ekterya.com

कैसे कटौती को साफ करने के लिए

हालांकि कटौती आम हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि उन्हें कैसे साफ करना है। उचित सफाई उपचार को बढ़ावा देने में मदद करता है और किसी भी जटिलता के विकास से रोकता है, जैसे संक्रमण। कटाई को साफ करने के तरीके के अलावा, यह जानना भी जरूरी है कि चिकित्सा प्रक्रिया में किसी भी जटिलता के लिए चिकित्सा सहायता कब लेना चाहिए।

चरणों

विधि 1
प्रारंभ में कटौती को साफ करें

इमेज का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 1
1
अपने हाथों को धो लें. एक कट को साफ करने का प्रयास करने से पहले, चाहे आप खुद या किसी अन्य व्यक्ति को करते हैं, यह आवश्यक है कि आपके हाथ साफ हैं इस तरह से, आप कटौती में किसी भी रोगाणु या विदेशी पदार्थ को पेश नहीं करेंगे, जिससे यह संक्रमित हो सकता है।
  • यदि आपके पास डिस्पोजेबल दस्ताने हैं, तो उन्हें अधिक सुरक्षा के लिए अपने हाथ धोने के बाद रखें।
  • इमेज शीर्षक वाला स्वच्छ कट स्टेप 2
    2
    खून बह रहा बंद करो घाव को साफ करने से पहले, यह भी जरूरी है कि आप खून बह रहा बंद करो। कटौती या मामूली खरोंच के मामले में, यह एक समस्या नहीं हो सकती है। हालांकि, घावों के लिए जो अधिक तीव्रता से रक्तस्राव होता है, घायल क्षेत्र को दिल के स्तर से ऊपर उठाने की कोशिश करें (क्योंकि यह उपाय क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को कम करता है) और आवश्यकतानुसार हल्के दबाव को लागू करता है। आप दबाव को लागू करने के लिए एक साफ कपड़े का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह उस खून को अवशोषित कर लेगा जिसे बाहर आता है।
  • यदि कटौती एक बड़ी तेज वस्तु का है जो व्यक्ति के शरीर में एम्बेडेड रहता है, तो इसे हटाने की कोशिश न करें, क्योंकि यह उपाय घाव को और अधिक खून का कारण देगा। आपातकालीन देखभाल की तलाश करें
  • याद रखें कि यदि रक्तस्राव कम नहीं होता है या यदि ये इन उपायों से नहीं रोकता है, तो यह संभव है कि आपको आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए। जबकि सबसे छोटे कटौती लगभग पांच मिनट में रक्तस्राव बंद हो जाएगा, यदि खून निकलता है तो आपको निश्चित रूप से जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलने जाना पड़ेगा, क्योंकि कटौती के लिए चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता है, साथ ही साथ अंक।
  • स्वच्छ कट्स स्टेप 3 नामक छवि

    Video: योनि साफ करने के 6 प्राकृतिक उपाय | Health Tips In Hindi 2017

    3
    घावों को साफ पानी से कुल्ला। मान लें कि आपने हेमोस्टैसिस हासिल किया है (जो रक्तस्राव रोकने के लिए चिकित्सा शब्द है), आप कटौती को साफ करने के उपायों के साथ आगे बढ़ सकते हैं। शुद्ध पानी और एक हल्के cleanser के साथ कटौती rinsing द्वारा शुरू करो आपको हाइड्रोजन पेरोक्साइड या क्लीनर का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है जिसमें आयोडिन शामिल है। यह चंगा करने में मदद करने के बजाए कटौती में परेशान कर सकता है। सफाई प्रक्रिया के लिए एक साधारण साबुन और पानी पर्याप्त प्रभावी हैं
  • उस क्षेत्र को कुल्ला, जहां कम से कम दो मिनट के लिए कटौती है और जब तक घाव साफ दिखाई नहीं देता।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 4
    4
    कट से किसी भी विदेशी सामग्री को निकालें यदि जरूरी हो, घाव साइट से किसी भी अवशेष को हटाने के लिए चिमटी का उपयोग करें। हालांकि, सावधान रहें कि जब आप इस ऑपरेशन को करने की कोशिश करते हैं तो घाव को खराब नहीं करने के लिए। इस बात पर ध्यान दें कि यदि कटौती में दर्ज विदेशी सामग्री का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, तो इस सामग्री को अपने दम पर लेने के बजाय डॉक्टर से मिलने के लिए बेहतर है। इसका कारण यह है कि इन सभी अवशेषों को निकालने में नाकाम रहने से संक्रमण हो सकता है या कटौती भी बदतर हो सकती है
  • इसलिए, अगर कचरे से कचरे को दूर करना आसान है, तो आप इसे अपने दम पर कर सकते हैं - हालांकि, अगर यह मुश्किल लगता है (या संभव है कि कटौती को साफ करने की कोशिश करते समय अधिक चोट लगती है), तो मदद के लिए एक डॉक्टर से मिलने जाएं पेशेवर।
  • फिर, यदि घाव (जैसे एक चाकू घाव में चाकू) में एक बड़ी वस्तु मौजूद है, तो उसे वहां छोड़ दें और तुरंत आपातकालीन सहायता की तलाश करें
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 5
    5
    एक क्रीम या एंटीबायोटिक मरहम लागू करें एक बार जब आप घाव को साफ कर लेते हैं और किसी भी अवशेष को हटा देते हैं, तो क्रीम या एंटीबायोटिक मरहम, जैसे कि पोलीस्पोरिन, घायल इलाके में लागू होते हैं। संपूर्ण घाव पर एक हल्की परत लागू करें यह उपाय न केवल बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने में मदद करता है, बल्कि कटौती करने में भी मदद करता है, जिससे उपचार ठीक हो सकता है।



