ekterya.com

एड्स से कैसे बचें

मानव वायरस, या एचआईवी इम्यूनो वायरस एक संक्रामक एजेंट है कि, अधिक से अधिक 33.4 लाख लोगों को दुनिया भर में वर्तमान में 1980 के दशक में इस महामारी की शुरुआत के बाद से 25 करोड़ से अधिक लोगों की मौत हो गई है वे एचआईवी से ग्रस्त हैं या एड्स हैं, जिसका अर्थ है कि वे एचआईवी रोग के अंतिम चरण में हैं। एचआईवी या एड्स के लिए कोई इलाज नहीं है इसका मतलब यह है कि रोकथाम आपके स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है। अपने आप को शिक्षित करने के बारे में जानें कि एचआईवी किस प्रकार फैलता है और आप कैसे संक्रमित होने से बच सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एचआईवी के संक्रमण और संचरण को समझें

छवि शीर्षक 78381 1
1
समझें कि एचआईवी कैसे काम करता है एचआईवी रक्त में टी लिम्फोसाइट्स या सीडी 4 कोशिकाओं पर हमला करता है और नष्ट कर देता है, जो अन्य वायरस और जीवाणुओं से मुकाबला करने के लिए जिम्मेदार हैं, जिससे पीड़ित अन्य संक्रमणों और बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। एचआईवी विषाणु को पुन: उत्पन्न करने के लिए इन टी लिम्फोसाइटों की जरूरत है, इसलिए यह त्वचा या बालों जैसे रक्त कोशिकाओं के बिना इलाकों में जीवित नहीं रह सकता है।
  • एचआईवी से संक्रमित किसी व्यक्ति को इस रूप में संदर्भित किया जाता है "सेरोपॉज़िटिव" या "एचआईवी +"। एड्स से कोई व्यक्ति पहले से ही अपने सभी सीडी 4 कोशिकाओं को खो चुका है या उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को अनुभव के लिए पर्याप्त क्षतिग्रस्त कर दिया गया है "अवसरवादी संक्रमण" या संक्रमण से संबंधित कैंसर।
  • छवि शीर्षक 78381 2
    2
    ध्यान रखें कि अधिकांश सामाजिक संपर्क एचआईवी नहीं फैल सकते हैं। एचआईवी + लोगों से बात कर या हाथ मिलाते हुए पूरी तरह अहानिकर है, इसलिए आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है अगर आपको पता है कि एचआईवी वायरस हवा, पानी या मानव शरीर के बाहर सबसे अन्य पदार्थों, इसलिए साझा करने भोजन में जीवित रह सकते हैं नहीं, एक ही पूल में तैराकी या एक एचआईवी + व्यक्ति के साथ एक बाथरूम का हिस्सा एक संक्रमण का कारण नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक 78381 3
    3
    जानें कि संक्रमण कैसे फैलता है एचआईवी कुछ शरीर तरल पदार्थ के माध्यम से फैलता है, लेकिन सभी नहीं। ये खून, वीर्य, ​​पूर्व-प्राथमिक द्रव, स्तन दूध और योनि द्रव हैं। इन तरल पदार्थों के किसी भी प्रदर्शन से एचआईवी के अधिग्रहण का कारण हो सकता है। निम्नलिखित अनुभाग आपको विशिष्ट सलाह देते हैं कि किसी भी परिस्थिति में इन द्रवों के साथ संपर्क से बचने के लिए, यौन संभोग सहित।
  • ध्यान रखें कि लालि या कफ में वायरस नहीं है इसका अर्थ है कि चुंबन, छींकने या खाँसी के माध्यम से जोखिम संभव नहीं है, जब तक कि अन्य शारीरिक तरल पदार्थों के साथ कोई दृश्य मात्रा रक्त मिश्रित न हो। फिर भी, एक संक्षिप्त संपर्क के माध्यम से संचरण अत्यधिक संभावना नहीं है।
  • विधि 2
    यौन संचारण के खतरे को कम करें

