ekterya.com

प्राथमिक चिकित्सा में घाव को कैसे छेड़ना

एक घाव की पट्टी को कैसे जानना प्राथमिक उपचार का उचित प्रबंधन करने का एक अभिन्न अंग है। आप कभी भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं कि जब आप या किसी प्रियजन को एक घाव भुगतना पड़ेगा जिसके लिए तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है यद्यपि गहरे घावों से रक्तस्राव के लिए ज़ोरदार रूप से आपातकालीन चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता होती है, लेकिन सबसे कम कटौती और घावों का इलाज किया जा सकता है और घर पर पट्टी बांध दिया जा सकता है। एक बार खून बह रहा बंद हो जाता है और आप घाव को साफ करते हैं, पट्टी रखकर वास्तव में एक सरल प्रक्रिया होती है

चरणों

भाग 1

घाव साफ करो
पहली सहायता चरण 1 के दौरान बैंडेज अ घाट नाम वाली छवि
1
जानें कि जब घाव को तुरंत चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है यद्यपि अधिकांश नाबालिग घावों को बैंड-एड्स और ड्रेसिंग और टेप के साथ अधिक सामान्य घावों के साथ पट्टी किया जा सकता है, कुछ घर में इलाज के लिए बहुत गंभीर हैं उदाहरण के लिए, घावों को भी गंभीर रूप से खंडित हड्डियों के लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है, जैसे कि रक्त वाहिकाओं को गंभीर चोटें जो बेहद खून बह रहा नहीं रोकते हैं चोटों के कारण संवेदना या हानि का कारण होने वाली बाहों और पैरों की चोटें नसों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए उन्हें जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।
  • यदि आपको रक्त का एक महत्वपूर्ण नुकसान उठाना पड़ता है, तो आप कमजोर और थका हुआ महसूस करेंगे (और शायद आप बेहोश हो जाएंगे)। इसलिए आप को तुरंत अपने चोट की गंभीरता के बारे में अपने आसपास के किसी को सूचित करना चाहिए ताकि आप आपातकालीन नंबरों को कॉल कर सकें और सहायता प्राप्त कर सकें।
  • यदि आप अपने पेट की त्वचा पर गहरा घाव पेश करते हैं, तो आपके अंगों को घायल हो सकता है और आंतरिक रूप से रक्तस्राव हो सकता है, इसलिए आप जितनी जल्दी हो सके एक चिकित्सा केंद्र तक पहुंचने की कोशिश कर सकते हैं। याद रखें कि आपको किसी से पूछने या एम्बुलेंस मांगने के लिए किसी से पूछना चाहिए, क्योंकि आप चेतना खो सकते हैं
  • पहली सहायता के दौरान चरण 2 के दौरान बैंडेज ए वॉड शीर्षक वाली छवि
    2
    नियंत्रण रक्तस्राव एक घाव की सफाई और पट्टी बांधने से पहले, रक्तस्राव को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें। एक साफ और सूखा पट्टी (या शोषक कपड़ा) का उपयोग करें। रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए घाव पर धीरे से दबाव डालें ज्यादातर मामलों में, घाव पर दबाव रक्त के थक्के को उत्तेजित करता है और रक्तस्राव पहले 20 मिनट में बंद हो जाता है, हालांकि यह 45 मिनट तक थोड़ी देर तक टपकता जारी रख सकता है। इसके अलावा, पट्टी या कपड़े बैक्टीरिया घाव में प्रवेश करने से रोकने और एक संक्रमण पैदा करने में मदद करता है। अधिक गंभीर मामलों के लिए, आप एक टाई (या लंबे टुकड़े के कपड़े) का उपयोग करके टूरिनीकेट को सुधार सकते हैं और घाव से ऊपर एक गाँठ बाँध सकते हैं।
  • यदि 15 या 20 मिनट के लिए दबाव लागू करने के बाद भी खून बह रहा है, तो घाव को तुरंत चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होगी जब तक आप एक डॉक्टर के कार्यालय, एक आपातकालीन कक्ष या आपातकालीन केंद्र तक नहीं पहुंच जाते तब तक दबाव लागू करें।
  • यदि रक्तस्राव को नियंत्रित करना मुश्किल है, तो यह संभावना है कि पीड़ित को रक्त में पतली दी गई है या उसके नीचे की थक्के की समस्याएं हैं। इन मामलों में, आपको इसमें शामिल होने के लिए एक चिकित्सकीय पेशेवर ढूंढना होगा।
  • घाव के संपर्क में आने से पहले, आपको कीटाणुरहित चिकित्सा दस्ताने (यदि उपलब्ध हो) का उपयोग करना चाहिए। यदि आपके पास इन दस्ताने नहीं हैं, तो आपको कुछ प्रकार की साफ बाधा (उदाहरण के लिए, एक प्लास्टिक बैग या साफ कपड़े के कई परतों) का उपयोग करके अपने हाथ लपेटें। आपको घाव पर सीधा दबाव केवल अंतिम उपाय के रूप में लागू करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करना होगा, क्योंकि रक्त से संपर्क संक्रामक रोगों को संचारित कर सकता है।
  • इसके अलावा, घाव के साथ सीधे संपर्क करने से पहले आपको अपने हाथों की जरुरने के लिए साबुन और पानी का उपयोग करना चाहिए। इस तरह, आप अपने हाथों से बैक्टीरिया को उजागर हुए घाव में स्थानांतरित करने की संभावना को कम करेंगे।
