ekterya.com

जब आपके माता-पिता आप पर चिल्लाना करते हैं तो कैसे शांत रहें

जब आपके माता-पिता चिल्लाते हैं, तो आपको डर, डराया हुआ या बस नाराज हो सकता है भले ही आप पर चिल्लाने के योग्य होने के लिए कुछ किया हो, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने माता-पिता की बात सुनें, शांत रहें उन पर मौखिक रूप से भी हमला न करें और एक तरह से जवाब दें जो चिल्ला को फिर से शुरू करने से रोकता है। निम्नलिखित कदम आपको चीखें सही ढंग से जवाब देने में मदद करेंगे

चरणों

भाग 1
सावधानीपूर्वक सुनते समय शांत रहें

इमेज का शीर्षक रहो जब आपके माता-पिता येल आप पर कदम 1
1
समझे कि चीखें शाश्वत नहीं हैं ऐसा लग सकता है कि आपके माता-पिता दो-तीन घंटे तक चिल्लाते रहते हैं, लेकिन अगर आप घड़ी को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि बहुत कम माता-पिता को ऐसा करने की शक्ति है। यदि आप चीखें सही ढंग से जवाब देते हैं, तो आप देखेंगे कि वे लंबे समय तक नहीं होंगे।
  • यह आपको प्रोत्साहित करेगा क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप आखिरकार चिल्लाती समय का सामना करने के लिए काफी मजबूत हैं।
  • जब आपका माता-पिता येल आप पर कदम 2

