ekterya.com

डायरिया होने से कैसे बचें?

दस्त अक्सर ढीले और तरल दस्त के निकासी, अक्सर पेट की सूजन, पेट का दर्द और पेट फूलना (गैस का निष्कासन) के साथ होता है। एक सामयिक, अस्थायी एपिसोड आमतौर पर अलार्म का कारण नहीं है, लेकिन अगर आप यात्रा कर रहे हैं और आप आसानी से सार्वजनिक विश्रामगृहों तक नहीं पहुंच सकते, तो यह बहुत परेशान हो सकता है। दूसरी तरफ, कुछ दिनों से अधिक समय तक डायरिया अधिक गंभीर होने का एक संकेत होता है यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो यह निर्जलीकरण और कमजोरी का कारण बन सकता है। यदि आप दस्त के बारे में चिंतित हैं, तो कई कदम उठाए जा सकते हैं जिससे आप इसे पाने के जोखिम को कम कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अच्छी स्वच्छता के साथ दस्त से बचें

प्रतिरक्षित अतिसार चरण 1 नामक छवि
1
अपने हाथों को अच्छी तरह से और अक्सर धो लें तीव्र दस्त के एपिसोड का मुख्य कारण संक्रमण है जो वायरस, बैक्टीरिया या परजीवी जैसे कुछ सूक्ष्मजीवों को ट्रिगर करता है। ये संदूषित हाथों से शरीर को प्रेषित होते हैं। इसलिए, दस्ताने से बचने का एक आसान तरीका साफ पानी और साबुन का उपयोग अक्सर अपने हाथ धोने और अच्छी तरह से धोने से होता है
  • प्रत्येक भोजन से पहले हाथ धो लें और बाथरूम का उपयोग करने के बाद आपको डायपर बदलने, पालतू जानवरों के साथ खेलना और धन को जोड़कर करना चाहिए।
  • धोने से पहले अपने हाथों को साबुन के लिए कम से कम 20 सेकंड लें और अपने नाखूनों के नीचे साफ़ न करें।
  • सामान्य तौर पर, वायरस जो कि दस्त (विशेषकर बच्चों में) पैदा करता है, उनमें रोटावायरस, नोरोवैरस और एडेनोवोयरस होते हैं
  • दस्त का कारण होने वाला सबसे आम जीवाणु साल्मोनेला, कैपिबैबैक्टर, शिगेला, ई। कोलाई और सी। क्रिप्टोस्पोरिडियम, जीआर्डिया और एंटोमाबा जैसे परजीवी भी दस्त का कारण बन सकते हैं।
  • अल्कोहल आधारित जीवाणुरोधी हाथ सेनेटिवेटर का उपयोग ज़्यादा मत करना, क्योंकि यह सुपर-बैक्टीरिया नामक बहुत प्रतिरोधी बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करता है जिससे अधिक गंभीर संक्रमण हो सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित अतिसार चरण 2 नामक छवि
    2
    ताजे फल और सब्जियां धोएं यह बहुत आम है कि ताजा कृषि उत्पाद बैक्टीरिया (जैसे ई। कोलाई) और परजीवी के साथ दूषित होते हैं जो मुख्य रूप से मिट्टी के उर्वरकों और कीट लार्वा में पाए जाते हैं। इसलिए, तैयारी या उन्हें लेने से पहले सभी नए उत्पादों को धो लें।
  • उन्हें गर्म पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें, उन्हें साफ ब्रश और थोड़ा बेकिंग सोडा से रगड़ दें। फिर, उन्हें अच्छी तरह कुल्ला।
  • अधिक प्राकृतिक और उपयुक्त निस्संक्रामक के साथ कृषि उत्पादों को साफ करने के लिए, आप सफेद सिरका, पतला आयोडीन, साइट्रिक एसिड, ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस, नमक पानी और कोलाइडयन चांदी का उपयोग कर सकते हैं।
  • ताजा कृषि उत्पाद कभी-कभी कुछ रोगजनक ई। कोलाई उपभेदों (जिससे रोगों का कारण होता है) प्रेषित होता है कि एक बार जब वे आंतों तक पहुंच जाते हैं, तो जहरीले टरपीर दस्त होते हैं इन बैक्टीरिया (एंटरोटॉक्सिगेनिक ई। कोलाई या ईसीईटी) नामक एक सामान्य कारण है "यात्री की दस्त"।
  • प्रतिरक्षित अतिसार चरण 3 नामक छवि
    3
    स्वच्छ पानी ले लो यद्यपि आप में रहने वाले नल का पानी बहुत अच्छा नहीं लगता है, अगर यह क्लोरीन और अन्य रसायनों से कीटाणुरहित होता है, तो यह संभावना नहीं है कि आपको संक्रमण मिलेगा। हालांकि, उष्णकटिबंधीय और विकासशील देशों में पीने के पानी के उपचार के लिए यह सही नहीं है, इसलिए इसे लेने से और बर्फ़ क्यूब्स बनाने या अपने दांतों को ब्रश करने के लिए इसका उपयोग करने से बचें। विदेशों में यात्रा करते समय, आपको हमेशा स्टोर से बोतलबंद पानी का उपयोग करना चाहिए (सड़क विक्रेताओं के लिए नहीं)
  • विकसित देशों में, पानी अभी भी दूषित हो सकता है। यदि आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं, तो अच्छी तरह से पानी के साथ सावधान रहें, क्योंकि यह जानवर या मानव मल या अन्य अपशिष्ट पदार्थों में दूषित हो सकता है जिसमें बैक्टीरिया शामिल हो।
  • यदि आप अपने घर में नल का पानी की गुणवत्ता के बारे में चिंतित हैं, रिवर्स ऑस्मोसिस द्वारा एक मल्टीस्टैज वॉटर निस्पंदन सिस्टम खरीदें। ये सिस्टम कणों और परजीवी को फ़िल्टर कर सकते हैं, साथ ही कई हानिकारक रसायनों जो पेट और दस्त से परेशान हो सकती हैं।
  • भाग 2
    अपने आहार में परिवर्तन के साथ दस्त से बचें

