ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास एसटीडी है

यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी), जिसे यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) के रूप में भी जाना जाता है, को विभिन्न प्रकार के यौन संपर्क के माध्यम से अनुबंधित किया जा सकता है। कई एसटीडी के पास स्पष्ट शारीरिक लक्षण हैं जो निर्धारित करने के लिए सटीक संकेतक के रूप में काम कर सकते हैं कि क्या आप संक्रमित हैं। अन्य एसटीडी का पता लगाने में अधिक मुश्किल है और हल्के या निष्क्रिय लक्षण हो सकते हैं। असुविधा पैदा करने के अलावा, कई एसटीडी लंबे समय तक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं यदि इलाज न किया जाए। यदि आपको संदेह है कि आपके पास एसटीडी हो सकता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें और जांच के लिए एक नियुक्ति करें।

चरणों

विधि 1

एक जीवाणु एसटीडी के लक्षण देखें
योनि इन्फेक्शंस चरण 3 के अनुसार पहचानें और बचें
1
अपने लिंग या योनि में atypical निर्वहन के किसी भी संकेत के लिए देखो त्रिकोमोनीसिस, गोनोरिरा और क्लैमाइडिया जननांग स्राव का उत्पादन करते हैं। हालांकि योनि स्राव सामान्य और स्वस्थ है, अगर आपको लगता है कि यह एक atypical रंग या गंध प्राप्त करता है, यह एक जीवाणु एसटीडी का संकेत हो सकता है यदि आप अपने शिश्न से कभी-कभी मुक्ति या मुरझाते नहीं देखते हैं, तो यह बैक्टीरिया एसटीडी का संकेत भी हो सकता है।
  • इसके अलावा, हरे या पीले रंग के किसी भी योनि स्राव के बारे में चिंता करें एसटीडी भी एक योनि स्राव से प्रकट हो सकते हैं जो अस्वाभाविक रूप से सफेद, मोटी या तीव्र गंध है।
  • टेस्टिंक्स में दर्द और सूजन का इलाज शीर्षक चित्र
    2
    संभोग या कुछ सामान्य पेल्विक दर्द के दौरान किसी भी दर्द पर विचार करें। बैक्टीरियल एसटीडी जैसे कि क्लैमाडिया और ट्रिकोमोनीसिस आमतौर पर संभोग के दौरान स्थानीय या सामान्य दर्द का कारण बनते हैं। पैल्विक दर्द जो एसटीडी का कारण बनता है इसमें पेल्विक या जननांग क्षेत्र में किसी प्रकार की असुविधा हो सकती है, जिसमें दर्दनाक पेशाब भी शामिल है।
  • जो पुरुष एसटीडी से संक्रमित होते हैं वे अकसर दर्द का अनुभव करते हैं, यहां तक ​​कि संभोग या स्खलन के बाहर भी।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 7 हैं
    3
    अनियमित योनि खून बह रहा पर ध्यान दें यदि आप महीने के एक समय के दौरान खूनी निर्वहन देख रहे हैं जब आप अपनी अवधि में नहीं हैं, तो यह एक ईटीएस संकेत हो सकता है। विशेष रूप से, क्लैमाइडिया और गोनोरिया अनियमित खून बह रहा हो सकता है। बैक्टीरियल संक्रमण आपकी अवधि के दौरान असामान्य प्रवाह उत्पन्न कर सकते हैं।
  • हालांकि, क्लैमाइडिया का निदान करना मुश्किल है, क्योंकि प्रारंभिक संक्रमण में कुछ लक्षण उत्पन्न होते हैं। आम तौर पर संक्रमण के तीन सप्ताह तक लक्षण दिखाई नहीं देते हैं।
  • इमेज शीर्षक टेट क्रेब (प्यूबिक लिक) चरण 2
    4
    आपके जननांगों पर खुले घावों के लिए बने रहें। सिफलिस का पहला लक्षण आम तौर पर संक्रमित क्षेत्र (आमतौर पर जननांगों में) में एक दर्द रहित खुले पीड़ादायक, जिसका नाम सांप कहा जाता है, होता है। यह आम तौर पर 10 से 9 0 दिनों के संक्रमण के बाद होता है। यदि आप इस लक्षण का इलाज नहीं करते हैं, तो चीजें खराब हो जाएंगी क्योंकि कई बड़े घाव दिखाई देंगे और इसके अलावा, आपको थकान, उल्टी और बुखार के साथ दांतों के साथ दिखाई देगा
  • सिफलिस की तीव्रता के चार चरणों के माध्यम से प्रगति होती है: प्राथमिक, माध्यमिक, गुप्त और तृतीयक ईटीएस प्राथमिक या माध्यमिक चरणों में व्यवहार करने के लिए अपेक्षाकृत सरल है। यदि आप इस एसटीडी का कोई संकेत देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें और पेशेवर उपचार की तलाश करें।
  • ओपन घाव भी दाद के लक्षण हो सकते हैं - इसलिए यदि आपको चोट या पीड़ा मिलती है, तो यह जरूरी नहीं कि सीफीलिस का एक लक्षण हो।
  • विधि 2

