ekterya.com

बैक्टीरियल संक्रमण से कैसे लड़ें

आपका शरीर हजारों जीवाणुओं का घर है जो आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक जीवाणु संक्रमण हो सकता है जब इन जीवाणुओं नियंत्रण से बाहर पुन: पेश करने और अपने शरीर के अन्य भागों पर आक्रमण या जब हानिकारक बैक्टीरिया आपके सिस्टम में पेश कर रहे हैं। बैक्टीरियल संक्रमण गंभीर से हल्के हो सकते हैं एक जीवाणु संक्रमण का पता लगाने और उसका इलाज करने का तरीका जानने के लिए रखें।

चरणों

विधि 1
चिकित्सा उपचार प्राप्त करें

एक बैक्टीरियल इंजेक्शन चरण 1 के साथ शीर्षक छवि
1
अपने लक्षणों का ध्यान रखें निम्नलिखित संभावित जीवाणु संक्रमण के लक्षण हैं जिनके लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • बुखार, विशेष रूप से गंभीर सिर या गर्दन के दर्द के साथ
  • छाती में कठिनाई श्वास या दर्द
  • खांसी जो एक सप्ताह से अधिक समय तक रहता है
  • एक दाने या सूजन जो नीचे नहीं जाती है
  • मूत्र पथ के दर्द बढ़ रही है (जो दर्दनाक पेशाब हो सकता है, पीठ या पेट के निचले हिस्से की काठ का क्षेत्र में)
  • दर्द, सूजन, गर्मी, मस्तिष्क या लाल धब्बों का एक घाव से फैलता है
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रीट एट इमेज शीर्षक

    Video: डॉ Andreeff, CHOC बाल - बनाम वायरल संक्रमण बैक्टीरियल

    2
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें चिकित्सक के पास जाकर यह निर्धारित करने का एकमात्र तरीका है कि आपके पास किस प्रकार के जीवाणु संक्रमण है अगर आपको लगता है कि आपके पास संक्रमण है, तो अपने चिकित्सक को फोन करें और तुरंत नियुक्ति का समय दें आपका डॉक्टर आपके पास किस प्रकार के संक्रमण का निर्धारण करने के लिए एक रक्त परीक्षण, एक मूत्र संस्कृति या संक्रमित क्षेत्र का एक स्वाब प्रदर्शन कर सकता है।
  • याद रखें कि जीवाणु संक्रमण का केवल एक चिकित्सक द्वारा निदान किया जा सकता है यदि आपको लगता है कि आपके पास संक्रमण है, तो लक्षणों का ध्यान रखें और जितनी जल्दी हो सके उपचार लेने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।
  • छवि का शीर्षक एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 3
    3
    विभिन्न प्रकार के एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें उपलब्ध विभिन्न प्रकार के एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछना आपके लिए यह निर्धारित करना आसान है कि क्या निर्धारित किया जा रहा है।
  • ब्रॉड स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्स बैक्टीरिया की एक विस्तृत विविधता से लड़ने व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं, ग्राम-नेगेटिव बैक्टीरिया और ग्राम पॉजिटिव का इलाज तो अपने चिकित्सक एंटीबायोटिक दवाओं के इन प्रकारों में से एक लिख सकते हैं यदि आप सुनिश्चित जो बैक्टीरिया नहीं कर रहे हैं।
  • अमोक्सिसिलिन, एस्ट्रूमिन, टेट्रासाइक्लिन और सीप्रोफ्लॉक्सासिन व्यापक-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्स के उदाहरण हैं।
  • मध्यम स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्स बैक्टीरिया के एक समूह को लक्षित कर रहे हैं पेनिसिलिन और बेसिट्र्रेसीन लोकप्रिय मध्यम स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक हैं
  • कम-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक एक विशेष प्रकार के जीवाणुओं के इलाज के लिए किया जाता है। पॉलीमीक्सिन एंटीबायोटिक दवाओं की इस छोटी सी श्रेणी में पाए जाते हैं। उपचार बहुत आसान और प्रभावी है जब आपका डॉक्टर जानता है कि आपके पास किस प्रकार के जीवाणु संक्रमण है
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रीट एट छवि चार चरण
    4
    अपने संक्रमण के उपचार के तरीके के बारे में अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक प्रकार का चयन करेगा जो आपके बैक्टीरिया के खिलाफ सबसे अच्छा काम करता है जो आपके संक्रमण का कारण बना। ध्यान रखें कि कई अलग-अलग प्रकार के एंटीबायोटिक हैं और केवल एक डॉक्टर उन्हें लिख सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपको एंटीबायोटिक का कितना लेना चाहिए और आपको इसे कब लेना चाहिए। कुछ एंटीबायोटिक्स को भोजन के साथ लिया जाना चाहिए, कुछ को रात में लिया जाना चाहिए, आदि। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें अगर आपको खुराक के निर्देश नहीं मिलें।
  • छवि का शीर्षक एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 5
    5
    एंटीबायोटिक दवाओं का पूरा कोर्स लें, जो आपके चिकित्सक ने निर्धारित किया है। यदि आप पूरी तरह से उपचार नहीं लेते हैं, तो आपका संक्रमण खराब हो सकता है। आप एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी भी हो सकते हैं, जिससे अन्य संक्रमणों का इलाज करना मुश्किल हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको बेहतर महसूस हो रहा है, तो आपको जीवाणुओं को मारने के लिए सभी एंटीबायोटिक लेना होगा जो आपके शरीर में अभी भी हैं जो रोग पैदा कर रहे हैं। यदि आप जल्द ही उपचार बंद कर देते हैं, तो आप पूरी तरह से संक्रमण से छुटकारा नहीं पा सकते हैं।
  • विधि 2
    एक जीवाणु संक्रमण को रोकने के लिए एक घाव को साफ करें

