ekterya.com

कलाकारों में पैर या बांह के साथ बौछार कैसे करें

जब आप एक पैर या एक हाथ से फ्रैक्चर करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप अपनी बुनियादी स्वच्छता का कैसे ध्यान रखेंगे। डाली होने पर शावरिंग मुश्किल हो सकती है, लेकिन इस समस्या को दूर किया जा सकता है। यदि आप किसी अंग को अस्थिभंग करते हैं, तो आपको स्नान करते समय प्लास्टर सूखे रखना होगा। इसी प्रकार, जब आप प्रवेश करते हैं और स्नान छोड़ते हैं तो कुछ सावधानी बरतें यदि आपकी कास्ट मौका से गीला हो जाता है, तो निर्देशों के लिए अपने डॉक्टर से बात करें कि क्या करें।

चरणों

विधि 1
पनरोक प्लास्टर

ले लो ए शावर इन ए कास्ट चरण 01
1
एक प्लास्टर कवर खरीदें। यह संभवतः एक प्लास्टर के पनरोक का सबसे आसान तरीका है क्योंकि यह उसकी रक्षा करने के लिए कुछ काम का ख्याल रखता है। आप अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से प्लास्टर कैशिंग के बारे में पूछ सकते हैं। कई कंपनियां पानी से कटाव की रक्षा के लिए डिज़ाइन कवर बेचती हैं
  • प्लास्टर कवर आम तौर पर लंबे समय से एक पनरोक सामग्री से बना आस्तीन है और आपको उन्हें प्लास्टर के ऊपर रखना चाहिए। विभिन्न प्रकार की मलहम के लिए विभिन्न आकार हैं उनका मुख्य लाभ यह है कि वे अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक प्रतिरोधी हैं, जिससे उन्हें आंसू होने की संभावना कम हो जाती है।
  • कुछ प्लास्टर कवर एक वायु पंप के साथ आता है जो कवर से हवा को निकालता है। यह प्लास्टर के चारों ओर एक तंगी बनाता है, जो अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।
  • लेस्ट अ शावर इन ए कास्ट चरण 02
    2
    प्लास्टिक बैग का उपयोग करें यदि आपके पास कोई कवर नहीं है, तो आप कुछ घरेलू वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं। सील करने योग्य प्लास्टिक की थैलियों को पानी से सुरक्षित रखने के लिए प्लास्टर के ऊपर रखा जा सकता है।
  • आम तौर पर, अखबार बैग, रोटी बैग या कचरा के लिए छोटे बैग अक्सर उपयोगी होते हैं। रबर बैंड या एक चिपकने वाली टेप का उपयोग करते समय आपको यह बैग प्लास्टर के ऊपर रखकर शीर्ष पर बंद कर देना चाहिए। रबर बैंड त्वचा के साथ और अधिक नाजुक हो सकता है और आप स्नान के बाद बैग का पुन: उपयोग करने की अनुमति देते हैं।
  • बैग को जांचना सुनिश्चित करें और देखें कि प्लास्टर को पनरोक के लिए उपयोग करने से पहले उसे छेद है या नहीं।
  • लेस्ट अ शावर इन ए कास्ट चरण 03
    3
    एक प्लास्टिक की फिल्म की कोशिश करो यदि आप प्लास्टिक की फिल्म के साथ प्लास्टर को लपेटते हैं, तो आप इसे प्रभावी ढंग से पनरोक भी कर सकते हैं। इसलिए, प्लास्टिक प्लास्टर को पूरे प्लास्टर के चारों ओर रखें और सुनिश्चित करें कि कोई खुला प्लास्टर रिक्त स्थान नहीं है। फिर, अमेरिकन टेप या रबर बैंड के साथ प्लास्टिक की फिल्म को सुरक्षित रखें
  • ध्यान रखें कि प्लास्टिक की फिल्म अन्य तरीकों से कम प्रभावी हो सकती है हालांकि यह सच है कि यह अपेक्षाकृत सस्ती है, तो आप खुला प्लास्टर रिक्त स्थान छोड़कर समाप्त कर सकते हैं।
  • ले लो ए शावर इन ए कास्ट 04 चरण का चित्र
    4
    कलाकारों के शीर्ष के पास एक कपड़ा या तौलिया लपेटें यह महत्त्वपूर्ण है कि आप किस विधि का उपयोग करें। प्लास्टर के शीर्ष के निकट एक तौलिया या कपड़ा लपेटकर पानी को प्लास्टर के नीचे फिसलने से रोकता है, जिससे त्वचा में संक्रमण हो सकता है।
  • विधि 2
    विकल्पों की जांच करें