    वायरल एसटीडी लक्षणों के लिए खोजें
    इमेज शीर्षक टेट क्रेब (प्यूबिक जूँ) चरण 6
    1

    Video: किसी दूसरे के मोबाइल की काल रिकॉर्डिंग अपने मोबाइल में कैसे सुने " दूसरे की कॉल कैसे सुने

    छोटे मौसा या घावों का पता लगाने के लिए अपने जननांग क्षेत्र की जांच करें। जननांग दाद सहित कई वायरल एसटीडी, जननांगों पर या उसके आसपास के छोटे लाल धक्कों, छाले, मौसा या खुले घावों का उत्पादन कर सकते हैं। ये मौसा या बाधा आमतौर पर खुजली या जलन के एक दर्दनाक सनसनी के साथ होती है।
    • यदि आपके पास हाल ही में मौखिक या गुदा सेक्स है, और आपको मौखिक या गुस्सा एसटीडी है, तो अपने होंठ और मुंह की जांच करें, साथ ही साथ अपने नितंबों और गुदा क्षेत्र में मौसा या धक्कों का पता लगा सकते हैं।
    • हरपीज लंबे समय तक आपके शरीर में निष्क्रिय रह सकता है। दाद के बाद के प्रकोप प्रारंभिक प्रकोप से कम दर्दनाक होते हैं। संक्रमित लोगों को दशकों के लिए लगातार प्रकोप हो सकते हैं।
    • यद्यपि मौखिक हर्पीज जननांगों (या जननांग क्षेत्र में) में संक्रमित किया जा सकता है, यह प्रारंभिक प्रकोप के बाद आमतौर पर निष्क्रिय हो जाएगा।
  • मारबर्ग हेमरेहैग्जिक बुखार के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 5



    2
    फफोले या मांसल गांठ के लिए देखो जननांग या मौखिक क्षेत्र में मस्सा या मांसल, उठाए गए त्वचा के पैच जननांग मौसा या मानव पपिलोमावायरस (एचपीवी) का संकेत हो सकता है। एचपीवी एक गंभीर एसटीडी है, लेकिन यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है। कुछ उपभेदों के साथ जननांगों पर ग्रे सूज आते हैं, जिसे समूहित किया जा सकता है और फूलगोली की उपस्थिति पर ले जा सकता है।
  • जननांग मौसा, जबकि एक विशेष रूप से गंभीर एसटीडी नहीं है, असुविधाजनक है और अक्सर खुजली का कारण होता है।
  • एचपीवी के कुछ लक्षण गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के विकास के एक महिला के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। यदि आप एचपीवी के बारे में चिंतित हैं, तो वायरस को नियंत्रित करने के लिए अपने डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ से लगातार परीक्षाओं या स्त्री-विज्ञान संबंधी यात्राओं के बारे में बात करें।
  • शीर्षक से छवि Marburg Hemorrhagic बुखार के लक्षण चरण 1 पहचानें
    3
    लगातार बुखार, थकान और मतली पर ध्यान दें यद्यपि ये सामान्य और निरर्थक लक्षण हैं, वे दो गंभीर वायरल एसटीडी के लक्षण हो सकते हैं: हेपेटाइटिस या एचआईवी के प्रारंभिक लक्षण प्रारंभिक एचआईवी भी लिम्फ नोड्स को सुज ले सकते हैं और चकत्ते का कारण बन सकती हैं। हेपेटाइटिस से संक्रमित लोग (जो जिगर को नुकसान पहुंचाते हैं) अक्सर पेट में दर्द और गहरा मूत्र का अनुभव होता है।
  • हेपेटाइटिस और एचआईवी के तनाव यौन संपर्क के बिना प्रेषित किए जा सकते हैं। किसी बीमारी को संक्रमित रक्त (या अन्य शरीर तरल पदार्थ) के संपर्क में या नसों के निचले हिस्से को साझा करके संचारित किया जा सकता है।
  • विधि 3

    एक डॉक्टर से मिलने
    टेस्टिंक में दर्द और सूजन का इलाज शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 11
    1