    चित्र एक बैक्टीरियल इंजेक्शन ट्रीट एट 6
    1
    त्वचा को ठीक से सफाई और एक घाव को तुरंत पंप करके एक संक्रमण से बचें। उचित प्राथमिक चिकित्सा उपचार जीवाणु संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए आवश्यक है, लेकिन आप अपने दम पर एक गंभीर त्वचा चोट के इलाज के लिए कोशिश नहीं करनी चाहिए। अगर घाव बहुत गहरा, चौड़ा या खून बह रहा है, तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए
  • चित्र एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 7 के साथ शीर्षक
    2
    एक घाव का इलाज करने से पहले अपने हाथ धोएं यदि आप गंदा हाथों से घाव का इलाज करते हैं, तो आप एक जीवाणु संक्रमण की संभावना को बढ़ा देंगे। अपने हाथों को गर्म पानी और जीवाणुरोधी साबुन से 20 सेकंड के लिए धो लें और उन्हें अच्छी तरह से सूखें। अगर उपलब्ध हो तो स्वच्छ विनाइल या लेटेक्स दस्ताने पहनें
  • लेटेक्स दस्ताने से बचें यदि आप इस सामग्री से एलर्जी हो।
  • एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 8
    3
    घाव पर दबाव रखें जब तक कि यह रक्तस्राव बंद न हो। यदि खून बहना गंभीर है, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें अपने दम पर एक गंभीर घाव का इलाज करने की कोशिश मत करो। आपातकालीन कक्ष में जाएं या अपने शहर में आपातकालीन नंबर पर कॉल करें।
  • चित्र एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 9 के साथ शीर्षक