  • पहली सहायता के दौरान पट्टी में एक घाव शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    सभी दृश्य कचरे को हटा दें अगर घाव में गंदगी, कांच या अन्य वस्तुओं के बड़े टुकड़े हैं, तो साफ चिमटी का उपयोग करके उन्हें निकालने का प्रयास करें। सबसे पहले आपको बैक्टीरिया या अन्य रोगाणुओं के संचरण को रोकने में मदद करने के लिए शराब में चिमटी को कुल्ला करना चाहिए। आप सावधान रहना चाहिए कि घाव के अंदर संदंश को एम्बेड न करें जिससे कि आगे के नुकसान का कारण न हो।
  • यदि आप बुलेट के घाव से निपटते हैं, तो घाव के चारों ओर खिसकाएं या बुलेट को बाहर निकालने की कोशिश न करें - चिकित्सकीय पेशेवरों की देखभाल करें।
  • यदि आपको चोट के क्षेत्र से बड़े मलबे को हटाने में समस्याएं हैं, तो आपको यह काम स्वास्थ्य पेशेवरों को छोड़कर स्वयं को हटाने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप कचरे को दूर करते हैं जो रक्त वाहिकाओं में उलझा हुआ है, तो आप घाव को और अधिक खून कर सकते हैं।
  • कुछ प्राथमिक चिकित्सा विशेषज्ञों का सुझाव है कि जब तक घाव धोया न जाए तब तक सभी कचरे को हटा दिया जाए। यदि आप केवल कुछ गंदगी या जमी हुई मल को देखते हैं, तो स्थिति से संपर्क करने का यह सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, क्योंकि घाव धोने से यह संभव है कि आप छोटे कचरे को भी समाप्त कर दें।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 4 के दौरान एक बैंड का छेद शीर्षक चित्र
    4
    घाव पर स्थित कपड़े निकालें या कट करें खून बह रहा नियंत्रण में एक बार घाव की बेहतर पहुंच प्राप्त करने के लिए, आपको चोट के क्षेत्र में मौजूद वस्त्र और गहने निकालना होगा। आपको ऐसा करना चाहिए कि अगर घाव का क्षेत्र सूख जाता है, तंग कपड़े या गहने रक्त के प्रवाह में हस्तक्षेप नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि खून बह रहा घाव हाथ पर है, तो आपको कलाई घड़ी से निकालना होगा यदि आप घाव के आसपास के कपड़ों को हटा नहीं सकते हैं, तो आदर्श रूप से कुंद-इत्तला दे दी कैंची का उपयोग कर कटौती करें। उदाहरण के लिए, यदि आप जांघ की चोट का इलाज कर रहे हैं, तो आपको पैंट निकालना चाहिए या सफाई से पहले घावों से उन्हें दूर करना चाहिए।
  • यदि आप रक्तस्राव को नियंत्रण में नहीं रख सकते हैं, तो आपको कपड़े फाड़ना या पट्टा का उपयोग करने के लिए एक ट्रायकॉयलट को सुधारने पड़ सकता है जिसके साथ आप घाव से ऊपर धमनियों पर दबाव डाल सकते हैं। हालांकि, टूर्निक्ट्स का इस्तेमाल केवल कम समय के लिए और आपातकालीन स्थितियों में किया जाना चाहिए, जिसमें पीड़ित के जीवन में जोखिम होता है, क्योंकि रक्त की कमी के कारण ऊतक कुछ घंटों के भीतर मरना शुरू हो जाता है।
  • एक बार जब आप कपड़े को साफ करने और घाव को छूने के लिए निकाल देते हैं, तो आप इसे गर्म करने के लिए एक अस्थायी कंबल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और उसे गर्म रख सकते हैं
  • पहली सहायता के दौरान पट्टी में एक घाव शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अच्छी तरह घाव कुल्ला सबसे अच्छे मामले में, आपको घाव को कम से कम दो मिनट तक धोना चाहिए जब तक कि आप इसे गंदगी और मलबे से मुक्त नहीं देखते। आदर्श, खारा समाधान का उपयोग करना है, क्योंकि यह बैक्टीरियल लोड को कम करता है और आम तौर पर पैक में खरीदा जाने पर निष्फल होता है। यदि आपके पास खारा समाधान नहीं है, तो आप नल का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि घाव पर पानी कुछ मिनट तक चलने दें। इसके अलावा, आप इस उद्देश्य के लिए एक बोतल से पानी का उपयोग कर सकते हैं या यदि संभव हो तो टैप के नीचे घाव को रख सकते हैं। गर्म पानी का उपयोग न करें इसके बजाय, आप गर्म या ठंडा पानी का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप बाजार में खारा खरीद सकते हैं।
  • कुछ विशेषज्ञों ने हल्के साबुन (उदाहरण के लिए, एक हल्के तरल डिशवॉशर आइवरी ब्रांड) का उपयोग करने की सलाह दी है ताकि घाव को संभव के रूप में साफ किया जा सके। हालांकि, साबुन घायल ऊतकों को परेशान करने की संभावना है।
  • यदि आप आंख के पास घाव को साफ करते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि साबुन को आंख में प्रवेश न करने दें।
  • पहली सहायता चरण 6 के दौरान बैंडेज ए वुड नामक छवि
    6



