ekterya.com

मौखिक कैंसर के लक्षणों की पहचान कैसे करें

मुंह और गले में मौखिक कैंसर अमेरिका में प्रत्येक वर्ष का लगभग 2% कैंसर का निदान करता है। मौखिक कैंसर का शीघ्र पता लगाने और समय पर उपचार महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे अस्तित्व की संभावना को बहुत बढ़ाते हैं। उदाहरण के लिए, मुंह के कैंसर के साथ उन है कि नहीं फैल गया है के लिए 5 वर्ष की जीवित रहने की दर जब कैंसर शरीर के अन्य भागों में फैलता है, जबकि यह केवल 32% तक पहुँच जाता है, 83% है। डॉक्टर और दंत चिकित्सक के कैंसर हालांकि orales-, यदि आप अपने दम पर लक्षणों की पहचान है, यह एक अधिक शीघ्र निदान और अधिक समय पर उपचार की अनुमति दे सकता पहचान करने में सक्षम हो जाएगा। जितना आप जितना कर सकते हैं उतना ही आप बेहतर जानते हैं

चरणों

भाग 1
भौतिक संकेतों की पहचान करें

ओरल कैंसर चरण 1 के लक्षण पहचानें
1
अक्सर अपना मुँह जांचें मुंह और गले के अधिकांश कैंसर कुछ प्रारंभिक अवस्था में कुछ लक्षण या लक्षण पहचानते हैं, लेकिन हर किसी के साथ ऐसा नहीं है। कुछ मामलों में, कैंसर तब तक लक्षण नहीं दिखाते हैं जब तक वे उन्नत चरण में नहीं होते हैं। किसी भी तरह से, डॉक्टरों और दंत चिकित्सकों कि, लगातार जांच करता है में भाग लेने के अलावा, अपने मुँह ध्यान से एक आईने में कम से कम महीने में एक बार आदेश किसी भी असामान्य लक्षणों की पहचान करने के लिए जाँच सुझाव देते हैं।
  • व्यावहारिक रूप से, मौखिक कैंसर मुँह और गले, होंठ, मसूड़ों, जीभ, सख्त तालू, कोमल तालु, टॉन्सिल और भीतरी गाल सहित के किसी भी हिस्से में बढ़ सकता है। दांत ही एक ऐसा हिस्सा है जहां कैंसर नहीं बढ़ता है।
  • आप दंत चिकित्सक से एक छोटा दंत दर्पण खरीद सकते हैं या उधार ले सकते हैं, जिससे आपको अपना मुँह अधिक अच्छी तरह से जांचने में मदद मिलेगी।
  • अपने मुंह की जांच करने से पहले, अपने दांतों और फोल्स को ब्रश करें यदि आपके मसूड़ों में सामान्य रूप से आपके दांतों को ब्रश करने या फ्लॉसिंग करने के बाद खून आना है, तो थोड़ा गर्म नमक पानी से कुल्ला और अपने आप को जांचने से कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
  • ओरल कैंसर चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    देखें कि क्या छोटे सफेद घाव हैं। घावों या सफेद घावों की जांच के लिए अपने पूरे मुंह की जांच करें, जो डॉक्टरों ने ल्यूकोप्लाकीआ को फोन किया Leukoplakias आमतौर पर मौखिक कैंसर से पहले अंकुर, लेकिन अक्सर भ्रमित और छाले या अन्य छोटे खरोंच या मामूली आघात की वजह से अल्सर के रूप में निदान कर रहे हैं। इसके अलावा, श्वेतशल्कता मुंह में मसूड़ों और टॉन्सिल में जीवाणु संक्रमण है, साथ ही कैंडीडा की अतिवृद्धि (क्या कैंडिडिआसिस कहा जाता है) के साथ भ्रमित किया जा सकता है।
  • संकर घावों और अन्य अल्सर आमतौर पर बहुत दर्द उत्पन्न करते हैं, लेकिन ल्यूकोप्लाकिआ आमतौर पर नहीं करते हैं, जब तक वे उन्नत चरणों में नहीं होते हैं।
  • अंदरूनी होंठ, गाल के अंदर और जीभ के किनारों पर छालेदार घाव अधिक बार दिखाई देते हैं। दूसरी ओर, ल्यूकोप्लाकीस मुंह में कहीं भी उग सकते हैं।
