ekterya.com

कैंडिडा संक्रमण (खमीर कवक) को कैसे रोकें

कैंडिडिअसिस, जो योनि क्षेत्र में असुविधाजनक खुजली और जलन पैदा करता है, महिलाओं के बीच एक सामान्य स्थिति है। एक या दो अपरिहार्य हो सकते हैं, जबकि 75 प्रतिशत महिलाएं अपने जीवनकाल में कम से कम एक हैं, और ऐसे उपाय भी हैं जो उन्हें अक्सर होने से रोकने के लिए किया जा सकता है। सही कपड़े पहने, अच्छे स्वच्छता का अभ्यास करने और अपने आहार और जीवन शैली में परिवर्तन करने से कवक संक्रमणों को रोकने के लिए पता करें।

चरणों

विधि 1

सही कपड़े पहनो
1

Video: Zašto Kandida može biti opasna po naše zdravlje i kako je otkloniti? - Planet zdravja BH i Dr. Vrca

ढीले कपड़ों पहनें कैंडिडा संक्रमण तब होता है जब बैक्टीरिया वृद्धि के लिए उचित वातावरण बनाया जाता है। चुस्त वस्त्र गर्म, गीली स्थितियों को बढ़ावा देता है जो विकास को प्रोत्साहित करती हैं, जबकि पराजित कपड़ों की अनुमति देता है हवा की परिसंचरण और आपकी त्वचा को सूखा रखता है। एक समय में कुछ घंटों से अधिक के लिए निम्नलिखित कपड़ों का उपयोग करने से बचें:
  • पेंटीहोज और कंबल इन तंग कपड़ों को पूरे दिन पहने हुए एक candida संक्रमण हो सकता है यदि आप पेंटीहोस और पैंट पहनना पसंद करते हैं, तो उन लोगों का चयन करें जो बहुत तंग नहीं होते हैं, या अधिक हवा के प्रवाह को अनुमति देने के लिए नीचे क्षेत्र काटते हैं।
एक खमीर संक्रमण रोकें चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • Leotards स्पैन्डेक्स के साथ बने एक और कपड़ा है। चड्डी और लेगिंग के लिए इस्तेमाल कपड़े बहुत अच्छी तरह से साँस नहीं लेते, इसलिए वे आपके शरीर की गर्मी और नमी को जाल में डालते हैं, उन्हें आपकी त्वचा के खिलाफ रखते हैं।
    एक खमीर संक्रमण रोकें चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • एक खमीर संक्रमण चरण 2 को रोकें
    2
    झरझरा कपड़े के साथ अंडरवियर पहनें नायलॉन या स्पैन्डेक्स अंडरवियर आपकी त्वचा पर नमी का जाल करते हैं, और हर रोज इस तरह के अंडरवियर पहनते हैं, अंततः एक कैंडिडा संक्रमण होने लगेंगे। अंडरवियर खरीदने के लिए जाने पर निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
  • कपास और अन्य झरझरा कपड़े से बना अंडरवियर आपकी त्वचा सूखी रह सकते हैं और बैक्टीरिया के विकास को रोक सकते हैं।
  • विशेष अवसरों के लिए अंगूठियां और कामुक अधोवस्त्र को बचाएं, हर दिन उनका उपयोग करने के बजाय नीचे पहनने के कपड़ा के लिए तंग हो जाता है, बैक्टीरिया के विकास के लिए सही माहौल बनाने
  • विधि 2

    अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें
    एक खमीर संक्रमण को रोकने के चरण का शीर्षक चित्र 3
    1
    योनि क्षेत्र को शुष्क रखें सुनिश्चित करें कि आप सूखा रहना सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आप फंगल संक्रमण को रोकने के लिए कर सकते हैं। जीवाणु वृद्धि के लिए सही वातावरण बनाने से बचने के लिए निम्न उपाय करें:
    • वर्षा या बारिश के बाद अच्छी तरह सूखी
    एक खमीर संक्रमण रोकथाम चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक छवि
  • एक गीला स्नान सूट पहनना मत जैसे ही आप पूल छोड़ दें, जैसे ही कुछ सूखा बदल दें और डाल दें।
    एक खमीर संक्रमण रोकथाम चरण 3 बुलेटलेट शीर्षक छवि
  • जैसे ही आप अपना रूटीन पूरा कर लें, तब तक अपना व्यायाम कपड़े बदल दें, क्योंकि आपका पसीने सूखने में धीमा हो सकता है
    एक खमीर संक्रमण रोकथाम चरण 3 बुललेट 3 शीर्षक छवि
  • यदि आप पेंटिलाइन्स या तौलिये पहनते हैं, तो उन्हें सूखा और साफ रखने के लिए अक्सर उन्हें बदलें
    एक खमीर संक्रमण रोकथाम चरण 3 बुलेट 4 शीर्षक छवि
  • एक खमीर संक्रमण रोकथाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4

    Video: Kandida - prirodan lek

    2
    सामने से वापस पोंछें आंतों को पेशाब या चलने के बाद, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को ठीक से साफ करें ताकि बैक्टीरिया फैल न सकें। सामने से पीछे की सफाई, इसे दूसरी तरह से करने के बजाय, एक candida संक्रमण को रोकने में बहुत मदद मिलेगी