    छवि शीर्षक 78381 4
    1
    यौन जोखिम कारकों को कम करें कम करता है, तो आप अपने आप को यौन संबंध एचआईवी को बेनकाब करने के लिए, यदि आप, यौन साझेदारों की संख्या को कम करता है, तो आप अपने यौन साथी एचआईवी के लिए परीक्षण किया पूछ सकते हैं या अगर आप अपने सेक्स जोड़े जो संक्रमित नहीं हैं की सीमा की संभावना है और आपके साथ अपने संबंधों के बाहर सेक्स न करें इन यौन व्यवहारों में से एक या अधिक का चयन, एचआईवी संचरण की संभावना को कम करने का एक बढ़िया तरीका है, खासकर जब कोंडमों के उपयोग के साथ संयुक्त हो, जैसा कि नीचे बताया गया है।
    • कंडोम के बिना सेक्स करने से पहले अपने दीर्घकालिक यौन साझेदारों से एचआईवी के लिए परीक्षण करने के लिए कहें एचआईवी वाले लोगों का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत पता नहीं है कि उनके पास वायरस है
  • छवि शीर्षक 78381 5
    2
    सेक्स के दौरान शरीर के तरल पदार्थ के आदान-प्रदान से बचें। एचआईवी को मौखिक, योनि या गुदा सेक्स के जरिए संचरित किया जा सकता है अगर एक या अधिक लोग एचआईवी + शामिल हैं हालांकि, इसके संचरण की संभावना को कम करने (लेकिन समाप्त नहीं) करने के तरीके हैं सदैव लेटेक्स कंडोम का उपयोग करें या महिला लेटेक्स कंडोम एक नए यौन साथी के साथ यौन संबंध रखने के लिए, किसी भी यौन साझेदार के साथ जो एचआईवी के लिए परीक्षण नहीं किया गया है या आपके सभी यौन मुठभेड़ों के दौरान अगर आपके पास कई साझेदार हैं योनि या गुदा में मौखिक सेक्स का अभ्यास करते समय, मुंह के साथ सीधे संपर्क से बचने के लिए स्नेहक के बिना लेटेक्स दंत चिकित्सा बार या ओपन कंडोम का प्रयोग करें।
  • चेतावनी: मेमरी त्वचा कंडोम वे संक्रमण को रोकते नहीं हैं, क्योंकि इसमें सूक्ष्म छेद होते हैं जिसके द्वारा वायरस पास हो सकता है। पोलीयरेथन कंडोम लेटेक्स कंडोम के रूप में प्रभावी रूप से संक्रमण को रोक नहीं सकता है
  • छवि शीर्षक 78381 6
    3
    जानें कि कंडोम का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल कैसे करें अभ्यास जगह और कंडोम को हटा दें या एक महिला कंडोम एक यौन संबंध के दौरान पहली बार एक का उपयोग करने से पहले कई बार। पहले से कंडोम का प्रयोग आप पर दबाव डालने के अंतिम क्षण में एक का उपयोग नहीं करने के लिए और सुनिश्चित करें कि कंडोम जगह में है बनाने से पहले आप किसी भी जननांग संपर्क शुरू नहीं करने के बारे में अपने साथी से बात करें। पुरुष कंडोम को टिप पर रखा जाना चाहिए ताकि उन्हें लगाया जा सके ताकि वीर्य को जमा करने के लिए एक जगह हो। कंडोम को हटाने पर, सुनिश्चित करें कि अपने हिस्से को अपने पार्टनर के तरल पदार्थों के संपर्क में न लें, खासकर अगर आप अपने हाथों में कटौती करते हैं सुरक्षित कंडोम उपयोग के लिए इन निर्देशों का पालन करें:
  • एक लाटेकस कंडोम या दंत बैंड को कभी भी फाड़ा नहीं जाना चाहिए, उसकी समाप्ति की तारीख से अधिक का उपयोग किया जाना चाहिए, एक बार में 20 मिनट से अधिक समय के लिए उपयोग किया जाता है या उपयोग किया जाता है।
  • कंडोम में पानी की एक छोटी सी स्नेहक लागू करें यदि आवश्यक हो तो इसे बाहर निकालने और टूटने से रोकने के लिए। कभी स्नेहक या तेल आधारित लोशन का प्रयोग न करें, जो कंडोम को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • लिंग खोने से पहले कंडोम को छेद से हटाया जाना चाहिए, क्योंकि कंडोम फिसल सकता है जब लिंग अब खड़ा नहीं होता है।
  • एक अंधेरे, शुष्क स्थान में अपने रैपर के अंदर कंडोम स्टोर करें। कंडोम को बदलें जो आपने अपने वॉलेट या कार में एक या दो से अधिक सप्ताह तक संग्रहीत किए हैं।
  • छवि शीर्षक 78381 7
    4
    एचआईवी की रोकथाम के बारे में मिथकों के बारे में जानें सेक्स के दौरान अपने आप को एचआईवी या एड्स से बचाने के तरीके के बारे में कई मिथकों या गलतफहमी हैं। सच्चाई जानें ताकि आप खुद को गलत तरीके से बचाने की कोशिश न करें। समझें कि कोई एचआईवी-पॉजिटिव व्यक्ति के साथ यौन संबंध संक्रमण का खतरा होता है, और यह कंडोम उस जोखिम को कम करने के सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक है।
  • आप कंडोम के अलावा किसी भी प्रकार के गर्भनिरोधक का उपयोग करके संक्रमण से बच नहीं सकते।
  • आप खतना के द्वारा संक्रमण की संभावना को समाप्त नहीं कर सकते। अध्ययन बताते हैं कि खतना कम कर देता है एचआईवी + महिला से एचआईवी के संक्रमित व्यक्ति की आंशिक रूप से संभावना है हालांकि, यह अपने विचार पर विचार करने के लिए पर्याप्त प्रभावी नहीं है "सुरक्षित सेक्स", और यह जरूरी नहीं कि दो व्यक्तियों के बीच यौन संबंधों में मदद करता है या किसी व्यक्ति से एचआईवी संक्रमित महिला की संभावना कम नहीं करता है।
  • एचआईवी के खिलाफ कोई विशेष स्नेहक, एंटीमिकोलॉजिकल ड्रग्स या टीके नहीं है। स्नेहक एचआईवी की रोकथाम के लिए उपयोगी है क्योंकि यह कंडोम को तोड़ने से रोकने में मदद करता है, क्योंकि यह वायरस अपने आप को रोक सकता है।
  • छवि शीर्षक 78381 8
    5