  • यदि आपके पास अच्छी स्वच्छता, नासूर घावों और अन्य छोटे खसरे और कटौती आम तौर पर लगभग एक सप्ताह में चंगा दूसरी ओर, ल्यूकोप्लीकिअस गायब नहीं होते हैं और सामान्यतः बड़े होते हैं और समय के साथ अधिक दर्द पैदा करते हैं।
  • किसी मेडिकल प्रोफेशनल को किसी भी सफेद पीड़ा या घाव का मूल्यांकन करना चाहिए जो कि 2 सप्ताह के बाद नहीं चले।
  • ओरल कैंस्टर के चरण 3 के लक्षण पहचानें
    3
    घावों या लाल स्थानों की पहचान करें जब आप अपने मुंह के अंदर और अपने गले के पीछे की जांच करते हैं, तो छोटे लाल धब्बे या घावों की तलाश करें। डॉक्टरों ने ये लाल घाव (घावों) को एरिथ्रोपलासीस कहते हैं। ये ल्यूकोप्लाकीआ की तुलना में मुंह में कम होती है, लेकिन कैंसरजन्य बनने की अधिक संभावना होती है। प्रारंभ में, erythroplakias संवेदनशील हो सकता है लेकिन नहीं आम तौर पर एक ही दर्द उत्पन्न कि घाव कि नासूर घावों, ददहा घावों (ठंड घावों) या सूजन मसूड़ों के रूप में की तरह लग रहे।
  • सबसे पहले, अल्फ़ार्टिंग और सफ़ेद हो जाने से पहले एफ़थिए लाल होते हैं। दूसरी ओर, एरिथ्रोपियासीस रंग लाल बनाए रखते हैं और एक सप्ताह के बाद गायब नहीं होते हैं।
  • हर्पेटिक घावों में मुंह में उगना हो सकता है, लेकिन ये आमतौर पर बाह्य होंठ के किनारों पर अधिक बार उत्पन्न होते हैं। एरिथ्रोप्लासीस हमेशा मुंह के अंदर उगता है
  • इसके अलावा, अम्लीय खाद्य पदार्थों के उपभोग के कारण फफोले और जलन इरिथ्रोपैलीस के समान हो सकते हैं, लेकिन जल्दी से गायब हो जाते हैं
  • किसी मेडिकल प्रोफेशनल को किसी भी लाल चोट या चोट का मूल्यांकन करना चाहिए जो कि 2 सप्ताह के बाद नहीं चले।
  • ओरल कैंसर चरण 4 के लक्षण पहचानें
    4
    निर्धारित करें कि क्या समानताएं और मोटे क्षेत्रों हैं। मौखिक कैंसर के अन्य संभावित लक्षणों में, हम सूक्ष्म विकास और मुंह में किसी न किसी इलाके के विकास का विकास करते हैं। सामान्य तौर पर, कैंसर को कोशिकाओं के एक बेकाबू विभाजन के रूप में परिभाषित किया जाता है - इसलिए, समय के साथ एक गांठ, सूजन या अन्य वृद्धि विकसित होगी। किसी भी गांठ, टक्कर, फलाव या किसी न किसी प्रकार का पता लगाने के लिए जीभ के साथ अपना मुंह महसूस करें प्रारंभिक चरणों में, ये धक्कों और किसी न किसी भागों में आमतौर पर दर्द नहीं होता है और आपके मुंह में कई अन्य चीजों के साथ भ्रमित हो सकता है।
  • अक्सर, मसूड़े की सूजन (सूजन मसूड़ों) protuberances कवर कर सकते हैं खतरनाक हो सकता है, लेकिन आमतौर पर ब्रश करने और Dental- प्रारंभिक कैंसर गांठ दांत साफ कराने, कोई पर खून बह रहा है।
  • मुंह में ऊतकों की एक टक्कर या मोटाई अक्सर दांतों के फिट और आराम को प्रभावित करती है, जो मौखिक कैंसर का पहला संकेत हो सकता है।
  • हमेशा सफ़ाई के साथ सावधान रहें, जो कि मुंह में फैलते हुए लगातार या किसी न किसी तरह के क्षेत्रों के साथ बढ़ते हैं
  • साथ ही, तंबाकू चबाने पर मुंह में किसी न किसी प्रकार के इलाके पैदा हो सकते हैं, दांतों के घर्षण के कारण, शुष्क मुंह (लार की कमी) और कैंडिडा संक्रमण।
  • एक चिकित्सा पेशेवर को किसी भी फैलाव या किसी न किसी क्षेत्र का मूल्यांकन करना चाहिए जो 2 या 3 सप्ताह के बाद गायब नहीं हो।
  • ओरल कैंसर के लक्षण 5 पहचानें

