ekterya.com

एचआईवी के उपचार के लिए

मानव इम्यूनोडिफीसिन्सी वायरस (एचआईवी) एक संक्रमण है जो एड्स नामक बीमारी का कारण बनता है (अधिग्रहीत प्रतिरक्षा घटाना सिंड्रोम)। एड्स एक पुरानी, ​​जीवन-धमकी वाली बीमारी है और इसमें कोई इलाज नहीं है, हालांकि इसके लक्षणों का इलाज किया जा सकता है। एचआईवी के लक्षणों को कम करने के बारे में अधिक जानने के लिए, चरण 1 से पढ़ना शुरू करें

चरणों

विधि 1

घर के तरीके में लक्षणों को कम करें
क्यूर एचआईवी चरण 1 नामक छवि
1
खांसी से लड़ो यदि आपके पास सूखी और परेशान खांसी होती है, तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य से आपको खाँसी फिजियोथेरेपी तकनीक में मदद करने के लिए कहें। उस व्यक्ति को अपनी पीठ के साथ बैठो जो आपको मदद करेंगे। इस व्यक्ति को अपने हाथ का कप चाहिए जैसे कि वे पानी पकड़े हुए थे आपके हाथ में एक गुंबद का आकार होना चाहिए (यह आकार आपकी छाती में कंपन को क्रीम को नरम करने में मदद करता है)। उसके बाद, आप अपने रिब पिंजरे के साथ उस स्थिति में अपने हाथ के साथ नल लेंगे, सबसे कम से उच्चतम तक
  • आपको रीढ़ की हड्डी, छाती की हड्डी, पुलाव या स्तनों पर चोट नहीं लगनी चाहिए। अन्यथा, आप कुछ ऊतक, फ्रैक्चर या कुछ हड्डी को विचलित कर सकते हैं।
  • यह प्रक्रिया आमतौर पर तीन से पांच मिनट के बीच लेनी चाहिए।
  • Cure HIV चरण 2 नामक छवि
    2
    बुखार कम कर देता है जिन लक्षणों से आपको लड़ना होगा उनमें से एक बुखार है। सौभाग्य से, यह एटिटामिनोफेन और पेरासिटामोल जैसे ओवर-द-काउंटर दवाओं की सहायता से घर पर उपचार कर सकता है। एक व्यक्ति को बुखार होता है जब उनका तापमान 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक होता है। बुखार कम होने तक हर 4 घंटे में 500 मिलीग्राम की सिफारिश की खुराक है।
  • दैनिक खुराक सीमा 3500 मिलीग्राम है इस सीमा से अधिक तीव्र जिगर विषाक्तता पैदा कर सकता है
  • छवि एचआईवी चरण 3 नामक छवि
    3
    सहायता समूह में शामिल हों एचआईवी वाहक होने का कलंक अवसाद और सामाजिक अलगाव को जन्म दे सकता है। सहायता समूहों में शामिल हों और रोग के बारे में और जानें। विचारों को साझा करें और प्रक्रिया में नए मित्रों से मिलें। सहायता समूह आपको एक एचआईवी वाहक होने के मनोवैज्ञानिक भार के साथ सामना करने में मदद करेंगे। अपने चिकित्सक से बात करें या अपने क्षेत्र के पास सहायता समूहों के लिए ऑनलाइन खोज करें।
  • क्यूर एचआईवी चरण 4 नामक छवि
    4
    एक स्वस्थ आहार रखें स्वस्थ भोजन करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होगा और आपको दिल की समस्याओं या स्ट्रोक जैसी अन्य बीमारियों से बचने में मदद मिलेगी। फलों और सब्जियों, दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा हर दिन खाएं
