ekterya.com

यह निर्धारित करने के लिए कि एक कटौती की आवश्यकता है या नहीं

डांग! क्या तुमने खुद काट लिया और अपने घावों को वास्तव में बुरा लग रहा है? कुछ मामलों में, यह निर्धारित करना मुश्किल है कि एक खुले घाव के लिए टायर की आवश्यकता होती है, जो कि ठीक से ठीक से मदद करते हैं और निशान की उपस्थिति को कम करते हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपके घाव को टाइट की आवश्यकता है और आप अपने अस्पताल में एक अनावश्यक यात्रा को बचाने के लिए चाहते हैं, तो यह आलेख आपको युक्तियों और उपयोगी विधियों के साथ प्रदान करेगा जो आप यह निर्धारित करने के लिए आवेदन कर सकते हैं कि आपके खुले घाव में वास्तव में तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है

चरणों

भाग 1
आपको चिकित्सक को तुरंत क्यों देखना चाहिए

एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 1 पर निर्धारित करें
1
खून बहना को रोकने का प्रयास करें जितना आप कर सकते हैं। घायल शरीर को अपने दिल के स्तर से ऊपर बढ़ाएं, क्योंकि यह रक्तस्राव को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है। पांच मिनट के लिए खुले घाव पर दबाव लागू करने के लिए एक साफ कपड़े या थोड़ा नम पेपर तौलिया का प्रयोग करें। फिर, यह देखने के लिए कि क्या घाव अभी भी खून बह रहा है, कपड़े या कागज़ के तौलिये को हटा दें।
  • अगर घाव अभी भी काफी ख़राब होता है, तो निम्न चरणों में से किसी के साथ आगे बढ़ें और अस्पताल में तुरंत जाएं।
  • अगर रक्तस्राव बेकाबू होता है या यदि रक्त घाव से बाहर निकलता है, तो तत्काल आपातकालीन सेवाओं को बुलाओ, क्योंकि यह स्थिति घातक हो सकती है।
  • एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 2 में निर्धारित करें
    2

    Video: Is Lipstick Safe Given the Lead Contamination?

    जांचें कि क्या घाव क्षेत्र में एक ऑब्जेक्ट एम्बेडेड है यदि घाव में एक विदेशी शरीर है, तो तुरंत ही एक डॉक्टर को देखने के लिए हमेशा महत्वपूर्ण होता है संक्रमण के जोखिम होने के बाद आपको ऐसा करना चाहिए, यह मूल्यांकन करने की आवश्यकता है कि ऑब्जेक्ट को सुरक्षित रूप से हटा दिया जा सकता है और टाँके लगाने की संभावना।
  • ऑब्जेक्ट को निकालने का प्रयास न करें। कुछ मौकों पर, ऑब्जेक्ट घाव से अत्यधिक रक्तस्राव को रोकने में मदद करता है। अगर घाव में एक ऑब्जेक्ट एम्बेडेड होता है, तो तत्काल आपातकालीन कमरे में एक डॉक्टर के पास जाओ
  • एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 3 पर निर्धारित करें
    3

    Video: 8 Parenting Behaviors That Can Harm Your Child's Future

    एक चिकित्सक के पास तुरंत जाएं यदि कटौती किसी मानव या जानवर के काटने से हुई। ये कटौती संक्रमण के उच्च जोखिम का प्रतिनिधित्व करते हैं और आपको निवारक उपाय के रूप में एक टीका प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है, साथ ही साथ एंटीबायोटिक्स भी प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, चाहे टांके की आवश्यकता हो या न हो, आपको पेशेवर चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।
  • एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 4 में निर्धारित करें शीर्षक वाला छवि
    4
    चोट के क्षेत्र पर विचार करें यदि कटौती चेहरे, हाथ, मुंह या जननांगों पर स्थित होती है, तो डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको कॉस्मेटिक कारणों के लिए टांके की आवश्यकता हो सकती है और घावों को ठीक से ठीक करने के लिए
  • भाग 2
    पता है जब एक कटौती की आवश्यकता होती है टाँके

    एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 5 में निर्धारित करें
    1