    Video: TANACON GOT CANCELLED - and heres WHY! 1

    2
    आप पर चिल्लाते समय बात नहीं करते, रोना या रोना मत। चुप रहो आप बोलते हैं, हालांकि अपने शब्द और अपनी आवाज ध्वनि शिक्षित, संभावना है कि आपके माता-पिता हैं, क्योंकि वे नाराज हैं, धृष्टता, अशिष्टता या बेटे जैसा सम्मान की कमी के रूप में यह ले लो।
  • जब आपका माता-पिता येल आप पर कदम 3
    3
    Respira. अपने शरीर की अनुभूति पर ध्यान देने की कोशिश करें, जबकि वे आप पर चीख देते हैं। आप तनाव महसूस कर सकते हैं और गहराई से नाराज हो सकता है यदि यह मामला है, तो आपको अधिक शांत और अधिक लचीला होने में मदद करने के लिए गहन और मामूली साँस लें।
  • कम से कम चार बार श्वास लें और जब तक आप कर सकें तब तक श्वास छोड़ दें। सुनिश्चित करें कि जिस हवा में आप साँस लेते हैं वह आपके पेट के लिए यात्रा करता है और आपके पेट को फैलता है
  • इमेज का शीर्षक रहो जब आपके माता-पिता आप पर येल चरण 4
    4
    अपने आप को थोड़ा बिगड़ने दें। कभी कभी, कठोर उपचार से अपने आप को दूर करने के लिए भी व्यक्तिगत रूप से चिल्लाती लेने के लिए नहीं सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा तरीका है। व्यक्तिगत रूप से रोता है, क्योंकि जब माता-पिता जीवन के अन्य क्षेत्रों में अन्य समस्याओं से निपटने के, अपेक्षाकृत मामूली बातों के लिए नाराज हो सकते हैं लेने के लिए नहीं महत्वपूर्ण है। यह आपकी गलती नहीं है
  • सुनने के दौरान डिस्कनेक्ट करने का सबसे अच्छा तरीका आपके माता-पिता के चेहरे पर ध्यान केंद्रित करना है। चिल्लाने के दौरान उनकी विशेषताओं और तनाव का विवरण देखें
  • अपने माता-पिता क्या कह रहे हैं, यह समझने की कोशिश करने के बजाय, उनकी निराशा और निराशा देखें।
  • इस तरह, आपको याद रहेगा कि भले ही आप पर चिढ़ी हो रही हो, आपके माता-पिता भी मुश्किल समय से गुजर रहे हैं। फिर, यह तनाव के कारण हो सकता है कि आपने सीधे कारण नहीं किया है।
  • जब आपका माता-पिता येल आप पर कदम रखें
    5
    अपने माता-पिता के लिए कुछ अच्छा करो उदाहरण के लिए, उन्हें पानी का एक गिलास दे, जब वे चीख रहे हैं और कहते हैं: "मुझे आशा है कि आपकी आवाज़ किसी भी तरह से क्षतिग्रस्त नहीं हुई है" व्यंग्य, क्रूर या असंतुष्ट होने के बिना यह उन्हें खेद महसूस कर देगा और देखेंगे कि उन्होंने आप पर चीख करने के लिए गलत किया है, खासकर यदि यह आपकी गलती नहीं है
  • इमेज का शीर्षक रहो जब आपके माता-पिता येल आप पर चरण 6
    6
    सुनते रहें यकीन है कि पूरी तरह से बादलों में दिमाग है नहीं हो, अन्यथा आप को पता नहीं होगा क्यों अपने माता पिता को परेशान कर रहे हैं। चिल्लाती काफी देर तक कम तो हस्तक्षेप करने के लिए, क्या आपके माता-पिता उन्हें उस श्रोताओं को दिखाने के लिए कहा अलग तरीके से व्यक्त या को फिर से करने के लिए प्रयास करें। एक अतिरिक्त लाभ यह है कि अपने माता-पिता चिल्ला क्या वे उनके प्रति परिलक्षित यह जान कर का अवसर होगा है।
  • अपने माता-पिता को सिग्नल भेजें जिन्हें आप सुनते हैं: मंजूरी, अपनी भौहें बढ़ाएं या कहें: "मैं देख रहा हूं कि उनके द्वारा इसका मतलब क्या है"।
  • उन खोजशब्दों का पता लगाने की कोशिश करें जो आपको अपने माता-पिता के निराशा के कारण के बारे में सुराग देते हैं यदि वे किसी विशेष मामले के लिए आप पर चिल्लाना करते हैं, तो वे उन विवरणों का पता लगाने का प्रयास करें जिन पर वे जोर देते हैं यदि यह क्षणों का एक लंबा अनुक्रम है, तो उन थीम को पहचानने का प्रयास करें जो उन्हें जोड़ता है।
  • इमेज का शीर्षक रहो जब आपके माता-पिता येल आप पर कदम 7
    7
    जवाब देने से पहले सोचो इसमें चिल्लाने, चीजों को फेंकने या दरवाज़ा बंद करने के साथ जवाब देने से परहेज करना शामिल है। ध्यान रखें कि आपके भाग में मजबूत प्रतिक्रिया केवल तनाव में वृद्धि होगी और चिल्लाने का कारण बनेगा और शायद तीव्रता में भी वृद्धि होगी। आपके माता-पिता किसी कारण से परेशान हैं और भले ही वे गलत हैं, चिल्ला यह एक संकेत है कि वे निराश हैं और चाहते हैं कि आप उन्हें सुनें। यदि आप आक्रामकता से जवाब देते हैं, तो आप उन्हें गलत समझाएंगे, इसलिए वे आपको फिर से चिल्लाएंगे।
  • कभी कभी माता पिता को भी असहमति के सूक्ष्म संकेत पर विचार हमले (रोलिंग आँखें, व्यंग्य, थोड़ा मजाक चेहरे, आदि) कर रहे हैं। तो, आपको इस पर फिर से विचार करना चाहिए।
  • प्रतिक्रियाओं को याद रखें, अनुभव से, आप जानते हैं कि आपके माता-पिता खड़े नहीं हो सकते यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको असुविधाजनक और घटिया महसूस करने के लिए उन्हें दोहराएं, व्यवहार नहीं है जो आपको पता है कि अधिक क्रोध का कारण होगा
  • इमेज शीर्षक रहें जब आपके माता-पिता आप पर येल चरण 8



    8
    कमरे से बाहर निकलना नम्रता से अगर चिल्लाती अत्यधिक लगती है यदि चिल्ला एक बिंदु पर जारी है जहां आप शांति से प्रतिक्रिया नहीं कर सकते, तो कमरा छोड़ना चुनना है। उनसे पूछें कि क्या वे बाद में इस समस्या पर चर्चा कर सकते हैं और संक्षेप में बता सकते हैं कि चीखने से इस मुद्दे के बारे में स्पष्ट रूप से सोचना मुश्किल हो जाता है। जैसे कि आप चीजों की तरह कह कर आवाज नहीं करने की कोशिश करें, जैसे कि आप उन्हें आरोप लगा रहे हैं: "उनकी चिल्ला इतनी परेशान है कि वे मुझे पागल कर रहे हैं"।
  • इसके बजाय, कुछ कहें: "मैं इस समस्या को स्पष्ट करना चाहता हूं, लेकिन मुझे अच्छी चर्चा करने के लिए भी दंग रहना चाहिए। मैं सोचने के लिए अपने कमरे में जाना चाहता हूं"।
  • कमरे को छोड़ना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कुछ माता-पिता इसे अपमानजनक समझ सकते हैं। इसे स्पष्ट करने के लिए हर संभव प्रयास करें कि आप अभी भी इस समस्या पर चर्चा करना चाहते हैं।
  • यह सुझाव देने से बचें कि आपके माता-पिता को भी शांत होना चाहिए। यह अपमानजनक लग सकता है
  • भाग 2
    उन्हें फिर से चिल्लाने से रोकने के लिए उत्तर दें