  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 6
    6
    एक पट्टी के साथ कटौती कवर कटौती के ऊपर एक पट्टी रखो, पहले, क्रीम या मलहम को जगह में रखना और दूसरा, घाव को और नुकसान से बचाने के लिए। यदि यह एक कट या छोटा स्क्रैच है जो आपको लगता है कि आसानी से अपने आप को ठीक कर लेगा, तो इसे कवर करने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है। हालांकि, यदि आपको संदेह है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक पट्टी का उपयोग करें कि आपको इसे पछतावा न पड़े। तेजी से उपचार सुनिश्चित करने के लिए इसका इस्तेमाल भी करें। सुनिश्चित करें कि आप हर 24 घंटों में पट्टी बदलते हैं
  • यदि घाव एक पट्टी के साथ कवर करने के लिए बहुत बड़ा है, तो आपको एक बड़ी पट्टी देखने की आवश्यकता हो सकती है या इसे लपेटने के लिए एक डॉक्टर से मिलने की आवश्यकता हो सकती है। एक संक्षिप्त और लुढ़का धुंध का उपयोग करने पर विचार करें
  • Video: ऑटोमैटिक ड्रिंकर को पूरी तरह कैसे साफ करें ।। सफाई केवल एक बार पूरी लॉट में ।।

    इमेज का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 7
    7
    अपने आखिरी टेटनस शॉट की तिथि को ध्यान में रखें। टेटनस संक्रमण होने का खतरा ज़ख्म घावों या घावों में अधिक होता है जिसमें उनमें विदेशी सामग्री होती है। एक कट या एक छोटे से खरोंच कुछ होने की संभावना नहीं है जिसके बारे में आपको चिंता करनी चाहिए। हालांकि, अगर आपको कोई संदेह है, तो इस डॉक्टर की तरफ देखने के लिए देखें कि क्या वह इस अवसर पर टेटनस शॉट की सिफारिश करता है। यदि आपको पिछले 10 वर्षों में टीका लगाया गया है, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि टीका 10 साल तक प्रभावी है।
  • विधि 2
    चिकित्सा सहायता खोजें

    स्वच्छ कूप्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    अगर अंक आवश्यक हैं तो मूल्यांकन करें जब आप कटौती की जांच करते हैं, तो यह मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है कि उसके किनारों में अच्छी तरह से फिट हो। कट या एक छोटे से खरोंच में आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है हालांकि, यदि आपके पास एक खुले घाव है, जिसमें आप एक साथ किनारों को नहीं रख सकते हैं, तो बिंदु दिए जाने की संभावना देखने के लिए डॉक्टर से मिलने के लिए बेहतर होगा। अंक का लाभ यह है कि वे किनारों को एक सटीक स्थिति में रखते हैं जो चिकित्सा के लिए आदर्श है। इसके अलावा, जितनी जल्दी हो सके, जितनी जल्दी हो सके उन्हें (यदि आवश्यक हो) उन्हें डालने से बेहतर अंक मिलते हैं, निशान की संभावित उपस्थिति कम हो जाती है और उपचार में सुधार होता है।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 9
    2
    संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें इनमें लाली, कटाई के आसपास की गर्मी, महत्वपूर्ण सूजन, कट क्षेत्र में मवाद की तरह जल निकासी और बुखार शामिल हैं। यदि आप को संदेह है कि कटौती संक्रमित हो सकता है, तो तत्काल एक डॉक्टर पर जाएं।
  • इमेज शीर्षक वाला स्वच्छ कट 10 कदम
    3
    आपको पता होना चाहिए कि किसी चिकित्सक से कब जाना है यदि कटौती इतनी गंभीर है कि आप tendons, स्नायुबंधन, मांसपेशियों, तंत्रिकाओं, रक्त वाहिकाओं या हड्डियों को देख सकते हैं, तो आपको निश्चित रूप से एक डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए, इसे एक गहरा घाव माना जाता है जिसके लिए चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होती है इसके अलावा, यदि खून बह रहा है या नहीं रोकता है या यदि आप सुन्नता, झुनझुनी या सनसनी का अनुभव महसूस करते हैं, तो तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाएं ये सब बहुत गंभीर चोट के लक्षण हैं जो ध्यान और पेशेवर मूल्यांकन को औचित्य देते हैं।
  • यदि आप कर रहे हैं एक जानवर द्वारा काटा गया, हमेशा एक डॉक्टर से मिलने जाएं
  • अगर आपके पास नाखून या अन्य विदेशी वस्तु पर कदम बढ़ाकर एक पंचर घाव है, तो आपको डॉक्टर से भी जाना चाहिए।
  • दोनों स्थितियों में संक्रामक रोगों के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com