  • एक दिन में फलों और सब्जियों के पांच से छह सर्विंग्स खाएं। फलों और सब्जियां आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • दुबला प्रोटीन में चिकन, मछली, सेम और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों शामिल हैं।
  • पूरे अनाज शरीर के लिए स्वस्थ पोषक तत्व प्रदान करता है जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर। भूरे रंग के चावल, पूरी गेहूं की रोटी, जई और बाजरा जैसे खाद्य पदार्थ खाएं।
  • स्वस्थ वसा मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा शामिल हैं इन वसा वाले खाद्य पदार्थ अखरोट, जैतून का तेल, एवोकैडो, जैतून, सोयाबीन तेल, सन बीज, टोफू और फैटी मछली जैसे सैल्मन या टूना हैं।
  • Cure HIV चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बहुत सी व्यायाम करें तनाव में मांसपेशियों और हड्डियों को तनाव में आने के लिए अधिक लचीला बनने में मदद करता है। यह एक स्वस्थ हृदय और मन बनाए रखने में सहायता करता है व्यायाम के बाद एंडोर्फिन की रिहाई आपको प्राकृतिक ऊर्जा देती है नियमित रूप से व्यायाम करें ताकि जीवन पर आपका दृष्टिकोण अधिक सकारात्मक हो। वजन प्रशिक्षण के साथ कार्डियोवस्कुलर व्यायाम का संयोजन करें।
  • कार्डियोवास्कुलर अभ्यास चलना, चलना, साइकिल चलाना, तैराकी, नृत्य, इत्यादि हो सकता है।
  • भार प्रशिक्षण में टोन मांसपेशियों के लिए वजन, बैठ-अप, स्क्वेट्स और अन्य व्यायाम के साथ अभ्यास शामिल है।
  • कैरिज एचआईवी चरण 6 नामक छवि
    6
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान आपके शरीर पर अधिक तनाव जोड़ता है यह फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है और बलगम की रिहाई से बचाता है, जो आपको निमोनिया प्राप्त करने के उच्च जोखिम में डालता है। यह खाँसी को भी बदतर बनाता है क्योंकि यह फेफड़ों को सम्मिलित करता है।
  • Cure HIV चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    पालतू जानवरों के साथ अपनी सावधानी बरतें एचआईवी वाले लोगों के लिए कुछ पालतू जानवर हानिकारक हो सकते हैं कैट विष्ठ होते हैं टोक्सोप्लाज्मा गोंडी, एक परजीवी जो कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में मस्तिष्क के संक्रमण का कारण बनता है। यह परजीवी उस क्षेत्र में रह सकता है जहां पशु एक वर्ष के लिए मलहम करते हैं, भले ही यह साफ हो जाता है और मल को हटा दिया जाता है।
  • क्यूर एचआईवी चरण 8 नामक छवि
    8
    टीका प्राप्त करें एक वर्ष में एक बार फ्लू से टीकाकरण प्राप्त करना फ्लू के किसी भी तनाव को पाने की संभावना कम करने में मदद करेगा। एक इंजेक्शन इस वायरस के कई उपभेदों से आपकी रक्षा करेगा। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले किसी के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि बहुत बीमार होने या फ्लू से मुक्त होने में अंतर है।
  • विधि 2