    Video: 3 साल तक के बच्चों के रोने के कारण || बच्चो को संभालने के उपाय || 0 to 3 Years Baby Care || Hindi

    इमेज का शीर्षक रहो जब आपके माता-पिता येल आप पर कदम 9
    1
    यदि आपने कुछ गलत नहीं किया है तो माफी मांगें। अपनी स्थिति की रक्षा करें यदि आप कुछ भी गलत नहीं किया है, भले ही आप माफी मांगते हैं, तो आप एक अन्याय प्रदान करेंगे। यदि आप जानते हैं कि आप दोषी नहीं हैं, लेकिन आपको अपने माता-पिता को क्रुद्ध करने के लिए खेद है, तो ज्यादातर स्थितियों में यह कहने योग्य है: "माँ या पिताजी, मुझे लगता है कि आप गुस्से में हैं और मुझे आशा है कि आप जल्द ही बेहतर महसूस करेंगे"।
    • जितनी जल्दी हो सके सक्रिय रूप से कुछ भी लगातार आक्रामकता जारी करने की योजना बनाने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप अपने कमरे को साफ कर सकते हैं या पड़ोस के चारों ओर चल सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक रहो जब आपके माता-पिता येल आप पर कदम 10
    2
    उनको उत्तर दें अपने उत्तर सरल, मैत्रीपूर्ण और आवाज के एक सामान्य टोन के साथ बनाएं , कोई व्यंग्य या क्रोध आप कैसे जवाब देने में शामिल करते हैं क्योंकि अपने माता पिता को लगता है कि हो सकता है कि अपने व्यवहार के लिए अनिच्छुक या निष्क्रिय-आक्रामक है। अपनी राय या स्पष्टीकरण देने का प्रयास करने से बचें, जो कि आप पर चिल्लाते हैं, तब क्या हुआ। हर कोई शांत होने पर आपके पास ऐसा करने का विकल्प होगा
  • इसके बजाय, एक साधारण सकारात्मक जवाब का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसे: "मैं समझता हूँ" या "मैं देख रहा हूँ"।
  • यह ठीक है अगर आप सहमत नहीं हैं या पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं कि आपके माता-पिता क्या कहते हैं। ये उन चीजों पर चर्चा की जानी चाहिए, जब हर कोई दयालु हो ताकि वह दयालुता से खुद को अभिव्यक्त कर सके।
  • इमेज का शीर्षक रहो जब आपके माता-पिता येल आप पर कदम 11
    3
    अपने माता-पिता की भावनाओं को स्वीकार करें सुनिश्चित करें कि आप अपने माता-पिता को दिखाते हैं कि आपको पता है कि वे आप के बारे में क्या परेशान हैं। यहां तक ​​कि अगर आप इस मामले के बारे में दोषी महसूस नहीं करते हैं, तो इस बात का तर्क मत करो कि आपके माता-पिता परेशान हैं। तथ्यों के बावजूद, अपने माता-पिता की भावनाओं को पहचानने का मतलब यह नहीं है कि आप यह स्वीकार करते हैं कि वे सही या गलत हैं
  • अगर आप कुछ गलत किया तो मुझे माफ़ करें ईमानदारी से रहें अगर आप दोषी हैं, तो यह अच्छा है कि आपने जो किया उसके लिए आप अपनी पश्चाताप व्यक्त करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक रहो जब आपके माता-पिता येल आप पर कदम 12
    4
    एक प्रतिबद्धता खोजें अपने माता-पिता से पूछें कि स्थिति सुधारने के लिए आप क्या कर सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि अगर आपने कुछ गलत नहीं किया तो आपको अपनी स्थिति की रक्षा करनी चाहिए! आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक त्वरित समाधान का नाटक कर सकते हैं कि आपके माता-पिता एक बुरे मूड में नहीं हैं और आप अन्य चीजों के लिए चिल्लाना हो सकते हैं।
  • जितना अधिक आप घटना के बारे में हल कर सकते हैं, बेहतर है अगर आपके पास अभी भी विचार व्यक्त करने का विचार है, तो आप जो सोचते हैं उससे परे जाते हैं, अपने माता-पिता को समझें, उन्हें लिखो! लगातार क्रोध को स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप अपने माता-पिता से गुस्से को अप्रत्याशित रूप से बाद में बात न करें।
