ekterya.com

एसटीडी (किशोरों के लिए) के लक्षणों को कैसे पहचाना जाए

एक यौन संचारित बीमारी (एसटीडी), जिसे यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) या यौन रोग के रूप में भी जाना जाता है, हानिरहित और बीमारी से हानिकारक और जीवन-धमकी वाले रोग से लेकर हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि लक्षणों को कैसे पहचाना और अपने आप का इलाज करें एसटीडी के लक्षण में छुट्टी, घावों, सूजन ग्रंथियों, बुखार और थकान शामिल हो सकते हैं। हालांकि, कुछ एसटीडी ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं दिखाते हैं इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एक परीक्षण करते हैं यदि आप यौन सक्रिय हैं। यदि आप जानते हैं कि आपके पास एसटीडी है, तो यह आवश्यक है कि आप इसे इलाज के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और आप इसे फैल न करने के लिए कदम उठाएं।

चरणों

भाग 1

लक्षणों की पहचान करें
शीर्षक वाली छवि एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 1 के लक्षण पहचानें
1
अपने चिकित्सक से बात करें या एक परीक्षण के लिए क्लिनिक में जाएं। कुछ एसटीडी के कोई लक्षण नहीं हैं और केवल एक परीक्षण के साथ पता लगाया जा सकता है। यदि आप एसटीडी होने के बारे में चिंतित हैं, तो आप एक परीक्षण लेना सबसे अच्छा कर सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश राज्यों के पास कानून हैं जो 13 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को अपने माता-पिता की अनुमति के बिना एसटीडी परीक्षण के लिए अनुमति देते हैं। इन परीक्षणों के बारे में अधिक जानने के लिए, आप अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से बात कर सकते हैं या क्लिनिक पर जा सकते हैं, जैसे कि "नियोजित अभिभावक।" यहां कुछ सामान्य ईटीएस परीक्षण हैं:
  • मूत्र परीक्षण चिकित्सक आपको यह निर्धारित करने के लिए मूत्र परीक्षण के लिए कहेंगे कि क्या आपके पास क्लैमाइडिया और गोनोरिया हैं, दो सबसे आम एसटीडी आप एक कप में पेशाब करेंगे और फिर चिकित्सक मूल्यांकन के लिए प्रयोगशाला में कप भेज देंगे।
  • रक्त परीक्षण यदि आपको सिफिलिस, दाद, एचआईवी और हेपेटाइटिस है तो रक्त परीक्षण आपको दिखा सकता है एक स्वास्थ्य पेशेवर आपको कुछ खून लेने और इसका परीक्षण करने के लिए एक सुई के साथ पंचर करेगा।
  • Papanicolaou। जिन महिलाओं पर कोई लक्षण नहीं हैं, उन लोगों के लिए यह मानव पपिलोमावायरस का पता लगाने का एकमात्र तरीका है। यदि आपका परीक्षण असामान्य परिवर्तन दिखाता है, तो डीएनए टेस्ट एचपीवी दिखा सकता है। यह परीक्षा केवल महिलाओं के लिए उपलब्ध है वर्तमान में, पुरुषों में एचपीवी का पता लगाने का कोई विश्वसनीय तरीका नहीं है
  • लालिवा परीक्षण अपने मुंह में एक संक्रमित क्षेत्र से एक नमूना लेना यह निर्धारित कर सकता है कि क्या आपके पास ट्रिकोनोनीसिस है। एक स्वास्थ्य पेशेवर एक स्वाब ले जाएगा, इसे संक्रमित क्षेत्र में रगड़कर नमूना का मूल्यांकन करने के लिए प्रयोगशाला में भेज देगा। चूंकि त्रिकोनोनीसिस वाले 30% लोगों के लक्षण होते हैं, इस परीक्षण को प्रस्तुत करने के लिए आमतौर पर यह पता करने का एकमात्र तरीका है कि आपके पास यह है क्लैमाइडिया और गोनोरिया, साथ ही साथ हरपीज का पता लगाने के लिए भी इस परीक्षण का उपयोग किया जा सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    किसी भी कठिनाई पेशाब या कोई असामान्य प्रवाह पर ध्यान दें पीड़ादायक पेशाब के अलावा, रंग, बनावट और प्रवाह की गंध, अनुबंधित एसटीआई की पहचान करने में आपकी मदद कर सकता है। केवल आप अपने शरीर को जानते हैं, लेकिन अगर आपको पता है कि आपके पास असामान्य प्रवाह या मूत्र है, तो यह एक लक्षण हो सकता है:
  • सूजाक महिलाओं और पुरुषों में जननांगों में अधिक से अधिक प्रवाह (आमतौर पर सफेद, पीले या भूरे रंग के होते हैं) या पेशाब के दौरान जलन होती है। महिलाओं को मासिक धर्म चक्र और योनी की सूजन में अनियमितताओं का अनुभव भी हो सकता है। पांच महिलाओं में से चार और दस लोगों में से एक में गोनोरिया के लक्षण नहीं होते हैं
  • trichomoniasis यह योनि गंध और असामान्य प्रवाह (स्पष्ट, सफ़ेद या पीले) के साथ महिलाओं में पेशाब के दौरान जलन या महिलाओं में दोनों महिलाओं और पुरुषों में हो सकता है। हालांकि, 70% संक्रमित लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं
  • क्लैमाइडिया यह स्त्रियों और पुरुषों में मुक्ति या दर्दनाक पेशाब के साथ हो सकता है। महिलाएं पेट में दर्द और सामान्य से अधिक पेशाब करने की इच्छा भी अनुभव कर सकती हैं। याद रखें कि 70% से 9 5% महिलाओं और 9 0% पुरुषों में क्लैमाइडिया के लक्षण नहीं होते हैं।
  • बैक्टीरियल vaginosis दूधिया स्राव और गड़बड़ गंध के साथ महिलाओं में
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 3 के लक्षणों को पहचानें
    3
    दाने और घावों पर ध्यान दें शरीर के विशिष्ट भागों पर दाने और फफोले से संकेत मिलता है कि आपके पास एसटीडी है अपने जननांगों या मुंह पर किसी भी दाने या गले में अधिक ध्यान दें, क्योंकि वे एसटीडी से अधिक संबंधित हैं यदि आपको कुछ प्रकार के फैलने का अनुभव होता है, तो आपको एक चिकित्सक को देखना चाहिए या जल्द से जल्द एक निदान प्राप्त करने के लिए क्लिनिक पर जाना चाहिए।
  • दर्दनाक घावों से संकेत मिलता है कि एक पुरुष या महिला अनुबंधित है उपदंश अपने पहले चरण में इन घावों (जिसे "कैंकर्स" कहा जाता है) अक्सर जननांग क्षेत्रों में दिखाई देते हैं और संक्रमण के तीन सप्ताह तक 90 दिन बाद दिखाई दे सकते हैं।
  • जननांग क्षेत्रों या मुंह में छाले या दर्दनाक घावों से संकेत मिलता है कि एक पुरुष या महिला ने अनुबंध किया है दाद. इन फफोले के संक्रमण के दो दिन बाद और पिछले एक या दो सप्ताह दिखाई दे सकते हैं।
  • जननांग मौसा यह संकेत दे सकता है कि एक पुरुष या महिला ने मानव पपिलोमावायरस को अनुबंधित किया है। वे आमतौर पर जननांग क्षेत्र में गांठ या गांठ के समूह के रूप में दिखाई देते हैं। वे छोटे या बड़े, भारी या फ्लैट या कॉलिफॉर्म के आकार के होते हैं। एचपीवी सबसे आम एसटीआई है और लगभग सभी यौन सक्रिय लोग एचपीवी से उनके जीवन में कुछ बिंदु पर संक्रमित हो जाते हैं। ज्यादातर मामलों में, एचपीवी अपने दम पर चली जाती है, लेकिन जब ऐसा नहीं होता है, तो यह महिलाओं में ग्रीवा के कैंसर का कारण बन सकता है।
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 4 के लक्षण पहचानें शीर्षक
    4
    फ्लू के लक्षणों के समान लक्षण देखें। कुछ एसटीडी को पहचानना मुश्किल है क्योंकि उनके लक्षण आम फ्लू के समान हैं। इनमें खांसी या गले में खराश, बह या नाक, ठंड लगना, थकान, मतली, दस्त, सिरदर्द या बुखार शामिल हैं। यदि आप फ्लू जैसी लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या आपके पास फ्लू है या यदि आपके पास एसटीडी है
  • उदाहरण के लिए, यौन संबंध रखने के बाद फ्लू जैसे लक्षण पेश करने से यह सिफिलिस का संकेत हो सकता है या एचआईवी पुरुषों या महिलाओं में
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 5 के लक्षणों को पहचानें
    5
    देखो अगर आपके पास सूजन ग्रंथियां और बुखार है। कुछ एसटीडी सूजन ग्रंथियों और बुखार पैदा कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि जब आप उन्हें दबाते हैं और आपको बुखार है, तो आपके ग्रंथि खराब हो जाते हैं, यह दाद वायरस का एक लक्षण हो सकता है। बहुत बार, ग्रंथि संक्रमण के स्थल के पास सूजन हो जाते हैं, और जीन में ग्रंथियां आमतौर पर जननांगों के संक्रमण से सूजन होती हैं।
  • यदि आपके पास हर्पीज है, तो आपके लक्षण संक्रमित होने के दो या दो से दो दिन बाद होने की संभावना है।
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 6 के लक्षणों को पहचानें



