ekterya.com

कैसे एक बुद्धि दांत हटाने के बाद अपने दाँत को साफ करने के लिए

दंत चिकित्सक या दंत चिकित्सा सर्जन द्वारा बुद्धि दांत को हटाने के लिए ऑपरेशन को सावधानीपूर्वक पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल की आवश्यकता है ताकि वह पूरी तरह से और तेज़ी से वसूली सुनिश्चित कर सके। यदि आप अपने दांतों और मुंह को ठीक से नहीं साफ़ करते हैं, तो आप संक्रमण या दर्दनाक सूजन के रूप में जाना जा सकता है "सूखी अल्विओलस" (ओस्टाइटिस एल्वोलर) सूखी सॉकेट के बारे में 20% निचला ज्ञान दांतों में होता है, इसलिए सर्जरी के बाद अतिरिक्त सावधानी बरतें। आपको कुछ सरल प्रक्रियाओं का उपयोग करके अपने ज्ञान दांतों को हटाने के कम से कम 1 सप्ताह के बाद अपने मुंह का ख्याल रखना होगा, जिनके लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है।

चरणों

भाग 1
अपने दांतों को साफ करें

विदग्ध दाँत हटाने के चरण 1 के बाद अपने दाँत साफ करें
1
अपने डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार धुंध को बदलें शल्य चिकित्सा के बाद, डॉक्टर सर्जरी के क्षेत्र में, आपके मुँह में धुंध रखेंगे आम तौर पर, यह लगभग 1 घंटे के बाद बदला जा सकता है, यदि आवश्यक हो यदि आप खून बहना जारी रखते हैं, हर 30 से 45 मिनट का धुंध बदल दें और क्षेत्र को हल्के से दबाएं। रक्त स्राव सर्जरी के कुछ घंटों से ज्यादा नहीं रहना चाहिए। यदि खून बह रहा लंबे समय तक जारी रहता है, तो अपने डॉक्टर या दंत सर्जन से संपर्क करें
  • आपरेशन के 24 से 48 घंटों के बाद सर्जरी के क्षेत्र से कुछ द्रव का पालन करना सामान्य है। अधिकांश द्रव में लार और रक्त के कुछ निशान शामिल होना चाहिए। यदि आप देखते हैं कि आप अधिक रक्तस्राव, यह अत्यधिक खून बह रहा है और आपको डॉक्टर से बुलाना चाहिए।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 2 के बाद अपने दाँत साफ करें
    2
    सर्जरी के बाद पहले दिन के दौरान अपने दांतों को ब्रश करने से बचें शल्य चिकित्सा के बाद पहले दिन मुंह से धोएं, अपने दांतों को ब्रश, थूकना या कुल्ला नहीं करें। यह प्रक्रिया उपचार प्रक्रिया को बाधित कर सकती है और स्वास्थ्य समस्याओं जैसे शुष्क सॉकेट या संक्रमण का कारण बन सकती है।
  • सर्जरी के पहले 24 घंटे चिकित्सा प्रक्रिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं अपने दांतों को ब्रश करना या अन्य सफाई उपायों को लेने से सीवन को बाधित हो सकता है या जमावट में हस्तक्षेप हो सकता है, जो उपचार को बढ़ा सकता है या संक्रमण का कारण सकता है।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 3 के बाद अपने दाँत साफ करें
    3
    3 दिनों के लिए सर्जिकल क्षेत्र ब्रश करने से बचें। उस क्षेत्र को ब्रश करने से बचें जहां सर्जरी के 3 दिनों के बाद आपके ज्ञान दांत हटा दिए गए थे इसके बजाय, आप अपने मुंह को 1/2 कप गर्म पानी और शल्य चिकित्सा के बाद दिन की शुरुआत में नमक की चुटकी के साथ कुल्ला कर सकते हैं।
  • खारा समाधान को न छोड़ें। यदि नहीं, तो क्षेत्र को साफ करने के लिए पानी की अनुमति देने के लिए सिर से दूसरी तरफ ध्यान से झुकाएं। फिर, पानी को निकालने के लिए किनारे पर सिर झुकाएं
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 4 के बाद अपने दाँत साफ करें