    प्रतिरक्षित अतिसार चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह कुक बनाएं भोजन के बैक्टीरियल दूषित (जिसे भोजन के जहर के रूप में भी जाना जाता है) दस्त का एक और कारण है। हैमबर्गर विशेष रूप से खतरनाक है क्योंकि यह गाय के कई हिस्सों (बैक्टीरिया वाले आंतों सहित) के संयोजन से तैयार किया जाता है। अच्छी तरह से हैमबर्गर, स्टेक, कुक्कुट, समुद्री भोजन और अंडे कुक। बैक्टीरिया को मारने के लिए बहुत आग का प्रयोग करें जो अंदर छिपे हुए हो सकते हैं।
    • माइक्रोवेव के साथ पाक कला बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए एक प्रभावी या विश्वसनीय तरीका नहीं है। प्रेशर कूकर, फ्राइंग पैन, डब्ल्यूकॉब्स और अच्छी तरह से छींक वाली ग्रिल बेहतर खाना पकाने के विकल्प हैं।
    • कच्चा मांस तैयार करने के लिए एक कटिंग बोर्ड बनाने की कोशिश करें और इसे बार-बार कीटाणुरहित करें।
    • साल्मोनेला एक प्रकार का खाद्य विषाक्तता है जो जीवाणु साल्मोनेला एंटिका से उत्पन्न होता है, जो बीफ़, मुर्गी पालन, कच्चा दूध और अंडों में मौजूद एक आम संदूषक है।
    • अपने सभी भोजन तैयार करने से पहले और बाद में अपने हाथों को हमेशा धो लें, खासकर अगर यह कच्चा खाना है जिसे आप खाना बनाना चाहते हैं
  • प्रतिरक्षित अतिसार चरण 4 नामक छवि

