ekterya.com

कैसे खमीर संक्रमण के विकास को रोकने के लिए

खमीर संक्रमण, या कैंडिडिआसिस, सबसे अधिक त्वचा, मुंह, या योनि क्षेत्र में पाया जाता है। Candidiasis परिवार में कई बैक्टीरिया के कारण होता है Candida SPP।, जिनमें से 20 से अधिक विभिन्न प्रजातियां हैं जो मानव को संक्रमित कर सकती हैं। कैंडिडिआसिस का सबसे आम कारण प्रजातियों की अतिवृद्धि है

Candida albicans कैंडिडिअसिस बहुत असुविधाजनक हो सकता है, इसलिए लक्षणों को ध्यान में रखते हुए उपचार शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है। संयुक्त राज्य अमेरिका में इस प्रकार का संक्रमण बहुत आम है UU। लेकिन मुख्य रूप से प्रभावित कोई आयु वर्ग नहीं है हालांकि मामलों की आवृत्ति का अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है, यह अनुमान है कि 50,000 से 100,000 केस सालाना अमेरिका में होते हैं। UU। यदि आप सोचते हैं कि आप कैंडिडिआसिस विकसित कर रहे हैं, तो कुछ ऐसे तरीके हैं जो आपको आगे के विकास से बचने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
स्वाभाविक रूप से उस कैंडिडिआसिस से खराब होने से बचें

स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 1
1
प्रोबायोटिक दही खाओ दही का एक प्रकार है जिसमें उपयोगी जीवाणु होते हैं जो कैंडिडिअसिस के विकास में मदद कर सकते हैं। दही के साथ लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस का उपयोग महिलाओं द्वारा किया जाता है, या तो मौखिक रूप से या योनि में, कैंडिडिअसिस के विकास में मदद करने के लिए। लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस एक अच्छा बैक्टीरिया है जो कैंडिडिआसिस के कारण बैक्टीरिया से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है। आप इस दही को सबसे सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल जांचते हैं कि इसमें फसल हो सक्रिय और जीवित लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस
  • अध्ययनों से पता चला है कि दही कुछ महिलाओं में रोगसूचक राहत बढ़ाने में प्रभावी हो सकता है हालांकि, जैसा अन्य अध्ययनों से पता चला है, यह सभी महिलाओं में प्रभावी नहीं है
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 2
    2

    Video: खमीर संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक जड़ी बूटियां। Herbal Remedies For Yeast Infection

