ekterya.com

कैसे पता है अगर आपके पास प्रोस्टेट कैंसर है

प्रोस्टेट कैंसर तब होता है जब आपके प्रोस्टेट में सामान्य कोशिकाओं को असामान्य कोशिकाओं में बदलना होता है जो अनियंत्रित रूप से बढ़ते हैं। प्रोस्टेट कैंसर दुनिया भर में पुरुषों में कैंसर का दूसरा सबसे आम प्रकार है अमेरिकी पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के विकास का मौजूदा जीवनकाल लगभग 6 में 1 है, जिसका मतलब है कि 6 में से 1 व्यक्ति अपने जीवन के कुछ बिंदु पर प्रोस्टेट कैंसर का विकास करते हैं। सौभाग्य से, प्रोस्टेट कैंसर आम तौर पर धीरे-धीरे बढ़ता है और कुछ लोग इससे मर जाते हैं पता लगाएँ कि क्या आपके पास प्रोस्टेट कैंसर है, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1

लक्षणों को पहचानें

प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती चरणों में लगभग कोई लक्षण नहीं हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से जांच लें लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे कि बीमारी की प्रगति होती है, जिस स्थिति में यह आपके डॉक्टर के साथ जल्द से जल्द नियुक्ति का समय निर्धारित करना महत्वपूर्ण है।

यदि आप प्रोस्टेट कैंसर चरण 1 के बारे में जानें
1
पेशाब करते समय, नोट्स जो धीरे-धीरे बाहर आता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, आप अधिक धीमी और कम शक्ति के साथ पेशाब करते हैं। आप इसी तरह के कारणों के कारण भी पेशाब के दौरान जलन महसूस कर सकते हैं।
  • मूत्रमार्ग (एक ट्यूब जो आपके मूत्राशय से आपके लिंग तक मूत्र लेती है) प्रोस्टेट ग्रंथि के केंद्र से गुजरती है। जैसा कि ट्यूमर बढ़ता है (आपका प्रोस्टेट बढ़ता है) और यह मूत्रमार्ग पर दबाव डालता है यह एक कमजोर मूत्र प्रवाह और जल्दी से पेशाब शुरू करने और बंद करने में असमर्थता का कारण बनता है
  • छवि नाम से पता चला है कि आपके पास प्रोस्टेट कैंसर चरण 2 है

    Video: प्रोस्टेट कैंसर है या नहीं कैसे जाने? साइन इन करें और प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों आपको पता होना चाहिए कि!

    2
    सामान्य से पेशाब करने की अधिक आवश्यकता नोट करता है शायद आप रात भर पेश होने के लिए अपने आप को कई बार उठाना चाहते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप मूत्रमार्ग के उत्थान और मूत्रमार्ग के उत्पीड़न के कारण मूत्राशय के दौरान पूरी तरह से अपने मूत्राशय को खाली नहीं कर सकते। इससे आपको अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता होती है।
  • मूत्रमार्ग का संपीड़न भी मूत्राशय को अधिक आसानी से भर देता है, जिससे अक्सर पेशाब की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप प्रोस्टेट कैंसर के चरण 3 पता है कि शीर्षक छवि
    3
    जांचें कि क्या आपके वीर्य में रक्त है या नहीं। वीर्य के लिए मूत्रमार्ग पर जाने के दौरान वीर्य नलिकाओं और संरचनाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से चला जाता है। एक बढ़ती ट्यूमर के दबाव में रक्त वाहिकाओं को इस पथ को तोड़ने और रक्त को वीर्य में रिसाव का कारण बन सकता है। आप अपने वीर्य (वीर्य आमतौर पर दूध सफेद) में गुलाबी या हल्के लाल रक्त को देखेंगे।
  • पता है कि आप प्रोस्टेट कैंसर चरण 4 नामक छवि है
    4
    आपको पता होना चाहिए कि नपुंसकता एक लक्षण है प्रोस्टेट कैंसर के कुछ उपचार तंत्रिकाओं, मांसपेशियों या रक्त वाहिकाओं को प्रभावित कर सकते हैं जो निर्माण के लिए मुश्किल हो जाते हैं। प्रोस्टेट कैंसर के अन्य उपचार एक व्यक्ति की यौन इच्छा को भी प्रभावित कर सकते हैं
  • रक्त वाहिकाओं को नुकसान होने के कारण, आप स्खलन के दौरान एक जलती हुई दर्द को भी अनुभव कर सकते हैं।
  • Video: प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण कारण उपचार || Prostate Cancer Ilaj In Hindi

