ekterya.com

अपने बच्चे के रचनात्मक लेखन कौशल में सुधार कैसे करें

स्कूल में और पेशेवर कैरियर में अच्छी तरह से लिखने की क्षमता बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई नौकरियों के लिए एक निबंध की आवश्यकता होती है, भले ही इसका इस्तेमाल केवल एक ईमेल में हो। परंपरागत रूप से, कुछ रचनात्मक लेखन को प्राथमिक विद्यालय के ऊपरी ग्रेड में पढ़ाया जाता है और यह कुछ विषयों में भी एक माध्यमिक भाग बनाता है। हालांकि, प्रोत्साहन के माध्यम से अपने बच्चे के रचनात्मक लेखन कौशल को सुधारना संभव है, शिक्षक के प्रयासों और आप उन्हें लिखे जाने वाले शिक्षण की आंतरिक सहायता। निम्नलिखित कदम आपको कुछ विचार और तरीके देंगे जो आपके बच्चे को बेहतर लेखक बनने में मदद करेंगे।

चरणों

छवि को सुधारें आपका बच्चा सुधारें`s Creative Writing Skills Step 1
1
अपने बच्चे को पढ़ें और उसके साथ पढ़ें पढ़ना और लिखना हाथ में हाथ जाना अच्छे लेखकों को पढ़ना अच्छा है और वे व्याकरण और भाषा के इस्तेमाल पर ही अच्छे नहीं हैं, लेकिन वे विभिन्न विषयों पर अच्छे हैं, साथ ही विभिन्न लेखन शैलियों में विशेषज्ञ भी हैं। आपके बच्चे के शिक्षक और स्थानीय लाइब्रेरियन आपके बच्चे की उम्र और रुचि के लिए उपयुक्त पुस्तकों का चयन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे को पढ़ने के अलावा, उसे पढ़िए और अगर आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं तो अपने बड़े बच्चे बच्चों को पढ़ सकते हैं
  • छवि को सुधारें आपका बच्चा सुधारें`s Creative Writing Skills Step 2
    2
    शब्द गेम चलाएं ये केवल व्यावसायिक गेम नहीं हैं जो बोर्ड या कार्ड पर उपलब्ध हैं, लेकिन गेम भी विचारों की पेशकश करने के लिए उपयुक्त हैं। यहां वाणिज्यिक खेलों और विचारों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो आप अपने बच्चे के साथ खेल सकते हैं। इन उदाहरणों में से कुछ आपको वास्तविक मसौदा तैयार करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं:
  • वर्ड गेम्स जैसे स्क्रैबल, अनपकेकबल वर्ड्स (अकर्बल शब्द), बनानग्राम या बॉगल। ये एक अच्छा शब्दावली हासिल करने के लिए शानदार गेम हैं अनिर्दिष्ट शब्द गेम के साथ, आप एक इतिहास सूचक सूची के रूप में शब्दों की एक सूची का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि इसके लिए खिलाड़ियों को उन शब्दों की सूची की आवश्यकता होती है जो पहले ही उपयोग किए जा चुके हैं
  • आपको सजा सुनाई जाने वाली गेम वाक्यों को बनाने का अवसर प्रदान करते हैं। इसके अलावा, आप अपने बच्चे को कहानियों का एक समूह बना सकते हैं और हो सकता है कि सबसे हास्यास्पद प्रार्थना के इंजीनियर की कोशिश करो।
  • स्कैटरगोरिज, मैड-लिब्स और मैग्नेटिक पोएट्री जैसे खेल विचार प्रदान करने का एक शानदार अवसर प्रदान करते हैं, जो आपके बच्चे को कहानियों और शब्दों का उपयोग करने के लिए विचारों के बारे में सोचने की आदत में मदद करता है।
  • छोटे बच्चों के लिए, आप कुकीज़ या शब्दों के रूप में कुकीज़ सेंकना कर सकते हैं और फिर उन्हें व्यवस्थित होने पर खा सकते हैं।
  • कागजात पर निर्देश लिखें और फिर एक को एक गेंद या एक फ्रिसबी दें, या उसे एक पुरानी जुर्राब में टक दें और एक इमारत के इंटीरियर के अंदर खेलें। एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी को गेंद फेंकता है, जिसने अपने पेपर को ऑब्जेक्ट में संलग्न करने से पहले कागज पर दिखाए गए कार्य को पूरा करना है और इसे अगले खिलाड़ी पर फेंक दिया जाता है।
