ekterya.com

अपने आप को एसटीडी (यौन संचारित रोग) से कैसे बचा सकता है

ईटीएस यौन संचारित रोगों के लिए खड़ा है। एसटीडी को कभी-कभी एसटीआई (यौन संचारित संक्रमण) के रूप में जाना जाता है। एसटीडी ऑर्गेनिक तरल पदार्थ के माध्यम से व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है, जिसमें यौन गतिविधि के दौरान विमर्श किया जाता है। आम एसटीडी में हर्पीस, क्लैमाइडिया, गोनोरिया, और मानव इम्युनोडेफिशियन्सी वायरस (एचआईवी) शामिल हैं। ये रोग अप्रिय हैं और गंभीर दीर्घकालिक प्रभाव पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ एसटीडी घातक हो सकते हैं। हालांकि, कई कदम हैं जो आप एसटीडी प्राप्त करने की संभावनाओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने यौन साथी से सावधान रहें
एक एसटीडी चरण 1 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
1
संयम पर विचार करें एसटीडी को रोकने का सबसे अचूक तरीका यौन गतिविधियों में भाग लेने के लिए नहीं है। इन गतिविधियों में मौखिक, योनि और गुदा सेक्स शामिल हैं।
  • संयम कुछ लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, लेकिन यह कई अन्य लोगों के लिए यथार्थवादी या वांछनीय नहीं है यदि संयम कोई विकल्प नहीं है, तो संक्रमण के जोखिम को कम करने के कई तरीके हैं।
  • ध्यान रखें कि संयम केवल शिक्षा यौन शिक्षा के अधिक व्यापक रूपों से कम प्रभावी है। यहां तक ​​कि अगर आप थोड़ी देर के लिए विवश हो जाने की योजना बना रहे हैं, तो यह अच्छा है कि आप खुद को सुरक्षित यौन व्यवहारों के बारे में शिक्षित कर लें यदि आप उस स्थिति में खुद को पाते हैं
  • एक एसटीडी चरण 2 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    2
    मोनोगैमी पर विचार करें सबसे सुरक्षित प्रकार की यौन गतिविधि एक ही साथी के साथ अभ्यास की जाती है, जब तक यह युगल भी एक-दूसरे के साथ नहीं होता है सुनिश्चित करें कि आप और आपके साथी को यौन संबंध रखने से पहले एसटीडी परीक्षण किया गया है। अगर आप में से कोई भी संक्रमित नहीं है और दोनों ही एक-दूसरे के होते हैं, तो संक्रमण का खतरा बहुत कम है।
  • एक एसटीडी चरण 3 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    3
    कुछ यौन साथी होने पर विचार करें। आपके पास कम यौन साझेदार हैं, एसटीडी प्राप्त करने का खतरा कम है। आपको यह भी विचार करना चाहिए कि आपके यौन साथी के पास कितने यौन साथी हैं। कम लोगों के साथ आप जिनके साथ सेक्स किया था, जोखिम कम है कि आप एसटीडी प्राप्त करेंगे।
  • एक एसटीडी चरण 4 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    4
    उन जोड़ों के साथ यौन संबंध रखें जिनके पास परीक्षण हुए हैं। एक व्यक्ति के साथ यौन संबंध रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि डॉक्टर ने आपको अच्छी तरह से जांच कर ली है कि क्या आपके पास एसटीडी है अधिकांश एसटीडी के लिए टेस्ट किया जा सकता है और उनमें से कई के लिए एक उपचार है। यदि आपके साथी को एसटीडी से सकारात्मक परिणाम प्राप्त होता है, तो अपने इलाज के बाद तक सेक्स से बचें। जब आप कहते हैं कि एक साथी के साथ यौन गतिविधि फिर से शुरू कर सकते हैं तो ऐसा करने के लिए सुरक्षित है।
  • ध्यान दें कि आप जननांग दाद के लिए परीक्षण नहीं कर सकते। न ही पुरुषों में मानव पेपिलोमावायरस (या एचपीवी) के लिए आप परीक्षण कर सकते हैं
  • एक एसटीडी चरण 5 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    5
