ekterya.com

टेटनस का इलाज कैसे करें

टेटनस तंत्रिका तंत्र को प्रभावित और अक्सर विशेष रूप से गर्दन और जबड़े में दर्द होता है, मांसपेशियों के संकुचन की ओर जाता है (यही कारण है कि यह "बांध" कहा जाता है) है कि एक गंभीर जीवाणु संक्रमण है। जीवाणु Clostridium tetani (जो विष पैदा करता है) पशु मल और जमीन पर पाया जाता है, इसलिए संक्रमण आमतौर पर पैरों या हथियारों में छिद्र घावों से शुरू होता है। विकार आपकी साँस लेने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकता है और यदि उपचार न किया जाए तो घातक हो सकता है। टेटनस के खिलाफ एक निवारक टीका है, लेकिन यह इलाज नहीं है अगर आपके पास टेटनस है, तो आपको अस्पताल में उपचार प्राप्त करना चाहिए (टिटनस टॉक्सिन के प्रभाव गायब होने तक लक्षणों को नियंत्रित करने और नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करने वाला उपचार)।

चरणों

भाग 1

चिकित्सा उपचार प्राप्त करें
टेटनस स्टेप 1 के साथ शीर्षक वाली छवि
1
अस्पताल जाओ कठोरता और गर्दन और जबड़े की मांसपेशियों में ऐंठन के अलावा, टिटनेस भी उत्पीड़न या पेट में ऐंठन और रीढ़ की हड्डी, सामान्यीकृत मांसपेशियों में ऐंठन, कठिनाई, निगलने बुखार, पसीना आना और तीव्र हृदय का कारण बनता है। अगर आपके पास टेटनस के लक्षण हैं, तो आपको अस्पताल में उपचार करना होगा (यदि यह गंभीर संक्रमण है, जिसे आप घर पर नहीं इलाज कर सकते हैं)।
  • के बाद बैक्टीरिया (उदाहरण के लिए, संदूषित मिट्टी कदम से जो आम तौर पर फुट की पंचर घाव के माध्यम से प्रवेश करती है) अपने शरीर में प्रवेश टिटनेस के लक्षण कई हफ्तों के लिए कुछ दिनों से कहीं भी प्रकट हो सकते हैं।
  • चिकित्सक शारीरिक परीक्षण, साथ ही चिकित्सा और प्रतिरक्षण इतिहास पर निर्भर करेगा, टिटानस के निदान के लिए। टेटनस का पता लगाने के लिए कोई प्रयोगशाला या रक्त परीक्षण उपयोगी नहीं हैं
  • जिन रोगों से टेटनस के लक्षणों के समान लक्षण आते हैं, जो चिकित्सक से शासन करना चाहते हैं, उनमें मेनिन्जाइटिस, रेबीज, और स्ट्रैनीन विषाक्तता शामिल है।
  • चिकित्सा कर्मचारियों को घाव को साफ करने और किसी भी मलबे, मृत ऊतक या विदेशी वस्तु को हटाने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक टेटनस स्टेप 2
    2
    टेटनस एंटीटॉक्सिन का इंजेक्शन लें चोट और समय के बीच के समय पर स्पष्ट लक्षण दिखाना शुरू करने पर, डॉक्टर आपको टेटनस एंटीटॉक्सिन का इंजेक्शन दे सकता है, जैसे टेटनस इम्युनोग्लोब्युलिन। हालांकि, यह कोई इलाज नहीं है और केवल "मुफ्त" विषाक्त पदार्थों को त्याग कर सकता है जो तंत्रिका ऊतक के लिए बाध्य नहीं हैं। यह इंजेक्शन तंत्रिका ऊतक से जुड़ी किसी भी विषाक्त पदार्थ को प्रभावित नहीं करेगा।
  • इसलिए, समय जरूरी है जितना तेजी से आप एक डॉक्टर को देख सकते हैं (सिर्फ लक्षण देखें), अधिक प्रभावी इम्यूनोग्लोब्युलिन लक्षणों की गंभीरता को रोकने में होगा।
  • जैसे-जैसे टेटनस के निदान की जाती है, आपको 3000 से 6000 इकाइयों का खुराक अंतःप्रसार में दिया जाएगा। उन देशों में जहां इम्युनोग्लोबुलिन उपलब्ध नहीं है, घोड़े के एंटीटॉक्सिन का उपयोग किया जाता है।
  • लक्षणों को प्रकट होने के लिए प्रतीक्षा न करें आप एक तेज वस्तु दिखाई देता है कि गंदगी, जंग, मल या अन्य मलबे के साथ दूषित साथ (जैसे कि एक पंचर घाव के रूप में) एक गहरा घाव हो, फिर घाव को साफ करने और एक टिटनेस शॉट डॉक्टर या के रूप में एक तत्काल देखभाल क्लिनिक मिल एक निवारक रणनीति
