ekterya.com

ढीले दाँत को कैसे निकालें

सभी बच्चों के ढीले दांत हैं जो थोड़ी देर बाद गिर जाते हैं। इसके अलावा, यदि संभव हो तो, बच्चे के दांत अपने आप से गिर जाने देना सबसे अच्छा है हालांकि, अगर आपका बच्चा ढीले दाँत लेने के लिए निर्धारित होता है, तो आप कुछ युक्तियों की कोशिश कर सकते हैं दूसरी तरफ, ढीले वयस्क दांत एक गंभीर समस्या होगी और आप अपने स्वयं के एक को लेने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। आपको अपना दांत प्राप्त करने में कठिनाइयां होंगी - यह भी दर्दनाक होगा और आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है अगर किसी कारण से आप दंत चिकित्सक के पास नहीं जा सकते, तो आप इस लेख में दिए गए तरीकों में से एक वयस्क दांत को हटाने के लिए कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

दूध दांत खोना
एक ल्यूज़ टूथ चरण 1 को खींचो शीर्षक वाली छवि
1
अगर आप बहुत कुछ ले जाएं तो देखें। एक बच्चा दाँत लेने की कोशिश करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह बहुत कुछ ले जाता है यही है, आपका बच्चा इसे आगे से पीछे और एक तरफ से दूसरे तक ले जाने में सक्षम होना चाहिए, बिना बहुत दर्द महसूस किए। अगर दांत बहुत आगे बढ़ता है, तो इसका मतलब है कि यह निष्कर्षण के लिए तैयार होगा।
  • जैसा कि उल्लेख किया गया है, सबसे अच्छा काम हमेशा बच्चे दांत अपने आप से गिर जाने के लिए होगा, यदि संभव हो तो
  • 2

    Video: दांत निकालने की ज़रुरत कब पड़ती है - Onlymyhealth.com

    इसे अक्सर ले जाएं दाँत को आगे बढ़ना शुरू करना शुरू करना होगा। अपने बेटे को अपनी जीभ से आगे बढ़ाएं वह दिन के दौरान इसे तब तक ले जा सकता है जब तक कि वह गिर जाए। अपने बच्चे को केवल उसे उस बिंदु तक ले जाएं जहां वह दर्द महसूस नहीं करता है।
  • एक ल्यूज़ टूथ चरण 2 को खींचो शीर्षक वाली छवि
    3
    उसे कठिन खाद्य पदार्थों को काट लें यदि आप अपने बच्चे को गाजर, सेब या अन्य कुरकुरे खाद्य पदार्थ देते हैं तो आप इस प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं - इसलिए दांत थोड़ा सा करके ढीले हो जाएगा। यह बच्चे के ध्यान के बिना भी बाहर निकल सकता है
  • 4
    इसे एक रूमाल के साथ ले लो इसे रूमाल या धुंध के साथ ले लो दांत को धीरे से खींचने का प्रयास करें अगर आपको दांत बाहर निकलने में कठिनाई हो रही है या बच्चा रोता है तो क्या करना सबसे अच्छा काम है, कुछ दिनों का इंतजार करना। हालांकि, आमतौर पर दांत तुरंत बाहर आ जाएगा
  • कुछ बच्चे अपने दांतों को बिल्कुल भी छुआ नहीं पसंद करते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो यह सबसे अच्छा होगा यदि आप ऐसा नहीं करते हैं। आप बच्चे को अपने दम पर लेने की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक ल्यूज़ टूथ चरण 3 को खींचो शीर्षक वाली छवि
    5
    दंत चिकित्सक से जांचें यह दंत चिकित्सक के पास जाने के लिए एक अच्छा विचार होगा यदि दांत अनियमित रूप से बढ़ रहा है या अगर यह 2 या 3 महीने से अधिक है और यह बाहर नहीं आता है। उससे पूछें कि क्या उसे दांत हटा देना चाहिए या इसे अपने दम पर गिरना चाहिए?
  • दंत चिकित्सक से परामर्श करने के बाद, आपको पत्रों में उनकी सिफारिशों का पालन करना होगा।
  • एक लूज़ टूथ चरण 4 को खींचो शीर्षक वाली छवि
    6
    मसूड़ों का ख्याल रखना यदि दाँत गिरने के बाद क्षेत्र में खून होता है, तो आपको कपास के एक टुकड़े के साथ धीरे से गम दबाया जाना चाहिए। आप बच्चे को भी उसे काट सकते हैं आपको इसे 30 मिनट तक दबाया जाना चाहिए, क्योंकि शरीर के अन्य हिस्सों के विपरीत, जमावट मसूड़ों में अधिक समय लेता है।
  • विधि 2