    दिन में दो बार स्नान करें जबकि दिन में दो बार स्नान या स्नान करना आपके दैनिक कार्यक्रम को बाधित कर सकता है, कैंडिडिआसिस का मुकाबला करने के लिए अपने आप को जितना संभव हो सके रखना महत्वपूर्ण है। स्नान करते समय, किसी भी साबुन या रासायनिक तरल साबुन का प्रयोग न करें। इस प्रकार की साबुन संक्रमण को कम करने के लिए पर्याप्त नहीं करते हुए संक्रमण से लड़ने के लिए आपके लिए आवश्यक अच्छे बैक्टीरिया को मार सकता है।
  • योनि कैंडिडिआसिस के साथ महिलाओं को स्नान करने के बजाय स्नान करना चाहिए। स्नान करने से योनि क्षेत्र से कवक को साफ करने में मदद मिल सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि बाथरूम बहुत गर्म नहीं है इससे कवक की संख्या बढ़ सकती है।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 3
    3
    साफ तौलिए का उपयोग करें जब स्नान, तैराकी या तौलिया के साथ सुखाने, यह महत्वपूर्ण है कि आप जितनी संभव हो उतनी सूखें। कवक गर्म, आर्द्र स्थानों में अच्छी तरह बढ़ता है, इसलिए किसी भी लगातार नमी को हटाने के लिए एक साफ, सूखी तौलिया का उपयोग करें। यदि आप एक तौलिया का प्रयोग करते हैं जो आपने पहले इस्तेमाल किया है, तो संभव है कि आप कवक के स्थानांतरण करें, जो नमी में अच्छी तरह से विकसित हो सकते हैं जो आपने अपने पिछले शावर से छोड़ा था। इसके बजाय, उन्हें एक बार उपयोग करने के बाद तौलिये धो लें
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 4
    4
    ढीले कपड़ों पहनें यदि आपके योनि या त्वचीय कैंडिडिआसिस हैं, तो ढीले कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है जो आपकी त्वचा को पसीना करने की अनुमति देता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके पास योनि कैंडिडिआसिस है सूती अंडरवियर पहनें और रेशम या नायलॉन से बने किसी भी अंडरवियर से बचें क्योंकि इन दो कपड़े हवा में नहीं जाते हैं।
  • ऐसी गतिविधियों से बचें जो प्रभावित क्षेत्रों में अनावश्यक गर्मी, पसीना और नमी का कारण बनती है जिससे कवक के बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 5
    5
    त्वचा के लिए कुछ उत्पादों से बचें जब आप कैंडिडिआसिस प्राप्त करते हैं, तो किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से बचें जो संक्रमण को बदतर बना सकता है। विशेष रूप से, साबुन से बचने के लिए महत्वपूर्ण है जो अच्छे जीवाणुओं को बाहर निकाल सकते हैं, साथ ही स्त्री स्वच्छता स्प्रे या पाउडर भी। इसके अलावा, आपको कुछ क्रीम का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे आपकी त्वचा को नम बनाए रख सकते हैं और गर्मी और द्रव को बनाए रखने के लिए इसका कारण बन सकते हैं।
  • हालांकि आप कैंडिडिआसिस के कुछ दुष्प्रभावों से निपटने के लिए स्प्रे या पाउडर का उपयोग करना चाह सकते हैं, ये उत्पाद वास्तव में त्वचा को और भी ज्यादा परेशान कर सकते हैं
  • विधि 2
    दवा के साथ कैंडिडिआसिस का इलाज करें

    स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 6
    1

    Video: Simple Home Remedies for Toenail Fungus

    त्वचा पर दवाओं का उपयोग करें कुछ दवाएं हैं जो त्वचा पर कैंडिडिआसिस से लड़ने में मदद कर सकती हैं। त्वचा के संक्रमण के लिए, डॉक्टर आमतौर पर एंटीफंगल क्रीम की सिफारिश करते हैं जो सीधे प्रभावित क्षेत्र में लागू होते हैं। ये क्रीम आमतौर पर कुछ हफ्तों के भीतर संक्रमण को खत्म कर देते हैं। त्वचा में कैंडिडिआसिस के लिए दो सबसे आम एंटीफंगल क्रीम माइकोनाजोल और ऑक्सीकोनोजोल हैं। क्रीम के पास उनके आवेदन के लिए सामान्य निर्देश हैं, लेकिन सावधानीपूर्वक डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
    • त्वचा पर कैंडिडिआसिस के लिए एक क्रीम का उपयोग करने के लिए, प्रभावित क्षेत्र को पानी के साथ धो लें और फिर इसे अच्छी तरह से सूखें। त्वचा नम नहीं होनी चाहिए चिकित्सक द्वारा निर्देश दिए गए अनुसार निर्माता की निर्देशों के मुताबिक क्रीम की सिफारिश की गई मात्रा को लागू करें। कपड़ों पर डालने से पहले अपनी त्वचा को अवशोषित करने या किसी भी गतिविधि को करने से क्षेत्र को किसी अन्य वस्तु या सामग्री से घुटने का कारण हो सकता है।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 7
    2



