ekterya.com

जब आप दाँत निकाले जाने के बाद रक्तस्राव को रोकने के लिए

वयस्क दांतों को परी की यात्रा के लिए इंतज़ार कर रहे बच्चों से, दंत चिकित्सक के पास जाने से डरते हैं, एक दांत हटाने से ऐसा अनुभव होता है जिसमें लगभग कोई रक्त नहीं गिराया जाता है। हालांकि, जब एक दांत निकालने के बाद वास्तव में एक खून बह रहा होता है, तो साधारण रणनीतियों का इस्तेमाल किया जा सकता है जो आमतौर पर समस्या को जल्दी से संबोधित करते हैं हालांकि, इस सलाह को एक दंत स्वास्थ्य पेशेवर के साथ नहीं बदलें, क्योंकि इससे अत्यधिक रक्तस्राव हो सकता है जिससे आप रोक नहीं सकते।

चरणों

विधि 1
दूध के दांत को हटाने से रक्तस्राव बंद करो

रुकने के बाद रुकने वाला इमेज जिसे लूज़ टूथ चरण 1 में खींचो
1
प्रकृति अपने पाठ्यक्रम ले चलो जब दूध दाँत को हटाने से थोड़ा अधिक रक्तस्राव होता है, यह आमतौर पर एक संकेत होता है कि इसे जल्दी से हटा दिया गया है दाँत को स्वाभाविक रूप से उस बिंदु पर ढीला देना जहां वह थोड़ी सी भी हस्तक्षेप के साथ आती है लगभग हमेशा अनुशंसित विधि, कम दर्दनाक और कम खून के साथ।
  • आपके पिता की तरह दांत को फोल्स करने और फाड़ने के बजाय, अपने बच्चे को अपने दांत को दबाने के लिए प्रोत्साहित करें। जीभ ऐसा करने के लिए सबसे अच्छा उपकरण है, और अंत में एक थोड़ा oscillating आंदोलन महान मदद का होगा।
  • यदि आपको अपने बच्चे को दाँत को दूर करने में मदद करने की आवश्यकता है, दांत को कवर करने वाले कपास के धुंध के साथ अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच दाँत को दबाएं और आगे से पीछे की ओर सावधानी से आगे बढ़ें। यदि आपको इसे निकालना मुश्किल लगता है, तो यह अभी निकालने का समय नहीं है।
  • यदि आप चिंतित हैं कि ढीले दाँत गिर नहीं है, तो अपने बच्चे के दंत चिकित्सक से परामर्श करें
  • छिपाने के बाद रगड़ने वाला इमेज जिसे आप ढीले टूथ के लिए खींचें चरण 2

    Video: तुरंत खून रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय - How to Stop Bleeding From a Skin Wound

    2
    आपको थोड़ा खून आने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। कुछ दूध दांत किसी भी खून बह रहा बिना गिर जाएगी, लेकिन यह आपके लिए थोड़ा सा खून बहना सामान्य है। याद रखें कि लार के साथ खून के मिश्रण के कुछ बूंदों से आपको यह विचार मिल सकता है कि अत्यधिक रक्तस्राव है, इसलिए अपने बच्चे को तैयार करें (और अधिक प्रतिक्रिया न करें) यदि आप अपने मुंह में थोड़ा खून देखते हैं
  • जल्दी से कुल्ला और ठंडे पानी के साथ थूकने के बाद तुरंत अपने दांत को अपने मुंह को साफ करने के लिए ले लेते हैं, लेकिन बाद में रगड़ना जारी न रखें। आप एक गड्ढा को बनाने से रोकना चाहते हैं, इसे धोना नहीं।
  • छिपाना रुकने के बाद छवि को ढीली टूथ के लिए खींचें चरण 3

