ekterya.com

ई कोली द्वारा विषाक्तता के लक्षणों को पहचानने के तरीके

कोलाई (ई कोलाई या छोटे के लिए) बैक्टीरिया कि सामान्य रूप से किसी भी समस्याओं के कारण के बिना मानव और पशुओं की आंतों में रहते हैं की एक विविध समूह का प्रतिनिधित्व। वास्तव में, आंतों के बैक्टीरिया मानव स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण तत्व हैं। हालांकि, कुछ प्रकार के ई। कोलाई रोग (रोगजनकों के रूप में जाना जाता है) पैदा कर सकता है, और जठरांत्र संबंधी दर्द और खूनी दस्त को जन्म देती है। रोगजनक ई। कोलाई प्रदूषित जल या भोजन के माध्यम से और साथ ही अस्वस्थ जानवरों या लोगों के संपर्क के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। ई कोलाई विषाक्तता कई अन्य रोगों के लक्षणों की नकल कर सकते हैं, लेकिन यह सही कारण की पहचान करने के रूप में कुछ ई संक्रमण कोलाई महत्वपूर्ण है (विशेष रूप से O157 तनाव: H7) घातक हो सकती है यदि लक्षण या जटिलताओं छोड़ दिया जाता है अनुपचारित।

चरणों

भाग 1

सबसे सामान्य लक्षण पहचानें
ई। कोली विषाक्तता चरण 1 के लक्षण पहचानें
1
देखें कि क्या आपके पास खूनी दस्त है ई। कोली के अधिकांश प्रकार पूरी तरह से हानिरहित हैं और कुछ अन्य हल्के दस्त के अपेक्षाकृत संक्षिप्त एपिसोड होते हैं। हालांकि, इस तरह ई कोलाई O157 के रूप में कुछ आक्रामक रोगजनक उपभेदों,: H7, गंभीर जठरांत्र संकट और खूनी दस्त हो सकता है। ई कोलाई के और अधिक रोगजनक उपभेदों, O157 सहित: H7 एक शक्तिशाली विष पैदा करता है कि नुकसान आंतों की परत, रक्त चमकदार लाल मिश्रित पानी मल के साथ की उपस्थिति के लिए अग्रणी। Shiga विष कहा जाता है और बैक्टीरिया कि ई कोलाई Shiga विष का निर्माण (STEC अपनी परिवर्णी शब्द) के रूप में जाना उत्पादन। एक और आम STEC तनाव, जो यूरोप में अधिक सामान्य है, 0104: एच 4 है
  • आमतौर पर, ई कोलाई O157 खूनी दस्त संक्रमण: H7 3 से 4 दिनों के जोखिम के बाद शुरू होता है, लेकिन के रूप में जल्दी 24 घंटे के रूप में या के रूप में देर से एक सप्ताह के रूप में हो सकता है।
  • गंभीर ई। कोलाई संक्रमण का निदान करना बहुत सरल है और परीक्षण और संस्कृतियों के लिए एक प्रयोगशाला में मल नमूना भेजना शामिल है। विषाक्त पदार्थों और STEC उपभेदों के लिए साक्ष्य की मांग की जाएगी।
  • कई अन्य रोगजनक बैक्टीरिया के विपरीत, एसईटीईसी के कारण गंभीर संक्रमण हो सकते हैं, भले ही आप उनमें अपेक्षाकृत छोटी मात्रा लेते हों
  • ई। कोली विषाक्तता चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    जठरांत्र संबंधी दर्द से सावधान रहें क्योंकि शिगा विष जलन होता है और आखिरकार बड़े आंत के अस्तर के क्षरण और अल्ट्रासेशन का कारण बनता है, पेट में दर्द आमतौर पर अनुभव होता है। सामान्यतया, दर्द को दर्द निवारक दर्द के साथ मिश्रित तीव्रता के रूप में वर्णित किया जाता है। असुविधा एक व्यक्ति को अपने घर छोड़ने या यहां तक ​​कि अंदर से चलने से रोकने के लिए उसे रोक सकती है। हालांकि, पेट की ऐंठन के सबसे आम कारणों के विपरीत, आमतौर पर कोई भी गंभीर सूजन या पेट के संक्रमण से जुड़े संक्रमण नहीं होते हैं।
  • गंभीर पेट की ऐंठन और दर्द की अचानक शुरुआत आमतौर पर 24 घंटे के भीतर खूनी दस्त के एपिसोड द्वारा किया जाता है।
  • ई। कोलाई संक्रमण सभी उम्र के लोगों में हो सकता है, लेकिन यह बच्चों, बुजुर्गों, और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में अधिक आम है।
  • संयुक्त राज्य में लगभग 265 000 एसटीईसी संक्रमण हर साल होते हैं, जिनमें ओए 157: एच 7 स्ट्रेन लेखांकन लगभग 36% मामलों के लिए होता है।
  • ई। कोली विषाक्तता चरण 3 के लक्षणों को पहचानें
    3
    याद रखें कि कुछ संक्रमण उल्टी का कारण बनता है तीव्र पेट में ऐंठन और खूनी दस्त के अलावा, ई कोलाई संक्रमण के साथ कुछ लोगों को भी मतली और उल्टी अनुभव करते हैं। हालांकि कारण हमेशा स्पष्ट नहीं है, ऐसा लगता है कि Shiga विष मतली और उल्टी के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार नहीं है, लेकिन आक्रामक बैक्टीरिया की वजह से गंभीर दर्द आंतों के अस्तर में पेश कर रहे हैं। दर्द एड्रेनालाईन और अन्य हार्मोन की रिहाई का कारण बनता है, जो महरम और उल्टी की ओर जाता है इसलिए, ई। कोलाई संक्रमण से लड़ते हुए और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचने के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें, जो नली के कारण हो सकते हैं।
  • कभी कभी ई। कोलाई संक्रमण से जुड़े अन्य नाबालिग लक्षणों में हल्के बुखार (38 डिग्री से कम या 101 डिग्री फ़ारे से कम) और थकान शामिल है।
  • ई। कोलाई संक्रमण का सबसे आम स्रोत भोजन, दूषित ग्राउंड मांस, अनपेशुरिज्ड दूध और अवांछित सब्जियों को दूषित कर दिया जाता है।
  • ई। कोली विषाक्तता चरण 4 के लक्षण पहचानें
    4
    गंभीर गुर्दे की जटिलताओं को ध्यान में रखें। ई। कोली के अन्य रोगजनकों के विपरीत, जो आंत्र की झिल्ली में रहते हैं, STEC तनाव आक्रामक होते हैं। तेज़ी से फैलने के बाद, वे आंतों की परत के लिए दृढ़ता से पालन करते हैं और इसके माध्यम से गुजरते हैं, आंतों की दीवार के माध्यम से विषाक्त पदार्थों के अवशोषण की अनुमति देते हैं। जब यह प्रचलन में है, सफेद रक्त कोशिकाओं को Shiga विष लाठी और गुर्दे, जहां तीव्र सूजन और अंग विफलता (क्या रक्तलायी uremic सिंड्रोम या पति के रूप में जाना जाता है) पैदा कर सकता है के लिए ले जाया जाता है। पति के विचारोत्तेजक लक्षण, मूत्र की कमी हुई, खूनी मूत्र शामिल त्वचा टोन, अस्पष्टीकृत घाव, भ्रम, चिड़चिड़ापन और सूजन या पूरे शरीर में सूजन पीला। इस सिंड्रोम वाले अधिकांश लोग अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है जब तक कि उनके गुर्दे को ठीक नहीं किया जाता।
  • हालांकि ज्यादातर लोग हस से ठीक हो जाते हैं, लोगों के एक छोटे से हिस्से में स्थायी किडनी क्षति या बीमारी से मर जाते हैं।
  • एसईसी संक्रमण शिशुओं और बच्चों में तीव्र गुर्दे की विफलता का सबसे आम कारण के रूप में जाना जाता है।
  • इसके अलावा, यदि आपके पास हस के कोई लक्षण हैं, तो चिकित्सक एक पूर्ण रक्त गणना और किडनी परीक्षण कर सकते हैं।
  • भाग 2