    अत्यधिक सक्रिय एंटीरिट्रोवाइरल उपचार (हार्ट) का पालन करें
    क्यूर एचआईवी चरण 9 नामक छवि
    1
    तर्गा के बारे में पता करें अति सक्रिय एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (हार्ट) प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए तीन दवाओं के उपचार के होते हैं। ये उपचार वर्तमान में मौजूद सभी वायरस की पहचान करने की अनुमति देते हैं। तीन दवाओं के संयोजन में दो उद्देश्य हैं: जीवाणु और वायरल संक्रमण के विकास को रोकने के लिए जो आमतौर पर स्वस्थ लोगों पर हमला करते हैं और अन्य वायरस के गुणन को रोकते हैं।
  • Cure HIV चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2



    न्यूक्लियोसाइड एनालॉग रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज़ इनहिबिटर (एनआरटीआई) ले लो। एचआईवी ने अपने डीएनए को अपने विशेष एंजाइम के माध्यम से मानव कोशिकाओं में शामिल किया है: न्यूक्लियोसाइड रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज़ यह एंजाइम शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश करती है और नए एचआईवी कोशिकाओं को उत्पन्न करती है। न्यूक्लियोसाइड एनालॉग रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज़ इनहिबिटर्स, चक्र में बाधाएं पेश करके प्रजनन से संक्रमित कोशिकाओं को रोकता है। आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले एनआरटीआई में ज़िडोवोडिन और मेविदिन हैं
  • जिडोवोडिन: एचआईवी से आगे बढ़ने और एड्स में बदल जाने से रोकता है। इससे आई से बच्चे तक एचआईवी संचरण की संभावना भी कम हो जाती है। दवा खुराक का प्रशासन प्रत्येक विशिष्ट मामले के अनुसार होता है।
  • Lamivudine: एड्स से एचआईवी की प्रगति कम कर देता है दवा की खुराक प्रत्येक विशिष्ट मामले के अनुसार है। आम तौर पर मरीजों को अच्छी तरह से सहन
  • कैरिएस एचआईवी चरण 11 नामक छवि
    3
    प्रोटीज इनहिबिटरस लें एचआईवी प्रोटीज का मुख्य कार्य एचआईवी के संक्रामक कणों का उत्पादन करना है। प्रोटेस अवरोधक एचआईवी प्रोटीज़ को रोककर संक्रमण को रोकते हैं। एचआईवी प्रोटीज इनहिबिटर के कुछ उदाहरण हैं:
  • साकिनावीर, रितोनावीर, इंदिनावीर, नेलफिनवीर और एंप्रेनावियर। एचआईवी संक्रमण कितना गंभीर है इसकी मात्रा पर निर्भर करता है
  • कैरिएस एचआईवी चरण 12 नाम की छवि
    4
    गैर-न्यूक्लियोसाइड रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज इनहिबिटर (एनएनआरटीआई) के साथ वैकल्पिक उपचारों पर विचार करें। HAART के कई साइड इफेक्ट मरीजों को निरंतर उपचार से रोक सकते हैं। डॉक्टर भी एक "मध्यम प्रोटीज" आहार की सिफारिश करते हैं। इस आहार में रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज़ इनहिबिटर के साथ 2 आईटीआईएन शामिल है जो न्यूक्लियोसाइड्स के समान नहीं है। एनएनआरटीआई रिवर्स ट्रांस्क्रिपटेस को बिना किसी प्रभाव के छोड़ने और मानव कोशिकाओं के डीएनए में प्रवेश करने से रोकते हैं। एनएनआरटीआई के कुछ उदाहरण एफिविरेन्ज़ और नेवीरैपिन हैं
  • एफ़ेविरेन्ज़: आईटीआईएनएन ने आजकल सबसे ज्यादा सिफारिश की है। सबसे आम दुष्प्रभाव अनिद्रा, चक्कर आना और कठिनाई को ध्यान में रखते हुए हैं। समय पर अल्कोहल का सेवन नहीं होने पर ये समय कम हो जाता है।
  • नेवीरपिना: खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) द्वारा अनुमोदित पहला आईटीआईएनएन है इस एंटीवायरल के साथ इस दवा का उपयोग करते समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह इस प्रकार की अन्य दवाओं के प्रभाव को बढ़ा या घट सकता है। नेवीरैपिन का सबसे आम दुष्प्रभाव है दांत।
  • विधि 3

    एंटीबायोटिक दवाओं और एंटिफंगल ले लो

    Video: एचआईवी उपचार को प्रभावित करती 8 गलतियां

    कैरिएस एचआईवी चरण 13 नामक छवि
    1
    एंटीबायोटिक ले लो एड्स रोगियों में पाए जाने वाले एक प्रकार के निमोनिया के लिए एंटीबायोटिक का उपयोग किया जाता है: निमोनिया के कारण न्यूमोसिस्टिस कैरिनी (एनपीसी) इस संक्रमण का मुकाबला करने के लिए एसिथ्रोमाइसीन, राइफैम्पिसिन और एंबंबुतोल मुख्य संयोजन हैं।
  • Video: Haiz की Rukawat Ke Liye

    Cure HIV चरण 14 नामक छवि
    2
    एंटीबायोटिक ले लो, जिसमें एज़िथ्रोमाइसिन होते हैं एज़िथ्रोमाइसिन बैक्टीरिया प्रोटीन की वृद्धि रोक देता है प्रोटीन बैक्टीरिया के विकास का आधार हैं एनपीसी के उपचार की सिफारिश की खुराक दिन में एक बार 500 से 600 मिलीग्राम है। साइड इफेक्ट जो शायद ही कभी होते हैं दस्त और पेट में दर्द होता है और केवल 5% मरीज उन्हें प्राप्त करते हैं।
  • कैरिज एचआईवी चरण 15 नामक छवि
    3
    एंटीबायोटिक्स युक्त रायफैमसीन लें आरएनए पोलीमरेज़ वायरस के पैटर्न बनाने के लिए मानव डीएनए का उपयोग करता है। वायरस पैटर्न मानव कोशिकाओं में प्रवेश करते हैं और वायरल कोशिकाओं में परिवर्तित करके उन्हें बदलते हैं। वायरल संक्रमण को रोकने के लिए रिफामाइसिन आरएनए पोलीमरेज़ को रोकता है एनपीसी के उपचार के लिए राइफैमिसिन की सिफारिश की खुराक 300 मिलीग्राम प्रति दिन है।
  • रिफाम्पिन का एक साइड इफेक्ट मूत्र, पसीना, लार और आँसू के लाल रंग का रंग है। हालांकि यह दुर्लभ और थोड़ा परेशान है, यह जोखिम भरा नहीं है।
  • कैरिएर एचआईवी चरण 16 नामक छवि
    4