    Video: 7 दिन में 7 किलो मोटापा और पेट की चर्बी तेजी से कम करने का उपाय | कमर और पेट कम करने के उपाय

    4
    धीरे-धीरे और सावधानी से अपने दूसरे दांतों को ब्रश करें। अपनी सर्जरी के दिन, अपने दांतों को बहुत सावधानी से ब्रश करना जारी रखें सुनिश्चित करें कि आप सर्जिकल साइट को परेशान करने से बचने के लिए या इस क्षेत्र की रक्षा करने वाले रक्त के थक्कों को हटाने से नहीं रोकते हैं।
  • अपने दाँत को ध्यान से ब्रश करें और धीरे-धीरे नरम ब्रशल टूथब्रश के साथ छोटे परिपत्र गतिएं करें।
  • शल्य चिकित्सा के बाद पहले दिन के दौरान टूथपेस्ट न करें। ऐसा करने से, आप घावों को हटा सकते हैं जो घायल मसूड़ों पर होता है। इसके बजाय, अपने मुँह को एक खारा मुंह से धोकर या एंटीसेप्टिक कुल्ला से सावधानी से कुल्ला। उसके बाद, अपने सिर को अपने तरफ रखकर कुल्ला कर दें।
  • विदग्ध दाँत निकालना के बाद स्वच्छ अपने दाँत को शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    सर्जरी के बाद तीसरे दिन अपने ब्रशिंग और फ्लॉसिंग दिनचर्या के साथ आगे बढ़ें। आप ऑपरेशन के तीसरे दिन पहुंचने के बाद, आप अपने ब्रशिंग और फ्लॉसिंग दिनचर्या जारी रख सकते हैं। सर्जिकल क्षेत्र की देखभाल के साथ जारी रखें ताकि आप उसे परेशान न करें
  • अपने दांतों को ब्रश करते समय, अपनी जीभ को खाना कणों और जीवाणुओं को हटाने के लिए याद रखें, जो घायल मसूड़ों में प्रवेश कर सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 6 के बाद अपने दाँत को साफ करें
    6
    संक्रमण से सावधान रहें यदि आप अपने डॉक्टर के आदेशों का पालन करते हैं और अपने मुंह और दाँत साफ करते हैं, तो आप संक्रमण के जोखिम को कम कर देंगे। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें और अपने चिकित्सक से संवाद करें यदि आप पोस्टोवेटिव जटिलताओं से बचने के लिए उनमें से कोई भी देखें
  • अगर आपको खाने या श्वास होने में समस्याएं आती हैं, तो आपके पास बुखार है, आप सर्जिकल क्षेत्र के पास मस्तिष्क देखते हैं या अपने नाक में, या फिर आप एक सूजन पेश करते हैं जो खराब हो जाता है
  • भाग 2
    अपना मुंह साफ करो

    विदग्ध दाँत हटाने के बाद अपना दांत साफ करें शीर्षक 7
    1
    नमक समाधान का उपयोग करके अपने मुँह को कुल्ला। अपनी सर्जरी के बाद का दिन, ब्रश करने के बीच अपने दांतों और मुंह को साफ रखने के लिए एक साधारण खारा समाधान का उपयोग करना शुरू करें। ऐसा करने से न केवल आपके मुंह को साफ रखने में मदद मिलेगी, बल्कि सूजन भी कम हो जाएगी।
    • गर्म पानी के 230 मिलीलीटर (8 ऑउंस) गिलास में नमक के 1/2 चम्मच को भंग करके खारा समाधान करें।
    • 30 सेकंड के लिए खून को एक तरफ से दूसरे तरफ अपने मुंह के अंदर ले जाएं। इसे थूक मत: अपने सिर को अपने तरफ झुकाएं और पानी की नाली डालें इस तरह, आप खाली दांत सॉकेट को प्रभावित नहीं करेंगे।
    • अपने मुँह से भोजन मलबे को हटाने के लिए प्रत्येक भोजन के बाद खारा समाधान के साथ कुल्ला।
    • आप अपने मुंह को कुल्ला करने के लिए अल्कोहल से मुक्त मुंह का इस्तेमाल भी कर सकते हैं क्योंकि शराब शल्य चिकित्सा साइट को परेशान कर सकती है
  • विदग्ध दाँत हटाने के बाद अपना दाँत साफ करें शीर्षक 8
    2



