ekterya.com

कैसे ज्ञान दांत के दर्द को शांत करने के लिए

बुद्धि दांत जीवन का एक असुविधाजनक हिस्सा है वे आंतरिक रूप से विकसित होते हैं, अन्य दाढ़ियों पर दबाव डालते हैं, मसूड़ों से बाहर निकलते हैं और आमतौर पर उन्हें हटा दिया जाना चाहिए। हर कोई वास्तव में दर्दनाक अनुभव हो सकता है। इसके अलावा, अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है जब यह लगातार दर्द महसूस हो रहा हो। हालांकि, दर्द से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं, चाहे बुद्धि दांत मसूड़ों से बाहर निकलने लगे हैं या हाल ही में हटा दिए गए हैं

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक चरणों में दर्द को शांत रखें

इमेज शीर्षक सहज ज्ञान टूथ दर्द चरण 1
1

Video: तनाव दूर करने के सरल घरेलु उपाय | Home Remedy for Tension of Mind

आपको पता होना चाहिए कि नए दांत कैसे विकसित होते हैं। जब आप अपने दैनिक दिनचर्या करते हैं तो घावों के स्थान को जानने का प्रयास करें दांत बढ़ते समय ब्रश और काटने के दौरान अतिरिक्त देखभाल करें, क्योंकि ये क्रियाएं सूजन या संक्रमण भी हो सकती हैं। यदि आप अपने मुंह के दोनों तरफ कई बुद्धि दांत बढ़ते हैं, तो यह पहचानने की कोशिश करें कि कौन से स्थान अधिक संवेदनशील हैं और उनके साथ सावधान रहें।
  • जीभ से धक्का न करें, क्योंकि यह क्रिया संवेदनशील और सूखा मसूड़ों की स्थिति को खराब कर देगी, और संक्रमण का कारण बन सकती है।
  • इमेज शीर्षक सहज ज्ञान टूथ दर्द चरण 2
    2
    अपने दांत नियमित रूप से ब्रश करें गुंजाइश या संक्रमण को रोकने के लिए, विशेष रूप से ज्ञान दांत बढ़ने शुरू होता है के लिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि मसूड़ों संवेदनशील या सूजन हो सकती है, आप ब्रश का उपयोग करने से बचने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपको अपनी स्वच्छता की नियमितता जारी रखना चाहिए। नए छेद और दरारें बन जाती हैं जब आपके मसूढ़ सूख जाता है और जब ज्ञान दांत निकल जाते हैं। ये ऐसे क्षेत्रों को बनाते हैं जो कि जीवाणुओं को बढ़ने के लिए अनुकूल होते हैं।
  • चिकित्सकीय गिरावट, क्षय और पीरियडोलल रोग (या मसूड़ों का संक्रमण) केवल दर्द को अधिक असहनीय बना देगा और आपके पूरे मुंह को चोट पहुंचाना शुरू कर देंगे
  • यदि आप अपने दंत स्वच्छता के साथ नहीं चलते हैं, तो ज्ञान का दाँत, जो तक पहुंचने में मुश्किल है, संक्रमित हो सकता है या जैसे ही बाहर निकलता है, क्षय को विकसित कर सकता है, जो इसके हटाने की आवश्यकता को काफी बढ़ाता है। चूंकि वे अंतिम दाढ़ी दिखाई देते हैं, इसलिए तामचीनी कम खनिज होती है। यदि आपके पास मौखिक स्वच्छता खराब है, तो गुहा बहुत आसानी से बना सकते हैं और बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक सहज ज्ञान टूथ दर्द चरण 3
    3
    दर्द के लिए विरोधी भड़काऊ दवाएं ले लो इबुप्रोफेन और इसी तरह की ओवर-द-काउंटर दवाएं दांत दर्द के लिए प्रभावी हैं, खासकर प्रारंभिक चरण में। निर्देश के रूप में हमेशा किसी भी दवा का उपयोग करें और कभी सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं लेते हैं। इबुप्रोफेन, हालांकि प्रभावी, भी खून बह रहा है, इसलिए अपने नियमित उपयोग के बारे में एक डॉक्टर या दंत चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें
  • विधि 2
    बाहर जाने वाले और प्रभावित ज्ञान दांतों को प्रबंधित करें

