ekterya.com

यह निर्धारित करने के लिए कि आपका साथी एचआईवी या एड्स के खतरे में है या नहीं

मानव इम्यूनो वायरस (एचआईवी) और एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंसी सिंड्रोम पीछे (एड्स) उन पाया वीर्य, ​​रक्त, योनि स्राव और स्तन के दूध सहित विशिष्ट शरीर के तरल पदार्थ, के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता। आप अगर अपने साथी एचआईवी / एड्स होने का खतरा होता है पता करने के लिए चाहते हैं, आप को पता है यदि आप वर्तमान में तरल पदार्थ के ऊपर या अगर उल्लेख आप अतीत में पड़ा है, मुख्य रूप से असुरक्षित यौन संबंध के माध्यम से या साथ संपर्क में आ करने का अवसर है की जरूरत है सुई या सिरिंज का उपयोग

चरणों

भाग 1
एचआईवी / एड्स होने के उच्च जोखिम का मूल्यांकन करें

यदि आपके साथी एचआईवी या एड्स के लिए खतरे में है, तो निर्धारित करें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
अपने साथी से अपने पेशे से पूछें कुछ कार्यकर्ताओं को श्रमिकों को शरीर के तरल पदार्थ के आदान-प्रदान के माध्यम से एचआईवी से अवगत कराया जाता है या संक्रमित रक्त से संपर्क करें। हालांकि, अगर उचित निवारक उपायों को लिया जाता है, तो जोखिम को काफी कम किया जा सकता है।
  • जो लोग स्वास्थ्य संबंधी और चिकित्सा कर्मियों में काम एचआईवी से संक्रमित बनने का खतरा हो सकता है अगर वे एक सुई या अन्य तेज वस्तु दूषित क्षेत्रों के साथ एक आकस्मिक चोट ग्रस्त हैं। अगर वे एक खुले घाव, आँखें या मुंह के माध्यम से दूषित द्रव के संपर्क में आते हैं तो वे भी संक्रमित हो सकते हैं।
  • यौन उद्योग में काम करने वाले लोग असुरक्षित यौन संपर्क के माध्यम से एचआईवी को संक्रमित करने और दूषित सुई के साथ संभव नशीली दवाओं के सेवन के उच्च जोखिम पर हैं। यदि आपके साथी ने इस उद्योग में पहले या ऐसी जोखिम भरा गतिविधियों में भाग लिया है, तो उसे एचआईवी परीक्षण प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • एचआईवी या एड्स के चरण 2 के लिए आपका साथी खतरे में है, तो निर्धारित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने साथी से यौन गतिविधियों के अपने इतिहास के बारे में पूछें। यह एक कठिन बातचीत हो सकती है, लेकिन अपने स्वास्थ्य और आपके साथी की देखभाल करने के लिए ईमानदार होना महत्वपूर्ण है।
  • अपने साथी के अतीत में रोमांटिक संबंधों की संख्या का पता लगाएं पूछकर शुरू करो "पिछले साल कितने जोड़े गए हैं?"
  • फिर निर्धारित करें कि क्या आपने एसटीडी (जैसे कंडोम) के खिलाफ किसी प्रकार के संरक्षण का इस्तेमाल करते हुए पूछा, "क्या आप या दूसरे व्यक्ति आपके यौन संबंध में हर बार सुरक्षा का उपयोग करते हैं?" यदि जवाब नहीं है, तो अपने साथी को परीक्षा लेने के लिए प्रोत्साहित करें और सुनिश्चित करें कि दोनों यौन संबंधों के दौरान सुरक्षित हैं।
  • निर्धारित करें कि आपका साथी एचआईवी या एड्स के जोखिम के लिए चरण 3 पर निर्भर करता है
    3
    अपने साथी से पूछें अगर उसने मनोरंजक दवाओं का सेवन किया है अपने साथी (जैसे स्टेरॉयड, अफ़ीम, कोकीन, हेरोइन और amphetamines), एचआईवी और परीक्षण करार के एक उच्च जोखिम इस्तेमाल किया गया है या वर्तमान में लागू नसों में नशीली दवाओं के लिए सुई और सीरिंज का उपयोग किया है किया जाना चाहिए।
  • एचआईवी या एड्स के लिए आपका साथी जोखिम पर है अगर निर्धारित करें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    अपने साथी से अपने वर्तमान स्वास्थ्य के बारे में पूछें एचआईवी / एड्स वाले लोग आम तौर पर सामान्य और स्वस्थ जीवन भी जीते हैं, लेकिन यदि वे वर्तमान में हेपेटाइटिस सी या जिगर में सूजन से पीड़ित हैं, तो उन्हें एचआईवी परीक्षण होना चाहिए।
  • हेपेटाइटिस सी और एचआईवी बीमारियां हैं जो असुरक्षित यौन और नशीली दवाओं के उपयोग के माध्यम से फैलती हैं। दोनों वायरस आम तौर पर एक साथ होते हैं, जिसे संयोग कहा जाता है एचआईवी वाले 80% नशीली दवाओं के लिए सी। हेप्टाइटिस भी होंगे।
  • भाग 2
    एचआईवी / एड्स होने का कम जोखिम का आकलन करें