    यदि आप प्रोस्टेट कैंसर के चरण 5 में जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    5
    निचले वापस, कूल्हे या जांघों में एक नई दर्द को नोट करता है यह आमतौर पर एक "हड्डी का दर्द" होता है जो गहरी और थरथरती महसूस करता है, अक्सर कोई स्पष्ट कारण नहीं होता है आपको लगता है कि यह बेतरतीब ढंग से शुरू होता है और इसे कम करना मुश्किल है। रिकॉर्ड के लिए, यह कैंसर का एक बहुत उन्नत चरण है।
  • इस प्रकार का दर्द एक मेटास्टाइट प्रोस्टेट कैंसर की उपस्थिति का संकेत दे सकता है, जिसका अर्थ है कि कैंसर आपकी हड्डियों में फैल गया है। दर्द कैंसर का परिणाम है जो रीढ़ की हड्डी में फैलता है और आपकी रीढ़ की हड्डी में दबा रहता है।
  • एक और कारक भी स्तब्ध हो जाना हो सकता है संभवतः रीढ़ की हड्डी की नसों को सम्मिलित करने के लिए शायद ट्यूमर काफी बड़ा होता है, जिससे यह स्तब्ध हो जाता है।
  • भाग 2

    जोखिम कारकों को जानें
    पता है कि आप प्रोस्टेट कैंसर के चरण 6 के बारे में जानते हैं
    1
    ज्ञात उम्र प्रोस्टेट कैंसर के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। 40 वर्ष से कम आयु के पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का दुर्लभ मामला होता है लेकिन 50 साल की उम्र के बाद बाधाएं तेजी से बढ़ जाती हैं। आंकड़े बताते हैं कि प्रोस्टेट कैंसर के 10 में से 6 मामले 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के पुरुषों में पाए जाते हैं।
    • कारण पूरी तरह से ज्ञात नहीं हैं, हालांकि, यह अनुमान लगाया गया है कि यह डीएनए और विरोधी विरोधी सुरक्षा तंत्र के कारण हो सकता है जो उम्र के साथ कमजोर हो जाते हैं और इसलिए उम्र के साथ कोशिका और आनुवांशिक उत्परिवर्तनों के लिए अधिक संवेदी हो जाते हैं। अक्सर, उत्परिवर्तन से असामान्य कोशिकाएं होती हैं, जैसे कि कैंसर।



  • यदि आप प्रोस्टेट कैंसर चरण 7 के बारे में जानते हैं तो इसका शीर्षक चित्र
    2
    समझें कि आपकी जाति एक कारक हो सकती है राष्ट्रीय कैंसर संस्थान और अमेरिकन कैंसर सोसायटी के मुताबिक, सफेद या हिस्पैनिक पुरुषों की तुलना में काले पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर ज्यादा आम है।
  • इसके अलावा, काले पुरुषों में एक छोटी उम्र में प्रोस्टेट कैंसर भी होता है 12,000 पुरुषों के एक अध्ययन में पता चला है कि काले पुरुषों के 8.3% और केवल 3.3% सफेद पुरुषों का निदान किया गया था जब वे 50 वर्ष से कम उम्र के थे। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि काले पुरुषों के पास पीएसए के उच्च स्तर हैं और निदान के समय रोग के और अधिक उन्नत चरण मौजूद हैं। यह आहार और आनुवांशिक कारकों के संयोजन को प्रदर्शित कर सकता है - हालांकि, सटीक कारण अज्ञात है।
  • Video: प्रोस्टेट ग्रंथि सर्जरी: कट्टरपंथी prostatectomy

    पता है कि आप प्रोस्टेट कैंसर के चरण 8 के बारे में जानते हैं
    3
    अपने परिवार के इतिहास को जानें एक सकारात्मक पारिवारिक इतिहास प्रोस्टेट कैंसर के विकास में भूमिका निभाता है। प्रोस्टेट कैंसर के साथ एक पिता या भाई होने के कारण इस रोग का विकास करने वाले व्यक्ति का जोखिम दुगुना हो जाता है। कई प्रभावित रिश्तेदारों के साथ पुरुषों में जोखिम अधिक है
  • उदाहरण के लिए, बीआरसीए 2 आनुवंशिक उत्परिवर्तन वाले पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का अधिक प्रभाव पड़ता है। बीआरसीए 2 आनुवंशिक उत्परिवर्तन निदान के समय प्रोस्टेट कैंसर के सबसे उन्नत और आक्रामक चरण के साथ जुड़े हुए हैं।
  • अध्ययनों से पता चला है कि वंशानुगत जीन में कुछ म्यूटेशन संभावित प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है, लेकिन मामलों के एक छोटे से हिस्से को सही ठहराया जा सकता है।
  • यदि आप प्रोस्टेट कैंसर के चरण 9 जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    4
    अपने आहार को जानने का एक कारक है यह दिखाया गया है कि बड़े आकार के अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और कम मात्रा में एसिड के एक विशेष खपत में पशु वसा वाले आहार वाले पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का अधिक खतरा होता है। लाल मांस जैसे खाद्य पदार्थ में तेल होते हैं जो अल्फा-लिनोलेनिक एसिड में उच्च होते हैं।
  • सब्जियों में कम आहार प्रोस्टेट कैंसर के विकास के जोखिम को भी बढ़ा सकता है। सब्जियों या कुछ विटामिन में कुछ आहार घटक प्रोस्टेट कैंसर के विकास के एक व्यक्ति के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • भाग 3