    अपने मुंह को कुल्ला करने के लिए एक सिंचित यंत्र का उपयोग करें। आपका डॉक्टर आपको एक सिंचाई या छोटा प्लास्टिक सिरिंज दे सकता है ताकि आपके मुंह को कुल्ला कर सकें। अपने चिकित्सक द्वारा इस उपचार की सिफारिश की जाने पर भोजन और सोने के समय का उपयोग करें।
  • आपका डॉक्टर ही सिंचाई के निचले छांटना क्षेत्रों में लिख सकता है। अपने निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें
  • आप सिंचाई को भरने के लिए सरल खारा समाधान का उपयोग कर सकते हैं।
  • श्रिज साइट के पास सिंचाई के टिप को कुल्ला करने के लिए सुनिश्चित करें। आप अपने दांतों को कुल्ला करने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं। ऐसा करने से थोड़ा दर्द हो सकता है हालांकि, अगर आप अपना मुंह और सर्जरी क्षेत्र साफ रखेंगे, तो आप संक्रमण की संभावना कम या सूखी श्वेतपत्र को कम कर देंगे।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 9 के बाद अपने दांत को साफ करें
    3
    पानी के जेट के साथ एक बिजली के दंत सिंचाई या दंत क्लीनर का उपयोग न करें। इन उपकरणों का पानी का दबाव सर्जरी के तुरंत बाद तुरंत इस्तेमाल किया जा सकता है और दांत सॉकेट को बदल सकता है, जिससे उपचार में देरी हो सकती है। आपके ज्ञान के दालों को हटा दिए जाने के एक सप्ताह के बाद बिजली के दांत सिंचाई या पानी जेट क्लीनर का उपयोग न करें, जब तक कि आपके दंत चिकित्सक ने विशेष रूप से इसकी सिफारिश नहीं की।
  • भाग 3
    बुद्धि दांतों को हटाने के बाद अपने मुंह का ख्याल रखना

    Video: रात में सोने से पहले ये सिर्फ 3 मिनट करे और सुबह शरीर की चर्बी गायब मिलेगी# मेरी कहानी