    Video: Condom Can't Stop AIDS | KaamYog

    समझें कि कौन सी यौन प्रथाओं को संक्रमण की संभावना को कम करता है (लेकिन समाप्त न करें)। जबकि किसी भी यौन योनि, लिंग या गुदा से जुड़े गतिविधि पूरी तरह से सुरक्षित है, कुछ अन्य जोखिम की तुलना में कम से जुड़े और बेहतर हो सकता है अगर आप किसी के साथ यौन संबंध क्या आप जानते हैं जो एचआईवी पॉजिटिव है का फैसला किया है। मौखिक सेक्स, विशेष रूप से योनि में मुंह के साथ, सेक्स के अन्य तरीकों की तुलना में कम जोखिम है, हालांकि अध्ययन जोखिम के सटीक स्तर के बारे में स्पष्ट नहीं हैं। गुदा में उंगलियों या सेक्स के खिलौने दर्ज करें या योनि, पारेषण की बहुत कम जोखिम वहन करती है, तो यह है कि अपनी उंगलियों में कटौती या खुले घावों और खिलौने का उपयोग करता है के बीच धोया जाता है नहीं है।
  • विधि 3
    सीरिंज के माध्यम से संचरण से बचें

    छवि शीर्षक 78381 9
    1
    यदि संभव हो, इंजेक्शन ड्रग्स का उपयोग करना बंद करें. आप एक सिरिंज का उपयोग करके एचआईवी से संक्रमित हो सकते हैं कि एचआईवी के साथ किसी से पहले प्रयोग किया जाता है यह तब भी हो सकता है जब सिरिंज साफ दिखाई दे। क्योंकि कई इंजेक्शन दवाएं नशे की लत हैं, अपने आप को इंजेक्षन करने का अवसर बंद करना कठिन हो सकता है, भले ही आप जानते हों कि सिरिंज सुरक्षित नहीं है एक नशीली दवाओं के दुरुपयोग पुनर्वास कार्यक्रम में प्रवेश इस स्थिति में अत्यधिक अनुशंसित है।
  • छवि शीर्षक 78381 10