  • आप उस भाग्य के लिए खेल सकते हैं जो आपके बेटे को हमेशा ही करना है। यह गेम पुस्तक से प्रेरित है "भाग्यवश" रेमी चार्ली द्वारा, जिसमें "भाग्यवश" कुछ अच्छी चीजें एक युवा व्यक्ति के साथ होती हैं, उसके बाद कुछ बुरा होता है "दुर्भाग्य से"। प्रत्येक अच्छे भाग्य के लिए, बच्चे को इसी बुरे भाग्य लिखना है। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "सौभाग्य से, जब मेरे धनी चाचा मर गए तो मुझे एक महान विरासत मिली" और "दुर्भाग्यवश, मुझे उस बड़े घर को फिक्स करने पर उस बहुसंख्यक हिस्से को खर्च करना पड़ा, जो मुझे विरासत में मिला"। कॉमेडियन आर्ची कैंपबेल ने यह संकेत देकर एक समान रूटीन किया कि कुछ अच्छी थी, लेकिन यह कुछ और बुरा था।
  • छवि को सुधारें आपका बच्चा सुधारें`s Creative Writing Skills Step 3
    3
    रचनात्मक लेखन के लिए अपने बच्चों को एक जगह और कुछ सामग्रियां दें जैसे ही बच्चों को अपने होमवर्क का अध्ययन करने के लिए एक शांत जगह होनी चाहिए, वैसे ही उन्हें असाइनमेंट लिखने के लिए एक समान स्थान होना चाहिए। आदर्श रूप में, बच्चे के कमरे में एक डेस्क होना चाहिए, जो टेलीविजन से दूर है। बच्चे के लेखन क्षेत्र में निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:
  • एक नोटबुक या एक डायरी
  • कुछ कलम, पेंसिल या इरेज़र
  • कुछ डेस्क सामग्री (कागज और लिफ़ाफ़े) बच्चे कंप्यूटर पर लिखना चाहते हैं, जैसे वह बढ़ता है और परिवार के कंप्यूटर पर पहुंच प्राप्त करता है। इस व्यवहार को प्रोत्साहित करें, बल्कि उसे प्रोत्साहित करने के लिए स्टेशनरी का उपयोग करने के लिए धन्यवाद-नोट्स और वह लिखते हुए पत्रों के लिए एक व्यक्तिगत स्पर्श देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • अपनी उम्र के लिए एक उचित शब्दकोश प्राप्त करें विशेष शब्दकोश, जैसे कि छद्म शब्दकोष, बहुत आवश्यक नहीं हैं, जब तक कि बच्चे कविता में कविता में या निश्चित रूप से कुछ ऐसे लेखन की ज़रूरत न हो जो ऐसे शब्दकोशों की आवश्यकता होती है
  • एक थिसॉरस प्राप्त करने पर विचार करें यह तब तक जरूरी नहीं है जब तक कि आपका बच्चा अपने शब्दों के लिए एक रंग जोड़ने के लिए समानार्थियों के साथ काम करना शुरू कर देता है, उस समय यह बहुत उपयोगी हो सकता है थिसौरी श्रेणियों द्वारा आयोजित किए गए हैं (जैसे कि रोजेट्स थियसॉरस) या एक शब्दकोश को व्यवस्थित करने का तरीका है, जो कुछ उपयोगकर्ता सबसे सुविधाजनक पाते हैं उस शैली का उपयोग करें जिसका उपयोग बच्चे के कक्षा में किया जाता है
  • छवि को सुधारें आपका बच्चा सुधारें`s Creative Writing Skills Step 4
    4
    अपने बच्चे को रोजाना एक निबंध लिखने के लिए प्रोत्साहित करें लेखन कौशल को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका, लेखक की उम्र के बावजूद, नियमित अभ्यास के माध्यम से होता है। यदि आपका बच्चा घर में अध्ययन कर रहा है, तो आपको कुछ नियमित रूप से औपचारिक लेखन सबक जोड़ना चाहिए, लेकिन आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि आपका बच्चा स्कूल में अपने दिन या घर जाने के बाद दुकान में जाने के बारे में लिखता है। आप मसौदा संकेतक प्रदान कर सकते हैं, जैसे कि शब्दों के बिना विभिन्न स्रोतों या तस्वीर पुस्तकों के चित्र।