    योनि कैंडिडिआसिस का इलाज करता है योनि कैंडिडिआसिस का मुकाबला करने के लिए, आप डॉक्टर के पर्चे के बिना दवाएं प्राप्त कर सकते हैं या अपने चिकित्सक से पर्चे पा सकते हैं। कैंडिडिआसिस के दुर्लभ एपिसोड के लिए केवल हल्के से हल्के लक्षण होते हैं, आप एक गैर-पर्ची वाली दवा का उपयोग कर सकते हैं जो या तो योनि में सीधे क्रीम, टैबलेट या सपोसिटरी के रूप में आती है।
  • कैंडिडिआसिस से लड़ने के लिए सामान्य चिकित्सा क्रीम में माइकोनाजोल (मोनिस्टैट) और टेरकोजोल (टेराज़ोल) शामिल हैं। इन्हें आमतौर पर निर्देशों में निर्दिष्ट दिनों की संख्या के लिए सफ़ाई पर हर दिन योनि रूप से क्रीम या सपोसिट्रीज़ के रूप में उपयोग किया जाता है। आप 1 से 7 दिनों तक की दवाएं प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप मौखिक रोधी दवाएं भी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि क्लोट्रिमाजोल (माइएसेलेक्स) और फ्लुकोनाज़ोल (डिफ्लुकन)।
  • आप क्लॉटियमैजोल को गोलियों के रूप में भी ले सकते हैं, जो प्रति दिन 100 मिलीग्राम के लिए योनि में 6 से 7 दिनों के लिए, प्रति दिन 200 मिलीग्राम प्रति दिन 3 दिन या 500 मिलीग्राम एक दिन के लिए रोजाना लागू होते हैं।
  • कुछ संक्रमण अधिक जटिल हो सकते हैं। इन्हें 1 से 7 दिन के बजाय 7 से 14 दिनों के लिए इलाज किया जाना चाहिए।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 8
    3
    बोरिक एसिड के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें बोरीक एसिड योनि अनुप्रयोग के लिए एक सपोसिटरी के रूप में कैंडिडिआसिस के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के साथ उपलब्ध है। यह संक्रमण के लिए राहत प्रदान कर सकता है जो अक्सर हो जाती हैं यदि पारंपरिक उपचार अपेक्षित रूप से प्रभावी नहीं होते हैं इसके अतिरिक्त, बोरिक एसिड अन्य प्रकार के प्रतिरोधों में वृद्धि प्रदान कर सकता है Candida कि समय के साथ कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी हो सकता है
  • बोरिक एसिड जहरीले है, खासकर जब बच्चों को निगल लिया जाता है और त्वचा की जलन होती है।
  • बोरिक एसिड का उपयोग करते हुए मौखिक सेक्स करने से बचना चाहिए ताकि आपके साथी विषाक्त एसिड को न खाएं।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 9
    4
    मौखिक कैंडिडिआसिस को मेडिकल मुंह के साथ बंद करें यदि आप मौखिक कैंडिडिआसिस विकसित करते हैं, तो आप इसे एंटिफंगल क्षमताओं के साथ एक चिकित्सा मुंह से मार सकते हैं। इस दवा का उपयोग करने के लिए, थोड़ी देर के लिए अपने मुंह में इसे हिलाएं और फिर इसे निगल लें यह दवा आपके मुंह की सतह को और साथ ही आपके शरीर के अंदर से निगलने में मदद करती है। इसके अलावा अपने चिकित्सक से अतिरिक्त मौखिक दवाएं लेने के लिए नुस्खे के बारे में बात करें। ओरल एंटिफंगल दवाएं भी गोलियां और चबाये जाने योग्य गोलियों के रूप में आती हैं।
  • यदि आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है और कैंसर या एचआईवी जैसे अन्य बीमारियों से लड़ रहे हैं, तो आपका डॉक्टर भी एम्फ़ोटेरिसिन बी, एक औषधि है जो मौखिक कैंडिडिआसिस से लड़ती है जो प्रतिद्रवी दवाओं से प्रतिरक्षा बन गई है।
  • विधि 3
    कैंडिडिआसिस को समझना