    अपने यौन साथी से उसके यौन स्वास्थ्य के बारे में पूछें एसटीडी से खुद को बचाने की बात आती है तो संचार महत्वपूर्ण है अपने स्वयं के स्वास्थ्य और यौन इतिहास के बारे में खुला रहें और सुनिश्चित करें कि आपके यौन साझीदार समान आदर दिखाते हैं। किसी व्यक्ति के साथ यौन संबंध न करें जो यौन संचार नहीं करता है या यौन स्वास्थ्य के बारे में बात करते समय गुस्से में आ जाता है। सुरक्षित सेक्स को दोनों पार्टियों की सक्रिय सहमति की आवश्यकता है
  • एक एसटीडी चरण 6 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    6
    यौन गतिविधि के दौरान पूरी तरह से जागरूक रहें शराब पीने से बाधाएं कम हो जाती हैं इससे बुरा निर्णय हो सकता है, जैसे कि सुरक्षा का उपयोग न करें, यदि आप शांत थे तो आप ऐसा नहीं करेंगे। शराब और ड्रग्स भी कंडोम के खतरे को बढ़ाते हैं जो कि इसके कार्य को पूरा नहीं करते, क्योंकि आप इसे गलत तरीके से उपयोग करने की संभावना रखते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सेक्स के दौरान स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए काफी योग्य हैं।
  • एक एसटीडी चरण 7 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    7
    दवाओं से बचें ड्रग्स, जैसे शराब, बाधाओं को कम कर सकती है और कंडोम के गलत फैसले या दुरुपयोग का कारण बन सकती है इंजेक्शन ड्रग्स भी कुछ एसटीडी फैल सकता है, चूंकि सुइयों को साझा किया जाता है अगर जैविक द्रव्यों का आदान-प्रदान होता है।
  • यह ज्ञात है कि सुइयों के साझा उपयोग के माध्यम से एड्स और हेपेटाइटिस फैल रहे हैं
  • एक एसटीडी चरण 8 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    8
    अपने साथी के साथ सुरक्षित सेक्स नियम स्थापित करें यौन गतिविधियों में भाग लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप और आपका साथी इस बात पर सहमत हो कि सुरक्षित सेक्स का क्या संबंध है। यदि आप केवल कंडोम के साथ यौन संबंध रखने के लिए तैयार हैं, तो अपने साथी को उस बिंदु को छोड़ दें। स्वस्थ यौन संबंध बनाए रखने की अपनी इच्छा में एक-दूसरे का समर्थन करें
  • एसटीडी चरण 9 के बारे में संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    9
    एक लक्षण साथी के साथ यौन संबंध नहीं है। कुछ एसटीडी, जैसे जननांग दाद, फैल जाने की अधिक संभावना होती है जब लक्षण दिखाई देते हैं। अगर एक संभावित यौन साथी के खुले घावों, खरोंच या छुट्टी हो, तो यह संभावना है कि उसे एसटीडी है और एसटीडी फैलने की अधिक संभावना है। अगर आपको कुछ संदेहास्पद दिखाई पड़ता है, तब तक सेक्स से बचना चाहिए जब तक आपका साथी डॉक्टर नहीं देखता।
  • भाग 2

    सुरक्षा के साथ यौन संबंध रखें
    एक एसटीडी चरण 10 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    1
    पहचानें कि सभी प्रकार के सेक्स के एसटीडी के जोखिम हैं ओरल, गुदा और योनि सेक्स एसटीडी फैल सकता है। यद्यपि कंडोम के साथ मौखिक सेक्स यौन गतिविधियों में सबसे कम जोखिम है, लेकिन 100% "सुरक्षित" लिंग नहीं है। हालांकि, आप एसटीडी प्राप्त करने के जोखिम को कम करने के लिए खुद को सुरक्षित कर सकते हैं
  • एक एसटीडी चरण 11 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    2
    पहचानता है कि संरक्षण के रूप पूरी तरह अचूक नहीं हैं। सुरक्षा के फार्म (जैसे पुरुष कंडोम, महिला कंडोम और दंत ढाल) एसटीडी संक्रमण के जोखिम को बहुत कम करते हैं हालांकि, हमेशा कुछ जोखिम होता है यदि आपके पास यौन संरक्षण की प्रभावशीलता के बारे में प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • एक एसटीडी चरण 12 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    3