    इमेज शीर्षक सहज ज्ञान टूथ दर्द चरण 4
    1
    सामयिक सौंदर्यशास्त्र का प्रयोग करें टोपिकल मलहम (जैसे ऑरगेल और सेपाकोल) और बेंज़ोकेन वाले अन्य उत्पादों को थोड़ी सी समय के लिए दर्द को सुन्न करने के लिए अच्छा है। प्रभावित क्षेत्र पर एक सूखा कपड़ा दबाएं, फिर एक सामयिक संवेदनाहारी लागू करें। सूखे कपड़े यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि मरहम को लार के निस्तब्धता के बिना कुशलतापूर्वक अवशोषित किया जाता है। हालांकि यह एक अस्थायी उपाय है, यह तीव्र दर्द के लिए त्वरित राहत प्रदान करेगा।
    • इस बात पर ध्यान दें कि सामयिक संवेदनाहारी एक घंटे से अधिक समय तक नहीं टिकेंगे, क्योंकि लार किसी भी पदार्थ को खारिज करती है।
  • इमेज शीर्षक सहज ज्ञान टूथ पेन चरण 5
    2
    मुंह का उपयोग करें rinses नमक के एक चम्मच के साथ गर्म पानी का एक कप मिलाएं, जब तक कि नमक घुल न हो। धीरे से अपने मुँह के आसपास कुल्ला के साथ स्विस और फिर इसे बाहर थूक। हालांकि प्रभावित के साथ जुड़े आगे जबड़े दाढ़ दर्द के लिए उपयोगी नहीं, सतह और मौखिक ऊतक के नुकसान होता है कि जब ज्ञान दांत छोड़ देता है या गम की सतह के माध्यम से की सूजन को कम करेगा।
  • इमेज शीर्षक सहज ज्ञान टूथ दर्द चरण 6
    3
    लौंग तेल या पूरे कील का परीक्षण करें लौंग एक घरेलू उपाय है जो दाँत दर्द से छुटकारा पा सकता है। प्रभावित क्षेत्र में लौंग तेल लगाने के लिए एक कपास झाड़ू या गेंद का प्रयोग करें। आप एक नरम, गर्म और सुन्न सनसनी अनुभव करेंगे। प्रभावित क्षेत्र में पूरी कील लगाने की कोशिश करें यदि आपके पास हाथ है और जब तक इसका आकार किसी भी तरह की परेशानी का कारण नहीं बनता है।
  • Video: तुरंत हिचकी रोकने के 10 रामबाण घरेलू नुस्खे | How to Get Rid of Hiccups

    छवि शीर्षक सहज ज्ञान टूथ दर्द चरण 7
    4



    बर्फ का उपयोग करें यदि दांत ठंडा करने के लिए संवेदनशील नहीं है, तो आप दर्द निवारक ज्ञान दांत के क्षेत्र में धुंध में लपेटा एक बर्फ घन भी रख सकते हैं। क्षेत्र को सुन्न करने के लिए इसे लगभग 5 या 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर उसे एक पल के लिए हटा दें। आवश्यक रूप से इस ऑपरेशन को दोहराएं
  • छवि शीर्षक सहज ज्ञान टूथ दर्द चरण 8
    5
    एक दंत चिकित्सक पर जाएं यह अगर दांत संक्रमित है, एक दंत चिकित्सक की यात्रा के लिए अगर यह एक बुरा कोण पर आता है महत्वपूर्ण है, यदि पर्याप्त नहीं अंतरिक्ष, विकसित करने के लिए अगर यह जगह से बाहर अन्य दांत धक्का या जबड़े या के अन्य भागों में नुकसान का कारण बनता है मुंह यदि आप इनमें से किसी भी तरह के मामलों को प्रस्तुत करते हैं, तो आपको दांत या पीस को दूर करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • यह भी संभव है कि दांत को कवर करने वाली गम का एक सरल निष्कर्षण अगले दिन दर्द गायब हो जाता है।
  • विधि 3
    एक ज्ञान दांत निकालने का दर्द शांत करना