    स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 10
    1
    लक्षणों को पहचानें यदि आप कैंडिडिआसिस के विकास को रोकना चाहते हैं, तो आपको एक के संकेतों को पहचानने में सक्षम होना चाहिए। तीन प्रकार के कैंडिडिआसिस होते हैं: संक्रमण जो त्वचा, मुंह और योनि को प्रभावित करते हैं
    • मौखिक कैंडिडिआसिस के लक्षण होंठों के कोनों में गले या मुंह या दर्दनाक दरारों के क्षेत्र में मलाईदार सफेद क्षेत्रों होते हैं।
    • कटैनी कैंडिडिआसिस फफोले, लाल इलाकों, या चकत्ते का कारण बनता है, जो आमतौर पर उंगलियों और पैर की उंगलियों के बीच, स्तन के नीचे और क्रॉच क्षेत्र के आसपास पाए जाते हैं। त्वचीय संक्रमण भी लिंग को प्रभावित कर सकते हैं लक्षण एक ही हो सकते हैं लेकिन लिंग त्वचा या त्वचा के नम क्षेत्रों पर सफेद क्षेत्रों को विकसित कर सकते हैं जो सफेद पदार्थ के साथ होता है जो तह में जम जाता है।
    • योनि कैंडिडिआसिस सामान्य है और योनि स्राव में वृद्धि का कारण बनता है, जो मोटी, सफ़ेद और दही-जैसे, हल्के से मध्यम खुजली, और योनि की आंतरिक त्वचा की जलन और लाली हो सकती है।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 11
    2
    सामान्य जोखिम कारकों पर विचार करें कई जोखिम कारक हैं जो कैंडिडिआसिस में योगदान कर सकते हैं। यदि आप किसी ऐसे विकार से पीड़ित होते हैं जो एचआईवी संक्रमण जैसी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता करता है, तो इससे संक्रमण की संभावना बढ़ जाएगी क्योंकि शरीर पर्याप्त रूप से बाहरी स्रोतों से खुद को बचाव नहीं कर सकता है। यदि आप एंटीबायोटिक दवाएं ले रहे हैं, तो आपको कैंडिडिआसिस प्राप्त होने की अधिक संभावना है। जैसे एंटीबायोटिक्स के रूप में जीवाणुरोधी चिकित्सा, संक्रमण से लड़ने के लिए इस्तेमाल किया, लेकिन यह भी अपने शरीर में रहने वाले जीवाणुओं की संख्या को कम करने और एक भूमिका निभा में इस तरह के कैंडिडिआसिस के रूप में संक्रमण के अन्य प्रकार से बचाने कर सकते हैं। इन मामलों में, कैंडिडिआसिस तब उत्पन्न हो सकती हैं यदि आपको ऐसी सतह दी जाती है जिस पर प्रभावी रूप से बढ़ता है, जैसे कि त्वचा, लिंग या योनि।
  • जो लोग अधिक वजन वाले हैं वे कैंडिडिआसिस की अधिक संभावना भी प्राप्त कर सकते हैं। यह आमतौर पर त्वचा की परतों की प्रचुरता के कारण होता है, जिससे बैक्टीरिया और कवक की वृद्धि हो सकती है।
  • शिशुओं को भी कैंडिडिआसिस की संभावना है जो डायपर दाने या मुंह में प्रस्तुत करता है।
  • Video: योनि यीस्ट संक्रमण द्वितीय योनि खमीर संक्रमण का घरेलू उपचार द्वितीय के लिए घर उपचार