    Video: " माहवारी " में अधिक " रक्तस्राव " रोकने के उपाय

    3
    पन्द्रह मिनट के लिए साफ, नम कपास का धुंध रखें। यदि खून बहना हल्का है, क्योंकि यह आमतौर पर एक बच्चा दाँत को हटाने के साथ है, तो संभवतः आपको धुंध पर डाल देना नहीं है हालांकि, यदि अधिक या कम मिनट के बाद भी खून बह रहा हो, रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए धुंध का उपयोग करें और जमावट को सुविधाजनक बनाएं।
  • पानी से लथपथ कुछ साफ धुंध लपेटें, जिससे रक्त को रोकने के लिए इसे रोक दिया जाएगा अपने बच्चे को पंद्रह मिनट के लिए धुंध चबाएं।
  • अपने बच्चे को सिखाओ कि धुंध को दबाने से रोकें या उसे स्थानांतरित न करें। उसे लगातार उसे काटने के लिए कहो यह आसान नहीं हो सकता है, लेकिन उसे दांत परी लाएगा इनाम के बारे में याद दिलाएं।
  • आपको एक छोटे बच्चे के लिए धुंध को पकड़ना पड़ सकता है, खासकर यदि आप इसे निगलने के बारे में चिंतित हैं
  • पंद्रह मिनट बाद चेक करें यदि खून बह रहा बंद नहीं हुआ है, तो एक नया धुंध रखें और अपने बच्चे के दंत चिकित्सक से संपर्क करें।
  • रोटेशन द स्टॉप द ब्लीडिंग फॉर थ्रू टू लूज़ टूथ स्टेप 4
    4
    अपने चेहरे को झुकाव के साथ अपने बच्चे के सिर को ऊपर रखें यदि आपको रक्तस्राव को रोकने के लिए धुंध का उपयोग करना पड़ता है, तो अपने सिर को रखकर क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को सीमित करने के लिए गुरुत्वाकर्षण का उपयोग किया जाता है, जबकि सिर को झुकाव रक्त (या धुंध) को गले में प्रवेश करने से रोकता है।
  • रक्त निगलने से मतली हो सकती है यह भी यही कारण है कि जब उसके नाक से रक्तस्राव होता है तो उसके सिर पर झुकना चाहिए।
  • Video: मसूड़ों से खून रोकने के घरेलू उपचार Home Remedies For Gums Problem | Desi Nuskhe - Health Tips

    छिपाना रुकने के बाद छवि को ढीली टूथ के लिए खींचें चरण 5
    5
    बच्चे के मुंह को धोना जारी न करें कुल्ला के रूप में गर्म, नमकीन पानी का उपयोग करना एक ढीले दाँत के रक्तस्राव को रोकने के लिए एक सामान्य उपाय है। हालांकि, यदि आप ऐसा करते हैं, जब थक्का बना रहा है या बस का गठन किया है, तो आप विघटित या एक थक्का टूटने की संभावना है और फिर से खून बह रहा है।
  • इसके अलावा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड या अल्कोहल से बनने वाले रेंस का उपयोग न करें। वे घुटनों को भंग या तोड़ सकते हैं
  • पेय और गर्म खाद्य पदार्थ आपको फिर से खून ले सकते हैं, इसलिए अगले दिन तक सूप नहीं पीते हैं बच्चों और वयस्कों में दांत हटाने के बाद हाइड्रेट का ठंडा पानी पीने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • आप को साफ करने के लिए दांत हटा दिए जाने के एक दिन बाद गर्म पानी और नमक (एक चम्मच प्रति कप पानी) के साथ धोना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, आपके बच्चे के मामले में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि समुंदर का विस्फोट हो।
  • छिपाना रुकने के बाद छवि को छूने के बाद ढीले टूथ चरण 6
    6
    अपने बच्चे के दंत चिकित्सक से संपर्क करें यदि वह पंद्रह मिनट से अधिक समय तक खून बह रहा है। यह दोहराया जाने योग्य है, क्योंकि एक ढीला दूध दांत उस स्तर पर रक्तस्राव का कारण नहीं होना चाहिए।
  • लगातार खून बह रहा यह एक संकेत हो सकता है कि दाँत का एक टुकड़ा बनी हुई है, यह क्षेत्र क्षतिग्रस्त हो गया है या आपके बच्चे की स्वास्थ्य समस्या है जो बहुत अधिक खून बह रहा है। सुरक्षित जाओ और पेशेवर से संपर्क करें
  • इस बात को ध्यान में रखते हुए, ढीले दाँत क्षेत्र में थोड़ा सा ड्रिप या आपके बच्चे की लार में थोड़ा खून से सक्रिय खून बह रहा है। अगर इस इलाके में भारी रक्तस्राव नहीं है, तो यह तब तक इंतजार करना सबसे अच्छा होता है जब तक कि रक्तस्राव बंद हो जाता है।
  • विधि 2
    एक स्थायी दांत को हटाने से खून बह रहा बंद करो