  • चित्र शीर्षक टेटनस स्टेप 3
    3
    एंटीबायोटिक लेने के लिए तैयार एंटीबायोटिक जीवाणुओं को मारता है, जिनमें शामिल हैं सी। Tetani, लेकिन टेटनस के साथ समस्या बैक्टीरिया बीजाणु द्वारा उत्पादित विष के साथ करना है। शक्तिशाली विष (जब आपके शरीर में) बैक्टीरियल बीजाणुओं द्वारा उत्पादित, लक्षण के विशाल बहुमत का कारण बनता है के रूप में यह तंत्रिका ऊतक को बांधता है और उत्तेजना है, जो संकुचन और सामान्यीकृत मांसपेशियों में ऐंठन बताते कारण बनता है।
  • यदि आप शुरुआती अवस्था में टिटानस का पता लगाते हैं, तो एंटीबायोटिक्स प्रभावी हो सकते हैं, क्योंकि वे ज्यादा विष जारी करने से पहले बैक्टीरिया को मार सकते हैं।
  • यदि विकार की प्रगति होती है, तो एंटीबायोटिक्स अपेक्षाकृत बेकार हो सकता है, जिससे कि उनके संभावित दुष्प्रभाव संभव लाभों से अधिक न हो जाएं।
  • आपको एंटीबायोटिक दवाओं को नसों में दिया जाएगा पसंदीदा उपचार मेट्रोनिडाजोल 500 मिलीग्राम हर छह या आठ घंटे है। उपचार सात या दस दिनों तक खत्म हो जाएगा।
  • टेटनटस स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    सबसे अधिक संभावना है, वे आपको मांसपेशियों को शिथिलता देने या शिथिलता देते हैं सामान्यतः अधिक ध्यान देने योग्य और संभावित रूप से घातक टेटनस से सम्बंधित लक्षण गंभीर मांसपेशियों के संकुचन (डॉक्टर क्या टेटानीस कहते हैं) अपतानिका मांसपेशियों सांस लेने के लिए आवश्यक हमला करता है, तो मृत्यु बहुत संभावना है, इसलिए (जैसे cyclobenzaprine या metaxalone के रूप में) मजबूत मांसपेशियों को ढीला ले जान बचाने और ऐंठन के साथ जुड़े दर्द को दूर कर सकते हैं।
  • स्नायु शिथिलता सीधे टिटानस बैक्टीरिया या विष को प्रभावित नहीं करते हैं, लेकिन वे मांसपेशियों के फाइबर संकुचन पर उत्साहित नसों के प्रभाव को कम कर सकते हैं।
  • टेटनी इतनी शक्तिशाली हो सकती है कि यह मांसपेशियों के आँसुओं और अवशोषण भंग (जिससे संविदाकारी पंडों की हड्डी फाड़) पैदा करने में सक्षम है।
  • मधुमेह, जैसे डायजेपाम (वैलियम), मांसपेशियों की ऐंठन को राहत देने के लिए उपयोगी हैं, साथ ही चिंता और मध्यम या गंभीर टेटनस से जुड़े दिल की दर बढ़ जाती है।
  • टेटनटस पायथन 7 शीर्षक वाली छवि
    5
    सहायक देखभाल के लिए तैयार करें यदि आपका मामला गंभीर है, तो आपको कृत्रिम श्वासयंत्र या वेंटिलेटर की सहायता से श्वसन सहायता की आवश्यकता हो सकती है। यद्यपि टेटनस विष आपके साँस लेने की मांसपेशियों को बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं करता है, फिर भी आपको श्वसन तंत्र की आवश्यकता हो सकती है यदि आप मजबूत शवों को ले रहे हैं, क्योंकि ये अक्सर कमजोर श्वास को गति देते हैं।
  • वायुमार्ग की रुकावट और सांस की गिरफ्तारी (सबसे सामान्य कारण है कि टिटनेस मरने के साथ लोगों को), अन्य संभावित जटिलताएं हो सकता है कि वे निमोनिया, दिल की विफलता, मस्तिष्क क्षति और अस्थि भंग शामिल हैं (किया जा रहा है के भंग होने के अलावा पसलियों और रीढ़ की हड्डी सबसे आम हैं)।



  • चित्र शीर्षक टेटनस चरण 6
    6
    चिकित्सक से अन्य संभावित उपयोगी दवाओं के बारे में पूछें वहाँ कुछ अन्य दवाओं है कि कभी कभी इस तरह के मैग्नीशियम सल्फेट (कम मांसपेशियों की ऐंठन), कुछ बीटा ब्लॉकर्स के रूप में टिटनेस के लक्षण, राहत देने के लिए (मदद दिल की धड़कन और सांस लेने को विनियमित) और अफ़ीम (शामक और मजबूत दर्द निवारक) किया जाता है।
  • भाग 2