    गर्भ निरोधकों और एसटीडी की रोकथाम के बीच के अंतर से अवगत रहें। एसटीडी की रोकथाम के कुछ रूप गर्भावस्था को रोक सकते हैं, जैसे पुरुष कंडोम हालांकि, कई तरह के गर्भ निरोधकों का उपयोग एसटीडी के संचरण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। याद रखें कि गैर-बाधा गर्भनिरोधक (जैसे हार्मोनल गर्भ निरोधकों, अंतर्गर्भाशयी उपकरणों, या शुक्राणुनाशक) का कोई भी रूप एसटीडी को फैलाने से नहीं रोकेगा।
  • एक एसटीडी चरण 13 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    4
    लेटेक्स कंडोम खरीदें जो कि पैकेज में "रोग के खिलाफ संरक्षण" कहते हैं ज्यादातर कंडोम लेटेक्स से बने होते हैं और एसटीडी को रोकने में प्रभावी होते हैं। हालांकि, कुछ कंडोम आमतौर पर "प्राकृतिक" के रूप में लेबल किए जाते हैं और ये भेड़ की त्वचा जैसे अन्य सामग्रियों से बने होते हैं। ये गैर-लेटेक्स कंडोम गर्भावस्था को रोक सकते हैं, लेकिन एसटीडी फैल नहीं सकते हैं। कोई संभावना नहीं लेने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके कंडोम स्पष्ट रूप से पैकेज में "रोग के खिलाफ संरक्षण" कहें।
  • एक एसटीडी चरण 14 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    5
    कंडोम सही और लगातार उपयोग करें कंडोम बहुत प्रभावी और विश्वसनीय हैं, जितनी लंबे समय तक सही ढंग से उपयोग किया जाता है. आप उन्हें ज्यादातर फार्मेसियों और सुपरमार्केट में यौन दुकानों में खरीद सकते हैं या उन्हें कुछ अस्पतालों और क्लीनिकों में प्राप्त कर सकते हैं। जब भी आप किसी यौन गतिविधि में भाग लेते हैं, कंडोम का उपयोग करें। वे केवल तभी काम करते हैं जब उनका उपयोग लगातार किया जाता है
  • पुरुष कंडोम लिंग में फिट होते हैं और यौन संबंध रखने से पहले रखा जाता है। वे योनि, गुदा या मौखिक सेक्स में काम करते हैं। पैकेज को सावधानी से खोलें (आपके दांतों या कैंची के साथ नहीं), यह जगह रखें ताकि लुढ़का किनारों आपके सामने न हों, टिप को छींटे और अपने लिंग पर इसे ध्यान से साफ़ करें दरारें या छेद के लिए इसे देखें और अगर आपको लगता है कि यह किसी बिंदु पर टूट जाता है, तो इसे तुरंत बाहर निकालें इसके अलावा, घर्षण द्वारा टूटना को रोकने के लिए स्नेहक का उपयोग करें। जब कार्य पूरा हो जाता है, तो निर्माण समाप्त होने से पहले कंडोम (जबकि अभी भी उपयोग में है) को हटा दें और इसे ध्यान से छोड़ दें। किसी भी तरह से आप कभी भी कंडोम का उपयोग नहीं करते हैं
  • महिला कंडोम भी उपलब्ध हैं। महिलाएं सम्मिलित कर सकती हैं एक महिला कंडोम सेक्स करने से पहले महिला कंडोम योनि के अंदर फिट (गर्भाशय ग्रीवा के नीचे) और एक टैंपन की तरह डाला जाता है वे खोजने के लिए कठिन हैं, लेकिन आम तौर पर अस्पताल और क्लीनिकों में उनकी आपूर्ति होती है। महिला कंडोम विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए उपयोगी होते हैं जो स्वयं के गर्भनिरोधक तरीकों या एसटीआई को रोकने के उनके तरीके के लिए जिम्मेदार होना चाहते हैं। महिलाओं को जो लेटेक से एलर्जी है या जो तेल आधारित स्नेहकों का उपयोग करना चाहते हैं, वे महिला पॉलीयोरेथेन कंडोम का उपयोग कर सकते हैं।
  • एसटीडी चरण 15 के बारे में संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    6