    एक नरम कपड़े का उपयोग करके घाव को साफ करें आप इसे एक साफ कपड़े से धीरे-धीरे दबाकर घाव को साफ कर लेना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह खारा या पानी के नल पर धोने के बाद पूरी तरह साफ है। घाव को बहुत मुश्किल से दबाएं या सख्ती से रगड़ें। बस सुनिश्चित करें कि आप शेष अपशिष्ट को खत्म कर दें। आप को ध्यान में रखना चाहिए कि कोमल धुलाई से घाव को थोड़ा अधिक खून बहना पड़ सकता है, इसलिए आपको सफाई के बाद घाव पर दबाव डालना चाहिए।
  • पट्टी रखने से पहले, आपको घाव पर एक जीवाणुरोधी क्रीम लगाने चाहिए (यदि आपके पास है)। जीवाणुरोधी क्रीम या मलहम (जैसे कि न्योरॉपोरीन या पॉलीस्पोरिन) संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा, क्रीम ड्रेसिंग को घाव का पालन करने से रोकने में मदद करता है।
  • एक विकल्प के रूप में, आप घाव के लिए एक प्राकृतिक निस्संक्रामक आवेदन कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आयोडीन, हाइड्रोजन पेरोक्साइड या कोलाइडयन चांदी (जो केवल एक है जो जलने का कारण नहीं है) का समाधान।
  • सफाई के बाद घाव का मूल्यांकन करें कुछ घावों को ठीक से ठीक करने के लिए टांके की आवश्यकता होती है। यदि आप निम्न लक्षणों में से कोई भी नोटिस करते हैं, तो आपको घाव को पट्टी में डालने की कोशिश करने के बजाय आपको चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए: घाव काफी गहरी प्रतीत होता है, अनियमित सीमाएं होती हैं या खून बहना बंद नहीं होता है।
  • भाग 2