    Video: इस उपाय से कभी नहीं होगा एड्स और कैंसर | prevention of aids & cancer

    2
    जब आप दवाओं का इंजेक्शन कर रहे हैं या प्राप्त करते हैं तो सुई का पुन: उपयोग या साझा न करें छेदना या टैटू हर बार नई और निष्फल सिरिंज का उपयोग करें, या टैटू स्टूडियो कलाकार से पुष्टि करें कि आप एक सिरिंज का पुन: उपयोग नहीं कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक विश्वसनीय स्रोत से सीरिंज प्राप्त करें पानी का उपयोग करने वाली ड्रग्स तैयार करने या उपयोग करने के लिए उपयोग किए गए कुछ भी चीज़ों का पुन: उपयोग या साझा न करें (जैसा कि यह एचआईवी से संक्रमित रक्त से दूषित हो सकता है) उन्हें इस्तेमाल करने के बाद, उन्हें एक कतरन में एक बंद बोतल में डालकर सुरक्षित रूप से सिरिंजों का निपटारा करें, जो कि रीसाइक्लिंग के लिए धनवापसी प्राप्त नहीं करता है या एक संग्रहणीय मूल्य प्राप्त करता है
  • कुछ क्षेत्रों में मुफ्त सिरिंज विनिमय कार्यक्रम होते हैं, जहां लोग प्रयुक्त सिरिंजों को वितरित कर सकते हैं और बदले में साफ सीरिंज प्राप्त कर सकते हैं। अपने क्षेत्र के कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन खोजें
  • छवि शीर्षक 78381 11

    Video: कैसे करें सेफ सेक्स? और HIV(AIDS) से कैसे बचें

    3
    यदि आपके पास सीरिंज को साफ़ करने की सुविधा नहीं है तो प्रत्येक उपयोग के बीच सिरिंजों की जरुर करें। अगर उनका इस्तेमाल नहीं किया जाता है या इंजेक्शन लगाने से पहले एक नई सिरिंज लगाना संभव नहीं है, तो साफ और प्रयुक्त सिरिंज कीटाणुशोधन करना संभव नहीं है। यह सिरिंज सुरक्षित नहीं बनाता है, यह केवल आंशिक रूप से जोखिम को कम करता है सबसे पहले, सिरिंज को स्वच्छ पानी से भरें, रक्त कणों को उखाड़ने के लिए इसे हिलाएं, फिर इसे खाली करें इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं, जब तक कि अब कोई खून दिखाई नहीं दे रहा है। फिर, सिरिंज को एक निस्संक्रामक से भरें, जैसे घरेलू ब्लीच, और इसे कम से कम 30 सेकंड तक बैठने दें। निस्संक्रामक को हटाने के लिए इसे खाली और साफ पानी में फिर से साफ़ करें।
  • गर्म या धूप में स्थित ब्लीच टूट सकता है और कम प्रभावी हो सकता है।
  • विधि 4
    एचआईवी को एक स्वास्थ्य कर्मचारी के रूप में या एक सकारात्मक व्यक्ति के रूप में से बचें

    छवि शीर्षक 78381 12
    1
    यदि आप शरीर तरल पदार्थ के बीच काम करते हैं, तो अपने जोखिम को कम करें। स्वास्थ्य पेशेवरों या कोई भी जो शारीरिक द्रवों के संपर्क में आता है जो वायरस को प्रसारित कर सकता है, हमेशा काम पर सावधान रहना चाहिए। उन्हें इस्तेमाल करने के बाद तेज वस्तुएं (सिरिंज, लेंस, इत्यादि) को कभी भी रीकैप नहीं करें। अकस्मात संपर्क से बचने के लिए हमेशा एक पारदर्शी कंटेनर में प्रयुक्त तेज वस्तुओं का निपटान करें। रक्त या अन्य तरल पदार्थों के साथ काम करते समय उचित संरक्षण (दस्ताने, गाउन, चश्मे आदि) का उपयोग करें हमेशा सभी रक्त और शरीर द्रवों का इलाज करें जैसे कि वे संक्रामक थे।
  • छवि शीर्षक 78381 13
    2
    इस प्रदर्शनी के बाद इस मामले पर कार्रवाई करें आप एक स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, जो एक मरीज के खून गिरा होगा या एक कंडोम तोड़ दिया, जबकि आप सेक्स कर रहे थे रहे हैं, यह जितनी जल्दी हो सके एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए महत्वपूर्ण है। अधिक विवरण के लिए कार्रवाई करने पर अनुभाग की जांच करें।
  • यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती हो जाते हैं, तो अपने गर्भावस्था और एचआईवी के संपर्क में डॉक्टर से बात करें कि बच्चे को संचारण करने का खतरा कैसे कम किया जाए।
  • छवि शीर्षक 78381 14
    3



    सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें अगर आप जानते हैं कि आपका यौन साझीदार एचआईवी पॉजिटिव है, तो कम से कम जोखिम वाले अंतरंग संबंध के लिए एक रास्ता ढूंढें कंडोम का प्रयोग करें जब लिंग, यौन कार्य या व्यवहार, जिन्हें का आदान-प्रदान नहीं करते हैं इस तरह के एक व्यक्ति के रूप में शरीर के तरल पदार्थ, अपनी उंगलियों या सेक्स के खिलौने के बजाय शरीर के अन्य भागों छड़ी हो रही है। अनुभाग देखें "यौन संचारण के खतरे को कम करें" अधिक जानकारी के लिए
  • छवि शीर्षक 78381 15
    4
    यदि आप एचआईवी + व्यक्ति के साथ बच्चे चाहते हैं तो अपने विकल्पों की जांच करें यह एचआईवी + आदमी से एक महिला या एचआईवी संक्रमित होने के जोखिम को कम कर देता है जिसे गोद लेने या शुक्राणु दाता के माध्यम से। यदि एक औरत एचआईवी है, तो एक किराए की मां पर विचार करें एचआईवी + व्यक्ति के शुक्राणु का उपयोग करना अनुशंसित नहीं है, लेकिन स्वास्थ्य पेशेवर इसका इलाज कर सकते हैं इन विट्रो निषेचन या कृत्रिम गर्भाधान में उपयोग किए जाने से पहले एचआईवी को कम करने (लेकिन समाप्त नहीं) एचआईवी + व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध रखने से ट्रांसमिशन का सबसे बड़ा खतरा होता है। इस फैसले से पहले हमेशा एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें और ओवुलेशन चक्र में महिला के सबसे उपजाऊ बिंदु को यौन गतिविधि को सीमित करें।
  • छवि शीर्षक 78381 16
    5
    पूर्व-एक्सपोज़र प्रोफिलैक्सिस के बारे में एक डॉक्टर से बात करें। यह निवारक दवा, अंग्रेजी में भी अपनी परिवर्णी शब्द के लिए तैयार के रूप में जाना जाता है, एक दवा है कि जो लोग नियमित रूप से एचआईवी के संपर्क में हैं, जो लोग अक्सर एचआईवी + लोगों के साथ यौन संबंध के रूप में के लिए दैनिक लिया जाता है है। एचआईवी के जोखिम वाले लोगों के दीर्घकालिक यौन साथी के लिए यह भी सिफारिश की जा सकती है। यह 100% प्रभावी नहीं है, और इसे कंडोम के इस्तेमाल जैसे अन्य सुरक्षा अभ्यासों के साथ जोड़ना बेहतर है। निर्देशित खुराक में हर दिन दवा लेने के लिए महत्वपूर्ण है या यह बहुत कम प्रभावी होगा
  • यदि आप अपने आप को अक्सर एचआईवी + शरीर तरल पदार्थों में नहीं दिखाते हैं, तो आपके लिए प्रोईपी नहीं है। दूसरी ओर, यदि एक ऐसी घटना है जो एचआईवी संचरित हो सकती है, तो प्रोफिलैक्सिस के बारे में डॉक्टर से पूछें घटना के तुरंत बाद पोस्ट एक्सपोजर
  • विधि 5
    यदि आपको एचआईवी के संपर्क में पड़ सकता है तो कार्रवाई करें