    विदग्ध दाँत हटाने के चरण 10 के बाद अपने दाँत साफ करें
    1
    एक पुआल का उपयोग न करें शल्य चिकित्सा के बाद पहले कुछ दिनों के दौरान भोजन या पेय पदार्थों का उपयोग करने के लिए पुआल का उपयोग न करें, जैसे कि सैंड्रीज सक्शन उपचार प्रक्रिया को बाधित कर सकता है।
  • विदग्ध दाँत निकालने के बाद अपना दाँत साफ करें
    2
    बहुत पानी पी लो यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आप अपनी सर्जरी के बाद बहुत सारे पानी पीएंगे। ऐसा करने से आपका मुंह नम हो जाएगा और शुष्क सॉकेट और संक्रमण को रोकने में मदद करेगा।
  • पहले दिन के दौरान कार्बोनेटेड पेय पदार्थों का सेवन करना और कैफीन युक्त से बचें।
  • सर्जरी के बाद कम से कम 1 सप्ताह के लिए शराब पीना न करें।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 12 के बाद अपने दाँत साफ करें
    3
    गर्म पेय से बचें चाय, कॉफी या कोको जैसे गरम पेय खून के थक्कों को विस्थापित कर सकते हैं जो खाली दाँत गर्तिका में बने होते हैं जिसमें ज्ञान दाँत स्थित था। उपचार प्रक्रिया के लिए ये रक्त के थक्के आवश्यक हैं।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 13 के बाद अपने दाँत साफ करें
    4
    नरम या तरल पदार्थ खाएं कुछ भी न खाएं जो खाली दांतों की कुर्सियां ​​में फंस सकते हैं या जमावट को रोक सकते हैं। यदि आपको खाना चबा करना है, तो अपने दूसरे दांतों का उपयोग करें ऐसा करने से भोजन की मात्रा कम हो जाएगी जो फंस सकता है और संभवतः संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • ऑपरेशन के पहले दिन में, दही और सेब के रूप में खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं ये खाद्य पदार्थ आपके मुँह में परेशान नहीं करेंगे या आपके दांतों में फंस पाएंगे, जो संक्रमण का कारण हो सकता है। नरम दलिया या गेहूं की क्रीम अन्य अच्छे विकल्प हैं।
  • मुश्किल भोजन, चिपचिपा, खस्ता, बहुत गर्म या मसालेदार चबाने से बचें क्योंकि वे सर्जरी के क्षेत्र में परेशान कर सकते हैं या अपने दांतों के बीच में फंस सकते हैं, जो संक्रमण के विकास के पक्ष में हो सकते हैं।
  • सर्जरी के पहले सप्ताह के दौरान, हर भोजन के बाद एक गर्म खारा समाधान के साथ कुल्ला।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 14 के बाद अपने दांत को साफ करें
    5
    तम्बाकू से बचें अगर आप तम्बाकू धूम्रपान करते हैं या चबाते हैं, तो संभवत: लंबे समय तक इसके लिए न करें। इस तरह, आप सुनिश्चित करेंगे कि आप पूरी तरह से और समय पर पुनर्प्राप्त करें। इसके अलावा, खाड़ी पर संक्रमण और सूजन रखना।
  • मौखिक सर्जरी के बाद तम्बाकू लेने से उपचार में देरी हो सकती है और संक्रमण जैसे जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है।
  • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो ऐसा करने के लिए 72 घंटे तक इंतजार करें।
  • यदि आप तम्बाकू चबाते हैं, तो कम से कम 1 सप्ताह के लिए ऐसा मत करो।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 15 के बाद अपने दाँत साफ करें
    6
    दर्द को दूर करने के लिए दवाएं लें आपके ज्ञान दांतों को हटाने के कुछ दिनों बाद दर्द महसूस करना सामान्य है दर्द और सूजन से छुटकारा पाने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर या नुस्खे दर्द दवाएं लें।
  • एनआईएसएड्स (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं) जैसे कि इबुप्रोफेन या नेपोरोसेन ले लो। ये दवाएं सर्जरी से जुड़ी सूजन से कुछ को राहत देने में मदद करेगी। आप एसिटामिनोफेन का भी उपयोग कर सकते हैं, हालांकि यह दवा सूजन को नियंत्रित नहीं करती है।
  • अगर आप पर-द-काउंटर दर्द दवा लेने से राहत महसूस नहीं करते, तो डॉक्टर दूसरों को लिख सकता है
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 16 के बाद अपने दांत को साफ करें
    7

    Video: बुद्धि दांत दर्द से मिनटो में छुटकारा पाने के आसान घरेलू नुस्खे- Home Remedies for Wisdom Tooth Pain

    सूजन और दर्द के लिए एक आइस पैक का उपयोग करें शल्य चिकित्सा के बाद कुछ दिनों के लिए आपको सूजन हो सकती है। यह अनुभूति सामान्य है और अपने गालों पर एक आइस पैक लगाने से आप अपने दालों के आसपास सूजन सहित सूजन को कम करने में मदद करेंगे।
  • आम तौर पर, सूजन 2 से 3 दिनों के बाद गायब हो जाती है।
  • जब तक सूजन गायब नहीं हो जाए, तब तक आपको ज़ोरदार गतिविधियों या अभ्यास से बचने और बचाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com