    टेटनस के विकास के जोखिम को कम करें

    Video: Ayurvedic Treatment of Tetanus Problem | Acharya balkrishna

    Video: [ Tetanus Ka ilaj In Hindi ] homeopathic medicine

    टेटनटस चरण 8 के साथ शीर्षक वाली छवि
    1
    टीका प्राप्त करें टीटुनस टीकाकरण (टीकाकरण) के माध्यम से रोका जा सकता है। संयुक्त राज्य में, लगभग सभी बच्चों को डीटीएपी इंजेक्शन की एक श्रृंखला के साथ टीका लगाया जाता है, जिसमें डिप्थीरिया, टेटनस और ऊष्मा खांसी के खिलाफ सुरक्षात्मक एंटीबॉडी होते हैं। हालांकि, संरक्षण आम तौर पर टेटनस के संक्रमण के बारे में केवल 10 वर्षों तक रहता है, इस प्रकार टीकों को जल्दी और देर से वयस्कता में प्रबलित किया जाना चाहिए।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, टेटनस के खिलाफ सुदृढीकरण की सिफारिश हर 10 साल में की जाती है, जो 1 9 वर्ष की आयु से शुरू होती है।
    • टेटनस प्राप्त करने वाले लोग आमतौर पर उनके उपचार के हिस्से के रूप में टीका लगाए जाते हैं, क्योंकि बीमारी से संक्रमित होने से उन्हें भविष्य में प्रतिरक्षा नहीं मिलती है।
  • टेटनटस स्टेप 9 नामक छवि का शीर्षक
    2
    जल्दी घावों का इलाज करें किसी भी गहरे घाव की सफाई और disinfectfecting, विशेष रूप से पैर में punctures, किसी भी बैक्टीरिया को मारने के लिए महत्वपूर्ण है सी। टेटानी और इसे अपने शरीर में विष पैदा करने से रोकें। खून बह रहा बंद हो जाने के बाद, यदि आप इन तत्वों में से कोई भी हो तो साफ पानी या नमक समाधान के साथ घाव को ध्यान से कुल्ला। फिर, एक शुद्ध पट्टी के साथ इसे कवर करने से पहले शराब आधारित जीवाणुरोधी कीटाणुनाशक के साथ घाव को साफ करें।
  • एंटीबायोटिक क्रीम, जैसे कि न्यसोर्पोरीन और पॉलीस्पोरिन, अच्छी तरह से काम करते हैं वे तेजी से चिकित्सा को बढ़ावा नहीं देते, लेकिन वे जीवाणु वृद्धि और संक्रमण को कम करते हैं।
  • पट्टी को नियमित रूप से बदलें, कम से कम एक दिन में या जब यह गीला या गंदे हो।
  • चित्र शीर्षक टेटनस स्टेप 10
    3
    उपयुक्त जूते पहनें ज्यादातर मामलों में, टेटनस कुछ तेज पर कदम उठाकर विकसित होता है जिसे पशु मल से या बैक्टीरिया के बीजाणुओं से युक्त दूषित मिट्टी के साथ कवर किया जाता है। सी। टेटानी (जैसे कि नाखून, कांच और चिप्स) इसलिए, मोटी तलवों के साथ मजबूत जूते पहनना, खासकर जब खेतों या ग्रामीण क्षेत्रों में जाना, एक अच्छी रोकथाम रणनीति है।
  • हमेशा चप्पल या सैंडल पहनते हैं जब समुद्र तट पर चलते हैं और उथले पानी में चढ़ते हैं।
  • सड़क पर या दुकानों में काम करते समय अपने हाथों की रक्षा भी न करें। चमड़े या समान सामग्री से बने मोटी दस्ताने का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    Video: टिटनेस के कारण ,पहचान और इलाज /TETANUS TREATMENT/TITNUS IN HINDI

    • टेटनस संयुक्त राज्य अमेरिका और विकसित देशों में दुर्लभ है, लेकिन यह अविकसित क्षेत्रों में अधिक सामान्य है। दुनिया भर में करीब दस लाख मामले होते हैं।
    • यद्यपि यह थोड़े समय के लिए खतरनाक है, हालांकि, टेटनस विषाणु लक्षणों की वसूली के बाद तंत्रिका तंत्र को गैर-स्थायी क्षति का कारण बनता है।
    • टेटनस संक्रामक नहीं है एक संक्रमित व्यक्ति रोग को संचारित नहीं कर सकता

    चेतावनी

    • बिना टीके या किसी प्रकार की चिकित्सा उपचार के, लगभग 25% संक्रमित लोग मर जाते हैं, विशेष रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों (नवजात शिशुओं, बुजुर्ग और पुरानी बीमारियों वाले लोग)।
    • यदि आपके पास टिटनेस के लक्षण और लक्षण हैं, तो घर पर इसका इलाज करने की कोशिश न करें। टेटनस एक गंभीर संक्रमण है जो अस्पताल के उपचार की आवश्यकता है।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com