    एचआईवी या एड्स के लिए आपका साथी खतरे में है, तो निर्धारित शीर्षक वाला इमेज चरण 5
    1
    अपने साथी से पूछें कि क्या वह कभी भी रक्तसंक्रमण कर रहा था। उदाहरण के लिए, वर्तमान में, संयुक्त राज्य अमेरिका में, रक्त दाताओं के सख्त चयन के कारण रक्त आधान के जरिये एचआईवी के संक्रमित होने का जोखिम बहुत कम है। यदि आप अभी भी कुछ के बारे में चिंतित हैं, तो अपने साथी से पूछें कि क्या उसे कभी भी एचआईवी परीक्षण किया गया है?
  • एचआईवी या एड्स के लिए आपका साथी जोखिम में है, तो निर्धारित शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    अपने साथी से उन प्रतिष्ठानों के बारे में पूछें जहां एक टैटू या भेदी बनाई गई थी। टैटू या पीटिंग के माध्यम से एचआईवी होने का जोखिम कम है, लेकिन यह अव्यक्त है क्योंकि इन प्रकार के शरीर में परिवर्तन सुई द्वारा किए जाते हैं। अगर आपके साथी को अपने टैटू या पीटिंग की स्थापना में एक एकल उपयोग के उपकरण नहीं हैं या प्रत्येक ग्राहक के बाद अपने उपकरण को निष्फल कर दिया गया है, तो वायरस के अनुबंध की संभावना है।
  • यदि आपके साथी एचआईवी या एड्स के लिए जोखिम में है, तो निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    3



    अपने साथी से पूछें कि क्या उसने एक संपर्क खेल खेला है या यदि वह ऐसा करना जारी रखता है। इन प्रकार के खेल में खिलाड़ी खुले घाव के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति के रक्त या शरीर के तरल पदार्थ के करीब हो सकते हैं। संपर्क खेलों के दौरान किसी और के शरीर के तरल पदार्थों के संपर्क में आने के दौरान संभव है, वायरस के अनुबंध का जोखिम कम है।
  • भाग 3
    एचआईवी / एड्स का पता लगाने और जांचना