    एक समय में केवल एक कंडोम कभी कंडोम के उपयोग के "डुप्लिकेट" न करें उदाहरण के लिए, पुरुषों को एक समय में एक से अधिक कंडोम का उपयोग नहीं करना चाहिए सेक्स के दौरान एक ही समय में आपको पुरुष और महिला कंडोम का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए। सेक्स के दौरान एक से अधिक कंडोम का उपयोग करने से यह संभावना बढ़ जाती है कि कंडोम आंसू और टूट जाएगा, जिससे एक एकल कंडोम को सही ढंग से इस्तेमाल करने से बहुत सुरक्षित हो।
  • एक एसटीडी कदम 16 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    7
    सुनिश्चित करें कि कंडोम की समय सीमा समाप्त नहीं हुई है। कंडोम पैकेट की समाप्ति की तारीख की जांच करें केवल कंडोम का उपयोग करें जो की समय सीमा समाप्त नहीं हुई है। एक समय सीमा समाप्त कंडोम के उपयोग के दौरान समस्याएं होने की अधिक संभावना है।
  • एक एसटीडी चरण 17 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    8
    गर्म या धूप वाले स्थानों में कंडोम न रखें। डंडेर दराज जैसे शुष्क, ठंडे स्थानों में संग्रहीत कंडोम की समस्याएं कम होने की संभावना होती है। कंडोम को गर्म या धूप वाले स्थानों में संग्रहीत किया जाता है, जैसे कि कार या बटुआ में, यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर बदला जाना चाहिए कि वे उपयोग करते समय नहीं तोड़ते।
  • एक एसटीडी चरण 18 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    9
    दंत सुरक्षाकर्मियों का उपयोग करें चिकित्सकीय संरक्षक लेटेक्स शीट हैं जो कि योनी या गुदा पर मौखिक सेक्स करके एसटीडी (जैसे दाद के रूप में) के खिलाफ की रक्षा के लिए उपयोग किया जाता है। वे संक्रमण से आपके मुंह के कमजोर ऊतकों की रक्षा करने में सहायता करते हैं। चिकित्सकीय संरक्षक कहीं भी खरीदा जा सकता है कंडोम बेच दिया जाता है। जल्दी में, एक प्लास्टिक की चादर या एक कंडोम खोला गया है जो सेवा कर सकता है।
  • एक एसटीडी चरण 1 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक



    10
    चिकित्सा दस्ताने का उपयोग करें मैनुअल उत्तेजना के लिए लेटेक्स दस्ताने का उपयोग करें इससे आपको और आपके साथी को इस घटना में रक्षा की जाएगी कि वे अपने हाथों में कटौती कर चुके हैं जिन्हें वे नहीं जानते, क्योंकि वे संक्रमण रोक सकते हैं। उनका उपयोग एक तात्कालिक दंत रक्षक के रूप में भी किया जा सकता है
  • एक एसटीडी चरण 20 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    11
    किसी भी यौन डिवाइस में सुरक्षा का उपयोग करें यह किसी भी उपकरण या यौन खिलौना पर सुरक्षा का भी उपयोग करता है जिसे आप दूसरों के साथ साझा करते हैं, जैसे डिलोडोस या गुदा खाते कई एसटीडी गैर-हानिकारक उपकरणों से फैल सकते हैं। प्रत्येक प्रयोग के बाद इन खिलौनों को स्वच्छ और निर्जलित करें। आप डिल्डोज और वाइब्रेटर पर कंडोम भी लगा सकते हैं। प्रत्येक प्रयोग के साथ एक नया कंडोम का प्रयोग करें और प्रत्येक जोड़ी। कई यौन खिलौने भी सफाई निर्देशों के साथ आते हैं जिनका आप पालन कर सकते हैं।
  • एक एसटीडी कदम 21 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    12
    लेटेक्स उत्पादों में तेल आधारित स्नेहक का उपयोग न करें। तेल-आधारित स्नेहक, जैसे कि खनिज तेल या पेट्रोलियम जेली, लेटेक्स कंडोम और दंत ढाल के साथ टूटना और अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। केवल एक पानी आधारित स्नेहक का उपयोग करें आप सबसे अधिक स्नेहक के लेबल पर पढ़ सकते हैं यदि वे कंडोम या दंत संरक्षक में उपयोग के लिए उपयुक्त हैं।
  • कुछ कंडोम पहले से ही स्नेहक के साथ आते हैं
  • भाग 3

    निवारक चिकित्सा उपचार से गुजरना
