ekterya.com

हेपेटाइटिस बी के लक्षणों को कैसे पहचाना जाए

हेपेटाइटिस बी एक संक्रामक यकृत रोग है जो वायरल संक्रमण से होता है। संयुक्त राज्य में, हेपेटाइटिस बी सामान्यतः यौन संपर्क के माध्यम से फैलता है। सौभाग्य से, हेपेटाइटिस बी वैक्सीन ने दुनिया भर में इसके संचरण की घटनाओं में काफी कमी की है। हालत की गंभीरता कई हफ्तों की एक सौम्य बीमारी से गंभीर बीमारी तक होती है जो जीवन भर रहता है आम, दुर्लभ और द्वितीयक लक्षणों को स्वीकार करने से आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि क्या आपके पास हेपेटाइटिस बी है।

चरणों

भाग 1

सामान्य लक्षण पहचानें
शीर्षक शीर्षक छवि 24 का सफाया चरण 24
1

Video: दुनिया की यह है वो सबसे खतरनाक बीमारी, जो बहुत तेजी से फैल रही है

समझे कि सामान्य लक्षण क्या मतलब है आम लक्षण आम तौर पर हेपेटाइटिस बी के संक्रमण के बाद एक से चार महीनों के बीच होते हैं। यह भी ध्यान रखें कि थकान या बुखार जैसे केवल एक सामान्य लक्षण होने से आपको हेपेटाइटिस बी नहीं है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप हेपेटाइटिस बी के संपर्क में थे और बीमारियों के आम लक्षण और लक्षण दिखाते हैं, आप संबंधित परीक्षण प्राप्त करने के लिए एक डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • यदि आपको लगता है कि आपको पिछले 24 घंटों में हेपेटाइटिस बी का पता चला है, तो एक निवारक उपचार संक्रमण के जोखिम को कम कर सकता है।
  • अगर आपको लगता है कि आप हेपेटाइटिस बी के संपर्क में हैं लेकिन कोई लक्षण नहीं हैं, तो आपको अभी भी एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि पुराने हेपेटाइटिस बी वाले लोगों में 20 से 30 वर्ष के बीच की अवधि के लिए कोई लक्षण नहीं हैं।
  • क्रैंक स्टेप 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    पेट का दर्द ध्यान दें पेट में दर्द लक्षणों की एक श्रृंखला का वर्णन करता है जो तीव्रता में तीव्र और तीव्र, आंतरायिक या हल्के हो सकता है आप तंग, फूला हुआ महसूस कर सकते हैं या जैसे आपके आंतों को जल रहा हो। यह दर्द प्रायः एपिगास्टिक क्षेत्र में या पेट के ऊपरी दाएं चतुर्भुज में स्थित होगा।
  • इमेज का शीर्षक, रिक्ति ऑफ रिकॉप्स चरण 3
    3
    अपने बयानों की जांच करें अत्यधिक या असामान्य रंग के मल में हेपेटाइटिस बी का संकेत हो सकता है। यदि आपके पास दस्त या मिट्टी के रंग के मल हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यह हेपेटाइटिस बी नहीं हो सकता है, हालांकि इसे चिंता का कारण होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, आपका सबसे उपजाऊ दिन निर्धारित चरण 4
    4
    देखें कि क्या बुखार विकसित होता है। तकनीकी तौर पर, बुखार किसी भी शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस (98 डिग्री फ़ारेनहाइट) के सामान्य से ऊपर होता है। हालांकि, डॉक्टर आमतौर पर इसका निदान नहीं करेंगे कि जब तक उनके शरीर का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक नहीं हो जाता तब तक कोई बुखार होता है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके पास बुखार है, थर्मामीटर के साथ तापमान लें।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 8 नामक छवि
    5
    अपनी ऊर्जा के स्तर देखें थकान हेपेटाइटिस बी का एक बहुत सामान्य लक्षण है। यह थकावट या थकान की लम्बा महसूस है। आम तौर पर, इसे खत्म करने के लिए आप पूरी रात सो सकते हैं या अधिक स्वस्थ भोजन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपके पास हेपेटाइटिस बी की थकान कई हफ्तों या महीनों तक खत्म हो जाएगी और आप इसे दूर नहीं कर पाएंगे।
  • फ्लश आपका गुर्दा चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    6
    अंधेरे या सना हुआ मूत्र पर ध्यान दें यदि आपका मूत्र असामान्य रूप से अंधेरा है (एक गहरा सोडा या चाय का रंग) तो आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए यहां तक ​​कि अगर आपके पास हेपेटाइटिस बी नहीं है, तो गहरे मूत्र एक संकेत है कि कुछ सही नहीं है।
  • भाग 2