    Video: किसी के मोबाइल का कॉल रिकॉर्डिंग अपने मोबाइल में कैसे सुने 2017 -new- trik -100%work

    एसटीडी टेस्ट पास करें अगर आपको संदेह है कि आपके पास एसटीडी है, तो जितनी जल्दी हो सके अपने सामान्य चिकित्सक से संपर्क करें और किसी भी संक्रमण या यौन बीमारी के लिए परीक्षा के लिए एक नियुक्ति के लिए पूछें। परीक्षण सस्ते और सरल हैं, और रेफरल या विशेष परामर्श की आवश्यकता नहीं है
    • एसटीडी परीक्षण में आम तौर पर रक्त का नमूना, एक पैल्विक परीक्षा और शरीर के ऊतकों का एक नमूना पेशाब होना शामिल होता है।
    • परीक्षण को स्थगित न करें कई एसटीडी असुविधाजनक या दर्दनाक हैं इसके अलावा, परीक्षण में देरी से एचआईवी सहित अन्य एसटीडी होने का खतरा बढ़ सकता है।
  • Video: दुबई जॉब के लिए कैसे और कहा करे अप्लाई | how to apply Dubai Jobs

    योनि इन्फ़ेक्शंस चरण 6 के अनुसार पहचानें और बचें
    2
    उपचार के विकल्पों के बारे में पूछें अधिकांश एसटीडी बहुत इलाज योग्य हैं जीवाणु संक्रमण जीवाणुरोधी दवाओं से ठीक हो सकते हैं, जिन्हें आमतौर पर गोलियां या गोलियों के रूप में निर्धारित किया जाता है, या इंजेक्शन द्वारा दिया जाता है। परजीवी एसटीडी (खुजली और जघन जंतु सहित) का इलाज एक निर्धारित चिकित्सा शैंपू के साथ किया जाता है।
  • यहां तक ​​कि वायरल एसटीडी के लिए जिसे इलाज या ठीक नहीं किया जा सकता है (जिसमें हर्पीस और एचआईवी भी शामिल है), आपका डॉक्टर दवाओं को लिख सकता है जो दर्दनाक लक्षणों से मुक्त होता है
  • यात्रा के साथ गठिया के साथ यात्रा चरण 7
    3
    एसटीडी के लिए लगातार जांच के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यदि आप यौन सक्रिय हैं और खासकर यदि आप एक विवाह नहीं कर रहे हैं या यदि आप सेक्स पार्टनर अपेक्षाकृत अक्सर बदलते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से एसटीडी के लिए परीक्षण करें। कुछ प्रकार के एसटीडी दिखाई देने योग्य लक्षण प्रकट नहीं करते हैं, जबकि अन्य एसटीडी के लक्षणों को प्रकट होने में सप्ताह या महीने लग सकते हैं।
  • अपने डॉक्टर से बात करते समय, एसटीडी स्क्रीनिंग टेस्ट का अनुरोध करते समय स्पष्ट रहें। यह मत मानो कि आपका डॉक्टर आपको एसटीडी का पता लगाने के लिए जांच करेगा क्योंकि आपके पास पैप स्मीयर है या आप खून खींचते हैं।
  • अगर आपके पास नियमित स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता नहीं है या यदि आप एसटीडी परीक्षण और उपचार की लागत के बारे में चिंतित हैं, तो एक नियोजित शिशु देखभाल जैसे क्लिनिक पर जाएं
  • जबकि यौन स्वास्थ्य क्लीनिक क्षेत्र और देश के अनुसार बदलते हैं, वे आमतौर पर एसटीडी परीक्षा की जरूरत वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक सस्ती विकल्प होते हैं
  • चेतावनी

    Video: KUMKUM BHAGYA || यूँ पता चलेगी अभी को कियारा की सच्चाई

    • एसटीडी किसी भी प्रकार के यौन संपर्क या गतिविधि के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है, जिसमें योनि, मौखिक या गुदा सेक्स या किसी भी प्रकार के जननांग संपर्क शामिल हैं।
    • यदि परीक्षण परिणाम किसी भी एसटीडी के लिए सकारात्मक है, तो पिछले 6 महीनों में, आपके पास हाल ही में सभी यौन साथी के संपर्क में रहें। सुझाव देते हैं कि वे परीक्षा भी लेते हैं और नतीजतन सकारात्मक परिणाम प्राप्त करते हैं।
    • ऊपर सूचीबद्ध कोई भी लक्षण निश्चित रूप से साबित नहीं करता कि आपके पास एसटीडी है उदाहरण के लिए, फंगल संक्रमण के दौरान योनि स्राव की वृद्धि एसटीडी संकेत के लिए गलत हो सकती है।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com