ekterya.com

एचआईवी को कैसे रोकें

एचआईवी (मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस) वायरस है जो एड्स का कारण बनता है। यद्यपि यह विषाणु अतीत की तरह घातक नहीं है, फिर भी यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को संरक्षित करें (विशेषकर अब जब कि दवाओं के प्रति प्रतिरोधक होते हैं)। एचआईवी संक्रमणों के प्रसार को रोकने के लिए आप यह जानने के पहले चरण के साथ आरंभ करें।

चरणों

भाग 1

खुद को सुरक्षित रखें
एचआईवी संक्रमण को रोकें चरण 1
1
समझें कि एचआईवी कैसे फैल गया है रोग के फैलने के तरीकों के बारे में बहुत ग़लत जानकारी है, इसलिए स्वयं को शिक्षित करने के लिए खुद को बचाने में मदद करें एचआईवी फैलता है जब रक्त, मां के दूध, वीर्य या संक्रमित योनि स्राव वायरस संपर्क टूटा हुआ त्वचा या श्लेष्मा झिल्ली (जैसे मुंह, नाक, योनि, मलाशय के रूप में या मूत्रमार्ग)। एचआईवी रक्त और शरीर के अन्य तरल पदार्थ के साथ संपर्क में आने से के रूप में,, योनि मौखिक या UAI के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है।
  • इसका मतलब यह है कि आप आम तौर पर चुंबन कर सकते हैं (जब तक कोई घाव या घाव नहीं है और चुंबन के दौरान चोट नहीं आती है) संक्रमण के जोखिम के बिना संक्रमित लोगों को स्पर्श और संपर्क करें
  • मान लीजिए कि लक्षण के बिना एक व्यक्ति को एचआईवी नहीं है एड्स विकसित करने से पहले लोग कई सालों से एचआईवी वाहक हो सकते हैं। इसी तरह, किसी भी संक्रमित व्यक्ति वायरस प्रसारित कर सकता है।
  • एचआईवी संक्रमण को रोकें चरण 2
    2
    पदार्थ के दुरुपयोग से बचें आपको जो कुछ करना चाहिए वह शराब और ड्रग्स का उपयोग करना बंद करना है हालांकि इन पदार्थों को आप अच्छा महसूस कर सकते हैं, वे भी आपके फैसले को बदल सकते हैं और आपको गलत निर्णय लेने की संभावना अधिक कर सकते हैं या वे आपको उन स्थितियों में डालते हैं जहां आप नियंत्रण में नहीं हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ प्रकार की दवाएं (जैसे कि नसों वाली दवाएं) आपके एचआईवी होने की संभावना बढ़ा सकती हैं।
  • एचआईवी संक्रमण को रोकें चरण 3
    3
    आपके पास अन्य यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) का इलाज करें। यौन संचारित बीमारियों से एचआईवी संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। ये संक्रमण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं और जब आप अपने आप को उजागर करते हैं तो वायरस को संक्रमित करने के लिए आपको अधिक संक्रमित करते हैं। इस कारण से, अगर आपको संदेह है कि आपकी यौन संचरित बीमारी या अन्य स्वास्थ्य समस्या जैसे कवक संक्रमण है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप तुरंत उपचार का पालन करें। इसी तरह, यदि आप उच्च जोखिम पर हैं तो आपको हेपेटाइटिस ए और बी जैसे कुछ यौन संचारित रोगों के खिलाफ टीका लगाया जा सकता है।
  • एचआईवी संक्रमण को रोकें चरण 4
    4