  • स्टेप 13 नामक इमेज का शीर्षक जब आपके माता-पिता आप पर येल चरण 13
    5
    अपनी भावनाओं पर चर्चा करें एक बार जब आप और आपके माता-पिता थोड़ा शांत हो गया है, कहानी के अपने पक्ष को समझाने की कोशिश। एक स्पष्ट और सम्मानजनक टोन के साथ, आप क्यों किया था तुम क्या किया अपने माता पिता को बताओ। बेहतर है कि आप अपने विचारों और भावनाओं () के () घटना (रों) समय (रों) व्याख्या कर सकते हैं, अपने माता-पिता और अधिक समझने के लिए और जल्दी से माफ करने के लिए की संभावना है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने माता-पिता को समझाने की कोशिश न करें कि आप सही हैं - यह केवल आग में ईंधन को जोड़ देगा तब और अब समस्या की आपकी समझ के बीच अंतर दिखाएं, खासकर यदि आपके कार्यों को उचित नहीं है।
  • आप इस अवसर पर अपने माता-पिता को यह बताने के लिए भी कह सकते हैं कि आपके लिए चिल्लाना मुश्किल है। समझाएं कि यह आपको कैसा महसूस करता है जैसे वे आप पर चिल्ला रहे हैं और इस तथ्य के मुताबिक यह संचार के अन्य रूपों का उपयोग करने से रोकता है फिर, अगर चीखें आपको गहराई से चोट पहुँचाती हैं, तो अपने माता-पिता से एक फर्म में पूछें, लेकिन आपसे माफी माँगने के लिए मजे की तरह।
  • इमेज का शीर्षक रहो जब आपके माता-पिता येल पर आप चरण 14
    6
    अगर चिल्ला खतरनाक हो जाते हैं तो सहायता के लिए पूछें क्या आपको लगता है कि आपके माता-पिता शांत नहीं हो सकते? क्या उनके पास क्रोध या घरेलू हिंसा की समस्या है? यदि आपको लगता है कि चिल्लाहट शारीरिक दुरुपयोग में बदल जाएगी, आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करने में संकोच न करें यदि खतरे आसन्न हैं, तो आप आपातकालीन नंबर को कॉल कर सकते हैं (जो 911 देश पर निर्भर करता है, जहां आप रहते हैं)।
  • चाइल्डहोल्प संयुक्त राज्य अमेरिका बाल दुर्व्यवहार हेल्पलाइन एक दिन में 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन और पेशेवर संकट चिकित्सक, जिनके पास संसाधन डाटाबेस की पहुंच है, की मदद प्रदान करता है समर्थन और आपातकालीन सेवाएं अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं तो फोन नंबर 1.800.4.ए.एच.आई.एल.आई.डी (1.800.422.4453) है।
  • युक्तियाँ

    • एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें यदि आपके माता-पिता अक्सर आप पर चिल्लाते हैं चिल्लाहट बहुत हानिकारक हो सकती है अगर आपको उन्हें नियमित रूप से सुनना पड़ता है और कभी-कभी बच्चों में भी निराशा होती है।
    • चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने की कोशिश करें अन्य कारकों के बारे में सोचो जो आपके माता-पिता के जीवन को प्रभावित करते हैं जो उन्हें चीखना चाहते हैं। उन्हें ध्यान में रखते हुए, कि आप निश्चित रूप से केवल एकमात्र कारण नहीं हैं, उन्हें उनके लिए एक पक्ष के रूप में कुछ तनाव जारी करने दें।
    • माफी पर ध्यान केंद्रित करें अपने माता-पिता के साथ सामंजस्य करना आसान होगा, यदि वे और आप समस्या को जल्दी से दूर करने के लिए तैयार हैं
    • अपने माता-पिता की इच्छा को स्वीकार या देने में गर्व न करें कभी-कभी, यह बातचीत करने की कोशिश करने से बेहतर हो सकता है, जो अधिक चिंतित और भ्रम पैदा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com