    निर्धारित करें कि आपका साथी एचआईवी या एड्स के लिए खतरे में है अगर चरण 8 का शीर्षक
    1
    शुरुआती चरणों में लक्षणों के बारे में जानें. संक्रमण के चार हफ्तों के भीतर, 80% लोगों में फ्लू जैसी लक्षण आएंगे, जिनमें बुखार, गले में खराश, गंभीर सिरदर्द, और शरीर में चकत्ते शामिल हैं। कम आम लक्षणों में थकान, सूजन लिम्फ नोड्स, मुंह या जननांगों में अल्सर, मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द, मतली और उल्टी, और रात पर पसीना शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक निर्धारित करें यदि आपका साथी एचआईवी या एड्स के लिए खतरे में है चरण 9
    2
    देर से चरण में लक्षणों के बारे में पता करें यदि प्रारंभिक अवस्था में लक्षणों की शुरुआत के दौरान वायरस (एचआईवी) का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह एक्वायर्ड इम्यून डेफिशियन्सी सिंड्रोम (एड्स) बन जाएगा। इन देर लक्षणों में वजन में तेजी से कमी, आवर्ती बुखार, मुंह में अक्सर घाव, जननांगों और गुदा, निमोनिया और क्रोनिक थकान शामिल हैं।
  • एचआईवी या एड्स के लिए आपका साथी खतरे में है, तो निर्धारित शीर्षक वाला इमेज चरण 10
    3
    एचआईवी परीक्षण के लिए सबमिट करें यदि आपको संदेह है कि आप या आपके साथी को संक्रमित हो गए हैं, तो परीक्षणों को करने के लिए लक्षणों का इंतजार न करें, क्योंकि कुछ लोगों को शुरुआती चरणों में भी दिखाई नहीं पड़ता। यदि आप जोखिमपूर्ण व्यवहार के बाद उनमें से किसी को प्रदर्शित करते हैं या आपके कार्यस्थल में गलती से दूषित तरल पदार्थों के साथ गलती से आते हैं, तो आपको तुरंत जांच करनी चाहिए
  • एंटीबॉडी विकसित करने में एचआईवी के लिए 3 महीने का समय लग सकता है, जिसका अर्थ है कि यह इस समय एंटीबॉडी परीक्षण में पाया जा सकता है। यदि आप एक अधिक तत्काल परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक आरएनए टेस्ट का अनुरोध करें, जो अधिक महंगा है, लेकिन संक्रमण के 9 से 11 दिनों के भीतर वायरस का पता लगा सकता है।
  • आप अपने नियमित चिकित्सक के साथ एचआईवी के लिए परीक्षण कर सकते हैं - हालांकि, महिला स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास भी जा सकते हैं
  • यदि आपके पास कोई तलवों तुम जाओ या यदि आप आपकी पहचान गुप्त रखने के लिए, आप एक परिवार नियोजन क्लीनिक में परीक्षण किया जा सकता है या कुछ सरकारी संघ है कि एचआईवी के साथ लोगों का समर्थन करने के लिए जिम्मेदार है की तलाश डाक्टर।
  • भाग 4
    अपने और अपने साथी को सुरक्षित रखें

    एचआईवी या एड्स के लिए आपका साथी खतरे में है, तो निर्धारित शीर्षक वाला इमेज चरण 11
    1
    हमेशा सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें क्योंकि एचआईवी शरीर के माध्यम से फैल रहा है, इस तरह के योनि स्राव, वीर्य और मलाशय के तरल पदार्थ तरल पदार्थ, असुरक्षित यौन संबंध वायरस के संपर्क में दोनों के रूप में आप और आपके साथी छोड़ देता है। हर बार जब आप यौन संबंध रखते हैं तो कंडोम का प्रयोग करें, चाहे आप अपने साथी को कितनी अच्छी तरह जानते हों या साथ में उन्होंने एक साथ बिताया हो।
  • एचआईवी या एड्स के लिए आपका साथी खतरे में है, तो निर्धारित शीर्षक वाला इमेज चरण 12
    2
    दवाओं को इंजेक्ट न करें सुइयों या सिरिंजों द्वारा दवाओं के उपयोग से आप एचआईवी संक्रमण के संक्रमित होने के खतरे में डाल सकते हैं। यदि आप नशीली दवाओं का उपयोग करते हैं, किसी के साथ सुई साझा न करें और केवल बाँझ उपकरण का उपयोग करें
  • एचआईवी या एड्स के लिए आपका साथी जोखिम पर है, तो निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    3
    अपने कार्यस्थल में सभी प्रक्रियाओं और नियमों का पालन करें यदि आपके काम में आप दूषित सुइयों और शरीर तरल पदार्थों के संपर्क में हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप दूषित सामग्री के संग्रह और निपटान की पूरी तरह से नीतियां जानते हैं। हमेशा पत्र में नीतियों और प्रक्रियाओं का अनुपालन करें, क्योंकि इसका लक्ष्य संक्रमण से आपकी रक्षा करना है।
  • युक्तियाँ

    • अपने साथी के साथ एक साथ परीक्षण करें, मामले में दोनों इस मामले की चिंता करें। इस तरह, दोनों आपके स्वास्थ्य की रक्षा करेंगे यदि आपका साथी ऐसा करने से हिचकिचा रहा है, तो यह एक चेतावनी संकेत हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com