    एक एसटीडी कदम 22 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    1
    टीका प्राप्त करें कुछ बीमारियों के लिए उपलब्ध टीके हैं जो यौन संचारित हो सकते हैं। इनमें हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी और इंसान पेपिलोमावायरस (एचपीवी) शामिल हैं। अपने यौन स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए आपको या आपके बच्चे को सिफारिश की उम्र में टीका लगाए जाने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
    • यह सिफारिश की जाती है कि शिशुओं को हेपेटाइटिस ए और बी के खिलाफ टीके प्राप्त होते हैं और 11 या 12 बच्चों को एचपीवी वैक्सीन प्राप्त होता है। हालांकि, वयस्कों को कभी भी टीका नहीं दिया गया है, इन टीकों को प्राप्त करने की संभावना के बारे में डॉक्टर से बात कर सकते हैं।
  • Video: गर्भावस्था के लिए शरीर कैसे तैयार करें PART-2

    छवि एसटीडी चरण 23 के खिलाफ रक्षा करें शीर्षक
    2
    खतना बनें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जिन पुरुषों को खतना किया गया है, उनमें एचआईवी संक्रमण सहित एसटीडी संक्रमण होने का कम जोखिम है। यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो एसटीडी करार करने का एक उच्च जोखिम में है, तो संक्रमण की संभावना कम करने के लिए खतना पर विचार करें।
  • छवि एसटीडी चरण 24 के खिलाफ रक्षा करें शीर्षक
    3
    अगर आप एचआईवी के खतरे में हैं तो ट्रुवाडा लें। ट्रुवाडा एक नई दवा है जो एचआईवी संक्रमित होने की संभावना को कम करने में मदद करता है। यदि आप एचआईवी के लिए एक उच्च जोखिम वाले समूह में हैं, तो ट्रुवाडा लेने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक साथी है जो एचआईवी पॉजिटिव है या अगर आपकी नौकरी में सेक्स शामिल है, ट्रुवाडा आपके स्वास्थ्य की सुरक्षा कर सकता है।
  • ध्यान रखें कि ट्रुवाडा को एचआईवी संक्रमण को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है। हमेशा एक एचआईवी पॉजिटिव पार्टनर के साथ सेक्स करते समय कंडोम का उपयोग करें, भले ही आप ट्रुवाडा ले जाएं।
  • एसटीडी चरण 25 के बारे में संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    4
    योनि बौछार से बचें योनि डोचिंग (या योनि को धोने के लिए रसायनों और साबुनों का उपयोग करके) आवश्यक बैक्टीरिया को समाप्त करता है जो एसटीडी फैलता को रोक सकता है। आपकी श्लेष्म झिल्ली में जीवाणु एसटीडी के प्रति लाभकारी सुरक्षात्मक होते हैं और आपको उन अच्छे बैक्टीरिया को स्वस्थ रखना चाहिए।
  • भाग 4

    अपने आप को अक्सर परीक्षण करें
    एक एसटीडी कदम 26 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    1
    एसटीडी के आम लक्षणों को पहचानता है सभी एसटीडी लक्षण लक्षण नहीं हैं। हालांकि, कुछ संकेतक हैं कि आप या आपके साथी ने एसटीडी अनुबंधित किया हो और आपको डॉक्टर को देखना चाहिए। आम लक्षणों में शामिल हैं:
    • योनि, लिंग, या मलाशय के आसपास घावों और गांठों
    • पेशाब जब दर्द होता है
    • सेक्स करने का दर्द
    • योनि या लिंग में असामान्य या बदबूदार निर्वहन
    • योनि से असामान्य रक्तस्राव
  • छवि एसटीडी चरण 27 के खिलाफ संरक्षण करें शीर्षक
    2
    पहचानें कि कई एसटीडी उपचार योग्य हैं यदि आप एसटीडी के बारे में चिंतित हैं तो डॉक्टर के पास जाने से रोकें बहुत से एसटीडी उपचार योग्य हैं और यहां तक ​​कि पूरी तरह से इलाज भी अगर जल्दी पता लगाया जा सकता है। डॉक्टरों के साथ ईमानदार और खुले रहें और अपने उपचार विकल्पों के बारे में पूछें।
