घर पर टीवी की वृद्धि से जुड़ी है। टीवी की संख्या कम करें और उस समय को कम करें जब आप इसे देखेंगे। यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं तो आप को प्रतिरोध मिल सकता है, विशेषकर बच्चों के लिए, लेकिन क्या आपको वास्तव में एक से ज्यादा टेलीविजन की जरूरत है? क्या आपको वास्तव में एक की ज़रूरत है? आप घर पर कुछ छोड़ देते हैं तो कम से कम अपने गैरेज में के रूप में कुछ असहज जगह में डाल दिया, है, जो आवारगी में एक आरामदायक कुर्सी के बिना।
  • छिपने वाले टीवी चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    चैनलों को कम करें एक और कारण है कि लोग ज्यादा टेलीविजन देखते हैं क्योंकि अधिक चैनल हैं अपने केबल या सैटेलाइट पैकेज को अपग्रेड करें (और आप पैसे भी बचा लेंगे!) वैकल्पिक रूप से, अगर आपके प्रदाता यह प्रदान करता है, यह केवल चैनलों आप अपील नहीं है प्रदर्शित करने के लिए अपने टीवी कार्यक्रम, या यदि आप को आकर्षित करने, कम से कम अपने दिमाग को खिलाने के लिए है। समाचार, विज्ञान और इतिहास चैनलों के साथ रहें। मनोरंजन, कॉमेडी और खेल से दूर रहें अपने टीवी सेट करें ताकि आप इन तक पहुंच सकें "बुरा" जब तक कि आपके पास कोई पासवर्ड न हो, और केवल उस व्यक्ति को पासवर्ड दें, जिस पर आप भरोसा करते हैं। अनुमति देने के लिए पूछने का समय टीवी देखने के समय को फ़िल्टर करने का एक अच्छा तरीका है।
  • छिपने वाले टीवी चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8



    रिकॉर्डिंग डिवाइस का लाभ उठाएं यद्यपि DVR और TiVo जैसे रिकॉर्डिंग डिवाइस लोगों को टीवी देखने के समय में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है, फिर भी आप उन्हें विपरीत प्रभाव से भी उपयोग कर सकते हैं। एक नियम का उपयोग करें कि आप केवल रिकॉर्ड किए गए प्रोग्राम देख सकते हैं फिर आप कितने कार्यक्रम रिकॉर्ड कर सकते हैं, इसकी एक सीमा निर्धारित करें। इससे आप जो भी देखते हैं उसके साथ अधिक चयनात्मक बनने के लिए मजबूर करेंगे।
  • विधि 1
    वैकल्पिक गतिविधि

    इमेज शीर्षक से बाहर निकलें टीवी चरण 9

    Video: Understanding the internal components of a Colour TV (Hindi) (हिन्दी)

    1
    तय करें कि आप टेलीविज़न देखने के अलावा उस अवधि के लिए क्या करना चाहेंगे यह एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि अगर आप को अपने कब्जे में रखने के लिए कुछ नहीं मिला है, तो आप टेलीविज़न देखने की अपनी पुरानी आदत पर वापस आ जाएगी। एक स्वयंसेवक कार्यक्रम के लिए देख रहे हैं, पुस्तकालय में पुस्तक, सीडी या पत्रिका लेते हैं, जिसमें नए शौक को खोजने के शिल्प बनाने के लिए, अपने परिवार या अपने पड़ोसियों या कुछ और आप अभी नहीं कर रहे हैं करने के लिए अपना परिचय दें। एक शेड्यूल बनाएं जहां आप अपने सामान्य टीवी देखने के समय के दौरान एक गतिविधि डालते हैं - आप घर पर टीवी नहीं देख सकते हैं और एक ही समय में एक स्थानीय डाइनर पर स्वयंसेवक देख सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बाहर निकलें टीवी देखना चरण 10
    2
    एक शेड्यूल चुनें जिसे आपने चरण # 1 में चुना है, जो आपने करना है। एक छोटी सी अवधि (30 मिनट, 1 घंटे) से शुरु करें और फिर हर दिन या सप्ताह में इसे बड़ा करें
  • छिपने वाले टीवी चरण 11 का शीर्षक चित्र

    Video: How to convert old crt tv into smart tv अपने पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी कैसे बनाये

    3
    चरण 2 में निर्दिष्ट समय के लिए टेलीविजन बंद करें और चालू करें।
  • इमेज शीर्षक से बाहर निकलें टीवी देखना चरण 12
    4
    ऐसा करते रहो जब तक आप टीवी देखकर बिताए समय याद नहीं करते। तब समय बढ़ जाता है जल्द ही आपके टेलीविज़न देखने का समय उत्पादक के साथ बदल दिया जाएगा। हो सकता है कि आप उस बिंदु तक पहुंच सकें जहां टीवी देखना आपके समय और धन की बर्बादी है। इसके अलावा, आप अपने केबल या उपग्रह पैकेज को कम करके अपने खर्चों को कम कर सकते हैं
  • विधि 2
    संयम