    घाव को छेदना
    प्राथमिक चिकित्सा के चरण 7 के दौरान बैंडेज ए वॉड शीर्षक वाली छवि
    1
    उपयुक्त पट्टी खोजें आपको एक कीटाणुरहित पट्टी का चयन करना होगा (जो अभी भी उसके लपेटन में है) और घाव के लिए सही आकार। यदि आप एक छोटे से कट का इलाज कर रहे हैं, तो चिपकने वाली पट्टी (उदाहरण के लिए, बैंड-एड) का उपयोग करना बेहतर है। हालांकि, यदि आप बड़े कटौती की कोशिश कर रहे हैं, तो आदर्श एक बड़े ड्रेसिंग का उपयोग करना है। आपको घाव को कवर करने के लिए ड्रेसिंग करना या कटौती करना पड़ सकता है। ड्रेसिंग (नीचे की ओर जो घाव पर बैठेगा) संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए नीचे नहीं स्पर्श करने के लिए सावधान रहें। यदि आपके पास एक चिपकने वाली पट्टी नहीं है और ड्रेसिंग लागू करना है, तो आपको किनारों पर कुछ अतिरिक्त सामग्री छोड़नी चाहिए ताकि चिपकने वाला टेप सीधे घाव पर न हो।
    • यदि आपके पास ड्रेसिंग या पट्टियाँ नहीं हैं, तो आप एक साफ कपड़े या कपड़ों के टुकड़े का उपयोग कर सुधार कर सकते हैं।
    • हल्के ढंग से घाव पर थोड़ा एंटीबायोटिक क्रीम लागू होते हैं न केवल संक्रमण से बचने के लिए, लेकिन यह भी घाव को सीधे पालन से पट्टी (या ड्रेसिंग) को रोकने के लिए यदि पट्टी घाव से चिपक जाती है, तो आप इसे हटाने के बाद अधिक रक्तस्राव पैदा करने की संभावना है।
    • एक तितली के रूप में पट्टियां घाव के किनारों को एक साथ पकड़ने के लिए काम करती हैं। यदि आपके पास इन पट्टियों में से एक है, तो आपको घाव के किनारों में शामिल होने के लिए क्षैतिज (लंबाई के बजाय) कटौती पर इसे जगह चाहिए।
  • Video: JFK Assassination Conspiracy Theories: John F. Kennedy Facts, Photos, Timeline, Books, Articles

