ekterya.com

बैक्टीरिया एच। पाइलोरी संक्रमण से कैसे बचें

जीवाणु हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (या एच। पाइलोरी) पेट में रहता है और पेट की परत और अल्सर में सूजन और जलन पैदा करता है। यह पेट कैंसर के साथ भी जुड़ा हुआ है। हालांकि, कई लोगों के कोई लक्षण नहीं हैं और पता नहीं है कि उनके पास इस बैक्टीरिया हैं इन लोगों में, बैक्टीरिया किसी भी हानिकारक दुष्प्रभाव का कारण नहीं है। जब लक्षण दिखाई देते हैं, तो इसमें पेट में दर्द, मतली, भूख की हानि, निरंतर बेदखली, सूजन और अनैच्छिक वजन घटाने शामिल हो सकते हैं। 2014 के बाद से, संयुक्त राज्य अमेरिका में इस जीवाणु के संक्रमण के प्रसार का अनुमान 30 और 67% के बीच और दुनिया भर में 50% के बीच है। गैर-औद्योगिक देशों में खराब शारीरिक स्थिति, खराब आहार और अपर्याप्त पानी की स्वच्छता को देखते हुए, इन क्षेत्रों में इस जीवाणु की संक्रमण दर आबादी का 90% तक पहुंच जाती है। यदि आप जोखिम कारकों से बचते हैं और कुछ निवारक उपाय करते हैं, तो आप एक जीवाणु एच। पाइलोरी संक्रमण होने के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बैक्टीरिया एच। पाइलोरी संक्रमण के जोखिम वाले कारकों को कम करें

एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन चरण 1 से बचें
1
ऐसे खाद्य पदार्थ न खाएं जो अच्छी तरह से पकाए नहीं हैं भले ही आप जहां रहते हैं या जहां आप यात्रा करते हैं, आपको उन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो अच्छी तरह से पकाए नहीं हैं, क्योंकि इससे भोजन के विषाक्तता और संक्रमण के अन्य कारणों का खतरा बढ़ जाता है। खाना जो अच्छी तरह से पकाया नहीं है, वह एच। ​​पाइलोरी के लिए एक महत्वपूर्ण नाली है, क्योंकि वे बैक्टीरिया को मारने के लिए पर्याप्त तापमान में गर्म नहीं हुए हैं। यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर खाना ठंडा या कच्चा है, तो इसे मत खाएं क्योंकि वे उस जीवाणु के वाहक हो सकते हैं।
  • उन खाद्य पदार्थों को न खाएं जिन्हें अच्छी तरह से धोया नहीं गया है (जैसे कि सब्जियां) या जिन्हें हाथ से हाथ से लिया गया है (जैसे मांस और मछली)। जो खाना साफ नहीं किया गया है या सही तरीके से लिया गया है, वह भी सभी प्रकार के खाद्यजनित संक्रमणों के जोखिम को बढ़ाता है।
  • आपको किसी भी भोजन को खाना बनाना चाहिए जिसे आप उच्च तापमान पर तैयार करते हैं। जैसा कि आपको नहीं पता है कि आप जिस खाना को खाना बनाना चाहते हैं, वह कहां से आता है, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप उन्हें अच्छी तरह से खाना बना लें। इस तरह, आप इस बैक्टीरिया के साथ नशा होने से बच सकते हैं
  • एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन चरण 2 से बचें