    6
    निर्धारित करें कि आपको थका हुआ महसूस हो रहा है आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं, इसके कई कारण हैं। हालांकि, यदि आप अपनी भूख को खोने के अलावा थका हुआ महसूस करते हैं, जोड़ों में दर्द महसूस करते हैं, पेट में, मतली या पीलिया महसूस करते हैं, यह एक लक्षण हो सकता है कि आपने हेपेटाइटिस बी का अनुबंध किया है।
  • दो वयस्कों में से एक में हैपेटाइटिस के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन अगर वे ऐसा करते हैं, तो ये संक्रमित होने के बाद छठे हफ्ते से छठे महीने तक होते हैं।
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 7 के लक्षणों को पहचानें
    7
    एक असामान्य स्टिंग की पहचान करें कुछ एसटीडी आपको जननांग क्षेत्र में डंकने या जलन महसूस कर सकते हैं, इसलिए ध्यान दें कि यदि आप इस लक्षण का अनुभव करते हैं। उदाहरण के लिए, लिंग का डंकना या जलन महिलाओं में ट्रियोकोमोनीसिस या महिलाओं में बैक्टीरियल योनिजनिस का लक्षण हो सकता है। क्लैमाइडिया भी विशेष रूप से गुदा क्षेत्र में, डंकने का कारण हो सकता है।
  • यदि आपके पास ट्रिकोनोनीसिस के लक्षण हैं, तो वे 3 से 28 दिनों में पाएंगे ..
  • यदि आपके पास बैक्टीरियल vaginosis है, यह 12 घंटे से 5 दिनों में हो जाएगा। बैक्टीरियल vaginosis भी यौन संपर्क (जैसे एक गर्भनिरोधक विधि, धूम्रपान या अक्सर बुलबुला स्नान के रूप में एक intrauterine डिवाइस का उपयोग कर के रूप में) के अलावा अन्य तरीकों से अनुबंधित किया जा सकता है इसलिए, इस पर एक बहस है कि क्या एसटीडी पर विचार किया जाना चाहिए।
  • भाग 2