    लेस्ट अ शावर इन ए कास्ट चरण 05 नामक छवि
    1
    प्लास्टर को पानी से दूर रखें उत्कृष्ट संरक्षण के साथ भी, प्लास्टर में पानी लीक होने का जोखिम हमेशा होता है। अगर आपको चोट लगती है तो पूरी तरह से पानी से अपने कास्ट को दूर करने का प्रयास करें।
    • नहाने के बजाय स्नान करने की कोशिश करें यदि आपके पास एक खंडित हाथ है, तो बाथरूम से पानी से अपना हाथ दूर रखना आसान हो सकता है। इसका कारण यह है कि आप इसे टब के किनारे पर रख सकते हैं जबकि बाकी के शरीर को धो सकते हैं
    • यदि आप बौछार को पसंद करते हैं, तो अपने जेट प्लास्टर को जल जेट से दूर करने की कोशिश करें। जब आप स्नान करते हैं, तो आपको शाम से खंडित अंग को बाहर रखना पड़ सकता है।
    • हालांकि, भले ही आप प्लास्टर को पानी से दूर रखें, एक आवरण के बिना स्नान न करें या शावर न दें। यहां तक ​​कि प्लास्टर की भी थोड़ी मात्रा में पानी हानिकारक हो सकता है
  • लेस्ट अ शावर इन ए कास्ट चरण 06
    2
    बारिश के बदले स्पंज स्नान की कोशिश करें अगर आपको चोट लगी है, तो शावरिंग मुश्किल हो सकती है, प्लस आप कास्ट डालना यदि आपके पास एक टूटे पैर है तो यह बहुत मुश्किल हो सकता है जितना संभव हो, शावर के बजाय स्पंज के साथ स्नान करने का चयन करें।
  • अगर आपका बच्चा एक कलाकार में है, तो आप उसे स्पंज में स्नान कर सकते हैं, जब तक कि वह अपने कलाकारों के साथ अधिक सहज महसूस न करे।
  • यदि आप एक वयस्क हैं, तो आप सिंक के पास स्पंज के साथ स्नान करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई है जो आपसे मदद करने के लिए पूछ सकते हैं, पता करें कि क्या वह आपको स्पंज कर सकता है
  • लेस्ट अ शावर इन ए कास्ट चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आपके लिए पनरोक प्लास्टर सही होगा। आम तौर पर, यह प्लास्टर पानी में डूबा हो सकता है। अपने डॉक्टर से इसके बारे में परामर्श करें यदि आपको लगता है कि आप अपने कलाकारों को गीला करने का जोखिम रखते हैं।
  • विभिन्न सामग्रियों के कई प्रकार के पनरोक प्लास्टर हैं। अपने चिकित्सक से उस प्रकार की सामग्री के बारे में पूछें जो आपके कलाकारों के लिए उपयोगी हो। कुछ सामग्री दूसरों की तुलना में बेहतर काम कर सकती है, इसलिए आपका चिकित्सक यह बता सकता है कि आपके लिए कौन से सामग्री काम करेगी
  • ध्यान रखें कि एक पनरोक प्लास्टर 100% जलरोधक नहीं है। हालांकि यह सच है कि यह अधिकांश मलहमों से बेहतर पानी का सामना कर सकता है, जब आप बौछार, शॉवर या तैरते हैं तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए। कोशिश करें कि प्लास्टर अक्सर गीला नहीं होता है
  • एक निविड़ अंधकार डाली उपयुक्त नहीं हो सकता है यदि आपके पास फ्रैक्चर होता है जिसके लिए चंगा करने के लिए गतिशीलता की आवश्यकता होती है।
  • विधि 3
    एक कास्ट में एक पैर के साथ बौछार

