ekterya.com

कैसे चीगर काटने से बचने के लिए

चिगरें कीड़े नहीं हैं, लेकिन पतंग लार्वा हैं। आप उन्हें बाहरी क्षेत्रों में पा सकते हैं जहां टिक्शियाँ रहते हैं टिक काटने के विपरीत, यह संभावना नहीं है कि चाइग्जर डिंग रोग प्रसारित करेगा। हालांकि, उनके काटने से खुजली होती है जो लंबे समय तक रहता है। जब आप सड़क पर समय बिताते हैं तो आप कुछ सावधानियों को लेकर चिड़ियों का काटने से बच सकते हैं। चिंगर्स आमतौर पर नग्न आंखों से बहुत छोटे होते हैं, इसलिए उनका निवास और व्यवहार जानना उनके काटने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

चरणों

भाग 1
उन जगहों से बचें जहां झांझें हैं

Video: सांप के काटने पर तुरंत करें ये २ उपाय, इस उपाय से किसी की जिंदगी बच सकती है

छवि शीर्षक से बचें चिगर काटने चरण 1
1
उन हिस्सों से बचें, जहां आमतौर पर शिकारी चुराए जाते हैं चिंजर गर्म और आर्द्र क्षेत्रों में विकसित होते हैं। ब्रश, लंबा घास और मातम के माध्यम से चलने से बचें पत्तियों और लकड़ी के बवासीर सड़ने के साथ दलदल, दलदल और जंगली आवास से बचें।
  • अक्सर, छोटे जानवरों पर हमला करने के लिए ब्रांश और कम झाड़ियों में झंकारें प्रतीक्षा करती हैं, जो उनके प्राकृतिक मेजबान हैं। झाड़ियों और अंगूरों से दूर हो जाओ जो आपके शरीर को चरा कर चिंगारियों को जमा कर सके।
  • चिंर्गर शायद ही कभी उन जगहों से दूर जाते हैं जहां वे जन्म लेते हैं, जो उन्हें दलदलों और गर्म क्षेत्रों में समूहों में इकट्ठा करने का कारण बनता है।
  • चिमगी काटने से बचें छवि शीर्षक चरण 2
    2
    रणनीतिक तरीके से बैठें गर्मियों के महीनों के दौरान बैठने या जमीन पर सीधे बिछाने से बचें इसके बजाय, एक तह कुर्सी या एक कंबल लेकर आओ जो आप पर बैठ सकते हैं स्टंप या चड्डी पर प्रस्तुत करने से बचें इसके बजाय, एक सूखी, गर्म वस्तु पर बैठो, जैसे कि एक चट्टान की तरह जो सूरज से गर्म हो गया
  • छवि शीर्षक से बचें चिगर काटने चरण 3
    3
    योजना की गतिविधियां जब लड़कियों कम सक्रिय होती हैं यह अधिक संभावना है कि झुकने वाले वसंत और गर्मियों के शाम को काटते हैं, जब मिट्टी का तापमान 25 से 30 डिग्री सेल्सियस (77 से 86 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होता है। चिंगर्स 16 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) के नीचे और अधिक सक्रिय होते हैं और जब तापमान 6 डिग्री सेल्सियस (42 डिग्री फारेनहाइट) नीचे चला जाता है। ठंडक मौसम के दौरान, जब मौसम शांत और शुष्क होता है तो बाहरी यात्रा की योजना बनाएं
  • भाग 2
    चिंजर को अपने शरीर से बाहर रखें

    Video: बिच्छु के डंक का ईलाज सिर्फ दो सेकेण्ड़ में दर्द खत्म

    छवि शीर्षक से बचें चिगर काटने चरण 4
    1
    चिगर काटने से बचने के लिए तैयार हो जाओ लंबी पैंट और लंबे समय तक आस्तीन के साथ शर्ट पहनो जब आप चिड़ियों के निवास में हों कुछ उद्घाटन के साथ कसकर बुने हुए कपड़े सबसे बड़ी सुरक्षा प्रदान करते हैं आपकी पैंट के अंदर अपनी शर्ट डालें ताकि आपकी त्वचा को उजागर न करें, क्योंकि कमर क्षेत्र में अकसर घुमक्कड़ आ रहे हैं। चिगर्स भी अपने एंकल के ऊपर की पतली त्वचा पर, कवच के आसपास, बाहों के नीचे और घुटनों के पीछे ध्यान केंद्रित करते हैं, इसलिए इन क्षेत्रों को कवर करें।
    • पैरों और टखनों पर शिपर काटने से बचने के लिए जूते और मोजे पहनें यदि आप चिगड़े के काटने के उच्च जोखिम वाले किसी विशेष क्षेत्र में रहने जा रहे हैं, जैसे कि दलदली या दलदल, अपने पैंट को उच्च मोजे की एक जोड़ी में टक कर रखें ताकि चिड़ियों को अपने गुंबदों तक चढ़ने से बचा जाए।
  • छवि शीर्षक से बचें चिगर काटने चरण 5
    छवि शीर्षक से बचें चिगर काटने चरण 4
    2
    एक बाधा के रूप में एक कीटा से बचाने वाली क्रीम का प्रयोग करें एक कीट से बचाने वाली क्रीम वाले डायथाइलमिथेन-टूलामाइड (डीईईटी) या ट्रांसमिथिन को किसी भी दुकान पर खरीद लें जो कैंपिंग आपूर्ति बेचता है। एक कीट chiggers अपने कपड़ों के तहत दर्ज रोकने के लिए अपने मोजे, अपनी कमर और अपने टखने के ऊपर चारों ओर DEET युक्त से बचाने वाली क्रीम का छिड़काव करें।
  • आप अपने कपड़े या त्वचा पर डीईईटी आवेदन कर सकते हैं लेकिन आपको इसे जल्द से जल्द पानी से कुल्ला करना चाहिए। एक विकर्षक स्प्रे करें जिसमें केवल आपके कपड़ों पर permethrin शामिल हैं
  • Permethrin और डीईईटी का उपयोग करते समय ध्यान से निर्देशों का पालन करें पेमेमेथ्रीन त्वचा या त्वचा के संपर्क में आने पर जलन या खुजली का कारण बन सकता है और यदि आप त्वचा पर इसे घंटों तक छोड़ देते हैं तो डीईटी ऐसा कर सकता है। डीईईटी और पेमेथ्रिन को मनुष्यों के लिए कार्सिनोजेनिक या गैर कैंसरजनक के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाता है।
  • लोशन और स्प्रे के लिए देखो जो टाँकों के अतिरिक्त और विशेषकर चिड़ियों या झांसे को पीछे हटाना है मच्छरों.
  • छवि शीर्षक से बचें चिगर काटने चरण 6