    इमेज शीर्षक सहज ज्ञान टूथ दर्द चरण 9
    1
    निकाले जाने के बाद यह भरपूर मात्रा में रहता है। लेट जाओ और शल्य चिकित्सा के तुरंत बाद थोड़ी देर सो जाओ और अगले दो दिनों के लिए या फिर आराम से दंत चिकित्सक या मौखिक सर्जन इंगित करें। कम से कम एक सप्ताह के लिए ज़ोरदार गतिविधि से बचें
    • यदि आप सर्जरी के दिन लगातार खून बह रहा अनुभव करते हैं, तो अपने सिर और ऊपरी शरीर को कई तकिए से ऊपर उठाएं, जबकि आप घुटन को रोकने के लिए आराम करते हैं।
    • निष्कर्षण स्थल पर सोते नहीं रहना सावधान रहें, क्योंकि यह क्षेत्र पर गर्मी पैदा करेगा।
  • इमेज शीर्षक सहज ज्ञान टूथ दर्द चरण 10
    2
    दर्दनाशक दवाओं का प्रयोग करें जैसा कि अनुशंसित है यदि मौखिक सर्जन ने निर्धारित या सिफारिश की दवाएं हैं, तो उनका निर्देशन के अनुसार उपयोग करें। यदि आपने दवा निर्धारित नहीं की है, तो आप इबुप्रोफेन या अन्य ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप गंभीर दर्द का अनुभव करते हैं और किसी अन्य दवा के विकल्प (या दूसरी खुराक) के बारे में पूछते हैं, तो एक सर्जन को बुलाएं।
  • इमेज शीर्षक सहज ज्ञान टूथ दर्द चरण 11
    3
    ठंड संकोचन लागू करें। दर्द, सूजन और सूजन का प्रबंधन करने के लिए बर्फ को लागू करें सूजन, सर्जरी के 2 या 3 दिनों के बाद अधिकतम बिंदु तक पहुंच जाएगी, लेकिन निष्कर्षण के तुरंत बाद नियमित ठंडा संकीर्ण होने से इसे न्यूनतम रखने में मदद मिल सकती है। एक आइस पैक या ठंड पैक को उस स्थान पर लागू करें जहां सर्जरी की गई थी। वहाँ 20 मिनट के लिए बर्फ रखें, फिर इसे एक और 20 मिनट के लिए हटा दें।
  • इमेज शीर्षक सहज ज्ञान टूथ दर्द चरण 12
    4
    नियंत्रण रक्तस्राव सर्जिकल साइट से रक्त का परीक्षण करना एक ज्ञान दांत निकालना के सबसे असहज भागों में से एक है। सर्जिकल साइट की रक्षा के लिए और इसे नियमित रूप से बदलने के लिए धुंध के अंदर रखें। धुंध को रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए दृढ़ता से काटता है - हालांकि, महान शक्ति के साथ काटने से दर्द हो सकता है।
  • निकासी साइट पर इसे काटकर दांत पर कुछ बाँझ धुंध रखें।
  • यदि खून बह रहा है, तो ठंड, नम चाय का बैग काटने की कोशिश करें। चाय में टनीक एसिड रक्त को जमने में मदद करेगा
  • थूकना या ज़ोर से खांसना से बचें, क्योंकि यह रक्त के थक्के को छोड़ सकता है
  • यदि खून बह रहा एक दिन से अधिक समय तक रहता है, तो दंत चिकित्सक या मौखिक सर्जन को कॉल करें।
  • इमेज शीर्षक सहज ज्ञान टूथ दर्द चरण 13
    5
    नरम और गर्म भोजन खाएं मलाईदार सूप, नरम दही, कस्टर्ड, हिलाता, मिल्कशेक और अन्य विकल्पों के लिए विकल्प जो कई पोषक तत्व हैं और जो आसानी से पीते हैं। उन खाद्य पदार्थों और पेय से बचें जो बहुत गर्म या बहुत ठंडा हैं इसके अलावा चिकनियों या पुरी से दूर रहें, जिनमें स्ट्रॉबेरी या छोटे बीज वाले अन्य फलों को शामिल किया गया हो। ये घावों की खामियों में फंस सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: 30sec Me Dant Ke Dard Ka Ilaj, Dant Dard 30 sec me ho jayega Gayab, Releaf in Teeth Pain

    • हमेशा अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक द्वारा निर्देशित दवाओं का उपयोग करें, और किसी भी ओवर-द-काउंटर दवाओं या किसी घरेलू उपचार के बारे में पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com