    गंभीर और निराला लक्षणों को पहचानें
    छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता चरण 8

    Video: दुनिया की यह है वो सबसे खतरनाक बीमारी, जो बहुत तेजी से फैल रही है

    1
    खाते में मानसिक बदलावों को ध्यान में रखें यदि आप ध्यान देते हैं कि आपको भ्रम महसूस होता है या मतिभ्रम से पीड़ित होता है, तो आपको हेपेटाइटिस बी का अधिक गंभीर रूप हो सकता है। यदि आपको मानसिक विकारों का अनुभव होता है तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • एक Chemo रोगी के लिए 10 कदम खाओ शीर्षक वाली छवि
    2
    फूला हुआ पेट पर ध्यान दें आपका पेट बाहर निकल सकता है और बड़े आकार ले सकता है भले ही आपने अपना आहार नहीं बदल दिया हो या महत्वपूर्ण वजन हासिल कर लिया हो। आप अपने सूजन पेट के साथ स्टार-आकार की नसों का एक पैटर्न भी देख सकते हैं। अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें यदि आप देख रहे हैं कि आपके पेट में सूजन हुई है
  • एक दिल का दौरा करने के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    मतली पर ध्यान दें यदि आप उल्टी की तरह महसूस करते हैं या आप वास्तव में करते हैं, तो आपके पास हेपेटाइटिस बी हो सकता है। इस बीमारी के लक्षणों को हफ्तों या महीनों के लिए पिछले होने से आपको पता चल जाएगा कि मतली एक हफ्ते या उससे भी अधिक समय तक जारी रहती है।
  • लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराने वाला शीर्षक छवि 8
    4



    देखें कि क्या आपके पीलिया हैं पीलिया त्वचा और आंखों के रंग में बदलाव है। दोनों अंग या केवल एक ही पीला हो सकता है। यह पुराने लाल रक्त कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए यकृत की अक्षमता के कारण है। यद्यपि स्वस्थ शिशुओं के जन्म के कुछ हफ्तों तक पीलिया हो सकते हैं, वयस्कों के मामले में, पीलिया हेपेटाइटिस बी का एक संभावित लक्षण है।
  • भाग 3

    द्वितीयक लक्षण पहचानें
    इमेज का शीर्षक चिकित्सा डीहाइड्रेशन होम होम में चरण 6
    1
    यदि आप निर्जलित हैं तो समझें दस्त और उल्टी के परिणामस्वरूप आप निर्जलित हो सकते हैं। इस प्रकार, संकेत जो इंगित कर सकते हैं कि आप निर्जलित हैं, पेशाब की अक्षमता या प्यास की निरंतर भावना है। निर्जलीकरण से निपटने के लिए जितना संभव हो उतना पानी पीने की कोशिश करें।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 4 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
    2
    भूख की हानि पर ध्यान दें यदि आप पहले की तरह भूख के रूप में नहीं हैं, तो आपको हेपेटाइटिस बी हो सकता है। भूख की हानि पेट में दर्द का नतीजा हो सकता है, लेकिन यह इस असुविधा से भी स्वतंत्र हो सकता है। अपने खाने की आदतों और अपने वजन को ध्यान से देखें ताकि आप पहले की तुलना में कम खाएं और यदि आपको परिणाम के रूप में अपना वजन कम हो।
  • इमेजिसली इंडिपेंडेंट स्टेप 8 नामक छवि
    3
    चिड़चिड़ापन के लक्षणों के लिए देखो यदि पेट की कोमलता या सूजन के कारण आपको लगातार दर्द हो रहा है और आप हर समय बहुत थका हुआ महसूस करते हैं, तो आप शायद चिड़चिड़ा हो जाएंगे। आप अपने दोस्तों या प्रियजनों के साथ कम धैर्य रख सकते हैं और उन स्थितियों में आसानी से निराश हो सकते हैं कि, हेपेटाइटिस बी के पहले लक्षणों की शुरुआत से पहले तनाव का कारण नहीं था। यदि आप चिंतित हैं और अपने स्वयं के व्यवहार की निगरानी करते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए अपने मित्रों और परिवार को सुनो, अगर आपको लगता है कि आप एक व्यवहार परिवर्तन का अनुभव कर रहे हैं
  • भाग 4