    एसटीडी के उपचार और रोकथाम
    एसटीडी (टीन्स के लिए) चरण 8 के लक्षणों को पहचानें
    1
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आपको संदेह है कि आपके पास एसटीडी है, तो तुरंत अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति को अलग करें या क्लिनिक पर जाएं दीर्घकालिक प्रभाव को रोकने के लिए और अन्य लोगों को संक्रमित करने से बचने के लिए एसटीडी का प्रारंभिक उपचार आवश्यक है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो कुछ एसटीडी लंबे समय तक गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, जिनमें बालों के झड़ने, गठिया, बांझपन, जन्म दोष, कैंसर और शायद ही कभी मौत भी शामिल है।
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 9 के लक्षण पहचानें शीर्षक
    2
    अपने संक्रमण के इलाज के लिए निर्देशों का पालन करें। कुछ एसटीडी का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जा सकता है, जबकि अन्य को ठीक नहीं किया जा सकता है। अपनी स्थिति के बावजूद, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें कि आपकी समस्या कैसे ठीक करें या नियंत्रण करें। यदि आपको एक एसटीडी का निदान किया जाता है, तो आपका चिकित्सक उपचार के विकल्पों की सिफारिश करेगा और आपको रोग के प्रसार से बचने के तरीके के बारे में जानकारी देगा।
  • एक स्वास्थ्य पेशेवर आपकी बीमारी के इलाज के लिए या कम से कम आपके लक्षणों की गंभीरता को कम करने के लिए दवाएं लिख सकता है
  • एचआईवी / एड्स, हेपेटाइटिस बी या हरपीज का कोई इलाज नहीं है हालांकि, ऐसे उपचार होते हैं जो लक्षणों को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 10 के लक्षण पहचानें शीर्षक
    3
    ईटीएस फैलाने से बचने के लिए आप जो भी कर सकते हैं एसटीडी प्राप्त करने की संभावना कम करने के कई तरीके हैं सुनिश्चित करें कि आप अपनी जीवन शैली के लिए सर्वोत्तम तरीके से काम करने वाली विधि का चयन करें ईटीएस करार करने से बचने के लिए आप निम्न विधियों का उपयोग कर सकते हैं:
  • यौन संयम का अभ्यास करें. यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि आपको एसटीडी नहीं मिलता है मौखिक, योनि और गुदा सेक्स से दूर रहना है।
  • खुद को सुरक्षित रखें यदि आप यौन संबंध रखते हैं, लेटेक्स कंडोम का उपयोग करें एसटीडी प्राप्त करने की संभावना कम करने के लिए
  • आप मोनोग्रामस होना चाहिए एक एसटीडी को रोकने के सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक आपको एक मोनोग्रामस रिश्ते में रखना है। अपने साथी से पूछें अगर यौन संबंध रखने से पहले उनके पास कोई परीक्षण हो।
  • टीका प्राप्त करें आप हेपेटाइटिस बी और एचपीवी के खिलाफ टीके प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आप इन बीमारियों को न मिलें, भले ही आप यौन संबंध में उनके साथ संपर्क में हों। हेपेटाइटिस बी वैक्सीन आम तौर पर बच्चों को पैदा होने पर दिया जाता है, लेकिन इसे जांचना सुनिश्चित करें। एचपीवी वैक्सीन में इंजेक्शन की तीन खुराक की एक श्रृंखला होती है और एचपीवी के सबसे आम रूपों के खिलाफ आपकी रक्षा करेगा।
  • चेतावनी

    Video: प्रेगनेंसी टेस्ट करे घर पर | Pregnancy Test at home in Hindi | How to know that you are pregnant

    • बहुत से लोग जो एसटीडी से संक्रमित होते हैं वे लक्षणहीन होते हैं, अर्थात ये लक्षण नहीं होते हैं। पता करने का एकमात्र तरीका डॉक्टर के साथ एक परीक्षण से गुजरना है
    • यदि आप सुरक्षित सेक्स का अभ्यास नहीं करते हैं, तो अन्य लोग इसे प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास एसटीडी है, तो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए यदि आप इसे प्राप्त करते हैं तो तत्काल पेशेवर मदद लें। यदि आप इसे अनुपचारित छोड़ देते हैं, तो यह बांझपन पैदा कर सकता है (बाद में बच्चे होने में असमर्थता), कुछ कैंसर विकसित होने की संभावना और संभवत: आपके भावी साझेदारों को संक्रमित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com