    सिर्फ अपनी उंगलियों के साथ एक वयस्क दांत निकालें
    1
    दंत चिकित्सक के पास जाओ सबसे अच्छी चीज दंत चिकित्सक के लिए वयस्क के दाँत निकालने के लिए होगी, इसलिए यदि आप कर सकते हैं तो आपको एक के पास जाना चाहिए। वयस्क दांत में अधिक जड़ें होंगी, जो इसे निकालने के लिए अधिक दर्दनाक बनाती हैं। इसके अलावा, इसके नीचे एक संक्रमण होने की संभावना है, और दंत चिकित्सक को इसका इलाज करना चाहिए।
    • आप बहुत सारे खून भी खो सकते हैं कुछ मामलों में, संक्रमण और खून का नुकसान दांत निकालना घातक हो सकता है।
    • यदि आपके पास दंत चिकित्सक के पास जाने के लिए धन नहीं है, तो एक स्थानीय दंत चिकित्सा स्कूल की तलाश करें जो कम कीमतों के लिए सेवाएं प्रदान करता है इसके अलावा, समय-समय पर कई शहरों में सस्ते या नि: शुल्क सेवाएं प्रदान करने वाले अस्थायी दंत चिकित्सा क्लिनिक खुले हैं, जो आपके लिए सस्ती हो सकती हैं।
  • 2
    अपने हाथों को साफ करें अपने हाथ अच्छी तरह धो लें ऐसा करने के लिए, आपको प्रत्येक उंगली को अच्छी तरह से धोना चाहिए और आपके हाथों के हथेलियों को गर्म पानी और साबुन से मिला देना चाहिए। संक्रमण के प्रति अधिक संरक्षण के लिए लेटेक्स दस्ताने (या सामग्री के बिना अन्य) रखो।
  • 3
    दाँत को ले जाएं आप चीन की एक प्राचीन विधि की कोशिश कर सकते हैं आपको किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन इससे बहुत दर्द हो सकता है इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, दांत पहले से ही ढीले होना चाहिए। सबसे पहले दांत को दो उंगलियों के बीच दृढ़ता से दबाएं और फिर इसे 2 मिनट के लिए आगे बढ़ें
  • 4
    इसे छूना मत अगले 15 मिनट के दौरान अपने दाँत को न छूएं। यह प्रतीक्षा अवधि आपके शरीर को दांत के पीछे कुछ तरल जमा करने का अवसर देगा। द्रव आपको इसे आसानी से निकालने में मदद कर सकता है, लेकिन यह अभी भी मुश्किल होगा।
  • 5
    दांत खींचो दो उंगलियों के बीच दृढ़ता से दाँत पकड़ो आपको दृढ़ता से इसे पकड़ना चाहिए, क्योंकि अगर यह आपकी उंगलियों से निकलती है, तो आप फिर से कोशिश करते समय अधिक दर्द महसूस करेंगे। मुंह से निकालने के लिए दांत को बारी या खींचें।
  • विधि 3

    दंत चिकित्सा उपकरणों के साथ एक वयस्क दांत निकालना
    1



    अपने हाथ अच्छी तरह धो लें प्रत्येक उंगली और अपने हाथों के हथेलियों को गर्म साबुन पानी से धो लें जब समाप्त हो जाए, तो अपने हाथों को साफ कागज तौलिया के साथ सूखा लें और फिर लेटेक्स या अन्य सुरक्षात्मक दस्ताने डाल दें। यदि आप दस्ताने पहनते हैं तो आप अपने आप संक्रमण से बचा सकते हैं
  • 2
    उपकरणों को जीवाणुरहित करें पहले आपको किसी भी उपकरण को बाँधना होगा जिसे आप उपयोग करने जा रहे हैं। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका 20 मिनट के लिए उपकरणों को उबालने के लिए किसी भी जीवाणु को निकालने के लिए है - फिर उनको उपयोग करने से पहले उन्हें शांत कर दें
  • 3
    अस्थिरोधी दाँत को अलग करें आपको डेंटल एलेवेटर का उपयोग करना चाहिए, जो एक छोटा छेनी जैसा एक उपकरण है, जिसका कार्य बंधन के दाँत में कटौती करना है। दाँत के पास इसे और गम के बीच में पेश करें और थोड़ा दबाव डालें। आपको इस बिंदु पर एलेवेटर ड्राइव करना होगा जहां रूट है
  • अगर रक्तस्राव होता है तो धुंध लगाइए।
  • आप किसी भी उपकरण को इंटरनेट पर खरीद सकते हैं।
  • 4
    संदंश का प्रयोग करें लिफ्ट का उपयोग करने के बाद, आपको दांत को मजबूती से संदंश का उपयोग करना चाहिए ऐसा करने के लिए, दांत के निचले क्षेत्र में आपको जितना संभव हो उतना कम होना चाहिए, यही वजह है कि आपने शुरुआत में लिफ्ट का इस्तेमाल किया। आपको दाँत के सबसे बड़े संभावित क्षेत्र को पकड़ना होगा क्योंकि यह एक बार में पूरी तरह से निकालने की संभावना में वृद्धि करेगा।
  • Video: रूट कैनाल का उपचार कैसे करें - Onlymyhealth.com