    Video: प्रतिरक्षा प्रणाली समझाया मैं - जीवाणु संक्रमण

    4
    गर्म चलने वाले पानी के साथ घाव को साफ करें इसे साफ करने के लिए चलने वाले पानी की कोमल धारा के नीचे घाव को पकड़ो। घाव पर साबुन का प्रयोग न करें जब तक कि यह स्पष्ट रूप से गंदे नहीं दिखता। यदि यह गंदे दिखता है, हल्के साबुन के साथ धीरे से घाव के आसपास साफ रखें इसके अलावा, एक घाव को साफ करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल न करें। हाइड्रोजन पेरोक्साइड उपचार के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • यदि आप घाव में किसी भी अवशेष को देखते हैं, तो आप इसे चिमटी से निकालने का प्रयास कर सकते हैं जो अल्कोहल से निष्फल हो चुके हैं। यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप उपचार पाने के लिए डॉक्टर के पास जा सकते हैं।
  • चित्र एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 10 के साथ शीर्षक
    5
    एक मरहम लागू करें एक एंटीबायोटिक मरहम, जैसे कि न्योरोस्रिन, एक घाव को तेजी से ठीक करने में मदद कर सकता है और खाड़ी में संक्रमण को रोक सकता है। इसे साफ करने के बाद धीरे-धीरे घाव क्षेत्र में मरहम लगाइए।
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रीट एट छवि इमेज चरण 11
    6
    घाव को बेचो अगर घाव एक छोटी सी खरोंच है, तो इसे हवा में खोलें। यदि घाव गहरा है, यह बाँझ धुंध के साथ कवर मेडिकल टेप के साथ जगह पर एक गैर-छड़ी पट्टी बड़े घावों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, हालांकि बड़े बंडिड्स भी काम कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि घाव पर बैंड-एडी के चिपकने वाला क्षेत्र न रखें, क्योंकि जब आप बैंड-सहायता को हटा देते हैं तो इसे फिर से खोल सकते हैं
  • दिन में एक बार धुंध को बदल दें यदि यह गंदे है। धुंध बदलने के लिए एक अच्छा समय है जब आप स्नान करते हैं
  • इमेज शीर्षक से जीवाणु संक्रमण का चरण 12
    7
    संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो अगर घाव लाल, सूखा, स्रावित मवाद है, तो उसमें से एक लाल लकीर आती है या सिर्फ खराब दिखती है, अपने डॉक्टर को बुलाओ।
  • विधि 3
    भोजन के जीवाणु संक्रमण से बचें

    चित्र एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रीट अॉॉफ 13
    1
    अपने हाथों को साफ रखें भोजन को संभालने से पहले, आपको हमेशा 20 सेकंड के लिए जीवाणुरोधी साबुन और पानी के साथ अपना हाथ धोना चाहिए। एक साफ, शुष्क तौलिया के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह से सूखी यदि आप कच्चे मांस को संभालते हैं, तो अन्य खाद्य पदार्थों या सतहों के क्रॉस-संदूषण से बचने के लिए ऐसा करने के बाद अपने हाथों को धो लें।



  • एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 14
    2
    अपने भोजन को अच्छी तरह धो लें खाने से पहले फलों और सब्जियां धोएं जैविक खाद्य पदार्थों को भी धोया जाना चाहिए संभावित रूप से हानिकारक जीवाणुओं को मारने के लिए कच्चे भोजन के संपर्क में आने वाली सतहों पर जीवाणुरोधी क्लीनर का उपयोग करें
  • प्रत्येक प्रकार के भोजन के लिए एक अलग कटिंग बोर्ड का उपयोग करें फलों और सब्जियों के लिए अलग-अलग काटने के बोर्ड का प्रयोग करें और कच्चे मांस के लिए क्रॉस-संदूषण से बचने के लिए।
  • चित्र एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 15
    3
    अपना भोजन अच्छी तरह से कुक। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सही ढंग से पकाने के लिए कच्चे खाद्य पदार्थों के साथ काम करते समय निर्देशों का पालन करें एक मांस थर्मामीटर का प्रयोग करके सुनिश्चित करें कि आप सही तापमान पर मांस पकाना।
  • विधि 4
    बैक्टीरिया संक्रमण के प्रसार को रोकें