    छवि शीर्षक 78381 17
    1
    पोस्ट-एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस के बारे में एक डॉक्टर से संपर्क करें। आप उजागर किया गया है, या आप खेद संक्रमित तरल पदार्थ के संपर्क में डर है, तो आप या पोस्ट-एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस ले सकता है, पीईपी अंग्रेजी, एक एंटीरेट्रोवाइरल दवा। यह दवा, जब एक्सपोजर (या 72 घंटे बाद) के तुरंत बाद लिया जाता है, तो संक्रमण की संभावना को काफी कम कर सकता है।
    • रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए अमेरिकी केंद्र अनुशंसा करते हैं कि हाल ही में एचआईवी के संपर्क में आने वाले एचआईवी-नकारात्मक लोगों ने यह दवा ले ली है। इससे दुर्व्यवहार से गंभीर स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं। हालांकि यह दवा यह एचआईवी का इलाज नहीं करता है, अगर ठीक से इस्तेमाल किया जाता है, तो वह ऐसे किसी व्यक्ति को रोका जा सकता है जो वायरस प्राप्त करने से उजागर हो गया है।
  • छवि शीर्षक 78381 18
    2
    लक्षणों पर ध्यान दें संक्रमण के दो से चार सप्ताह बाद, एचआईवी पॉजिटिव लोग अक्सर फ्लू के लक्षण (लेकिन हमेशा नहीं) के लक्षण होते हैं इसे एसआरए (तीव्र रेट्रोवायरल सिंड्रोम) कहा जाता है और इसे इस प्रकार वर्णित किया जाता है "सभी का सबसे खराब फ्लू"। व्यक्ति को बुखार, गले में खराश, सूजन लिम्फ नोड्स और एक दाने का अनुभव हो सकता है ये लक्षण 4 सप्ताह तक रह सकते हैं। यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो तत्काल परीक्षण करें।
  • छवि शीर्षक 78381 19
    3
    नियमित रूप से परीक्षण करें परीक्षण आपकी स्थिति को वास्तव में जानने का एकमात्र तरीका है। जब आप परीक्षण करते हैं, तो आपके पास सबसे अधिक खून का परीक्षण होगा, हालांकि मूत्र या द्रव का एक नमूना भी उपयोग किया जाता है। यह परिणाम कुछ ही दिनों में या सिर्फ 20 मिनट में तैयार हो जाएगा, यह निर्भर करता है कि आपने कब और कब परीक्षण किया था। यदि परिणाम एचआईवी + के बाहर आता है, जिसका मतलब है कि आपके पास वायरस है, जितनी जल्दी हो सके इलाज करें।
  • विधि 6
    एचआईवी या एड्स के लिए उपचार लें