    सुई या सीरिंज कभी भी साझा न करें सुइयों या सीरिंज एचआईवी को आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे में प्रसारित कर सकते हैं। कभी भी इनजेक्टेबल मनोरंजक दवाओं या सिरिंज का उपयोग न करें जो आपके डॉक्टर ने आपको नहीं दिया है। यदि आप मादक पदार्थों की लत से पीड़ित हैं, तो अपनी समस्या पर काबू पाने के लिए मदद लें और पता करें कि आपके देश में एक सिरिंज विनिमय कार्यक्रम है या नहीं। इस तरह आप अपने और अपने आसपास के लोगों की रक्षा करेंगे।
  • एचआईवी संक्रमण को रोकें चरण 5
    5
    खतना बनें आप एक आदमी और एक औरत के साथ यौन संबंध है, तो खतना मदद कर सकते हैं बहुत एचआईवी होने का जोखिम कम हो .. हालांकि, खतना आप की रक्षा नहीं करता है, तो आप एक औरत हैं, न ही संबंधों में महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है पुरुष समलैंगिकों के बीच यदि आप अभी भी खतना नहीं कर रहे हैं, तो आप वयस्कता में इस प्रक्रिया के लिए प्रस्तुत कर सकते हैं यदि आप चाहें।
  • एचआईवी संक्रमण से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 6
    6
    यदि आप सोचते हैं कि आपको पता चला था तो जल्दी से प्रतिक्रिया दें यदि आप एचआईवी के संपर्क में हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें आप संक्रमण के लिए 72 घंटे के भीतर चिकित्सा देखभाल प्राप्त करते हैं (जैसे ही बेहतर), तो आप एक उपचार के लिए जोखिम प्रोफिलैक्सिस (PEP) के रूप में जाना का उपयोग कर सकते एचआईवी आपके शरीर में स्थापित है को रोकने के लिए पोस्ट करते हैं। । हालांकि, पीपीई की प्रभावशीलता 100% गारंटी नहीं है। अध्ययन बताते हैं कि इलाज के 55 या उससे अधिक घंटे के जोखिम वाले रोगियों और पुरुषों में प्रवेश के साथ गुदा सेक्स प्राप्त करने वाले लोगों में असफल होने की अधिक संभावना है।
  • एचआईवी संक्रमण को रोकें चरण 7
    7
    अन्य लोगों के रक्त और शरीर के तरल पदार्थ के साथ संपर्क से बचें चूंकि यह बीमारी किसी सामाजिक समूह के लिए अनन्य नहीं है, इसलिए आपको पता नहीं है कि वायरस कौन ले रहा है और यहां तक ​​कि ऐसे लोग भी हैं जो नहीं जानते कि वे संक्रमित हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप हमेशा सावधान रहें। एचआईवी संचारित अन्य लोगों और शरीर के तरल पदार्थ के खून को छूने के लिए हर कीमत पर बचें ये तरल पदार्थ शामिल हैं:
  • वीर्य और पूर्व seminal द्रव
  • योनि तरल पदार्थ
  • रीक्टाल मुकासा
  • माँ का दूध
  • अमीयोटिक तरल पदार्थ, मस्तिष्कमेरु द्रव और श्लेष्म के द्रव (चिकित्सा क्षेत्र में इन द्रवों के संपर्क में आने का आमतौर पर केवल जोखिम होता है)।
  • एचआईवी संक्रमण को रोकें चरण 8
    8
    यदि आप गर्भवती हो जाते हैं तो चिकित्सा उपचार का पालन करें यदि आप गर्भवती हो जाते हैं और आपको संदेह है कि आप एचआईवी से संक्रमित हैं, तो वायरस के लिए परीक्षण करें और तुरंत चिकित्सा सहायता लें। गर्भ को संभोग से बचने संभव है, लेकिन आपको इसे पाने के लिए डॉक्टर की मदद की आवश्यकता है।
  • उदाहरण के लिए, शल्यक्रिया अनुभाग शिशु की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण होगा
  • एचआईवी संक्रमण रोकें चरण 9
    9



