ekterya.com

दाँत निकालने के बाद अपने मसूड़ों को कैसे ठीक करें

जब एक दाँत निकाला जाता है, मसूड़ों के अंदर एक घाव होता है उस घाव की देखभाल के लिए अनुचित तरीके से गंभीर और दर्दनाक जटिलताएं हो सकती हैं। निष्कर्षण प्रक्रिया से पहले और बाद में आवश्यक सावधानी बरतने के लिए, उपचार प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के बारे में जानकारी

चरणों

भाग 1
दांत निकालना के बाद अपने मसूड़ों का ख्याल रखना

पीठ आउट टूथ टू टूथ टू पेन, इमेज
1
धुंध को कठोर करना एक दंत चिकित्सा निकालने के बाद, आपका दंत चिकित्सक खून से रोकने के लिए घाव पर एक धुंध रखेगा। क्षेत्र पर दबाव लागू करने और खून बह रहा रोकने के लिए धुंध नीचे काटने के लिए सुनिश्चित करें। यदि भारी रक्तस्राव जारी है, तो आपको घाव को और अधिक सटीक रूप से कवर करने के लिए धुंध की स्थिति को बदलना पड़ सकता है।
  • बात न करें, जैसा कि आप धुंध ढीला कर सकते हैं और अधिक रक्तस्राव पैदा कर सकते हैं।
  • अगर धुंध बहुत गीला हो जाता है, तो आप इसे दूसरे से बदल सकते हैं हालांकि, आपको आवश्यक से अधिक धुंध का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और आपको लार नहीं चटका देना चाहिए, क्योंकि यह थक्का के गठन में बाधा डाल सकता है।
  • अपनी जीभ या उंगलियों के साथ निकासी क्षेत्र को छूने न दें, और इस समय के दौरान अपने नाक और छींकने से बचें। दबाव बढ़ने से घाव को फिर से खून हो सकता है।
  • 30 या 45 मिनट के बाद धुंध निकालें।
  • कैरर ए टूथस्टैस चरण 1 नामक छवि
    2
    दर्द की दवा ले लो केवल आपके दंत चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं का उपयोग करें यदि मौखिक सर्जन ने आपको दर्द से राहत के लिए कोई नुस्खा नहीं दिया है, तो आप एक ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक ले सकते हैं। एंटीबायोटिक्स ले लो अपने सर्जन prescribes।
  • संज्ञाहरण के प्रभाव गायब होने से पहले जितनी जल्दी हो सके दर्द की दवा की पहली खुराक लें। मेडिकल नुस्खा के अनुसार दर्दनाशक दवाओं और एंटीबायोटिक दवाओं की खुराक पूरी करना सबसे अच्छा है।
  • क्योर ए टूथहेस्ट स्टेप 2 नामक छवि
    3
    एक आइस पैक का उपयोग करें निष्कर्षण क्षेत्र के बाहर अपने चेहरे पर एक आइस पैक रखो। बर्फ पैक रक्त वाहिकाओं को मजबूती से खून बह रहा है और सूजन को नियंत्रित करता है। 30 मिनट के लिए एक आइस पैक का उपयोग करें और उसके बाद बाकी 30 मिनट के लिए आराम करें। आप निष्कर्षण के पहले 24 से 48 घंटों के दौरान यह कर सकते हैं। 48 घंटों के बाद, सूजन गायब होनी चाहिए और बर्फ अब राहत प्रदान नहीं करेगा
  • यदि आप बर्फ पैक नहीं है, तो आप एक झीप्लॉक प्लास्टिक बैग का उपयोग कर सकते हैं, कुचल बर्फ या बर्फ के क्यूब्स से भरा हो।
  • पीठ आउट टूथ टू टूथ टू पेन्शन स्टेप्स 9
    4
    चाय बैग का उपयोग करें चाय में टनीक एसिड होता है, जो रक्त वाहिकाओं को बाधित करके खून के थक्कों को बनाने में मदद करता है। चाय के थैले का प्रयोग करने से रक्तस्राव को कम करने में मदद मिल सकती है। आप निकालने के बाद एक घंटे के खून बह रहा है की एक छोटी राशि दिखाई देती है, निष्कर्षण साइट पर एक गीला चाय बैग रख दिया और यह मुश्किल क्षेत्र पर दबाव लागू करने के लिए काट। इसे लगभग 20 या 30 मिनट के लिए करें ठंडी चाय पीने भी उपयोगी हो सकता है, लेकिन सीधे से अधिक क्षेत्र में बेहतर परिणाम देता है एक चाय बैग लागू होते हैं।
  • क्योर ए द टूथैच चरण 5
    5
    गर्म नमक के साथ कुल्ला कुल्ला। अगली सुबह तक अपने मुँह कुल्ला करने तक रुको। आप 240 मिलीलीटर (8 औंस) गिलास पानी में नमक के एक चम्मच को मिलाकर एक गर्म खारा को कुल्ला कर सकते हैं। धीरे-धीरे धीरे से धीरे-धीरे झुकाएं, धीरे-धीरे थूकिए, जिससे थक्के को नुकसान न पहुंचे। इस समाधान के साथ इस समाधान से कुल्ला दोहराएं, खासतौर से भोजन के बाद और बिस्तर पर जाने से पहले कई दिनों के लिए दिन में चार या पांच बार।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 7
    6
    पर्याप्त आराम करो उचित आराम स्थिर रक्तचाप सुनिश्चित करता है, जिससे मसूड़ों के थक्का गठन और उपचार की सुविधा मिलती है। निष्कासन के बाद कम से कम 24 घंटों तक कोई शारीरिक गतिविधि न करें और अपने सिर को थोड़ा ऊपर उठाएं जब आप यह सुनिश्चित करने के लिए आराम करें कि रक्त या लार घुट खतरा पैदा नहीं करता है।
  • नीचे झुकना मत करो, या भारी काम करो।
  • हमेशा सीधा बैठो
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 15
    7