    निदान प्राप्त करें
    यदि आप प्रोस्टेट कैंसर के चरण 10 जानते हैं तो इसका शीर्षक चित्र
    1
    अपने चिकित्सक पर जाएं यदि आपके पास प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण और जोखिम कारक हैं, तो आपका डॉक्टर शुरुआत में दो परीक्षण करेगा यहां विवरण दिए गए हैं:
    • एक डिजिटल गुदा परीक्षा यह तब होता है जब आपके चिकित्सक ने आपकी अंगुली को अपने गुदा के माध्यम से सम्मिलित किया और आपके प्रोस्टेट पर प्रेस एक सामान्य प्रोस्टेट आपकी नाक की नोक की तरह महसूस करता है एक असामान्य प्रोस्टेट असमान महसूस कर सकता है, कठोर भाग हो सकता है, या नोड्यूल के साथ भागों में हो सकता है।
    • पीएसए। पीएसए एक विशिष्ट प्रोस्टेट प्रोटीन है जो प्रोस्टेट द्वारा बनाई गई है - यह आपके पीएसए स्तरों की जांच करने के लिए रक्त को शामिल करना शामिल है। सामान्य तौर पर 5 एनजी / एमएल से नीचे एक पीएसए सामान्य माना जाता है और 10 एनजी / एमएल से ऊपर एक पीएसए कैंसर के जोखिम को दर्शाता है। हालांकि, पीएसए का एक उच्च स्तर भी गैर-कैंसर संबंधी समस्याओं का संकेत कर सकता है जैसे कि संक्रमण या सूजन
  • यदि आप प्रोस्टेट कैंसर हैं तो पता है कि छवि का शीर्षक चरण 11
    2
    पता है कि वहाँ भी अन्य विकल्प हैं अन्य परीक्षण किए जा सकते हैं जिसमें अल्ट्रासाउंड जांच के साथ बायोप्सी भी शामिल है, जहां ऊतक के छोटे नमूनों को आपके प्रोस्टेट से लिया जाता है और कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति के लिए जांच की जाने वाली प्रयोगशाला को भेजा जाता है।
  • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग और पीईटी / सीटी का मूल्यांकन करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है कि कैंसर किस स्तर पर है ये इमेजिंग डिवाइस आपके प्रोस्टेट के आकार, प्रोस्टेट की चयापचय गतिविधि (कैंसर कोशिकाओं को सामान्य कोशिकाओं की तुलना में मेटाबोलिक रूप से अधिक सक्रिय हैं और पीईटी चित्रों द्वारा पता लगा सकते हैं) का निर्धारण करने में सहायता करते हैं और इन छवियों को किसी भी मेटास्टैटिक घाव का पता लगा सकता है ।
  • छवि नाम से पता चला है कि आपके पास प्रोस्टेट कैंसर का चरण 12 है
    3
    जानें कि "ग्लेसन स्कोर" कैसे काम करता है पैथोलॉजिस्ट "ग्लैसन स्कोर" का इस्तेमाल करते हुए प्रोस्टेट कैंसर का वर्गीकरण करते हैं। ग्रेड कैंसर की उपस्थिति को दर्शाता है और यह कितनी तेजी से बढ़ रहा है। रोगविज्ञानी 1 से 5 के पैमाने पर रैंक करेगा, 1 के साथ यह है कि कैंसर ऊतक बहुत समान दिखता है एक सामान्य प्रोस्टेट के टिशू और 5, जिसका मतलब है कि कोशिकाएं असामान्य होती हैं और ये प्रोस्टेट (यह एक उन्नत चरण और एक आक्रामक कैंसर है) में फैले हुए हैं।
  • गलेसन स्कोर जितना अधिक होता है, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि कैंसर तेजी से बढ़ेगा और विस्तार करेगा। इस आंकड़े के साथ, आपका चिकित्सक जान जाएगा कि आपको किस प्रकार के उपचार का पालन करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने चिकित्सक के साथ नियमित जांच करें क्योंकि प्रोस्टेट कैंसर बहुत आम है, आप जितना पुराना हो उतना गंभीरता से आपको जटिलताओं से बचने के लिए काम करना चाहिए।
    • इस बीमारी के विकास के जोखिम को कम करने के सुझावों के लिए प्रोस्टेट कैंसर का इलाज करने के तरीके पर विकी कैसे लेख देखें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com