    Video: मुँह का कैंसर और होने के लक्षण | जानलेवा हे ऐसा कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए

    5
    दर्द या परेशानी को अनदेखा न करें मुंह में दर्द और असुविधा आम तौर पर काफी मधुर समस्याओं, जैसे कि छिद्रों, ज्ञान दांत, सूजन वाले मसूड़ों, गले के संक्रमण, नासूर घावों और अपर्याप्त दंत प्रक्रियाओं के कारण होती है। इस कारण से, संभव कैंसर से दर्द के कारणों को अलग करने की कोशिश करना बहुत जटिल है - हालांकि, अगर आपने अपने सभी दंत प्रक्रियाओं को पूरा किया है, तो आपको संदेह करना चाहिए।
  • अचानक और गंभीर दर्द आमतौर पर एक दांत या तंत्रिका के साथ एक समस्या है, मौखिक कैंसर का प्रारंभिक संकेत नहीं है।
  • क्रोनिक असुविधा या गंभीर दर्द जो समय के साथ खराब हो जाता है, अधिक चिंताजनक है - हालांकि, यह अक्सर एक दंत समस्या है जो एक दंत चिकित्सक आसानी से हल कर सकता है।
  • लगातार दर्द यह अपने मुँह में प्रसार और लिम्फ नोड्स है कि अपने जबड़े के पास हैं की सूजन का कारण बनता है और अपनी गर्दन काफी चिंता है कि हमेशा तुरंत जाँच की जानी चाहिए है।
  • इसी तरह, होंठ, मुंह या गले में किसी भी लंबे समय तक सुन्नता या सनसनी की जांच होनी चाहिए और उसकी जांच अधिक अच्छी तरह से करनी होगी।
  • भाग 2
    अन्य संकेतों को पहचानें

    ओरल कैंसर के लक्षण 6 पहचानें
    1
    अपनी कठिनाई चबाने पर ध्यान न दें। श्वेतशल्कता, erythroplakias, धक्कों, किसी न किसी क्षेत्रों या दर्द के विकास का कारण बनता है मौखिक कैंसर रोगियों कठिनाई चबाने और अपने जबड़े या जीभ के सामान्य आंदोलन के बारे में शिकायत suelan। इसके अलावा, कैंसरजनक वृद्धि के कारण दांतों के विस्थापन या ढीलेपन से पर्याप्त रूप से चबाने की समस्या पैदा हो सकती है, इसलिए आपको यह जांचना होगा कि क्या ये परिवर्तन हो सकते हैं।
    • यदि आप बुजुर्ग हैं, तो हमेशा यह मत मानिए कि चबाने वाली आपकी समस्याएं इस तथ्य की वजह से हैं कि आपका कृत्रिम अंग सही ढंग से फिट नहीं है यदि इससे पहले ठीक हो गया है, तो कुछ ऐसा है जो आपके मुंह में बदल गया है।
    • मुंह के कैंसर (विशेष रूप से जीभ या गाल के कैंसर) चघाने के कारण आपको अपने ऊतकों को अधिक बार काटने के लिए पैदा कर सकता है।
    • यदि आप एक वयस्क हैं और आप देखते हैं कि आपके दाँत ढीले या मुड़ गए हैं, तो जितनी जल्दी हो सके दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें।