    ऐसे लक्षणों की पहचान करें जो समान लक्षण पैदा करते हैं

    Video: यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण कारण और आयुर्वेदिक उपाय / Home remedies for urinary tract infection




    ई। कोली विषाक्तता चरण 5 के लक्षण पहचानें
    1
    खूनी दस्त के अन्य कारणों के बारे में जानें खूनी दस्त के कई अन्य कारण हैं, जिनमें से ज्यादातर गंभीर एसईसी संक्रमण से खतरनाक होते हैं। कई अन्य बैक्टीरिया खूनी दस्त का कारण बन सकते हैं, जैसे कि साल्मोनेला और शिगेला। अन्य की स्थिति है कि खूनी दस्त होने का कारण बन सकता गुदा विदर, बवासीर, उठी रक्त वाहिकाओं आक्रामक तरीके से साफ द्वारा, विपुटीशोथ, अल्सरेटिव कोलाइटिस, पेट के अल्सर, परजीवी संक्रमण, कोलोरेक्टल कैंसर, (जैसे warfarin के रूप में) थक्का-रोधी लेने और पुरानी शराब शामिल हैं। हालांकि, ई। कोलाई संक्रमण अचानक दिखाई पड़ता है और पेट के ऐंठन में अतिसार से पहले दस्त होता है जिसमें चमकदार लाल रक्त (लगभग 24 घंटों तक) होता है।
    • मल में उज्ज्वल लाल रक्त निचले पाचन तंत्र (जैसे बड़ी आंत) में एक समस्या का संकेत करता है। इसके विपरीत, पेट या छोटी आंत से आने वाला खून मल बनने के लिए जाता है और यह काला होता है।
    • एसटीईसी संक्रमण के समान ही हालत शायद अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ (सूजन आंत्र रोग का एक प्रकार) है, लेकिन इस बीमारी का पता लगाया जा सकता है कि एक छोटी सी एंडोस्कोप के माध्यम से आंतों की जांच होनी चाहिए।
  • Video: यूरीन इन्फेक्शन के लक्षण, कारण और उसके घरेलू उपाय