    अपने डॉक्टर से बात करें हमेशा की तरह, यदि आपको संदेह या स्वास्थ्य समस्या है, तो अपने डॉक्टर से पूछें! अगर आपके पास स्वास्थ्य बीमा या डॉक्टर नहीं है, तो लगभग सभी देशों में वहां सरकारी कार्यक्रम या मुफ्त या कम लागत वाले क्लिनिक हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। अपने देश में उपलब्ध विकल्पों की जांच करें।
  • भाग 2

    संक्रमण को रोकने के लिए अपने साथी के साथ कार्य करें
    एचआईवी संक्रमण रोकें चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    अक्सर अपने साथी के साथ एचआईवी परीक्षण करें अक्सर परीक्षाएं आपको और आपके साथी की रक्षा में मदद कर सकती हैं। यदि आप जोखिम में हैं या एक नए रिश्ते में अपने साथी की रक्षा कर रहे हैं तो अच्छा यौन साथी क्या करते हैं! चूंकि कुछ लोग झूठ बोलते हैं जब वे कहते हैं कि परीक्षण किया गया था या उनके परिणाम थे, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप अपने साथी के साथ टेस्ट ले लें।
  • छवि एचआईवी संक्रमण को रोकने के चरण 11
    2
    हमेशा सुरक्षा का उपयोग करें अगर आप एक विवाह संबंध में हैं और दोनों आप और आपके साथी एचआईवी या किसी अन्य यौन संचारित बीमारी से मुक्त हैं तो केवल असुरक्षित यौन संबंध हैं। एचआईवी की रोकथाम में यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है सुरक्षा के साथ सेक्स आपको और आपके साथी को सुरक्षित रखने का सबसे सुरक्षित विकल्प है यदि आप में से किसी एक पर जोखिम है या वायरस का वाहक है बेशक, "केवल इस बार" कहने में आसान है कि आपको सुरक्षा का इस्तेमाल न करने के लिए, लेकिन आपको केवल वायरस प्राप्त करने की आवश्यकता है: केवल एक संपर्क इस कारण से, सुरक्षित होना और सुरक्षा का उपयोग करने पर जोर देना बेहतर है! आपके विकल्प में शामिल हैं:
  • पुरुष कंडोम
  • महिला कंडोम
  • लेटेक्स मौखिक बाधाएं (समलैंगिक या विषमलैंगिक संबंधों में इस्तेमाल किया जा सकता है!)
  • Video: दस्त या उल्टी को रोकने का रामबाण घरेलू उपचार।। How To Treatment Of vomiting At Home