  • ओरल कैंसर के निशान 7 की पहचान करें
    2
    देखो अगर आपको परेशानी होती है घाव और धक्कों और कठिनाई जीभ चलती के साथ विकास क्षेत्रों में कई मौखिक कैंसर के रोगियों को भी भोजन ठीक से निगलना करने में असमर्थ रहा की शिकायत का कारण है। यह भोजन सेवन के साथ शुरू हो सकता है - हालांकि, उन्नत गले का कैंसर पेय पीने या यहां तक ​​कि आपकी खुद की लालि में कठिनाइयों का कारण बन सकता है।
  • गले के कैंसर का कारण होता है अन्नफैगस (ट्यूब जो पेट की ओर जाता है) बढ़ सकता है इसके अलावा, यह गले को लंबे समय तक सूजन और दर्दनाक हो सकता है हर बार कुछ निगल लिया जाता है।
  • इसके अलावा, गले का कैंसर गले की सुन्नता या कुछ फंसने की भावना पैदा कर सकता है, जैसे गले में "मेंढक"
  • टॉन्सिल का कैंसर और जीभ के पीछे भी निगलने में बहुत मुश्किल हो सकती है।
  • ओरल कैंसर चरण 8 के लक्षण पहचानें
    3
    अपनी आवाज में हुए बदलावों पर ध्यान दें। बोलने में कठिनाई मौखिक कैंसर का एक और आम लक्षण है, खासकर अंतिम चरण में। यदि आप अपनी जीभ या जबड़ा ठीक से नहीं ले जा सकते हैं, तो यह आपके शब्दों की व्याख्या करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, आवाज गड़बड़ी हो सकती है और इसके लय को बदल सकता है, क्योंकि गले या अन्य कैंसर मुखर तार को प्रभावित करते हैं। इस कारण से, अपनी आवाज़ में किसी भी परिवर्तन की पहचान करें या उन लोगों पर ध्यान दें जिनसे आप अलग-अलग बोल रहे हैं।
  • स्पष्ट व्याख्या के बिना आपकी आवाज में अचानक परिवर्तन मुखर रस्सियों को या उसके पास की चोट की उपस्थिति का संकेत दे सकता है।
  • गले में कुछ फंसने की भावना का कारण मौखिक कैंसर के साथ लोगों को कभी-कभी एक श्रव्य टिक विकसित होता है जिससे वे हमेशा अपने गले को साफ करने की कोशिश करते हैं।
  • कैंसर से उत्पन्न वायुमार्ग के अवरोध के कारण आप जिस तरह से बोलते हैं और अपनी आवाज की गुणवत्ता भी बदल सकते हैं
  • भाग 3
    एक चिकित्सा निदान करें

    Video: कैसे आपको पता लगेगा कि आपको माउथ कैंसर है कि नहीं ? Mouth cancer ! sign and symptoms !