    लेस्ट अ शावर इन ए कास्ट चरण 08 नामक छवि
    1
    यह शॉवर में एक कुर्सी है यदि आप एक टूटे पैर के साथ बौछार करते हैं तो आपको बैठने की आवश्यकता होगी बहुत से लोग कुर्सियों को एक अच्छे विकल्प के रूप में सुझाते हैं, लेकिन आपको अपने चिकित्सक से पहले ही इसका परामर्श करना चाहिए। अपने शावर के प्रकार के बारे में एक चिकित्सा पेशेवर का सुझाव प्राप्त करें।
    • सुनिश्चित करें कि कुर्सी सुरक्षित है यदि यह शॉवर में फिसल जाता है और फिसल जाता है, तो इससे आगे की चोट लग सकती है
    • कुर्सी को फिसलने से रोकने के लिए आपको एक बाथ मॅट डालनी पड़ सकती है।
    • बिना किसी खंडित लेग को शॉवर में प्रवेश करने का प्रयास करने से पहले कुर्सी की सुरक्षा का परीक्षण करें।



  • ले लो ए शावर इन ए कास्ट चरण 09
    2
    शॉवर केबिन में ज़ूम करें यदि आपके पास गन्ना या वॉकर है, तो इसका इस्तेमाल आपको स्नान के लिए चलने के लिए करें। शॉवर के केबिन की ओर अपनी पीठ बारी करें और कुर्सी पर बैठें
  • जो कुछ भी आप समर्थन के रूप में रख सकते हैं उसका उपयोग करें। यदि यह सुरक्षित है तो शावर या शॉवर बार के पक्षों को पकड़ने की कोशिश करें ध्यान रखें कि कुछ शॉवर बार वास्तव में दीवार में एम्बेडेड नहीं हैं। यह देखने के लिए टेस्ट करें कि बार को समर्थन के रूप में उपयोग करने से पहले सुरक्षित है या नहीं।
  • कुर्सी पर सावधानी से बैठो और स्नान पानी जेट से पैर दूर रखें। चारों ओर मुड़ें ताकि आप बौछार नियंत्रण के सामने हों।
  • ले लो ए शावर इन ए कास्ट चरण 10
    3
    अपने आप को धोने के लिए एक टेलिफोन शॉवर का उपयोग करें जब आपको बैठे हुए स्नान करते हैं तो यह आपको अधिक नियंत्रण देगा। आप पानी के हिस्सों को पानी के लिए निर्देशित करने में मदद कर सकते हैं, जिन्हें आप प्लास्टर से धोना और दूर करना चाहते हैं।
  • यदि आपके पास इस तरह के बौछार नहीं हैं, तो आप शावर के मुख्य नल और एक गीले कपड़े के साथ बौछार की कोशिश कर सकते हैं। आपको प्लास्टर में प्रवेश करने से पानी को रोकने के लिए बहुत सावधान रहना होगा। आपको स्नान करने से पहले एक सुरक्षात्मक आवरण के साथ प्लास्टर को लपेटना चाहिए।
  • ले लो ए शावर इन ए कास्ट चरण 11
    4
    जब आप अभी भी बैठे हुए सूखी सुनिश्चित करें कि स्नान करने से पहले आस-पास एक तौलिया है जब आप बैठे हैं, तब आपको सूखा होना चाहिए। जब आप उठने और शॉवर से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं तो आप अपने हाथों और पैरों को फिसलन में नहीं लेना चाहते
  • ले लो ए शावर इन ए कास्ट चरण 12