    स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 12
    3
    लिंग-विशिष्ट जोखिम कारक देखें रजोनिवृत्ति, गर्भनिरोधक गोलियां, गर्भावस्था या प्रीमेस्स्ट्रुअल सिंड्रोम के कारण हार्मोनल उतार-चढ़ाव वाली महिला हार्मोनल परिवर्तन के कारण शारीरिक तनाव के कारण कैंडिडिआसिस के लिए अधिक संक्रमित हो सकती हैं। डूचों और रासायनिक परेशानियों के उपयोग के माध्यम से महिलाएं कैंडिडिआसिस के लिए भी प्रवण हो सकती हैं। हालांकि इन उत्पादों के अच्छे इरादे हैं, वे योनि के प्राकृतिक पीएच संतुलन को भी परेशान कर सकते हैं, जो स्वाभाविक रूप से ऐसे वातावरण बनाता है जो विदेशी बैक्टीरिया के लिए संक्रमित करना मुश्किल होता है।
  • पुरुष अधिक कैंडिडिआसिस से ग्रस्त हैं यदि वे खतना कर रहे हैं इन लोगों को कवक होने का अधिक खतरा होता है जो बैक्टीरिया की वृद्धि की क्षमता के कारण चमड़ी के नीचे या नीचे बढ़ने की वजह से संक्रमण का कारण बनता है।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 13
    4
    कैंडिडिआसिस की संभावना कम कर देता है सामान्य तरीके हैं जिसमें आप कैंडिडिआसिस से बच सकते हैं। केवल तब आवश्यक एंटीबायोटिक्स का उपयोग करें जब आपके शरीर ने प्राकृतिक बैक्टीरिया को बरकरार रखा है जो कैंडिडिआसिस से लड़ते हैं। क्योंकि स्टेरॉयड प्रतिरक्षा प्रणाली में समस्या पैदा कर सकता है, क्योंकि यह साँस या अन्य स्टेरॉयड की खपत कम करता है या कम करता है आर्द्र वातावरण और कपड़े से दूर रहने की कोशिश करें यदि आप गीले कपड़े पहन रहे हैं, तो जितनी जल्दी हो सके बदलने की कोशिश करें।
  • कैंडिडिअसिस मुंह में बढ़ सकता है, खासकर उन लोगों में जिनके पास मधुमेह है और डेन्चर का इस्तेमाल होता है डेन्चर से इस समस्या से बचने के लिए, उन्हें साफ रखें और उन लोगों का उपयोग करें जो ठीक से फिट होते हैं। अन्य मामलों में, कवक एक ट्रिगर तक निष्क्रिय रहेगा, जैसे कि एंटीबायोटिक दवाओं के प्रयोग से, यह प्रकट होता है
  • महिलाओं को जितना संभव हो उतना douching के उपयोग से बचना चाहिए।
  • यदि आपको मधुमेह है, तो इसे हमेशा नियंत्रण में रखने और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • Video: This Remedy Will Grow Your Hair Faster and Stop Hair Fall & Get Faster Hair Growth

    चेतावनी

    • यदि आप आवर्ती खमीर संक्रमण जारी रखते हैं, तो बस ओवर-द-काउंटर उत्पादों को जारी रखने के बजाय डॉक्टर से परामर्श करें वे शायद वास्तव में खमीर संक्रमण नहीं हैं, या यह खमीर का असामान्य तनाव हो सकता है इसके अलावा, आपको अन्य चिकित्सा शर्तों (जैसे मधुमेह) को बाहर करने के लिए एक विश्लेषण करना पड़ सकता है।
    • हालांकि कुछ घरेलू उपचार कैंडिडिआसिस के लक्षणों से मुकाबला करने में उपयोगी हो सकते हैं और इससे इलाज करने में मदद भी कर सकते हैं, फिर भी फार्मेसियों से खरीदी गई दवाओं के साथ उन्हें संयोजित करना हमेशा अच्छा होता है। एक वैकल्पिक चिकित्सा की कोशिश के जोखिम और लाभों को समझने के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। कुछ अध्ययनों ने सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं लेकिन ज्यादातर विशेषज्ञ विश्वास के साथ सिफारिशें कर सकते हैं इससे पहले कि आगे शोध किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com