    ओरल कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 9
    1
    एक डॉक्टर या दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति बुक करें आपको जल्द से जल्द डॉक्टर या दंत चिकित्सक से संपर्क करना होगा यदि संकेत संकेत या लक्षणों में से कोई भी 2 सप्ताह से अधिक समय तक हो या जल्दी से बढ़े जब तक अपने परिवार के डॉक्टर भी एक कान, नाक और गले (ईएनटी) हो जाएगा, यह संभावना है कि एक दंत चिकित्सक है जिसके साथ शुरू करने के लिए एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि आप और अधिक तेजी से सभी गैर कैंसर मौखिक समस्याओं को खारिज करने और के लिए अपने लक्षणों का इलाज कर सकते है आपकी परेशानी को दूर करें
    • (अपने होंठ, गाल, जीभ, मसूड़ों, टॉन्सिल और गले सहित) एक मौखिक परीक्षा के अलावा, आप भी आपकी समस्या के कारण की पहचान करने के लिए गर्दन, कान और नाक की जाँच करनी चाहिए।
    • इसके अलावा, चिकित्सक या दंत चिकित्सक आपके जोखिम व्यवहार (जैसे धूम्रपान, शराब पीने और शराब पीने) और आपके परिवार के इतिहास के बारे में बात करेंगे, क्योंकि कुछ कैंसर के एक आनुवांशिक कारक हैं
    • ध्यान रखें कि 40 वर्ष से अधिक आयु के लोग (विशेषकर यदि वे पुरुष और अफ्रीकी अमेरिकी मूल के हैं) मौखिक कैंसर के विकास के उच्च जोखिम में माना जाता है।
  • ओरल कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 10
    2
    मुंह के लिए विशेष विरोधाभासों के इस्तेमाल के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें। अपने मुँह और गले की समीक्षा करने के अलावा, कुछ दंत चिकित्सकों या डॉक्टरों इस्तेमाल कर सकते हैं विशेष मुंह बेहतर अपने मुँह के असामान्य क्षेत्रों कल्पना करने के लिए विरोधाभासों, विशेष रूप से जब आप समझते हैं कि मौखिक कैंसर के विकसित होने का अधिक खतरा होता चलाते हैं। उदाहरण के लिए, एक ऐसा तरीका है जो टूलूइडिन नीले रंग के विपरीत का उपयोग करता है
  • यदि आप अपने मुंह के कैंसर वाले इलाके में ट्यूलीइडिन नीला डालते हैं, तो यह रोगग्रस्त ऊतक को नीले रंग के साथ दाग देगा, जो स्वस्थ ऊतकों में पाए जाने वाले गहरे रंग के होते हैं।
  • कभी-कभी, संक्रमित या घायल ऊतक भी गहरे नीले रंग के होते हैं, इसलिए यह कैंसर के लिए एक निश्चित परीक्षण नहीं है, यह केवल एक दृश्य मार्गदर्शक है।
  • कैंसर की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए, कैंसर विशेषज्ञ को एक ऊतक नमूना (बायोप्सी) को निकालना होगा और माइक्रोस्कोप के तहत इसका विश्लेषण करना होगा।
  • ओरल कैंसर के निशान 11 पहचानें छवि शीर्षक 11
    3
    लेजर लाइट के उपयोग के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें विशेष पराबैंगनीकिरण के उपयोग एक और तरीका है जिसके साथ आप कैंसर के ऊतकों से स्वस्थ ऊतकों को अलग करने का प्रयास कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, असामान्य ऊतकों पर लेजर प्रकाश को प्रतिबिंबित करके, यह सामान्य ऊतक पर परिलक्षित होने के लिए अलग (अधिक अपारदर्शी) दिखता है एसिटिक एसिड (मूल रूप से, सिरका) के समाधान के साथ इसे धोने के बाद मुंह को देखने के लिए एक विशेष फ्लोरोसेंट प्रकाश का उपयोग करने वाला एक अन्य तरीका है। फिर, कैंसरयुक्त ऊतक खड़े होंगे।
  • यदि एक असामान्य क्षेत्र के मुंह में संदेह है, तो एक ऊतक बायोप्सी आमतौर पर किया जाता है।
  • कभी-कभी, असामान्य ऊतक का भी एक exfoliative कोशिका विज्ञान के साथ मूल्यांकन किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में, संभावित घाव एक कठिन ब्रश के साथ खरोंच किया जाएगा और कोशिकाओं का एक माइक्रोस्कोप के साथ विश्लेषण किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • मौखिक कैंसर के उपचार में आमतौर पर कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा शामिल होती है। कभी-कभी, शल्य चिकित्सा से घाव को हटा दिया जाता है।
    • यदि आप शराब या तंबाकू का सेवन नहीं करते हैं, तो यह मौखिक कैंसर के विकास के जोखिम को कम करेगा।
    • प्रारंभिक चरण में मौखिक कैंसर का पता लगाने के लिए लगातार दंत मूल्यांकन करना आवश्यक है
    • पुरुषों में मौखिक कैंसर महिलाओं के रूप में अक्सर दो बार आती हैं अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुष इस बीमारी से अधिक संवेदनशील हैं।
    • फलों और सब्जियों (विशेषकर क्रूसफाउस वाले जैसे ब्रोकोली) में समृद्ध आहार मौखिक कैंसर और गला के कम होने की घटना से संबंधित हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने मुंह में असामान्य या दर्दनाक महसूस करते हैं या यह महसूस करते हैं, और यह कुछ दिनों में ठीक नहीं होता, तो डॉक्टर या दंत चिकित्सक के साथ नियुक्ति बुक करने में संकोच न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com