    पहली सहायता चरण 8 के दौरान बैंडेज ए वुड शीर्षक वाली छवि
    2
    ड्रेसिंग को सुरक्षित रखें और इसे कवर करें। पानी प्रतिरोधी चिपकने वाला टेप का प्रयोग करें और सभी पक्षों पर त्वचा को ड्रेसिंग का पालन न करें। सुनिश्चित करें कि टेप घाव के आसपास ख़राब और स्वस्थ त्वचा के संपर्क में है औद्योगिक टेप (उदाहरण के लिए, ट्यूब या इन्सुलेशन टेप के लिए टेप) के उपयोग से बचें, क्योंकि जब आप इसे हटा देते हैं तब त्वचा को फाड़ सकते हैं एक बार ड्रेसिंग को घाव पर चिपक जाता है, तो आपको अधिक से अधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक साफ लोचदार पट्टी का उपयोग करके इसे पूरी तरह से कवर करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप पट्टी को ओवर-एडजस्ट नहीं करते, क्योंकि आप घाव या पीड़ित के शरीर के किसी भी अन्य भाग को संचलन काट सकते हैं।
  • धातु क्लिप, सुरक्षा पिंस या टेप का उपयोग करके बाह्य लोचदार पट्टी को सुरक्षित करें।
  • ड्रेसिंग और बाहरी पट्टी के बीच प्लास्टिक की परत को रखने पर विचार करें यदि एक अच्छा मौका है कि घाव क्षेत्र गीला हो जाएगा। इसके अलावा, प्लास्टिक की परत बैक्टीरिया और अन्य संक्रामक एजेंटों के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करेगी।
  • यदि घाव सिर या चेहरे पर है, तो आपको रुमाल की तरह पट्टी लपेटनी पड़ सकती है और उसे इसे बनाए रखने के लिए पर्याप्त समायोजित कर सकते हैं
  • पहली सहायता के दौरान पट्टी में एक घाव शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    ड्रेसिंग को हर दिन बदलें आपको घाव को साफ रखने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए हर रोज ड्रेसिंग को बदलना होगा। अगर बाहरी लोचदार पट्टी साफ और सूखी रहती है, तो आप इसे पुन: उपयोग कर सकते हैं। अगर कटौती केवल एक बैंड-ऐड का उपयोग करने के लिए काफी छोटा है, तो आपको इसे रोजाना भी बदलना चाहिए यदि दिन के दौरान आपकी ड्रेसिंग (या पट्टी) गीला हो जाती है, तो आपको इसे तुरंत बदलना चाहिए और अगले दिन तक इंतजार नहीं करना चाहिए। पट्टियाँ और गीली ड्रेसिंग संक्रमण को बढ़ावा देते हैं, इसलिए आपको उन्हें साफ रखने की हमेशा कोशिश करनी चाहिए और सूखी अगर एक ड्रेसिंग (या पट्टी) एक नवनिर्मित क्रस्ट का पालन करता है, तो आपको इसे गर्म पानी में भिगोकर परत को नरम करना चाहिए और ड्रेसिंग को अधिक आसानी से निकाल देना चाहिए। इस समस्या से बचने के लिए, आप गैर-स्टिक ड्रेसिंग (यदि उपलब्ध हो) का उपयोग कर सकते हैं।
  • उपचार के लक्षणों में निम्नलिखित हैं: सूजन की कमी, कम या कोई दर्द और क्रस्टिंग।
  • अधिकांश घावों के उपचार कुछ हफ्तों में होता है। हालांकि, गहरे कटौती पूरी तरह से ठीक करने में एक महीने तक लग सकते हैं।
  • पहली सहायता के दौरान पट्टी में एक घाव शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    संक्रमण के लक्षणों के लिए घाव की निगरानी करें घाव को साफ और सूखा रखने के प्रयासों के बावजूद, यह कभी-कभी संक्रमित हो सकता है। यह आम बात है जब आप अपने आप को कुछ गड़बड़ या गंदे या आप किसी जानवर या एक व्यक्ति द्वारा काट रहे हैं के साथ गहराई में कटौती करते हैं। जख्म संक्रमित होने वाले लक्षणों में से संकेत मिलता है: सूजन और दर्द, स्राव या मवाद (पीली या हरा), लाल त्वचा और स्पर्श, तेज बुखार और सामान्य अस्वस्थता से बहुत गर्म होने के कारण निम्नलिखित हैं। यदि आपको चोट के कुछ दिनों में इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देता है, तो आपको तुरंत डॉक्टर को देखना चाहिए आप संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं या अन्य उपचार निर्धारित कर सकते हैं।
  • यदि आप घाव के आसपास त्वचा पर लाल रेखाएं देखते हैं, तो यह लसीका प्रणाली (एक प्रणाली जो संक्रमण के ऊतकों से द्रव निकलता है) में संक्रमण का संकेत कर सकती है। यह संक्रमण (लिम्फैगिटिस) ज़िंदगी की धमकी दे सकता है, इसलिए आपको तुरंत मेडिकल ध्यान रखना चाहिए।
  • टेटनस टीका लगाने की संभावना पर विचार करें टेटनस एक गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण है जो संक्रमित घाव से विकसित हो सकता है, खासकर अगर यह एक गंदा ऑब्जेक्ट के साथ बनाया गया हो। यदि आपको पिछले 10 वर्षों में टेटनस के खिलाफ टीका लगाया नहीं गया है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और अपने टीके के साथ तारीख तक जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए चोट के बाद सबसे अधिक घाव जिनके लिए टांके की जरूरत होती है उन्हें पहले छः से आठ घंटों के भीतर इलाज किया जाना चाहिए। सामान्यतः, संक्रमण के जोखिम से बचने के लिए गंदे घावों को सिलना नहीं किया जाता है।
    • ध्यान रखें कि, जबकि सौंदर्यवादी परिणाम महत्वपूर्ण हैं, वे घायल चिकित्सा घावों की मुख्य चिंता नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि संक्रमण से बचने के लिए।
    • जिन घावों को सबसे ज्यादा संक्रमित होने की संभावना है वे जो पंचर द्वारा उत्पन्न होते हैं आमतौर पर, ये एक बिंदु की वस्तु के कारण होता है जो त्वचा में प्रवेश करती है (उदाहरण के लिए, सुइयों, नाखून, चाकू और दांत)।

    चेतावनी

    • पीड़ित के रक्त के संपर्क में रहने से बचें ताकि आप संक्रमित न हों। आपको हमेशा लेटेक्स दस्ताने का उपयोग करना चाहिए (यदि उपलब्ध हो)
    • आपको हर 10 साल में टेटनस के खिलाफ टीका लगाया जाना चाहिए। टेटनस एक गंभीर बैक्टीरिया संक्रमण है जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है, जबड़े और गर्दन में दर्दनाक मांसपेशियों के संकुचन का कारण बनता है और साँस लेने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करता है।
    • यदि आपको नियंत्रण में रक्तस्राव को रखना मुश्किल लगता है, तो आपको तत्काल चिकित्सा सुविधा लेनी चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com