    1
    अपने केबल या उपग्रह प्रदाता को कॉल करें और समय (सप्ताह या महीनों) की अवधि के लिए अपनी सेवा को बंद या निलंबित करने के बारे में पूछताछ करें सुनिश्चित करें कि ऐसा करने के लिए कोई दंड नहीं है
  • 2
    वैकल्पिक गतिविधि विधि के कदम # 1 और # 3 का अनुसरण करें
  • 3
    यदि यह विफल रहता है, तो वैकल्पिक गतिविधि विधि का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • पृष्ठभूमि में टेलीविजन को मत छोड़ो। अगर कोई नहीं देख रहा है, तो इसे बंद करें। एक टेलीविजन जो उस पर ज्यादातर लोगों को आकर्षित करती है यदि आप काम करते समय थोड़ी सी पृष्ठभूमि शोर पसंद करते हैं, तो रेडियो, संगीत या एक छोटे से फव्वारे की कोशिश करें।
    • याद रखें कि टेलीविजन को रहने की आवश्यकता नहीं है अतीत में, साथ ही साथ कुछ आधुनिक संस्कृतियों में, लोग बहुत कम टेलीविजन नहीं देखते हैं या नहीं देखते हैं यदि आप एक समय और जगह में बड़े हो जाते हैं जहां टेलीविजन देखना बहुत आम है, तो इसके बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यदि आप इस लेख में दिए गए चरणों का पालन करते हैं, तो टेलीविजन का एक नि: शुल्क जीवन आसान और आसान हो जाएगा जब तक कि यह प्राकृतिक हो जाए
    • टीवी देखना बंद करो पैसे बचाता है यदि आप अपने टीवी को न रखने का फैसला करते हैं और यह अभी भी काम करता है, तो उसे बेचने या उस स्थान पर दान करने पर विचार करें जिसकी आवश्यकता है। दान के लिए, एक स्थानीय स्कूल या एक गैर लाभ समूह आपके सर्वोत्तम विकल्प हैं यदि आपका टीवी छोटा और एक नया मॉडल है, तो आप इसे एक सभ्य राशि के लिए बेच सकते हैं। अन्य चीजों के लिए टेलीविज़न को बेचकर आपके द्वारा अर्जित धन का उपयोग करें आप टीवी से संबंधित सदस्यता रद्द करके पैसा बचा लेंगे।
    • पढ़ने के लिए समय के साथ अपने टीवी देखने का समय बदलें आपके स्थानीय पुस्तकालय में एक यात्रा आपको कई अच्छे आश्चर्य दे सकती है
    • यदि आप पूरी तरह से टेलीविजन नहीं छोड़ते हैं, तो कम से कम व्यायाम करें जब आप इसे देखते हैं या विज्ञापनों के दौरान पांच मिनट से भी कम समय में एक पूरा दिनचर्या करते हैं।
    • अगर आपको ऑडियो के साथ एक गतिविधि की आवश्यकता है, तो ऑडियो पुस्तकों, रेडियो और पॉडकास्टों की कोशिश करें कुछ लोग, चाहे ज़रूरत या वरीयता से, पढ़ने के बजाय सुनने के लिए चुनें। ऑडियो बुक संस्करण में सर्वाधिक लोकप्रिय क्लासिक और आधुनिक किताबें बनाई गई हैं लगभग किसी भी विषय के पॉडकास्ट हैं जो आप सोच सकते हैं, और सबसे अधिक मुफ़्त है। सभी घंटे में हवा पर कई रेडियो शो भी हैं - अन्य लोगों से स्थानीय स्टेशनों की सूची प्राप्त करने के लिए कहें।
    • किसी अन्य समाचार स्रोत को चुनें अगर रात में टेलीविजन देखने का हिस्सा शामिल है तो खबर देखने, अखबार पढ़ने, एक पत्रिका या एक समाचार वेबसाइट के बजाय। आप इसे अधिक पसंद कर सकते हैं, क्योंकि आप उन लेखों पर समय व्यतीत कर सकते हैं जो आपके लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण लगते हैं और प्रत्येक कहानी से जितना चाहें उतना या जितना कम पढ़ते हैं।
    • यदि आपके पास एक कुत्ता है, तो इसे पार्क में ले जाएं आप उसे कुत्ता अकादमी में भी डाल सकते हैं
    • ऐसे अन्य लोगों से मिलें जिन्होंने एक ही पसंद किया है। आप एकमात्र व्यक्ति की तरह लग सकते हैं जो टीवी नहीं देखता, लेकिन आपके जैसे कई लोग हैं। सभी प्रकार के बहुत से लोग टीवी को अपने कार्यक्रमों से बाहर ले जा रहे हैं ताकि उन गतिविधियों की जगह बन सके जो उन्हें लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण हैं।

    चेतावनी

    • अन्य चीज़ों के साथ टेलीविज़न देखने का समय न बदलें, जो अपना समय माइस्पेस या फेसबुक जैसी बर्बाद हो।
    • कुछ लोग आपके फैसले को समझ नहीं सकते हैं, खासकर यदि आप किसी ऐसे संस्कृति में रहते हैं जहां टीवी देखकर घंटे और घंटे सामान्य हो जाते हैं। अपनी पसंद का बचाव करें और आपसे जुड़ने के लिए अन्य लोगों को आमंत्रित करें। यह आपके दृढ़ संकल्प को भी मजबूत करेगा यदि आप इस टीवी से मुक्त जीवन शैली के साथ शुरू करने जा रहे हैं।
    • अपने परिवार या उन लोगों की इच्छाओं का सम्मान करना याद रखें जो आपके साथ टीवी देखने के लिए रहते हैं साथ ही, आपके पास अपने निर्णय का सम्मान करने का अधिकार है बेहतर परिस्थितियों के लिए आपके साथ रहने वाले लोगों के साथ इन समस्याओं की चर्चा करें-प्रत्येक स्थिति अलग-अलग है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com