    समझें कि टाँके क्यों उपयोग किए जाते हैं टांके के कई उपयोग हैं टाँके की सबसे सामान्य कारणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
    • किसी घाव को बंद करने के लिए जो किसी भी अन्य तरीके से बंद होना बहुत बड़ा है। एक घाव के सिरों में शामिल होने के लिए टाँटे का इस्तेमाल करने से उपचार प्रक्रिया को गति मिल सकती है।
    • संक्रमण को रोकने के लिए यदि आपके पास एक बड़ा घाव है, तो इसे टाँछ से बंद करने से संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी (त्वचा के आँसू और खुले रहते हैं, विशेष रूप से बड़े घावों के मामले में, जो मुख्य नाली हैं जिसके माध्यम से संक्रमण शरीर में प्रवेश करता है )।
    • घाव को ठीक करने के बाद निशान को रोकने या कम करने के लिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब कटौती शरीर के क्षेत्रों पर स्थित होती है जो कॉस्मेटिक रूप से महत्वपूर्ण हैं, जैसे चेहरे
  • एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 6 पर निर्धारित करें
    2
    घाव की गहराई पर विचार करें यदि यह 60 सेमी (1/4 इंच) से अधिक गहरा है, तो घाव को टांके की आवश्यकता हो सकती है। यदि यह फैटी पीले ऊतक या हड्डी को देखने के लिए काफी गहराई से है, तो आपको निश्चित रूप से एक चिकित्सक को देखना चाहिए।
  • यदि एक कट की जरूरत स्टिचें चरण 7 का निर्धारण करते हैं तो इसका शीर्षक चित्र
    3
    घाव की चौड़ाई का मूल्यांकन करें क्या घावों के ऊपरी हिस्से एक साथ हैं या क्या वे उजागर ऊतक को कवर करने के लिए शामिल होने की जरूरत है? यदि उक्त ऊतकों में छेद को कवर करने के लिए घाव के किनारों में शामिल होने की आवश्यकता है, तो यह एक संकेत है कि सिलाई आवश्यक है। घाव के किनारों में शामिल होने से जहां वे छूते हैं, टांके उपचार प्रक्रिया को गति देने में मदद करते हैं।
  • एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 8 को निर्धारित करें
    4
    घाव के स्थान पर ध्यान दें। यदि खुले घाव शरीर के एक विशेष क्षेत्र में स्थित है जिसमें बहुत अधिक आंदोलन शामिल है, तो यह बहुत संभव है कि त्वचा के आंदोलन और खींचने के परिणामस्वरूप घाव को फिर से खोलने से रोकने के लिए टांके की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, घुटने या उंगलियों (विशेषकर जहां जोड़ों से जुड़ा हुआ है) में एक खुले घाव टांके बनाने के लिए एक आदर्श स्थान होगा। तुलना में, एक जांघ घाव के लिए टांके की आवश्यकता नहीं होगी।
  • एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 9 में निर्धारित करें
    5

    Video: shikshakarmi Samviliyan Process Update

    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या उन्हें आपको टेटनस शॉट देना चाहिए टेटनस टीके 10 साल से अधिक समय तक नहीं रहते हैं, और इस समय के बाद, आपको फिर से टीकाकरण करना होगा। यदि आपके पास खुले घाव है और यह 10 साल से अधिक समय के बाद से आप टेटनस के खिलाफ पिछले टीका लगा चुके थे, तो अस्पताल जाना
  • जब आप अस्पताल में हैं, तो आप डॉक्टर को यह निर्धारित करने के लिए कटौती का मूल्यांकन कर सकते हैं कि उसे टांके की आवश्यकता है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके घावों को टांके की आवश्यकता होती है और एक चिकित्सक उन्हें मूल्यांकन करता है, तो आपको हमेशा सुनिश्चित करने के लिए अस्पताल जाना चाहिए।
    • यदि निशान का गठन आपके लिए एक समस्या है, तो आपको अस्पताल जाना चाहिए ताकि टाँका हो, क्योंकि ये कुख्यात निशान को रोका जा सकता है और घावों को ठीक से ठीक करने में मदद कर सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास बेकाबू या लगातार खून बह रहा हो या यदि घाव दूषित हो तो हमेशा अस्पताल जाना।
    • संक्रमण और गंभीर बीमारियों को रोकने के लिए हमेशा अपनी टीकों के साथ रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com