  • छवि को सुधारें आपका बच्चा सुधारें`s Creative Writing Skills Step 5
    5
    वास्तव में लिखने से पहले अपने बच्चे को लेखन परियोजना के बारे में सोचें। कुंजीपटल पर कागज या उंगलियों पर कलम लगाने से पहले कहानी, कविता या कविता की योजना बनाते समय अधिकांश लेखन शुरू हो जाते हैं आप अपने बच्चे को लेखन परियोजना की संरचना और सामग्री के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निम्नलिखित में से कुछ उपचार कर सकते हैं:
  • परियोजना के बारे में अपने बच्चे के प्रश्न पूछें कहानी लिखने के लिए, सवाल कहानी की सेटिंग के बारे में हो सकता है (कहानी कब होती है?), मुख्य संघर्ष (सबसे महत्वपूर्ण घटना क्या है?) और कार्रवाई या रिज़ॉल्यूशन (जॉनी ट्रैक पर कैसे वापस आ जाता है? ग्रीन लालटेन की शक्ति की अंगूठी?)। एक रिपोर्ट लिखने के लिए, आप उपयुक्त प्रश्न पूछ सकते हैं जो एक पत्रकार पूछता है: कौन, क्या, कहाँ, कब, क्यों और कैसे अपने बच्चे से पूछें कि उसने अतीत में क्या किया है और जो कुछ उन्होंने हासिल किया है, विशेष रूप से किसी की प्रशंसा करता है, या उस पर केन्द्रित एक विषय अगर वह निर्णय लेने में कठिनाई व्यक्त करता है कि वह किस बारे में लिखना है।
  • एक स्टेनोोग्राफर बनें अपने बच्चे के विचारों को लिखें और उन्हें पढ़ें। आप इसे एक छोटे बच्चे के साथ कर सकते हैं ताकि उसे बोलने वाले शब्दों और लिखित में जोड़ने में मदद मिल सके। उसी तरह, आप इसे अपने कर्तव्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए एक बड़े बच्चे के साथ कर सकते हैं।
  • Video: Learn English through short story - Easy English Step-by-Step

    छवि को सुधारें आपका बच्चा सुधारें`s Creative Writing Skills Step 6

    Video: लेखन कौशल को कैसे विकसित करें ? | Dr. Awdhesh Singh

    6
    अपने बेटे के साथ लिखें हालांकि यह सच है कि यदि आपका बच्चा आपको पूछता है कि वास्तव में लिखने में आपकी मदद करने में कोई समस्या नहीं है, तो उसके साथ लेखन वास्तव में इसका मतलब है कि आपको इस गतिविधि में उसके साथ जाना चाहिए। इस कर्तव्य को करने और अपने बच्चे को परिणाम सिखाने से पता चलता है कि आप अपने रचनात्मक लेखन कौशल का महत्व महत्व देते हैं।
  • छवि को सुधारें आपका बच्चा सुधारें`s Creative Writing Skills Step 7
    7
    अपने बच्चे के काम की जांच करें अपने बच्चे के लेखन को देखो और धीरे से उन हिस्सों का सुझाव दें जिसमें आपका बच्चा कुछ सुधार कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप इंगित कर सकते हैं कि आपको कुछ शब्दों की वर्तनी जांचनी चाहिए। सामान्य तौर पर, आपको उन लेखन कौशल की पहचान करनी चाहिए जो आपके बच्चे ने अच्छी तरह से दिखाया है और उन्हें बताएं। उदाहरण के लिए, आप इंगित कर सकते हैं कि ग्यारहवें प्रकाशन का विवरण मनमोहक रूप में खड़ा था और उसने आपको संकेत दिया कि प्रकृति में लंबे समय तक चलने के लिए आपको कितना मज़ा आया।
  • युक्तियाँ

    • सभी विचारों का एक पृष्ठ बनाएं उदाहरण के लिए, वे लिख सकते हैं "एक तूफानी रात, वहाँ एक झटके और एक चीख़ था"।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे को किसी विशेष प्रकार के लेखन (लघु कथा, कविता, आदि) पर बल न दें यदि आप इसमें रुचि नहीं दिखाते हैं। अपने बच्चे को लिखने के क्षेत्रों में लिखने के लिए प्रोत्साहित करें कि उसे रुचि है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com