ekterya.com

टेटनस से कैसे बचें

टेटनस, एक घाव की सबसे गंभीर जटिलताओं में से एक यह रोग का विकास है। टेटनस एक बीमारी है जो मांसपेशियों के संविदाओं से युक्त है जो स्वयं या स्वैच्छिक मांसपेशियों के कुछ हिस्सों के विषाणुओं का उपयोग करता है। रोगाणु तथाकथित बैसिलस निकोलैयर या क्लॉस्ट्रिडियम टेटानी या टेटनस बेसीलस, एनारोबिक रोगाणु (जो केवल हवा के ऑक्सीजन के बाहर विकसित हो सकते हैं) है। यह बेसिलस तंत्रिका तंत्र तक पहुंचने वाले एक विष को गुप्त करता है, जिसके द्वारा इसकी वरीयता है, यह उस क्षेत्र की नसों तक पहुंचता है जहां संक्रमित घाव स्थित है।

चरणों

1
ठीक एक घाव का इलाज, मृत ऊतकों और विदेशी निकायों को हटाने के साथ, बहुत से टेटनस से बचने में योगदान देता है
  • 2
    यदि घाव का प्रकार उन लोगों में से एक है जो आसानी से इस संक्रमण का उत्पादन करते हैं। या घाव धूल या गंदगी के साथ contamindada था, या अगर कोई संभावना है कि टिटनेस प्रकट हो सकता है (जो मुश्किल मीटर नियम है) है, खुराक में टिटनेस अतिविष की एक चमड़े के नीचे इंजेक्शन होगा से घाव के प्रकार के अनुसार अलग-अलग हो 1500 से 5,000 यूनिट, जो 6 या 7 दिनों के बाद दोहराया जाएगा, यदि घाव गंभीर या दूषित है, या कुछ दिनों के बाद संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं।
  • 3
    जांच करने के लिए घोड़े सीरम के प्रति संवेदनशीलता, आधारित विरोधी टेटनस सीरम (खासकर अगर रोगी एवेन्यू समय टिटनेस अतिविष या डिप्थीरिया सीरम प्राप्त हुआ है) है या नहीं, त्वचा की त्वचा की मोटाई में सीरम का एक न्यूनतम राशि इंजेक्शन लगाने और 10 इंतजार कर विवेकी बनें यह देखने के लिए कि क्या स्थानीय है या नहीं, 20 मिनट अगर कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो आप एक बार सभी सीरम को इंजेक्ट कर सकते हैं। संवेदनशीलता के मामले में, डॉक्टर प्रतिक्रिया से बचने के लिए कुछ अंतराल पर छोटी खुराक को इंजेक्ट कर देगा।
  • 4

    Video: क्‍यों जरूरी होता है टिटनेस का इंजेक्‍शन लगवाना?

    तत्काल प्रतिक्रिया के मामले में, 1 सीसी गहरी या इंट्रामस्क्युलर चमड़े के नीचे का इंजेक्शन डालें। 1 प्रति हजार एड्रेनालाईन समाधान का एंटी-टिटानस सीरम के प्रति संवेदनशीलता के कुछ मामलों में, डॉक्टर 5 से 7 दिनों के लिए व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग और टेटनस टीकाकरण के लिए रिसॉर्ट करते हैं।
  • Video: टिटनस क्या है, उसके लक्षण, कारण और उपचार




    5

    Video: गर्भपात रोकने के कुछ उपाय कैसे जल्दी गर्भावस्था में गर्भपात से बचें

    टिटनेस प्रोफिलैक्सिस के लिए एक सफलता धनुस्तंभीय कॉल है, जो तीन खुराक में इंजेक्ट किया जाता है, पहले 1cc, दूसरी 2cc द्वारा टिटनेस विष toxoid को सक्रिय प्रतिरोध मानव में विकसित करना है। पहली खुराक के महीने के बाद, और 2 सी का तीसरा भी 6 महीनों में
  • Video: Diphtheria Symptoms: जानें डिप्थीरिया बीमारी के लक्षण और कैसे करें बचाव | वनइंडिया हिंदी

    युक्तियाँ

    • इस टीके का उपयोग उन सभी लोगों में किया जाना चाहिए, जिनके क्षेत्र में उनका काम है, जिसमें छोटे घाव अक्सर होते हैं।
    Infanrix_hexa_690.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    Infanrix_hexa_690 शीर्षक वाली छवि
    इस प्रकार की बीमारी को रोकने के लिए अपने बच्चे को विक्षत करें

    यह एक प्रभावी रोकथाम है

    चेतावनी

    • जब यह रोगाणु प्रतिकूल परिस्थितियों है विकास, बीजाणुओं का उत्पादन प्रतिरोध के रूपों है कि जब महीनों या वर्षों के बाद टेटनस एक पहले से ही चंगा घाव के क्षेत्र में काम कर विकसित कर सकते हैं की व्याख्या के लिए।
    Tetanosopistotonos_284.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    टेटोनोसोस्पिस्टोटोनॉस_284 नामक छवि
    उपचार ही लंबी और कठिन है, विशेष रूप से देखने के सामाजिक दृष्टि से, रोगी बोलते हैं या क्योंकि ऐंठन के एक शब्द भी नहीं सकते हैं, यह तंत्रिका चिड़चिड़ापन, चेहरे में मांसपेशियों में ऐंठन, या स्थायी अवकुंचन संकट में मनाया प्रस्तुत करता है विषाक्तता, जो घातक हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com