    छवि शीर्षक 78381 20
    1
    एचआईवी के अनुबंध के निहितार्थ को समझें एक बार किसी व्यक्ति को सर्पोसोविट हो जाता है, वायरस आपके शरीर को कभी नहीं छोड़ेंगे। हालांकि, किसी भी मामले में चिकित्सा उपचार संक्रमण की प्रगति में देरी के लिए महत्वपूर्ण है, जो लंबे समय तक एड्स नामक एक अधिक गंभीर बीमारी बन सकता है। आधुनिक चिकित्सा वायरस के प्रसार को धीमा करने में मदद करती है और एचआईवी + रोगियों की मदद से अपेक्षाकृत आरामदायक जीवन जीते हैं, लेकिन कोई इलाज नहीं है। दूसरों को संक्रमित करना चिंता का विषय है, भले ही एचआईवी + व्यक्ति के पास साल या दशकों तक स्थिर स्वास्थ्य हो।
  • छवि शीर्षक 78381 21
    2
    एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें जो एचआईवी या एड्स के इलाज में विशेषज्ञता देता है अपने क्षेत्र में संक्रामक रोगों (ईआई) में विशेषज्ञ खोजें, या किसी चिकित्सक से आपको एक विशेषज्ञ के पास भेजने के लिए कहें। ध्यान रखें कि, आपके राज्य के आधार पर, वह आपको अन्य डॉक्टरों को देखने के लिए कह सकता है, साथ ही साथ आपके स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं को भी पता कर सकता है। यदि आप अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करते हैं और उचित चिकित्सा देखभाल तक पहुंच पाते हैं, तो आप संभावित रूप से एचआईवी को एड्स होने से रोक सकते हैं और अपेक्षाकृत स्वस्थ जीवन का नेतृत्व कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 78381 22
    3
    डॉक्टर की यात्रा के लिए तैयार करें किसी भी चिंता, प्रश्न, लक्षण या आपके पास अन्य चिकित्सा समस्याओं की सूची बनाएं। यह नियुक्ति के दौरान चिकित्सक को बातचीत करने में मदद करेगा। कुछ दवाएं संगत नहीं हैं, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी दवाओं के लाभ को अधिकतम कर रहे हैं, डॉक्टर आपकी दवा के आहार और आपके लक्षणों की समीक्षा कर सकते हैं। किसी भी प्रश्न या चिंता को लिखने के लिए नियुक्ति से पहले का समय भी प्रयोग करें। एक विशेषज्ञ के साथ इन विचारों पर चर्चा करने से आपके तनाव के स्तर में कमी आएगी, आपको जानकारी के मूल्यवान स्रोत खोजने में मदद मिलेगी और भविष्य की समस्याओं के लिए अपेक्षाओं को तैयार करना होगा जो उत्पन्न हो सकती हैं।
  • अपने विशिष्ट निदान के बारे में पता करें जांच करता है। कोई सवाल नामुमकिन है एचआईवी एक जीवन बदलती बीमारी है, और आपके पास जितनी अधिक जानकारी है, उतनी ही बेहतर है कि आप इससे निपट सकें।
  • छवि शीर्षक 78381 23
    4
    स्वीकार करें कि आपके इलाज के लिए सही दवाएं ढूंढना समय लगता है। कई अन्य बीमारियों की तरह, सही दवाइयों को खोजने के लिए एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया होती है अपने चिकित्सक के साथ किसी भी साइड इफेक्ट के बारे में खोलें, जो आप अनुभव कर सकते हैं, क्योंकि यह अधिक गंभीर समस्या का लक्षण हो सकता है। इस समायोजन प्रक्रिया के दौरान निराश मत हो। कुछ दुष्प्रभाव अप्रिय हो सकते हैं, लेकिन आधुनिक चिकित्सा ने एचआईवी रोगियों के समग्र स्वास्थ्य, कल्याण और जीवन प्रत्याशा में काफी वृद्धि की है।
  • छवि शीर्षक 78381 24
    5
    अन्य संक्रामक रोगों के आपके जोखिम को कम करें क्योंकि एचआईवी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, यह किसी भी अन्य संक्रमण या बीमारी को बढ़ाएगा जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं। फ्लू के मौसम के दौरान सावधानी बरतें या यदि आपको लगता है कि आपको वायरस का सामना करना पड़ सकता है
  • छवि शीर्षक 78381 25
    6
    अपने समर्थन प्रणाली का विकास एड्स एक घातक बीमारी हो सकती है बहुत से लोगों को उनकी स्थिति के तनाव और अनिश्चितता से मुकाबला करने में सहायता की आवश्यकता होती है सामुदायिक सहायता समूह, मित्रों और परिवार के साथ खुले संवाद, और चिकित्सक इस निदान के उतार चढ़ाव से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 78381 26
    7
    दूसरों को वायरस में उजागर करने का जोखिम कम करता है अगर आप अपने राज्य को एचआईवी + गुप्त के रूप में रखने जा रहे हैं, तो बहुत से लोग इसे करने का निर्णय लेते हैं, तो यह आपकी जिम्मेदारी बन जाती है कि आप अपने आसपास असंकुषित लोगों के प्रदर्शन को सीमित करें। अपने भावी यौन साझेदारों को हमेशा बताएं कि आप एचआईवी + हैं और उन्हें किसी तरह का यौन संबंध होने से पहले रोकथाम के व्यवहार के बारे में सूचित करें। आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका क्या है इसके बारे में उन्हें अपने स्वयं के निर्णय लेने की अनुमति दें
  • छवि शीर्षक 78381 27
    8
    डॉक्टरों के निर्देशों का पालन करें समय पर अपनी सारी दवाइयाँ लें और खुराक छोड़ें न। ऐसा करने से, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि "वायरल लोड" आपके शारीरिक तरल पदार्थों में कम हो यह आपके शरीर को स्वस्थ रखेगा और आपके आस-पास के लोगों को संक्रमित करने की संभावना से बचेंगी।
  • छवि शीर्षक 78381 28
    9
    यदि आप गर्भवती हो तो डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप गर्भवती हैं, तो अपने विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। जबकि वहाँ कोई टीका या इस बीमारी के लिए इलाज नहीं है, वहाँ दवाओं कि संभावना है कि एक माँ प्रसव के दौरान और स्तनपान के माध्यम से गर्भावस्था के दौरान बच्चे को वायरस पारित करेंगे, कम करने के लिए ले जाया जा सकता है। हालांकि यह 100% प्रभावी नहीं है, यह जोखिम को काफी कम करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com