    छांट के बाद खून बह रहा छवि जिसे ढीली टूथ के लिए खींचें चरण 7
    1
    एक दंत चिकित्सक को अपना दाँत खींचने दो। यह एक सरौता लेने के लिए थोड़ा पैसा बचाने के योग्य नहीं है और स्वयं को निकाल देता है आप दाँत को तोड़ सकते हैं, आपके तंत्रिकाओं, मसूड़ों या जबड़े को नुकसान पहुंचा सकते हैं, संक्रमित हो सकते हैं या अधिक जरूरत से खून निकल सकते हैं।
    • दंत स्वास्थ्य पेशेवर को आपकी समस्या का निदान और इसे ठीक से हल करने दें, और इस प्रक्रिया के दौरान शायद आपके दाँत को भी संरक्षित करें।
  • छिपाना रुकने के बाद छवि को ढीली टूथ के लिए खींचें चरण 8
    2
    अपने दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करने के बाद दांत ले लीजिए। दांत हटाए जाने के समय, निष्कर्षण पद्धति, आपके चिकित्सा इतिहास और कई अन्य कारकों के अनुसार अनुशंसित देखभाल अलग-अलग होगी।
  • निम्नलिखित दांतों को हटाने के बाद देखभाल के लिए सामान्य सलाह प्रदान की जाती है हालांकि, वे आपके दंत चिकित्सक की विशिष्ट सलाह को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं
  • इमेज का शीर्षक, द स्ट्रीप द ब्लीडिंग फॉर थ्रू टू लूज़ टूथ स्टेप 9
    3
    एक थक्का बनाने के लिए साफ, गीला धुंध काटो लें। दंत चिकित्सक आपको अपने दाँत को हटाने के बाद यह करने के लिए कहेंगे। दंत चिकित्सक आमतौर पर आपको बताता है कि यह उस निष्कर्षण की विशेषताओं के आधार पर कम से कम पंद्रह मिनट और तीस या साठ मिनट तक रखने के लिए है।
  • लगातार दबाकर रखें और इसे अपने मुँह में रखें आप थक्का के गठन में बाधा नहीं करना चाहते
  • अगर धुंध 15 मिनट में रक्त से भिगोया जाता है, तो पिछले एक को हटाने के बिना एक नई धुंध पर डाल दिया। एक बार फिर, आप थक्के गठन को बीच में नहीं करना चाहते।
  • पहली धुंध को 45 से 60 मिनट तक लगाने के बाद, आपको तीन या पांच घंटे या अब तक के लिए नए गोज़ लगाए रखना पड़ सकता है। दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें
  • Video: अधिक रक्त स्राव का उपाय _प्रदीप कुमार