    5
    दांत खींचो यदि दांत में केवल एक रूट (सामने वाले दांत) होते हैं, तो आपको इसे ऊपर या नीचे की ओर दबाव डालने के लिए खींचना चाहिए। यदि आपके पास दो जड़ें (मूला) हैं, तो आपको संदंश के साथ इसे पीछे और आगे बढ़ाना होगा। पीठ के दांतों के मामले में, उन्हें गाल की दिशा में खींचना चाहिए (यदि संभव हो) - अन्यथा, यदि आप उन्हें जीभ की तरफ खींचते हैं तो आप अन्य दांतों को नुकसान पहुंचाएंगे। हालांकि, यदि आप दाँत पीठ में दूर हैं, तो आपको जीभ की ओर खींचना पड़ सकता है
  • 6
    सभी अतिरिक्त रूट निकालें। यदि आप पूरी तरह से दांत निकालने में सक्षम नहीं हैं, तो आपको फिर से प्रयास करना होगा। देखें कि गुहा साफ है और इसमें कोई अवशेष नहीं है। यदि आप कुछ नोटिस करते हैं, तो आपको इसे रिहा करने के लिए क्षेत्र के चारों ओर एलीवेटर के साथ फिर से शुरू करना चाहिए, जो इसे आगे बढ़ाएगा। यदि यह टुकड़ा धक्का नहीं करता है, तो आपको इसे संदंश के साथ फिर से रखना चाहिए और इसे खींचें
  • 7
    जमावट प्रक्रिया में सुधार यदि आप कम से कम 30 मिनट के लिए क्षेत्र में धुंध या सूती का एक टुकड़ा रखते हैं, तो गम थक्का बना सकते हैं। इस क्षेत्र को जमना करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी क्योंकि यह नम रहेगा
  • दबाव लागू करने के लिए धुंध काटो
  • थक्का बनाने के बाद, आप तंतुओं के इस्तेमाल से बचने, धूम्रपान रोकना और थूकने से बचने के द्वारा इसे रक्षा करना चाहिए।
  • विधि 4

    आगे की देखभाल करें
    1
    दर्द के लिए दवाएं लें यह प्रक्रिया दर्दनाक होगी। दर्द से छुटकारा पाने के लिए गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ (जैसे ibuprofen या naproxen सोडियम) खाएं। आप एसिटामिनोफेन का भी उपभोग कर सकते हैं, लेकिन आपको एस्पिरिन से बचना चाहिए, क्योंकि इससे रक्तस्राव बढ़ सकता है।
    • यदि आप विटामिन सी का उपभोग करते हैं, तो यह उपचार प्रक्रिया को भी सुधार सकता है।
  • 2
    आपको पहले 24 घंटों तक बहुत सावधान रहना चाहिए। अपने मुंह को पहले 24 घंटों में कुल्ला न करें आप गर्म पेय और खाद्य पदार्थों का उपभोग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें उस क्षेत्र को नहीं छूना चाहिए जिसमें वे दांत निकाले। आपको दूसरी तरफ खाएं, क्योंकि भोजन को छेद को जितना संभव हो उतना स्पर्श नहीं करना चाहिए।
  • 3
    पहले 24 घंटों के दौरान शराब का उपयोग न करें शराब का इस्तेमाल तार्किक लग सकता है, क्योंकि यह दर्द से बचने में मदद कर सकता है। हालांकि, यह ठीक से ठीक नहीं होने के लिए घाव का कारण बन सकता है साथ ही, यह अधिक रक्तस्राव का कारण बन सकता है, जिसे आपको हर कीमत पर बचना चाहिए।
  • 4
    पहले 24 घंटों के बाद अपने दाँत ब्रश करें आपको अपने दांतों को ब्रश करना होगा, लेकिन आपको एक दिन इंतजार करना होगा। यदि आप ब्रश करने जा रहे हैं, तो आपको निष्कर्षण क्षेत्र के पास अधिक सावधानी बरती रहनी होगी। आपको दुर्घटना से थक्का नहीं खींचना चाहिए।
  • 5
    नमक पानी का उपयोग करें कुल्ला यह पहले 24 घंटों के बाद नमक पानी से कुल्ला करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह कुछ बैक्टीरिया को समाप्त कर सकता है। एक गिलास पानी में नमक के एक चम्मच भंग। अपने मुंह को 20 से 30 सेकंड के लिए कुल्ला (विशेषकर थक्का के पास) और फिर मिश्रण को बाहर निकाल दें।
  • युक्तियाँ

    • यदि दांत आपको दर्द का कारण बनता है और आप बाहर निकलने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप दर्दनाशक दवाओं का उपभोग कर सकते हैं या बर्फ के साथ इसे सुन्न कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि आप केवल अपने दांत का ही इलाज कर सकते हैं किसी अन्य व्यक्ति के दाँत को हटाने के लिए एक दंत चिकित्सक का अभ्यास माना जाता है, जो कि आपके पास लाइसेंस नहीं है यदि अवैध है।
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com