    Video: एच पाइलोरी - मेयो क्लीनिक

    2
    अस्वस्थ स्थानों पर मत जाओ मुख्य तरीकों में से एक में एच। पाइलोरी बैक्टीरिया संक्रमित होता है अस्वस्थ शर्तों के माध्यम से होता है इसमें पेय पदार्थों का उत्पादन, रहने की स्थिति और गतिविधि के क्षेत्र भी शामिल हैं। अस्वस्थ वातावरण में पकाया जाने वाला भोजन इस जीवाणु को एक व्यक्ति से दूसरे में प्रसारित कर सकता है। सड़क के किनारे या सड़क विक्रेताओं के पास मत जाना, जहां स्पष्ट रूप से हाथ या साफ बर्तन धोने के लिए पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं।
  • आपको अस्वच्छ जल स्रोतों, सीवेज साइट्स और अन्य क्षेत्रों में रहने से बचना चाहिए, जहां गंदे पानी बहुत अधिक है।
  • ऐसे स्थानों पर मत जाओ जहां लोग दस्ताने नहीं पहनते हैं, जहां एक बाथरूम और अपर्याप्त सफाई सुविधाएं हैं या जहां मजदूर पैसे या अन्य लोगों का संपर्क करते हैं और फिर भोजन या व्यापार को छूते हैं।
  • एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचें छवि चरण 3
    3
    अनैच्छिक संचरण को पहचानता है जिस मुख्य मार्ग में यह जीवाणु फैलता है वह मुंह-मौखिक मार्ग या मौखिक मौखिक मार्ग के माध्यम से होता है। इसका अर्थ है कि अपर्याप्त सीवरेज पद्धतियों और खराब स्वच्छता के उपयोग के कारण भोजन, पानी और वस्तुओं बैक्टीरिया से दूषित होते हैं। जैसा कि बहुत से लोगों को नहीं पता है कि उन्हें यह जीवाणु है, इसे एक व्यक्ति से दूसरे में आसानी से प्रसारित किया जा सकता है। अनैच्छिक संचरण आम तौर पर तब होता है जब किसी व्यक्ति के जीवाणु होते हैं और अपने हाथों को अच्छी तरह से धो नहीं करते हैं
  • बैक्टीरिया लार, मल, उल्टी, और अन्य गैस्ट्रिक और मौखिक स्राव में पाया जा सकता है। यदि इन पदार्थों में से कोई भी बैक्टीरिया को शामिल करता है और आपके मुँह में जाता है या यदि आप जीवाणुओं को छूने के बाद अपने मुँह को छूते हैं, तो एच। पाइलोरी से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाएगा।
  • विधि 2
    रोकथाम एच। पाइलोरी बैक्टीरिया

    एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाव 4
    1



    अपने हाथ अच्छी तरह धो लें एच। पाइलोरी बैक्टीरिया के संचरण का मुख्य रूप हाथ से संपर्क है, आपको हमेशा साफ रहना चाहिए और अपने हाथ धोना चाहिए। आपको अपने हाथों को अच्छी तरह से और अक्सर धोना चाहिए, खासकर बाथरूम जाने के बाद या भोजन को छूने से पहले
    • उचित हाथ धोना गर्म पानी से शुरू होता है, कम से कम 48 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फ़ारेनहाइट) और थोड़ा तरल साबुन। अपने हाथों में साबुन रखें और उन्हें थोड़ी सी गीली कर दें। उन्हें 15 से 30 सेकंड तक धोएं, अपनी उंगलियों के सामने, अपने हथेलियों के पीछे, और अपने नाखूनों के आसपास रगड़ें। बाद में, उन्हें गर्म पानी से कुल्ला और उन्हें साफ और निर्जलित तौलिया या एक साफ कागज तौलिया के साथ सूखा दें।
  • एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचें छवि चरण 5

    Video: मैं हेलिकोबेक्टर संक्रमण हो रहा से कैसे रोकूं?