    Video: पांच साल तक के बच्चों में रोटावायरस यानि डायरिया का खतरा

    2
    ऐसे पदार्थों से बचें जो दस्त को पैदा कर सकते हैं कुछ खाद्य पदार्थों जलन या पेट या आंतों की ऐंठन है कि इस तरह चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) के रूप में दस्त का संक्षिप्त एपिसोड, विशेष रूप से एक संवेदनशील पाचन तंत्र या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से ग्रस्त व्यक्तियों में गति प्रदान पैदा करने के लिए करते हैं। जिन खाद्य पदार्थों पर आपको ध्यान देना चाहिए, उनमें प्रचुर मात्रा में फैटी और तली हुई खाद्य पदार्थ, लाल मिर्च के साथ गर्म सॉस, अधिक अघुलनशील फाइबर (जैसे फल या सब्जियों की त्वचा), उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थ फर्कटोज और पेस्ट्री उत्पादों
  • एक ही भोजन के दौरान विभिन्न खाद्य समूहों को मिलाकर कुछ लोगों में दस्त भी हो सकता है। खाद्य पदार्थों के कारण समस्याएं पैदा होती हैं क्योंकि कुछ प्रकार (जैसे मांस) दूसरों की तुलना में पचाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है (जैसे फल)। इसलिए, आंतों में आंशिक रूप से अपरिवर्तित या आंशिक रूप से बहुत पचने वाला भोजन जारी करने के लिए पेट को मजबूर होना पड़ता है।
  • प्रत्येक अलग पकवान (मीट, पास्ता, सब्जियां, फलों) के बीच रुकावट को रोकने के लिए पाचन को जठरांत्र संबंधी असुविधा और दस्त से बचने के लिए बहुत मदद मिल सकती है।
  • ग्लूटेन भी आंत्र जलन और दस्त का कारण बन सकता है। इसलिए, लस के प्रति संवेदनशील लोगों (विशेषकर सेलीक) को गेहूं, जौ और राई जैसे अनाज की खपत से बचना चाहिए।
  • दस्तों का कारण बनने वाले पेय में कॉफी, कैफीन समृद्ध पेय पदार्थ और कृत्रिम मिठास (एस्पेरेटेम या सोर्बिटोल) के साथ शीतल पेय शामिल हैं।
  • प्रतिरक्षित अतिसार चरण 6 नामक छवि



    3
    यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो डेयरी उत्पादों के उपभोग से बचें। लैक्टोज असहिष्णुता पर्याप्त मात्रा में दूध (लैक्टोज) को पचाने के लिए पर्याप्त एंजाइम (लैक्टस) का उत्पादन करने में असमर्थता है। Undigested लैक्टोज बड़ी आंत में समाप्त होता है और लाभकारी बैक्टीरिया है कि वहाँ फ़ीड, जो अपशिष्ट उत्पादों के रूप में गैस उत्पन्न करते हैं। लैक्टोज असहिष्णुता के लक्षण बहुरंगी, सूजन, पेट की ऐंठन और दस्त हैं।
  • यदि आप को संदेह है कि आप लैक्टोज असहिष्णुता से पीड़ित हो सकते हैं, खासकर दूध, क्रीम, आइसक्रीम और मिल्कशेक से बचने या खाने से बचें।
  • बचपन के बाद लैक्टेज का उत्पादन करने की क्षमता तेजी से घट जाती है, जो इंगित करता है कि लैटोज असहिष्णुता का जोखिम समय बीतने के साथ बढ़ जाता है।
  • यदि आप लैक्टोज असहिष्णुता के कारण दस्त के बिना जोखिम का डेयरी का आनंद लेना जारी रखना चाहते हैं, तो फार्मेसी में लेंटेज़ कैप्सूल खरीदें और लेंटेज़ पाचन में मदद के लिए प्रत्येक भोजन से पहले 1 या 2 लें।
  • अप्रसाहित दूध और कुछ नरम चीज की खपत के साथ सावधान रहें, क्योंकि बैक्टीरिया वाले जोखिम से दस्त का कारण अधिक होता है।
  • भाग 3
    दवाओं के साथ दस्त से बचें

    1
    दस्त देखकर अक्सर अपने डॉक्टर से मिलें। दस्त का एक सामयिक प्रकरण होना सामान्य है, लेकिन नियमित एपिसोड समस्या का संकेत कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि:
    • आप दो दिनों से अधिक दिनों तक दस्त का सामना करते हैं-
    • आप पेट या मलाशय में गहन दर्द महसूस करते हैं-
    • आप निर्जलित हैं-
    • आपके पास 38.8 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक बुखार है -
    • आपके मल या ब्लैक में रक्त या पीस, थके हुए मल
  • प्रतिरक्षित अतिसार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से पूछें इन कारणों के आधार पर ये दवाएं दस्त और रोक सकती हैं। एक ओर, एंटीबायोटिक दवाओं का अत्यधिक उपयोग बड़े आंत के फायदेमंद बैक्टीरिया को मार सकता है, जो असंतुलन और पाचन समस्याओं का उत्पादन करता है जो अक्सर दस्त से पैदा होती हैं। दूसरी ओर, यदि आपके पास बैक्टीरिया का संक्रमण होता है जो जठरांत्र संबंधी प्रणाली को प्रभावित करता है और पुराने डायरिया का कारण बनता है, तो संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का अस्थायी उपयोग बहुत मददगार हो सकता है। दस्त से बचने या पैदा करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल दोगुना होता है, इसलिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • सामान्य तौर पर, कुछ दिनों (अधिकतम एक हफ्ते) में भोजन की जहर अपने आप ही दूर हो जाता है, अतः एंटीबायोटिक्स आमतौर पर निर्धारित नहीं किए जाते हैं जब तक कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर न हो।
  • यदि आपके एंटीबायोटिक दवाओं के जिम्मेदार उपयोग के बावजूद दस्त भी जारी रहता है, तो दवा लेने के दौरान प्रोबायोटिक पूरक (जो कि सामान्य रूप से बड़ी आंत में पाए जाने वाले स्वस्थ जीवाणुओं के तनाव होते हैं) पर विचार करें और बाद में एक हफ्ते तक जारी रहें।
  • अन्य दवाएं जो अक्सर दस्त का कारण होती हैं लय, रक्तचाप की दवाएं, कीमोथेरेपी, वजन घटाने वाली दवाएं, और एंटीसिड्स (जिनमे मैग्नीशियम होते हैं)।
  • प्रतिरक्षित अतिसार चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: दस्त का कारण बनता है और उपचार