    हेपेटाइटिस बी के लक्षणों को कम करें
    छवि शीर्षक से बचें जन्म दोष चरण 2
    1
    डॉक्टर के साथ निदान की पुष्टि करें अगर आपको लगता है कि आपको हेपेटाइटिस बी है, तो आपको एक डॉक्टर से संबंधित परीक्षण प्राप्त करने के लिए देखना चाहिए। तीव्र प्रकार का इलाज दवा के साथ नहीं किया जा सकता है। हालांकि, यदि आपके पास बीमारी है तो आप लक्षणों के इलाज और कम से कम करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ मिलकर योजना बना सकते हैं। दूसरी ओर, हालांकि हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है, निम्न दवाएं हेपेटाइटिस बी का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं: एन्टेकाविर, इंटरफेरॉन, और लेमिविदिन
  • छवि 7 में इलाज निर्जलीकरण शीर्षक वाला चित्र
    2
    हाइड्रेटेड रहें उल्टी या दस्त से जो खो गया था, उसे बदलने के लिए बहुत सारे पानी पीयें। फलों के रस, बर्फ की चाय और स्पोर्ट्स ड्रिंक आपके शरीर की पानी की सामग्री को फिर से भरने के लिए भी अच्छे हैं। भोजन के समय सूप और फलों के सुगंध अच्छे विकल्प होते हैं
  • महिलाओं के मामले में, तरल पदार्थों का दैनिक सेवन (भोजन में और सभी पेय पदार्थों में पाया जाने वाले तरल पदार्थों सहित, न केवल पानी) 11 8 औंस चश्मा (237 मिलीलीटर) या लगभग 2.7 लीटर और पुरुषों के मामले में यह 15 गिलास या लगभग 3.7 लीटर होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें` class=
    3
    धूम्रपान और शराब पीने से बचें दोनों धूम्रपान और शराब पीने से यकृत का अधिक काम हो सकता है। यदि आपके पास पुराने हेपेटाइटिस बी है, तो अपनी बाकी की ज़िंदगी के लिए दोनों आदतों से बचें। यदि आपको तीव्र हेपेटाइटिस बी है, तब तक उनसे बचें जब तक आप संक्रमण से चंगा नहीं करते।
  • ईट की तरह एक शरीर बिल्डर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: हेपेटाइटिस बी क्या है – कारण, लक्षण और उपचार

    एक स्वस्थ आहार खाएं एक संतोषजनक नाश्ता करें, लेकिन बहुत ज्यादा खाएं फल और साबुत अनाज को स्वस्थ नाश्ते का आधार बनाएं। बाद में, मुख्य रूप से फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन के छोटे हिस्से से बने हल्के भोजन खाते हैं। लवण, चीनी और वसा में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचें।
  • अपने आहार में अदरक को शामिल करने से मतली को दूर किया जा सकता है
  • इमेज शीर्षक है। हाइपोथायरायडिज्म चरण 8

    Video: सिर्फ एक ही दिन में ठीक होगा पीलिया ( Guaranteed Cure For Jaundice, Get Cured in 1 Day.

    5
    एसिटामिनोफेन न लें Tylenol और अन्य दर्दनाशक दवाओं एक सक्रिय संघटक के रूप में एसिटामिनोफेन का उपयोग करें। दुर्भाग्य से, यह दवा जिगर की पहले से ही समझौता की स्थिति को बढ़ा सकती है। पारंपरिक चिकित्सक के विकल्प के लिए अपने चिकित्सक से पूछें
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको संदेह है कि आपको हेपेटाइटिस बी है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    • हेपेटाइटिस बी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उसके खिलाफ टीका लगाया जाए।
    • विषाक्त पदार्थों, अत्यधिक शराब की खपत, कुछ रोगों, कुछ दवाएं और बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण, हेपेटाइटिस के प्रकार पैदा कर सकते हैं - हालांकि, हेपेटाइटिस बी वायरस केवल एक ही है जो इस प्रकार की बीमारी का कारण बन सकता है।

    चेतावनी

    • हेपेटाइटिस बी के दो प्रकार होते हैं, तीव्र और पुरानी क्रोनिक हैपेटाइटिस बी से जिगर की क्षति, यकृत की विफलता, यकृत कैंसर या मृत्यु भी हो सकती है। दुर्भाग्य से, इस प्रकार के हेपेटाइटिस बी में हमेशा लक्षण नहीं होते हैं यदि आपको संदेह है कि आपको हेपेटाइटिस बी से संक्रमित किया जा सकता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
    • हेपेटाइटिस बी वाले कई लोग कोई लक्षण नहीं हैं, लेकिन फिर भी वायरस को अन्य लोगों तक फैल सकता है।
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com