  • एसटीडी कदम 28 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप उच्च जोखिम वाले समूह में हैं यद्यपि सभी लोगों को एसटीडी के लिए बार-बार परीक्षण करना चाहिए, वहीं कुछ जनसांख्यिकीय समूह हैं जिन्हें अधिक बार परीक्षण किया जाना चाहिए। इसमें शामिल हैं:
  • गर्भवती महिलाओं या गर्भवती महिलाओं को पाने की कोशिश करते हैं।
  • जिन लोगों को एचआईवी (एचआईवी (एचआईवी) है, वे दूसरे एसटीडी करार करने के लिए अधिक संवेदी हैं)
  • जो लोग एचआईवी पॉजिटिव जोड़ों के साथ यौन संबंध रखते हैं
  • पुरुष जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं
  • यौन सक्रिय महिलाओं और 25 साल से कम उम्र के (क्लैमाइडिया परीक्षणों को अधिक बार आवश्यकता होती है)
  • 21 साल से अधिक उम्र के यौन सक्रिय महिलाओं (एचपीवी परीक्षण की आवश्यकता है)
  • 1 9 45 और 1 9 65 के बीच पैदा हुए लोगों में हेपेटाइटिस सी होने का अधिक खतरा होता है।
  • निम्नलिखित मामलों में अधिक खतरा है: यदि आप कई सहयोगियों के पास, यदि आप एक साथी कई सहयोगियों के साथ सो रही है, तो आप वेश्याओं की सेवाएं अनुरोध करते हैं तो, अगर आप कुछ दवाओं का उपयोग करें, यदि आप असुरक्षित यौन संबंध है, यदि आप एसटीडी या एसटीआई का इतिहास है है या यदि आपके माता-पिता में से एक का जन्म हुआ था, तो एक निश्चित एसटीडी था।
  • छवि एसटीडी चरण 29 के खिलाफ रक्षा करें शीर्षक
    4
    बार-बार परीक्षण करें हर 3 से 6 महीनों में परीक्षण करते हैं यदि आपके पास कम जोखिम है और हर 1 से 3 साल अगर आपके पास कम जोखिम है जो कोई भी यौन सक्रिय है वह जोखिम पर है, इसलिए यदि आप एक विवाह संबंध में हैं, तो यह हर साल या दो में परीक्षण करने का एक अच्छा विचार है। अपने आप को बचाने और दूसरों से इसे भेजने से पहले समस्या से निपटने के द्वारा, आप जोखिम को कम कर सकते हैं कि सामान्य जनसंख्या में एसटीडी फैलता है जब आप अपने आप को रक्षा करते हैं तो आप हर किसी की रक्षा करते हैं
  • परीक्षण करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपके पास एक नया यौन साथी है
  • एचआईवी, सिफलिस, क्लैमाइडिया, गोनोरिया और हेपेटाइटिस बी के लिए टेस्ट उपलब्ध हैं।
  • एक एसटीडी चरण 30 के खिलाफ संरक्षण की रक्षा
    5
    रक्त, मूत्र और द्रव के नमूने प्रदान करता है। आपका डॉक्टर आमतौर पर शारीरिक परीक्षण करके और आपके रक्त और मूत्र का विश्लेषण करके एसटीडी परीक्षणों को पूरा करेगा। यदि आपके पास जननांगों पर घाव या मुक्ति है, तो आप इन तरल पदार्थों का भी विश्लेषण करेंगे।
  • एक एसटीडी चरण 31 के खिलाफ संरक्षण की रक्षा
    6
    अपने साथी को परीक्षण करें परीक्षण करने के लिए अपने साथी को भी प्रोत्साहित करें इस तथ्य पर बल दें कि दोनों सुरक्षित रहने के लिए यह सबसे अच्छा निर्णय है इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने साथी पर भरोसा नहीं करते हैं या कि आप अपने आप पर विश्वास नहीं करते हैं यह बस एक बुद्धिमान निर्णय है
  • एक एसटीडी कदम 32 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    7
    यदि आपको उनकी आवश्यकता है तो निशुल्क सेवाएं देखें यदि आप परीक्षण के लिए भुगतान नहीं कर सकते या आपके पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है, तो मुफ्त सेवाओं की तलाश करें यदि आप चिंतित हैं कि आपने एसटीडी करार किया है कई जगहें हैं जहां आप निशुल्क परीक्षण सेवाएं पा सकते हैं। निशुल्क परीक्षण सेवाओं को ढूंढने के लिए आप कुछ अच्छे संसाधनों से परामर्श कर सकते हैं:
  • आपके क्षेत्र में सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग
  • स्कूल या चर्च
  • समुदाय क्लीनिक
  • इंटरनेट
  • एक स्थानीय अस्पताल
  • एसटीडी चरण 33 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण शीर्षक वाली छवि
    8
    शर्म मत हो एसटीडी टेस्ट होने पर शर्मिंदा होने का कोई कारण नहीं है। आप अपने लिए और आपके आस-पास के सभी लोगों के लिए एक अच्छा स्वास्थ्य निर्णय ले रहे हैं। यदि सभी ने परीक्षणों को और अधिक बार किया है, तो एसटीडी कम आम हो जाएगा समुदाय की रक्षा के लिए आपको अपना हिस्सा करने पर गर्व महसूस करना चाहिए।
  • एसटीडी चरण 34 के बारे में संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    9
    पहचानो कि आप सभी एसटीडी के लिए परीक्षण नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, जननांग दाद के लिए या पुरुषों में एचपीवी के लिए कोई सबूत नहीं है भले ही आपका डॉक्टर आपको अच्छे स्वास्थ्य का प्रमाण पत्र देता है, फिर भी यह सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग करने का एक अच्छा विचार है।
  • एसटीडी स्टेप 35 के खिलाफ प्रोटेक्ट आइपेंट शीर्षक वाला इमेज
    10
    अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। यदि आपका डॉक्टर आपको बताता है कि आप यौन संबंध रखने के लिए सुरक्षित नहीं हैं, तो उन निर्देशों का पालन करें। उदाहरण के लिए, जननांग दाद वाले लोगों को फैलने के बीच में सेक्स नहीं करना चाहिए। जब आपका डॉक्टर आपको बताता है कि ऐसा करने के लिए सुरक्षित है तो केवल सेक्स को फिर से शुरू करें
  • एक एसटीडी चरण 36
    11
    अपने सभी यौन साथी को निदान की रिपोर्ट करें यदि एसटीडी परीक्षण से संक्रमण प्रकट होता है, तो अपने वर्तमान और पिछले साथी को सूचित करें ताकि वे भी जांच सकें। यदि आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से सूचित नहीं करना चाहते हैं, तो कुछ सार्वजनिक क्लीनिक उन लोगों को सूचित करने के लिए एक अनाम सेवा प्रदान करते हैं, जो एसटीडी के संपर्क में हो सकते हैं।
  • चेतावनी

    • हमेशा कंडोम का उपयोग करने से पहले उन्हें जांचें, उन्हें सही तरीके से रखें और पानी आधारित स्नेहक का उपयोग करें कंडोम बहुत प्रभावी हैं यदि आप उन्हें सही ढंग से उपयोग करते हैं
    • यहां तक ​​कि अगर आप सुरक्षा का उपयोग करने में बहुत अच्छे हैं, तो भी आपको एसटीडी प्राप्त करने का जोखिम है।
    • गर्भनिरोधक जो बाधा नहीं हैं (जैसे हार्मोनल गर्भनिरोधक या अंतर्गर्भाशयी उपकरण) एसटीडी या एसटीआई के खिलाफ नहीं होते हैं यदि आप किसी के लिए जोखिम में हैं, तो कंडोम या गर्भनिरोधक के अतिरिक्त सुरक्षा के अन्य तरीकों का उपयोग करें।
    • कुछ लोगों को लेटेक्स से एलर्जी है। पहली बार लेटेक्स संरक्षण का उपयोग करने से पहले एक परीक्षण करें यदि आप या आपके साथी लेटेक्स से एलर्जी हो, तो महिला कंडोम सहित अन्य सुरक्षा विकल्प भी हैं। गैर-लेटेक्स संरक्षण विधियां तेजी से उपलब्ध हैं यदि वे उपलब्ध नहीं हैं, तब तक उन प्रथाओं से बचने की कोशिश करें जो रोगी संक्रमण के जोखिम को बढ़ा देते हैं, जब तक कि आप कोई विकल्प नहीं पाते।
    • याद रखें कि वे सभी एसटीडी नहीं हैं, लक्षण हैं। यह संभावना है कि आप या आपके साथी को एसटीडी से अवगत नहीं हैं अगर आप एसटीडी के संपर्क में आने के बारे में चिंतित हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें, भले ही आपको स्वस्थ लगता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com