    Video: Bihar News: एचआईवी मरीज का फर्श पर किया जा रहा था इलाज

    एंटीबायोटिक्स के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जिसमें एंबंबुतॉल शामिल है। एथम्बटोल बैक्टीरिया की कोशिका दीवार के गठन को रोकता है सेल की दीवार सुरक्षा कोशिकाओं और दवाओं से खुद को बचाने के लिए बैक्टीरिया का बल क्षेत्र है। एनपीसी से निपटने के लिए एंबंबूटोल की सिफारिश की खुराक 15 मिलीग्राम रोज प्रति किग्रा है इसका मुख्य दुष्प्रभाव यह है कि यह दृष्टि को प्रभावित करता है केंद्रीय दृष्टि (केन्द्रीय स्कॉटोमा) और रंग धारणा के नुकसान को देखने के लिए आम है लेकिन यह आम तौर पर प्रतिवर्ती है
  • क्यूर एचआईवी चरण 17 नामक छवि
    5
    फंगल संक्रमणों का इलाज करने के लिए मौखिक फ्लुकोनाज़ोल लें। ओरल फ्लुकोनाजोल एर्गोस्टेरोल के निर्माण में बाधा डालती है, कवक के प्लाज्मा सेल झिल्ली का मुख्य घटक। यह दवाओं और शरीर की रक्षा कोशिकाओं को आसानी से कवक घुसना करने की अनुमति देता है। सिफारिश की खुराक निम्नलिखित है:
  • पहले दिन, 200 मिलीग्राम की प्रारंभिक खुराक दिन में एक बार दी जाती है। अगले दिन अगले 13 दिनों के लिए प्रति दिन 100 मिलीग्राम की दैनिक खुराक दी जाती है।
  • साइड इफेक्ट्स दाने, सिरदर्द और उल्टी की भावना है। फ्लुकोनाज़ोल से जिगर की क्षति हो सकती है। इसलिए, यकृत की निगरानी के दौरान और बाद में यकृत प्रोफाइल की निगरानी की जानी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यकृत स्वस्थ है।
  • क्यूर एचआईवी चरण 18 नामक छवि

    Video: ये लक्षण नजर आए तो समझो आप एचआईवी पॉजीटिव है || हिंदी में एचआईवी खबर || हिंदी पीडीएफ में एड्स || हिब rog

    6
    फंगल संक्रमण से लड़ने के लिए निस्टाटिन का एक मौखिक निलंबन लें। झिल्ली में छेद करने से पहले Nystatin ergosterol को बांधता है और चुनिंदा फंगल कोशिकाओं को मारता है। Nystatin पाचन तंत्र में अवशोषित नहीं है, लेकिन कवक को मारने के लिए पाचन तंत्र में गुजरता है और फिर शरीर के माध्यम से अवशोषित किए बिना मल के माध्यम से यात्रा करता है। इसलिए, कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं सिफारिश की खुराक 200,000 इकाइयों (1/2 चम्मच) 4 बार एक दिन है। नीस्टैटिन लेने के लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा:
  • अपने मुंह के प्रत्येक तरफ खुराक को विभाजित करें
  • मुंह के बाईं ओर नस्टैटिन का ¼ चम्मच रखें। निलंबन मुंह में रहना चाहिए जितना संभव हो सके सभी कवक को निगलने से पहले।
  • दूसरे चरण को अपने मुंह के दाईं तरफ दोहराएं।
  • युक्तियाँ

    • आप जिस व्यक्ति पर भरोसा करते हैं उसके बारे में बात करें।

    चेतावनी

    • घर के उपाय का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें, अपने आहार में परिवर्तन करें और नए व्यायाम के नियमों को अपनाना करें।
    • अपने चिकित्सक से तत्काल बोलें अगर आपको दवाओं के कारण गंभीर दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ता है
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com