  • एक खमीर संक्रमण रोकथाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    3
    वर्षा और महिला स्प्रे से बचें इनमें रसायन शामिल होते हैं जो क्षेत्र में बैक्टीरिया को असंतुलन करते हैं, जिससे कैंडिडा संक्रमण की अधिक संभावना होती है।
  • पाउडर, इत्र और सैनिटरी नैपकिन वाले टैम्पन्स, जैसे सुगंधित टॉयलेट पेपर को भी टाला जाना चाहिए।
  • मजबूत इत्र के साथ साबुन और एक्सफ्लेयंट्स का उपयोग करने से भी कैंडिडा संक्रमण हो सकता है।
  • विधि 3

    आहार और जीवन शैली में परिवर्तन करें
    1
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखें कैंडिडा संक्रमण का सबसे आम कारण एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है, क्योंकि एक मजबूत व्यक्ति को नियंत्रण में जीवाणु वृद्धि को रखने की आवश्यकता होती है। स्वस्थ रहने पर ध्यान केंद्रित करके अपने शरीर से लड़ने में मदद करें।
    • बहुत से ताजी फल और सब्जियां, नट्स, दुबला मीट और स्वस्थ वसा खाएं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका शरीर पोषक तत्वों को विकसित करने से संक्रमण को बनाए रखने की आवश्यकता है।

    Video: ODUMIRANJE KANDIDE ~STA KADA SE KANDIDA NE PREDAJE?

    एक खमीर संक्रमण रोकथाम चरण 6 बुलेटलेट शीर्षक छवि
  • भरपूर पानी और हर्बल चाय पीने से हाइड्रेटेड रहें, रसदार फलों और सब्जियां खाने से, जैसे मिठा मिर्च, खीरे और तरबूज
    एक खमीर संक्रमण रोकें चरण 6 बुलेटलेट शीर्षक छवि
  • सप्ताह में चार या पांच बार व्यायाम करें, ताकत के साथ कार्डियो का संयोजन करें, इसलिए आपका शरीर अच्छी स्थिति में और मजबूत हो।
    खमीर संक्रमण से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 6 बुलेट 3
  • 2
    अपने तनाव को कम करें तनाव का उच्च स्तर आपको चिंतित महसूस करने से अधिक करता है, उनके पास एक महान शारीरिक प्रभाव भी हो सकता है। जब आप तनावपूर्ण स्थिति से गुजरते हैं तो आप कैंडिडा संक्रमण के लक्षण देख सकते हैं। यह एक गंभीर संक्रमण होने से पहले इसे रोकना है:
  • जब आपको बल दिया जाता है तो ध्यान रखना याद रखें अच्छी तरह से खाने के लिए अपना समय ले लो, व्यायाम करें और हाइड्रेटेड रहें डिलीवरी समय से आपका स्वास्थ्य अधिक महत्वपूर्ण है
    एक खमीर संक्रमण रोकथाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7 बुलेट 1
  • नींद अच्छी तरह से रात भर नौकरी लिखना मत रहना, अगर आप सावधान न हों तो आपके शरीर को इसके लिए भुगतना पड़ेगा। 7 से 9 घंटे के बीच हर रात सो जाओ
    एक खमीर संक्रमण रोकथाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7 बुलेट 2
  • सभी तनावपूर्ण स्थितियों को कम किया जा सकता है, लेकिन यदि आप अपने जीवन को कम तनावपूर्ण बनाने का प्रबंधन करते हैं, तो संक्रमण की संभावनाएं बहुत कम हो जाएंगी। कम समय में व्यस्त होने के लिए अपना कार्यक्रम व्यवस्थित करने का प्रयास करें, अपने परिवार के सदस्यों को कार्य सौंपें और जब आप बहुत व्यस्त हों तो "नहीं" कहें।
  • एक खमीर संक्रमण रोकथाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    3
    दही और अन्य संवर्धित डेयरी उत्पादों खाएं जब आपके शरीर में "खराब" बैक्टीरिया से बचाने के लिए पर्याप्त "अच्छा" बैक्टीरिया नहीं है, तो कैंडिडा संक्रमण हो सकता है। दही में शामिल हैं लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस, जीवाणु जो आपके शरीर के जीवाणु संतुलन को बहाल करने में मदद कर सकते हैं।
  • एक खमीर संक्रमण रोकथाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    4
    एंटीबायोटिक दवाओं से बचें एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग जीवाणुओं को संक्रमण के कारण मारने के लिए किया जाता है, लेकिन वे "मैड्रिड" जनसंख्या को भी कम कर देते हैं जिन्हें आपको कैंडिडा संक्रमण रोकने की आवश्यकता होती है। एंटीबायोटिक दवाइयां न लें जब तक आपको वास्तव में नहीं करना पड़े। जब आप उन्हें पीते हैं, दही खाते हैं और बाह्य तनाव को सीमित करें ताकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली समझौता न करे
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com