    चित्र शीर्षक एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 16
    1
    अपने हाथों को धो लें धो अपने पूरी तरह से और अक्सर नाटकीय रूप से हाथों पर कीटाणुओं की संख्या को कम कर सकते हैं (विशेष रूप से, अपने चेहरे, मुंह या नाक छू कोई है जो बीमार है छूने के बाद या एक बच्चे के डायपर बदलने के बाद अगर तुम बीमार हो के बाद) जिन लोगों को आप स्वयं को बेनकाब करते हैं
    • कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और गर्म (या गर्म) पानी का उपयोग करके अपना हाथ धोएं अपनी उंगलियों और अपने नाखूनों के बीच साफ करना सुनिश्चित करें। फिर, अपने हाथों को स्वच्छ पानी से अच्छी तरह कुल्ला।
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रीट एट छवि 17
    2
    इसमें खांसी और छींकियां शामिल हैं अपने मुंह और नाक को कवर कर जब आप खांसी या छींकते हैं, तो बीमार होने के दौरान दूसरों को स्वस्थ रहने में सहायता करें। यह आपके जीवाणुओं को कमरे में उड़ने की इजाजत नहीं देकर चेक में मदद करेगा।
  • आप खाँसी या किसी अन्य व्यक्ति या इस तरह के doorknobs और प्रकाश स्विच के रूप में आम सतहों को छूने से पहले अपने हाथों पर छींक के बाद अपने हाथ धो लें।
  • आप अपने कोहनी (अंदर) के मोड़ के साथ अपने मुंह या नाक को भी कवर कर सकते हैं। इससे बीमार होने पर हर 2 मिनट तक अपने हाथ धोने के बिना रोगाणुओं के प्रसार को सीमित करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 18 के साथ शीर्षक
    3
    जब आप बीमार हैं तो घर पर रहें जब आप बीमार हैं, तो आप दूसरों से दूर रखने से जीवाणु फैल सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं, काम से दिन का समय ले (या दिन के लिए घर से काम)। आपके सहयोगियों ने आपके विचार की सराहना की संभावना है।
  • चित्र एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 1 9 शीर्षक
    4
    अपने बच्चों को घर पर रखें जब वे बीमार हों दिन देखभाल केंद्र और स्कूल अक्सर संक्रामक रोगाणुओं से बहते हैं। बच्चे से बच्चे को बाउंस करने के लिए, दुखी बच्चों को पैदा करने और माता-पिता पर जोर देने के लिए संक्रमण आम है अपने बच्चे को बीमार होने पर घर पर रखकर इसे बचें। आपकी देखभाल के साथ बेहतर तेजी से होने की संभावना है, और आप दूसरों को भी बीमार होने से रोकने में मदद करेंगे
  • Video: एक वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण के बीच क्या अंतर है?

    एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 20
    5
    टीके के साथ रहो सुनिश्चित करें कि आप और आपके बच्चों को उनकी आयु और भौगोलिक क्षेत्र के लिए सभी अनुशंसित टीके प्राप्त हुए हैं। टीके संक्रमण होने से पहले और बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं, जो कि उन्हें होने के बाद उनका उपचार करने के लिए बेहतर होता है।
  • विधि 5
    सामान्य जीवाणु संक्रमण जानिए

    एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रीट एट इमेज शीर्षक 21
    1
    Staphylococci द्वारा संक्रमणों को जानें जीनस का जीवाणु Staphylococcus, जो आमतौर पर के रूप में जाना जाता है "staphylococci", ग्राम-पॉजिटिव कॉकी जो समूह में दिखाई देते हैं "ग्राम" में "ग्राम पॉजिटिव" एक माइक्रोस्कोप के नीचे देखे जाने पर बैक्टीरिया के ग्राम स्टेनाइजिंग के पैटर्न को संदर्भित करता है प्रत्यय "नारियल" सूक्ष्मदर्शी के नीचे देखकर बैक्टीरिया के आकार को इंगित करता है। इन प्रकार के बैक्टीरिया आमतौर पर एक कट या घाव के माध्यम से शरीर पर आक्रमण करते हैं।
    • Staphylococcus aureus staphylococcal संक्रमण का सबसे सामान्य प्रकार है। Staphylococcus aureus न्यूमोनिया, भोजन विषाक्तता, त्वचा संक्रमण, रक्त की जहर, या जहरीले शॉक सिंड्रोम पैदा कर सकता है।
    • एमआरएसए (
    मेथिसिलिन प्रतिरोधी स्ट्रैफिलोकोकस ऑरियस) एक स्टाफ़ संक्रमण है जो कि इलाज करना मुश्किल है। एमआरएसए कुछ एंटीबायोटिक दवाओं का जवाब नहीं देते हैं, और यह माना जाता है कि उनके प्रति प्रतिक्रिया में विकसित तनाव। इसलिए, कई डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं को बिल्कुल आवश्यक नहीं बताएंगे
  • चित्र एक बैक्टीरियल इंजेक्शन ट्रीट एट 22
    2
    स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमणों के बारे में जानें जीनस का जीवाणु स्ट्रेप्टोकोकस, जिन्हें सामान्यतः के रूप में संदर्भित किया जाता है "स्ट्रेप्टोकोक्की", ग्राम-पॉजिटिव कोसी जो चेन में होते हैं और एक सामान्य प्रकार के जीवाणु होते हैं स्ट्रेप्टोकोसी कारण tonsillitis, न्यूमोनिया, सेल्युलाइटिस, उत्तेजित हो जाना, लाल रंग का बुखार, संधिशोथ बुखार, तीव्र ग्लोमेरुलोनेफ्रैटिस, मेनिन्जाइटिस, ओटिटिस मीडिया, साइनाइसिटिस और कई अन्य संक्रमण होते हैं।
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रेस एट छवि 23
    3
    इस बारे में जानें Escherichia कोलाई ई। कोली, एक ग्राम-नकारात्मक रॉड, पशु और मानव कचरे में पाया जाता है बैक्टीरिया का एक बड़ा और विविध समूह है ई। कोलाई कुछ उपभेद हानिकारक हैं लेकिन अधिकांश नहीं हैं। ई। कोलाई से दस्त, जठरांत्र संबंधी संक्रमण, मूत्र पथ के संक्रमण, श्वसन संक्रमण और अन्य संक्रमण हो सकते हैं।
  • चित्र एक बैक्टीरियल संक्रमण चरण 24
    4
    इसमें साल्मोनेला संक्रमण शामिल हैं जीनस का जीवाणु साल्मोनेला ग्राम-नकारात्मक छड़ हैं जो पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं। साल्मोनेला गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है और आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं के साथ व्यापक उपचार की आवश्यकता होती है। कुक्कुट, मांस, और कच्चे या आधे कच्चे अंडों में साल्मोनेला हो सकता है
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन ट्रीट एट छवि शीर्षक 25
    5
    संक्रमण को समझें हीमोफिलस इन्फ्लूएंजा प्रजातियों के बैक्टीरिया हीमोफिलस इन्फ्लूएंजा ग्राम-नकारात्मक छड़ हैं बैक्टीरिया हेमोफिलस इन्फ्लूएंजा हवा के माध्यम से फैलता है, इसलिए वे अत्यधिक संक्रामक होते हैं। वे epiglottis, मेनिन्जाइटिस, ओटिटिस मीडिया और न्यूमोनिया से संक्रमण पैदा कर सकते हैं ये जीवाणु एक गंभीर संक्रमण का कारण बन सकता है जिससे आजीवन विकलांगता हो सकती है। यह भी घातक हो सकता है
  • बैक्टीरिया हेमोफिलस इन्फ्लूएंजा द्वारा कवर नहीं किया जाता है "इन्फ्लूएंजा वैक्सीन" आम, जो वायरल फ्लू के उद्देश्य से है, लेकिन अधिकांश बच्चों को टीका लगाया जाता है बचपन के दौरान कम उम्र में हीमोफिलस इन्फ्लूएंजा (इसे टीका कहा जाता है "हिब")।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप किसी विशिष्ट प्रकार के एंटीबायोटिक से एलर्जी हो, तो एक wristband पहनें या एक कार्ड ले लो जो आपकी एलर्जी का खुलासा करता है, अगर आप किसी आपात स्थिति में इस जानकारी को संप्रेषित नहीं कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने हाथों को तत्काल धो नहीं लेते हैं, तो शराब आधारित जीवाणुरोधी जेल का उपयोग करें, लेकिन हाथ धोने के लिए विकल्प के रूप में जीवाणुरोधी जेल का प्रयोग न करें।
    • यदि आपके पास किसी ऐसे व्यक्ति के साथ लगातार संपर्क होता है जिसके पास बैक्टीरिया का संक्रमण होता है, तो अपने हाथों को धोने और भौतिक संपर्क से बचने के लिए जितना संभव हो, आपको सुरक्षित रखने के लिए सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • जब आप एंटीबायोटिक दवाएं लेते हैं तो एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों को देखें आप किसी भी उम्र में एक एलर्जी विकसित कर सकते हैं, चाहे आपके किसी विशेष एंटीबायोटिक के पिछले जोखिम के बावजूद। प्रतिक्रिया के लक्षणों में दंश (विशेष रूप से पित्ती या झाग) और सांस की तकलीफ शामिल है अगर आपको लगता है कि आपके एलर्जी की प्रतिक्रिया है और एंटीबायोटिक लेने से रोकते हैं तो अपने चिकित्सक को कॉल करें
    • 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चे जो व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाइयां प्राप्त करते हैं, उन्हें अस्थमा के विकास का खतरा अधिक हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आपका चिकित्सक आपके बच्चे के लिए एक व्यापक-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक का निर्धारण करता है, तो शायद यह संभव है क्योंकि ये लाभ जोखिम से अधिक होता है। एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक संक्रमण से लड़ने का एकमात्र विकल्प हो सकता है।
    • बड़े-बड़े स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक लेने वाले वयस्क कम-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com