    2
    स्वच्छ स्थानों में खाएं जब आप एक गैर-औद्योगिक देश में हैं, तो आपको केवल एक रेस्तरां में ही एक औद्योगिक देश के समान स्वच्छता मानकों के साथ खाना चाहिए। रसोई के बर्तन गर्म पानी और जीवाणुरोधी साबुन से धोया जाना चाहिए। एक बार जब वे साफ हो जाते हैं, तो उन्हें एक वाहक द्वारा पुनर्गठित किया जा सकता है जिन्होंने अपने मुँह को छुआ या बाथरूम में जाने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोया नहीं। इसलिए, यह भी सुनिश्चित करें कि आप उन जगहों पर ही खाना खाएं जहां कर्मचारी दस्ताने पहनते हैं।
  • इन संदिग्ध जगहों में हाथ सेनेटिवेटर का उपयोग उपयोगी होता है।
  • एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचें चित्र 6
    3
    संक्रमित लोगों के साथ बातचीत करना बंद करो यदि आप शादीशुदा हैं, तो संक्रमित किसी व्यक्ति के साथ रिश्ते में हैं या एच। पाइलोरी के साथ रिश्तेदार हैं, तो आपको उस व्यक्ति के साथ आपकी बातचीत में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा, अपने टूथब्रश, कप और बर्तन को एक अलग क्षेत्र में रखें ताकि बैक्टीरिया को लार के माध्यम से प्रेषित नहीं किया जा सके।
  • न ही आपको अपने परिवार में किसी को अपने जीवाणु संक्रमण के साथ किसी भी भोजन को भोजन करने, पेय पदार्थों की सेवा या खाने वाले खाद्य पदार्थों को छूने दें, ताकि वे संपर्क के माध्यम से अनजाने बैक्टीरिया को संचारित न करें या किसी अन्य रूप से भिगो कर सकें।
  • एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचें चित्र 7
    4
    एक परीक्षण के लिए सबमिट करें यदि कोई परिवार सदस्य इस जीवाणु से संक्रमित हो जाता है, तो आपको एक परीक्षण भी जरूरी है। रोकथाम के संबंध में, भविष्य में आने वाले इस जीवाणु को रोकने से उन्मूलन एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जैसा कि यह खराब स्वच्छता और परिवार के अंदर खराब स्वच्छता की स्थिति के कारण फैलता है, यह अनुशंसा की जाती है कि, अपने परिवार के इस जीवाणु को खत्म करने के लिए, सभी परिवार के सदस्यों को इस जीवाणु का पता लगाने के लिए एक परीक्षण से गुजरना पड़ता है।
  • यदि परीक्षण आपके रिश्तेदारों में से एक सकारात्मक परिणाम देता है, तो आपको उपचार से गुजरना होगा और फिर उपचार के 4 सप्ताह के बाद परीक्षण करने के लिए वापस आना होगा। रीनिफेक्शन दिखाई दे सकता है और चक्र फिर से शुरू कर सकता है यदि आप यह सुनिश्चित नहीं करते हैं कि पूरे घर से बैक्टीरिया को खत्म कर दिया गया है।
  • Video: हेलिकोबेक्टर 11 फूड्स 5 खाने के लिए और से बचने के लिए

    एक एच। पाइलोरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन चरण 8 से बचें
    5
    अच्छी तरह से अखरोट एक शानदार तरीका जो आपको एच। पाइलोरी संक्रमण को रोकने में मदद करता है एक संतुलित आहार खा रहा है। यह आपको स्वस्थ रखने और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है अगर यह आपके सिस्टम में हो। आपके पास एक आहार होना चाहिए जिसमें अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, विटामिन, खनिज और पानी का उचित अनुपात शामिल है। प्रत्येक प्रकार के भोजन का सटीक अनुपात आपके वजन, लिंग और गतिविधि स्तर के अनुसार अलग-अलग होता है। हालांकि, प्रति दिन लगभग 2000 कैलोरी कैलोरी का सेवन बनाए रखना एक अच्छी शुरुआत है।
  • आपके अधिकांश कैलोरी ताजे फल, सब्जियां, फलियां, अनाज और कम वसा वाले प्रोटीन से आना चाहिए।
  • एक संतुलित आहार के साथ भी, 67% आहार विशेषज्ञ एक आहार में पोषण संबंधी अंतराल को भरने के लिए दैनिक मल्टीविटामिन का उपयोग करने की सलाह देते हैं जो अकेले भोजन के साथ पूरा नहीं होता है
  • सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त विटामिन सी का उपभोग करते हैं, जो 1000 मिलीग्राम दैनिक होने का सुझाव दिया गया है। आपके आहार में अधिक विटामिन सी प्राप्त करने के लिए, संतरे के फल, जैसे संतरे, नींबू, नीबू, अंगूर, और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com