    छवि एचआईवी संक्रमण रोकें चरण 12
    3
    स्नेहक का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर यह स्नेहक की तरह नहीं दिखता है तो एचआईवी के प्रसार को रोका जा सकता है, यह वास्तव में काफी उपयोगी हो सकता है! जब आप कंडोम का उपयोग करते हैं तो आप अपने आप को गंभीर खतरे में डाल देते हैं यदि यह टूट जाता है। कंडोम को तोड़ने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका स्नेहक के साथ अपने घर्षण को कम करना है हमेशा पानी आधारित स्नेहक का उपयोग करें, क्योंकि अन्य प्रकार के स्नेहक कंडोम को कमजोर कर सकते हैं और आपको जोखिम में डाल सकते हैं।
  • स्नेहक गुदा सेक्स में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर में आँसू को रोकता है और कंडोम की रक्षा करता है गुदा सेक्स में कंडोम की रक्षा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि योनि सेक्स की तुलना में अधिक घर्षण उत्पन्न होता है।
  • एचआईवी संक्रमण को रोकें चरण 13
    4
    कंडोम का उपयोग सही ढंग से करें कंडोम जटिल लग सकता है, लेकिन वास्तव में उनका उपयोग करना सीखना आसान है। सही रवैया के साथ, आप कंडोम कामुक बना सकते हैं! कंडोम का सही उपयोग एचआईवी के प्रसार को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि टूटा हुआ या दुरुपयोग कंडोम रोगों को रोकने में प्रभावी है क्योंकि कंडोम का उपयोग नहीं करना है।
  • अपने कंडोम को सही ढंग से स्टोर करें: सूर्य के प्रकाश से दूर और शांत, सूखी जगह में।
  • इसी तरह, समाप्ति तिथि को देखो (तारीख, जिस परिवर्णी शब्द "MFG" के बाद से है कि निर्माण की तारीख है द्वारा पीछा किया जाता के बारे में चिंता नहीं है)।
  • अपने हाथों से सावधानीपूर्वक पैकेज खोलें और अपने दांतों के साथ नहीं।
  • पहली कोशिश पर कंडोम सही ढंग से रखो कंडोम को टिप के ऊपर रखो या ताकि इसे खाली नहीं किया जा सके। यदि कंडोम रिवर्स स्थिति में है और लिंग को छूता है, तो यह दूषित हो सकता है और रोग फैल सकता है यदि ऐसा होता है, तो कंडोम को त्यागें और दूसरे कंडोम के साथ फिर से प्रयास करें
  • टिप निचोड़ें और इसे अनलॉक करें धीरे से अपने गैर-प्रभावी हाथ से कंडोम की नोक को दबाएं और उसके बाद अपने प्रमुख हाथ से शिश्न पर इसे खोलें। टिप कस करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह वीर्य को स्टोर करने के लिए कंडोम के लिए जगह छोड़ देता है।
  • सेक्स के बाद भी सावधान रहें जब आप समाप्त करते हैं तो कंडोम के आधार को पकड़ो कंडोम तुरंत निकालें (ध्यान से!) और इसे त्यागें। अपने द्रवों को स्पिलिंग से रखने के लिए खुद को साफ करें
  • एचआईवी संक्रमण रोकें चरण 14
    5
    एक मोनोग्रामस रिश्ते में रहें .बेशक, एचआईवी संक्रमण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका संयम है, हालांकि यह विकल्प दीर्घकालिक में बहुत यथार्थवादी नहीं है। एकल रिश्ते में सेक्स केवल एक ही है कि प्रदान की जाती है कि दोनों भागीदारों रोग नहीं है या अन्य जोखिम वाले कारकों के संपर्क में हैं एचआईवी होने का जोखिम, ले नहीं करता है। एक ही व्यक्ति के साथ रहें और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप वायरस से मुक्त हैं, वार्षिक साला में अपने साथी के साथ अपनी एचआईवी परीक्षण करें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से एकजुट हैं, तो आप या आपके साथी को वायरस से दुर्घटना का पता लग सकता है, यहां तक ​​कि यह जानने के बिना। इस कारण से, आपके साथी के साथ निदान परीक्षण का अभ्यास करना एक अच्छा विचार है, भले ही वे लंबे समय तक एक साथ रहे हों।
  • एचआईवी संक्रमण रोकें चरण 15
    6
    यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी खिलौनों की रक्षा भी करता है। यदि आपके यौन संबंध हैं जो आप अपने साथी के साथ उपयोग करते हैं, तो उनके साथ भी सुरक्षित सेक्स अभ्यास करना एक अच्छा विचार है। अपने खिलौनों को साफ रखें, कंडोम पर डाल दें और उन्हें किसी दूसरे व्यक्ति के साथ प्रयोग करें और गुदा और योनि सेक्स के सत्र के दौरान उन्हें साफ करें।
  • Video: क्या मच्छर के काटने से भी हो सकता है एड्स ऐसा क्यों नहीं हो सकता

    छवि एचआईवी संक्रमण रोकें चरण 16
    7
    संपर्क करें! अपने यौन अतीत के बारे में अपने साथी से बात करें और मादक पदार्थों की लत के अपने इतिहास के बारे में बात करें। उसे समझने दो कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है और आप उसे न्याय नहीं करेंगे। खुले संचार के साथ एक रिश्ते बनाएं ताकि आप कभी भी ऐसा महसूस न करें कि छिपी जानकारी है जो आपको खतरे में डाल सकती है (जैसे धोखाधड़ी या अन्य की यौन सेवाओं)। आप और आपके साथी की रक्षा करने के लिए ईमानदारी और संचार उत्कृष्ट हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको संदेह है कि आप एचआईवी संक्रमित हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जांच कराएंगे। कई जगहें हैं जहां आप परीक्षा का अभ्यास करने के लिए जा सकते हैं। इनमें स्थानीय स्वास्थ्य सचिवालय, डॉक्टर कार्यालय, अस्पताल, एचआईवी पहचान केंद्र, सामुदायिक क्लीनिक या यहां तक ​​कि अपने घर में एचआईवी निदान किट के साथ शामिल हैं।

    Video: नवजात को संक्रमण से कैसे बचाएं - Onlymyhealth.com

    चेतावनी

    • एचआईवी को रोकने के लिए सुरक्षा उपायों में कभी भी एक अपवाद नहीं बनाएं असुरक्षित यौन संबंध या एकल अंतःशिरा औषध आवेदन का एक भी मामला वायरस प्रसारित कर सकता है, जो एड्स हो सकता है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com