    Video: दांत दर्द, दांतों के छेद, दांतों का सड़ना, पायरिया और मसूड़ों में सूजन हो तो ये एक दिन में असर देखिये

    अपने दाँत ब्रश करें 24 घंटे बाद, अपने दाँत और जीभ को नाजुक ढंग से ब्रश करें, लेकिन निष्कर्षण के स्थान के निकट टूथब्रश का उपयोग न करें. इसके बजाय, थक्के को हानि से बचने के लिए ऊपर उल्लिखित खारा समाधान के साथ धीरे से कुल्ला। अगले 3 या 4 दिनों के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें।
  • आप अपने सामान्य दिनचर्या के भीतर दंत फ्लॉस और माउथ वाश का उपयोग जारी रख सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप निष्कर्षण साइट के पास दंत फ्लॉस का उपयोग नहीं करते हैं। जीवाणुओं को मारने और किसी भी संक्रमण को रोकने में मदद के लिए अपने दंत चिकित्सक द्वारा निर्धारित एंटीसेप्टिक माउथ वाश या कुल्ला का उपयोग करें
  • इम्युट नामक एक टूथैसा चरण 3 का इलाज
    8
    क्लोरहेक्साइडिन जेल का उपयोग करें आप उसे तेजी से चिकित्सा के लिए निकासी क्षेत्र में लागू कर सकते हैं। यह आपको दर्द और असुविधा को कम करने में भी मदद करता है
  • स्टॉप विस्टाइड टूथ पेन चरण शीर्षक छवि
    9
    24 से 48 घंटों के बाद एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें यह वृद्धि रक्त परिसंचरण, जो चिकित्सा को बढ़ावा और सूजन और बेचैनी कम कर देता है में मदद करता है। निष्कर्षण के बारे में करीब 36 घंटे, 20 मिनट तक चेहरे के प्रभावित पक्ष के बाहर एक गर्म तौलिया लागू करें और फिर 20 मिनट तक आराम करें।
  • छवि शीर्षक के साथ एक टूथ पुलिंग चरण 9



    10
    अपने आहार का ख्याल रखना बेहतर होगा जब तक संज्ञाहरण के प्रभाव पूरी तरह से खाने की कोशिश करने से पहले बंद पहना है इंतज़ार करना होगा। मुलायम खाद्य पदार्थों से शुरू करें, निष्कर्षण स्थल के सामने मुंह के किनारे चबाएं। तुम कुछ ठंड और नरम, आइसक्रीम की तरह, दर्द को दूर और कुछ पोषक तत्वों निगलना खाने के लिए चाहते हो सकता है। किसी भी कठोर, कुरकुरे और भंगुर भोजन या गर्म से बचें और पुआल का उपयोग न करें, क्योंकि यह मसूड़ों से खून का थक्का अलग कर सकता है।
  • नियमित रूप से खाएं और भोजन छोड़ें मत
  • नरम और ठंडे खाद्य पदार्थ जैसे आइसक्रीम, चिकन, पुडिंग, जिलेटिन, दही और सूप जैसे खाएं। यह बहुत अच्छा है, विशेष रूप से निष्कर्षण के तुरंत बाद, क्योंकि वे प्रक्रिया के कारण असुविधा को कम करते हैं। सुनिश्चित करें कि जो भी आप खाते हैं वह बहुत ठंडा या बहुत कठिन नहीं है, साथ ही निकासी क्षेत्र में चबा नहीं। कठिन भोजन (जैसे, अनाज, नट्स, पॉपकॉर्न आदि) दर्द का कारण बन सकता है, खाने के लिए मुश्किल हो सकता है, और घाव को घायल कर सकता है। कम से कम, भोजन तरल से अर्द्ध ठोस तक बदल जाता है, और फिर ठोस के लिए, पहले दिन के रूप में पास हो जाते हैं
  • भूसे से बचें एक भूसे के साथ पीने से मुंह के अंदर चूषण दबाव उत्पन्न होता है और खून बह रहा हो सकता है। इस जटिलता से बचने के लिए सीधे पीने या चम्मच का उपयोग करना बेहतर है
  • मसालेदार या चिपचिपा भोजन, गर्म पेय, कैफीनयुक्त उत्पादों, शराब और कार्बोनेटेड पेय पदार्थों से बचें।
  • निष्कर्षण के बाद कम से कम 24 घंटे के लिए तम्बाकू या अल्कोहल से बचें।
  • भाग 2
    एक दंत चिकित्सा निकालने के बाद उपचार प्रक्रिया को समझता है

    छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 14

    Video: दांतों और मसूड़ों को मजबूत करने के आसान नुस्खे। Gingival Retraction | Get Rid Sensitive ToothGum

    1
    आपको पता होना चाहिए कि सूजन होने की संभावना है। आपके मसूड़ों और मुँह सर्जरी के बाद फूल जाएंगे, और आपको बहुत दर्द महसूस होने की संभावना है। यह सामान्य है और आमतौर पर दो या तीन दिनों के बाद कम होने लगती है। उस समय के दौरान, एक आइस पैक का उपयोग करें और दर्द को दूर करने और सूजन और सूजन को कम करने के लिए इसे प्रभावित गाल पर रखें।
  • टूथ एक्सट्रैक्शन चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    2
    खून बह रहा होगा। दांत निकालने के बाद, मसूड़ों और हड्डियों के छोटे रक्त वाहिकाओं से बहुत अधिक खून बह रहा है। हालांकि, रक्तस्राव अत्यधिक या अत्यधिक नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि पोस्टर्जिकल पैड को दांतों के बीच रखा गया और सीधे घाव पर नहीं। अपने सर्जन से परामर्श करें और आवश्यकतानुसार संपीड़ित की स्थिति को बदल दें
  • टूथ एक्सट्रैक्शन चरण 17 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    थक्का नहीं संभालो एक या दो दिनों में एक थक्का बना देता है और यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि इसे हेरफेर करने या इसे हटाने के लिए नहीं। कूजन एक आवश्यक पहला कदम होता है जिससे चबाने के उपचार और उपचार को हटाया या जोड़कर उपचार प्रक्रिया को लंबा और संक्रमण या दर्द पैदा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 11
    4
    यह संभावना है कि उपकला कोशिकाओं की एक परत का गठन होता है। अगले 10 दिनों के दौरान, गम कोशिका एपिथेलियम की एक परत बनाने के लिए पैदा हो जाएगी जो दांत निकासी के बाद बनाई गई अंतराल को बंद कर देगी। यह महत्वपूर्ण है कि घाव की चिकित्सा प्रक्रिया बाधित नहीं है।
  • चित्र तैयार करने के लिए टूथ एक्सट्रैक्शन चरण 13
    5
    फार्म के लिए हड्डी की तैयारी के लिए रुको उपकला परत के गठन के बाद, अस्थि मज्जा में हड्डी बनने वाली कोशिकाओं को सक्रिय किया जाएगा। प्रक्रिया आमतौर पर दंत सॉकेट की ओर की दीवारों के साथ शुरू होती है और केंद्र की ओर बढ़ती जाती है। दांत निकालने के कारण यह पूरी तरह से अंतरिक्ष को बंद कर देगा। एक बार हड्डी का क्रियान्वयन पूरा हो गया है, मसूड़ों का उपचार भी पूरा हो जाएगा।
  • भाग 3
    एक दंत चिकित्सा निकालने से पहले अपने मसूड़ों का ख्याल रखना

    ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने मौखिक शल्य चिकित्सक को पहले से मौजूद बीमारियों के बारे में सूचित करें, जिन्हें आपको भुगतना पड़ सकता है। आपको उसे किसी भी दवा के बारे में सूचित करना चाहिए ये सर्जरी की प्रक्रिया को जटिल कर सकते हैं और सर्जरी के दौरान या बाद में समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    • मधुमेह वाले मरीजों को किसी भी दंत चिकित्सा के बाद ठीक करने में अधिक समय लगता है सामान्य मूल्यों के पास रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखें निकासी के बाद तेजी से चिकित्सा को सुनिश्चित करने और अपने मधुमेह और अपने परीक्षण के परिणाम नवीनतम ग्लूकोज के बारे में अपने दंत चिकित्सक को बताने के लिए। आपके दंत चिकित्सक को यह तय करना होगा कि निकासी के लिए आपके रक्त शर्करा का स्तर काफी कम है या नहीं।
    • उच्च रक्तचाप वाले मरीजों को यह जानना चाहिए कि रक्तचाप के लिए कुछ दवाएं मसूड़ों से रक्तस्राव का कारण बन सकती हैं। यह जटिलताओं का कारण बन सकता है यदि एक निष्कर्षण सर्जरी से पहले दवा बंद नहीं हुई थी अपने सर्जन को किसी भी दवा के बारे में बताएं जिसे आपने लिया या हाल ही में लिया है
    • वेफरीरिन और हेपरिन जैसे एंटीकायगुलंट दवाइयाँ लेने वाले मरीजों को उनके सर्जन को दंत चिकित्सा निकालने से पहले उनके बारे में सूचित करना चाहिए, क्योंकि वे रक्त के थक्के को बाधित करेंगे।
    • मरीजों जो मौखिक गर्भनिरोधक लेते हैं जिनमें एस्ट्रोजेन होते हैं, रक्त के थक्कों के साथ जटिलताएं हो सकती हैं। यदि आप मौखिक गर्भनिरोधक लेते हैं तो अपने सर्जन से पूछें
    • लंबी अवधि के लिए ली गई कुछ दवाएं शुष्क मुँह का कारण बन सकती हैं, जो दांत निकालने के बाद संक्रमण हो सकती हैं। किसी भी प्रक्रिया को सबमिट करने से पहले अपने सर्जन से परामर्श करें। आपको किसी भी दवा या खुराक को बदलने से पहले उसे भी परामर्श करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक दांत के बीच येलो बिग निकालें चरण 16
    2
    समझे कि धूम्रपान समस्या पैदा कर सकता है। गम रोग के विकास में धूम्रपान एक ज्ञात कारक है इसके अलावा, धूम्रपान के शारीरिक कार्य गुब्बारे की अलगाव का कारण बन सकता है, जो मसूड़ों के उपचार के लिए आवश्यक हैं। तंबाकू संवेदनशील घावों को भी परेशान कर सकता है और उपचार प्रक्रिया को जटिल कर सकता है।
  • यदि आप वर्तमान में एक धूम्रपान करने वाले हैं, तो दांत निकालने से पहले छोड़ने पर विचार करें
  • यदि आप धूम्रपान छोड़ने का इरादा नहीं करते हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि सर्जरी के बाद मरीजों को कम से कम 48 घंटे के लिए सिगरेट धूम्रपान नहीं करना चाहिए। तंबाकू चबाने वाले मरीजों को कम से कम सात दिनों तक ऐसा नहीं करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक निर्धारित करें यदि एक टूथ की आवश्यकता को खींचें चरण 4
    3
    अपने परिवार के डॉक्टर से सलाह लें दंत चिकित्सा निकासी प्रक्रिया से गुजरने से पहले सर्जरी पर टिप्पणी करने से आप जो दवा लेते हैं या आपके रोगों के कारण संभावित समस्याओं से बच सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि दो दिनों के बाद दर्द खराब हो जाता है, तो तुरंत अपने दंत चिकित्सक से मिलने जाएं दर्द एक सूखी सॉकेट का सूचक हो सकता है
    • यदि आपको निष्कर्षण के एक सप्ताह के बाद असामान्य दर्द महसूस होता है, तो अपने दंत चिकित्सक से मिलने जाएं
    • पहले 12 से 24 घंटों के दौरान हल्की खून बह रहा हो और लचीलापन हो जाएगा। यदि भारी रक्तस्राव प्रक्रिया के 3 या 4 घंटे के बाद बंद नहीं हुई है, तो तुरंत अपने दंत चिकित्सक पर जाएं।
    • यदि आप तेज अस्थि के टुकड़े महसूस करते हैं, जिन्हें अपहृत कहा जाता है, जो सर्जरी के बाद बने रहते हैं, तो अपने दंत चिकित्सक को बताएं नई हड्डियों का क्रमिक गठन सामान्य है, लेकिन सर्जरी के बाद मृत हड्डियों के टुकड़े की उपस्थिति दर्दनाक हो सकती है और आपको उन्हें निकालना पड़ सकता है अपने दंत चिकित्सक या मौखिक शल्य चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपको लगता है कि निकाले जाने के बाद मृत और दर्दनाक हड्डियों के टुकड़े हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com