    ई। कोली विषाक्तता चरण 6 के लक्षण पहचानें
    2

    Video: यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण और पांच आसान उपाय treatment of urine infection

    तीव्र ऐंठन के अन्य कारणों से जानें पेट की ऐंठन या पेट के दर्द के अधिकांश कारण सौम्य हैं और परेशानी के बावजूद चिंता का कारण नहीं हैं। उदाहरण के लिए, कम गंभीर कारण अपच, कब्ज, लैक्टोज असहिष्णुता, खाद्य एलर्जी, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, पेट फ्लू, गुर्दे की पथरी और मासिक धर्म में शामिल हैं। ऐंठन या सूजन के सबसे गंभीर कारण पथरी, पेट महाधमनी धमनीविस्फार, आंत्र रुकावट, पेट के कैंसर या बृहदान्त्र, पित्ताशय की थैली सूजन, विपुटीशोथ, Crohn रोग, अल्सरेटिव कोलाइटिस, अग्नाशयशोथ और पेप्टिक अल्सर (पेट) शामिल हैं। इन शर्तों, केवल पेट के कैंसर, विपुटीशोथ और अल्सरेटिव कोलाइटिस वास्तव में नकल STEC संक्रमण की वजह से खूनी दस्त, लेकिन ई कोलाई संक्रमण अचानक पूर्व लक्षण के बिना दिखाई दे सकता है।
  • फूड्स कि ई कोलाई विषाक्तता के उच्च जोखिम का प्रतिनिधित्व अधपका हैमबर्गर (गुलाबी), हल्के कच्चे दूध से बना पनीर, क्रीम दूध और सेब का रस या क्रीम साइडर से शामिल हैं।
  • हालांकि इसका कारण स्पष्ट नहीं है, संयुक्त राज्य अमेरिका में ज्यादातर ई। कोलाई संक्रमण जून और सितंबर के महीनों के बीच होते हैं। ऐसा लगता है कि एक ग्रीष्म की समस्या है
  • ई। कोली विषाक्तता चरण 7 के लक्षणों को पहचानें
    3
    दवाओं से सावधान रहें जो जोखिम को बढ़ाते हैं। हालांकि कोई दवा ई कोलाई के संक्रमण का कारण बनता है, कई कुछ शर्तों है कि यह बहुत कठिन अपने शरीर रोगजनक बैक्टीरिया (जो और अधिक उजागर किया गया है करने के लिए की तुलना में आपको लगता है की संभावना है) के खिलाफ लड़ने के लिए कर पैदा करते हैं। उदाहरण के लिए, लोगों को, कीमोथेरेपी दवा ले एक अंग प्रत्यारोपण की अस्वीकृति को रोकने के लिए या विषाणु-विरोधी लंबे समय का उपयोग कर (एड्स या हेपेटाइटिस से यकृत विफलता को रोकने के) का खतरा बढ़ जाता है अनुबंध ई। कोलाई और कई अन्य संक्रमणों की वजह से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर पड़ती है। इसके अलावा, दवा ले लोगों को भी पेट में अम्ल उत्पादन को कम करने के लिए क्योंकि हाइड्रोक्लोरिक एसिड बैक्टीरिया के खिलाफ कुछ सुरक्षा प्रदान करता ई कोलाई के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
  • ई। कोलाई संक्रमण के दौरान एंटीडिअरीज दवाओं से बचें, क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को धीमा कर देगा और आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को मुक्त करने से रोक देगा।
  • सैलिसिलेट्स से बचें, जैसे एस्पिरिन और इबुप्रोफेन, क्योंकि वे आंतों से रक्तस्राव बढ़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको 3 दिनों से अधिक दिन तक दस्त होता है तो एक डॉक्टर से संपर्क करें यदि आपके पास तेज बुखार, पेट में दर्द या ऐंठन, आपके मल में रक्त, लगातार उल्टी या यदि आप सामान्य से कम पेशाब करते हैं।
    • ई। कोली विषाक्तता के खतरे को कम करने के लिए, भोजन को सावधानी से संभाल लें, मांस को अच्छी तरह से पकाना, ताजे उपज धोएं, और बिना पीसयुक्त दूध और रस से बचें।
    • बाथरूम में जाने और डायपर बदलने के बाद, और भोजन खाने या तैयारी से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
    • पूल, झीलों, तालाबों और धाराओं में तैरते समय पानी निगलने से बचें।
    • एक महामारी की रिपोर्ट, सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंटों क्या भोजन या पानी के बारे में आप अपने आप को और संक्रमण से अपने परिवार की रक्षा करने के लिए बचना चाहिए द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

    चेतावनी

    • जो कोई भी अचानक खूनी दस्त और पेट में दर्द को विकसित करता है, उसे तुरंत ही डॉक्टर से मिलना चाहिए या उस पर तुरंत मुलाकात करना चाहिए।
    • ई। कोलाई संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इसमें कोई सबूत नहीं है कि वे फायदेमंद हैं। इसके अलावा, उन्हें लेने से गुर्दा की विफलता के जोखिम में वृद्धि हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com