    3
    सल्फर लागू करें यदि DEET और permethrin युक्त रसायनों पर आप विश्वास नहीं करते हैं, तो आप सल्फर पाउडर के साथ अपने कपड़े हिला सकते हैं। हालांकि, गंध सड़े हुए अंडे के समान है। आप किसी भी फार्मेसी, नर्सरी या फूड स्टोर पर सल्फर पाउडर खरीद सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें चिगर काटने से कदम 7
    4
    अपने आप को उजागर करने के बाद एक शॉवर ले लो एक शॉवर ले लो या चुम्बकों के संभावित निवास स्थान में रहने के कुछ ही समय बाद गर्म स्नान के लिए कोई भी शिकारी जो आपके शरीर का पालन करता है लोकप्रिय धारणा के विपरीत, चिंगर्स आपकी त्वचा के नीचे नहीं आते हैं और आप उन्हें ब्रश या पानी से हटा सकते हैं। एक तौलिया के साथ अच्छी तरह से आपकी त्वचा को रगड़ने से चिंजर को हटाने में मदद मिलती है
  • चिड़ियों के क्षेत्र पर चलने के बाद अपने कपड़े धो लें आप अपने कपड़ों से किसी भी घुन को और साथ ही किसी भी विकर्षक को लागू कर सकते हैं।
  • भाग 3
    एक निगूअस मुक्त यार्ड बनाए रखें

    छवि शीर्षक से बचें चिगर काटने चरण 8
    1
    बाहरी क्षेत्रों को अच्छी तरह तैयार रखें घास को बहुत लंबे समय तक काटा या चिंगर्स से पीड़ित पत्ते अपने लॉन को कम रखने से सूर्य को लॉन में घुसने की इजाजत होगी, जिससे घास और गंदगी शुष्क हो जाएगी। चिंजर नमी में विकसित होते हैं और तीव्र गर्मी से बचते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें चिगर काटने से कदम 9
    2
    हल्के कीटनाशक के साथ अपने लॉन का इलाज करें झाड़ियों के आसपास के क्षेत्रों में पानी के 4 लीटर (प्रति गैलन) में साबुन पकवान के कुछ औंस लागू chiggers और अन्य कीट आबादी को रोकने के लिए। मामूली पर्मेथ्रिन, cyfluthrin, कार्बेरिल और diazinon युक्त रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग करें, क्योंकि वे लाभदायक कीट आबादी और जानवरों को मार सकता है।
  • चिमगी काटने से बचें छवि शीर्षक 10
    3
    कृन्तकों को दूर डराने चिड़चिड़ियां चट्टानों और छोटे जानवरों पर भोजन करती हैं जो कि जंगली और लकड़ी के पेड़ों में रहते हैं। अपने यार्ड से किसी भी मातम और लकड़ी को हटा दें। बागवानी दस्ताने का प्रयोग करें और यार्ड में काम करने के बाद साबुन और पानी से आपकी त्वचा को धो लें। एक बाड़ स्थापित करें यदि आपके पास जानवरों के आक्रमण की गंभीर समस्या है जो कि चुगली संचारित करते हैं
  • छोटे जानवरों को आकर्षित करने से बचने के लिए अपने कूड़े के डिब्बे की ढक्कन सुरक्षित करें।
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि काले रंग के रंगों और कीड़ों को आकर्षित करते हैं। गर्मियों के महीनों के दौरान हल्के रंगों का उपयोग करने से आप ठंडा होने से बच सकते हैं और सड़क पर समय बिताने पर शांत रह सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप करते हैं, तो यह भी कीड़े खोजने में आसान हो सकता है।
    • यह संभावना नहीं है कि आपके पालतू चिड़ियों को मिलेगा

    चेतावनी

    • यदि आप एक chigger काटने के बाद बुखार या सूजन का अनुभव या यदि आप hydrocortisone या कैलेमाइन लोशन से एलर्जी है, इलाज के लिए तुरंत एक डॉक्टर पर जाएँ।
    • अगर आप उन्हें खोजते हैं, तो निगिया काट ही हल्के असुविधा से अधिक होता है यदि आप हाइड्रोकार्टेस्टोन या कैलामाइन लोशन के साथ उनका इलाज करते हैं। काटने से बचने से बचें, क्योंकि इससे जीवाणु संक्रमण हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com