    Video: प्याज को तलुए मे रख कर बुखार सर्दी एवम सभी इलाज what happens when you keep sliced onion under feet

    5
    उठो और शॉवर स्टाल से बाहर निकलो बौछार के दरवाजे के सामने खड़े होकर गन्ना, बैसाखी या अन्य समर्थन के अन्य स्रोतों को पकड़ो। उठो और देखभाल के साथ केबिन छोड़ दो
  • यदि आपके पास व्हीलचेयर है, तो शॉवर स्टाल छोड़ने के बाद ध्यान से बैठें
  • ले लो ए शावर इन ए कास्ट चरण 13
    6
    एक कलाकार में एक पैर के साथ बौछार की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें। हालांकि यह सच है कि यह विधि सुरक्षित हो सकती है, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप कोशिश करने से पहले इस पेशेवर के साथ बात करें। केवल वह ही आपकी वर्तमान स्थिति के बारे में अधिक जानकारी देगा ताकि यह मूल्यांकन किया जा सके कि आपके लिए यह सुरक्षित है या नहीं। अगर आपको शॉवर में एक कुर्सी पर बैठने की सलाह नहीं दी जाती है, तो मैं आपको एक नट के साथ सुरक्षित रूप से स्नान करने के लिए एक और टिप दे सकता हूं।
  • विधि 4
    गीला प्लास्टर के साथ डील करें

    Video: सावधान! यदि आप भी बुखार में ठंडे पानी की पट्टियां सिर में रखते है तो एक बार देख ले इस वीडियो को

    ले लो ए शावर इन ए कास्ट चरण 14
    1
    गीले होने के बाद अपने डाली सूखें यदि आपका प्लास्टर गीला हो जाता है, तो आपको इसे जल्दी से सूखने का प्रयास करना चाहिए यह कलाकारों के नुकसान को कम कर सकता है और आपको संक्रमण होने का खतरा खत्म कर सकता है।
    • प्लास्टर को शुष्क करने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करें हमेशा ठंडी हवा की सेटिंग का उपयोग करें क्योंकि गर्म या गर्म हवा की सेटिंग जला सकती है।
    • इसी तरह, यदि आपके पास हेयर ड्रायर नहीं है तो आप वैक्यूम ट्यूब का उपयोग कर सकते हैं।
  • ले लो ए शावर इन ए कास्ट चरण 15
    2
    अपने कास्ट को गीला होने के तुरंत बाद चिकित्सक को बुलाएं यदि यह गीला हो जाता है, तो उसे एक नया एक के साथ प्रतिस्थापित करना पड़ सकता है इसलिए, अपने चिकित्सक को तत्काल बुलाएं यदि आपने गलती से अपने कास्ट को भंग कर दिया। जितनी जल्दी हो सके उसके साथ एक नियुक्ति करें पानी प्लास्टर के नीचे लीक कर सकता है, जिससे त्वचा संक्रमण हो सकता है।
  • लेस्ट अ शावर इन ए कास्ट चरण 16 नामक छवि
    3
    एक शीसे रेशा का इस्तेमाल करते समय भी सावधान रहें इस प्रकार का प्लास्टर पानी के प्रति अधिक प्रतिरोधी है और यदि इसकी सतह गीली हो जाती है, तो यह आसानी से सूख सकती है हालांकि, पानी इस प्रकार के प्लास्टर में प्रवेश कर सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक शीसे रेशा डाली जाए, तो यह आपके डॉक्टर को फोन करने के लिए सलाह दी जाती है कि यह गीला हो।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके पास शॉवर न हो तो नली के साथ शॉवर लें यह एक कलाकार के साथ वर्षा करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आपके पास टूटे हुए पैर हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com