    रोटेशन द स्टॉप द ब्लीडिंग फॉर थ्रू टू लूज़ टूथ स्टेप 10
    4
    अपना सिर ऊपर रखो, अपने चेहरे के साथ थोड़ा झुका हुआ है जैसा कि एक ढीले दूध दाँत पर अनुभाग में बताया गया है, आपके पक्ष में रक्त के प्रवाह को कम करने के लिए अपने गले में गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करें और अपने गले के लिए रक्त वाहिका को सीमित करें।
  • यह दूध दांत अनुभाग की प्रक्रिया को दोहराती भी है। मतली रक्त को निगलने का एक सामान्य परिणाम है, इसलिए जब आपके मुँह (या नाक) रक्तस्राव होता है तो अपने सिर को मोड़ दो।
  • छिपाना रुकने के बाद छवि को ढीली टूथ के लिए खींचें चरण 11
    5
    एक चाय बैग का उपयोग करें नहीं, गर्म चाय न लें (न तो गर्म कॉफी और न ही कोई गर्म पेय या भोजन पहले दिन या दंत चिकित्सक आपको बताता है), क्योंकि यह रक्त के थक्कों को भंग कर सकता है बल्कि, वह काली चाय में पाए जाने वाले जमावट गुणों पर निर्भर करता है।
  • काली चाय में पाया गया टनीक एसिड रक्त के थक्के को बढ़ावा देता है, इसलिए एक सामान्य काली चाय की थैली moisturize और यह काट लेता है जैसे आप धुंध के साथ होता है। इसे पंद्रह मिनट के लिए रखें और देखें कि क्या खून बह रहा है या अगर आप कम खून बह रहा है। दोहराएं जो अन्य बैग के साथ आवश्यक है।
  • चाय अस्थायी रूप से दांतों और मसूड़ों को दाग कर सकती है, लेकिन थोड़े समय में दाग गायब हो जाएगा।
  • छिपाने के बाद रगड़ने वाला इमेज जिसे ढीली टूथ के लिए बाहर खींचें चरण 12
    6
    अगले दिन तक नमक के पानी से कुल्ला न करें। ऐसे दावों का पालन न करें जो गर्म नमक पानी मुंह में खून बह रहा बंद हो जाएगा - आप दांत निष्कर्षण स्थल में बना रहे थक्के को भंग करने की अधिक संभावना है। हालांकि, नमक पानी क्षेत्र को साफ रखेगा, इसलिए इसमें मूल्य का कुछ है
  • कुल्ला और एक कप गर्म पानी और नमक के एक चम्मच के मिश्रण का थूकना। अपने दांत के 24 घंटे बाद एक दिन में एक बार या अधिक करें, या दंत चिकित्सक द्वारा सुझाए गए अनुसार
  • अपने दाँत को हटाने के तुरंत बाद रगड़ने से बचने के अलावा, आप अपने मुँह में खून के थक्के होने पर भी धोने और थूकना से बचना चाहिए। विशेष रूप से पेरोक्साइड और अल्कोहल से बने रिन्सेस, थक्के के गठन को रोक सकते हैं।
  • हो सकता है कि आपका दंत चिकित्सक आपको सूखी गर्तिका को रोकने के निष्कर्षण के बाद के दिनों को कुल्ला न करना चाहता है, जो तब होता है जब एक विघटित थक्का एक निष्कर्षण द्वारा छोड़ा छेद को उजागर करता है। इससे चोट या संक्रमित हो सकता है।
  • छिपाने के बाद रगड़ने वाला इमेज जिसे लूज़ टूथ के लिए बाहर खींचें चरण 13
    7
    अपने दंत चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप समय की सिफारिश की अवधि के बाद खून बहना जारी रखें। कई दिनों के लिए ड्राप्स और ब्लड स्टेन्स बाद में सामान्य होते हैं और आमतौर पर चिंता नहीं होती है, लेकिन सक्रिय रक्तस्राव प्रक्रिया से जटिलता का संकेत या दांत को हटाने से संबंधित किसी स्वास्थ्य समस्या से जुड़ा हो सकता है।
  • धुंध हटाने के 15 से 20 सेकंड निकासी की साइट पर रक्त टपकाव सक्रिय खून बह रहा है।
  • अपने सिर को ऊपर रखने के अलावा, आप कुछ दिनों तक करते हुए व्यायाम की मात्रा को सीमित करने के अलावा एक और तरीका है जिससे रक्तस्राव को जारी रखने की संभावना कम हो सकती है। व्यायाम रक्तचाप को बढ़ाता है, जो बदले में आपको अधिक खून आना पड़ता है जिससे आप खून निकलते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com