    Video: Rajiv Dixit - दस्त होने पर ले ये घरेलू दवा, तुरंत बंद होंगे दस्त- Lose motion Treatment

    काउंटर दवाओं की कोशिश करो इस तरह के loperamide (Imodium ए-डी) और विस्मुट subsalicylate (Pepto-Bismol, Kaopectate) के रूप में antidiarrheal दवाएं बेचती,, दस्त की घटना को कम कर सकते या से बचने के लिए, लेकिन शिशुओं और बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं हैं। ठोस और तरल पदार्थों के आंतों के संक्रमण को कम करके Loperamide दस्त का सामना कर रहा है। इससे शरीर को अधिक पानी अवशोषित करने की अनुमति मिलती है और अधिक ठोस मल के गठन को बढ़ावा देता है। बिस्मथ subsalicylate सीधे पानी और आंतों में विषाक्त यौगिक है, साथ ही कुछ बैक्टीरिया और वायरस की वृद्धि को रोकना अवशोषित कर लेता है।
  • पानी को अवशोषित करने की अपनी क्षमता के अलावा, बिस्मथ सबसिलिसाइलेट में कुछ विरोधी भड़काऊ और एंटीबायोटिक गुण हैं हालांकि, यदि आप एस्पिरिन से एलर्जी हो तो इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए
  • Antidiarrheal दवाओं कुछ जीवाणु या परजीवी संक्रमण ख़राब कर सकता है क्योंकि दस्त कभी कभी सूक्ष्मजीवों और उनके विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए शरीर की व्यवस्था है।
  • प्रतिरक्षित अतिसार चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: शिशु को डायरिया होने पर क्या करे / बच्चे में दस्त के लिए समाधान / दस्त में सावधानियों

    हर्बल उपचार लेने के बारे में सोचें पौधे की उत्पत्ति के उत्पादों के साथ बनाई जाने वाली प्राकृतिक दवाएं अक्सर दस्त को रोकने और उनका इलाज करने के लिए दवा तैयार करने का एक अच्छा विकल्प हैं। इसके अलावा, आमतौर पर बहुत कम साइड इफेक्ट होते हैं। उदाहरण के लिए, (जैसे जामुन, ब्लूबेरी और रसभरी के रूप में) कुछ संयंत्र पत्तियों टैनिन, जो कसैले यौगिकों जो जल अवशोषण को बढ़ावा देने और पेट में ऐंठन पीड़ा कम कर रहे हैं की एक उच्च सामग्री है।
  • हर्बल चाय डायरिया को रोकने या लड़ने में उपयोगी है। जबकि (अर्ल ग्रे के रूप में) काली चाय पत्तियां भी टैनिन से भरपूर होते हैं, अपने, कैफीन की मात्रा दस्त को रोकने के लिए उल्टा हो सकता है। अन्य हर्बल चाय जो दस्त के लिए एक सुरक्षित उपाय के रूप में काम करते हैं कैमोमाइल, अदरक और सौंफ़
  • एक ही समय में कई ताजा बेरीज का सेवन न करें, क्योंकि वे चीनी और फाइबर से भरे हुए हैं और दस्त को बढ़ सकता है।
  • याद रखें कि कुछ जड़ी बूटियों के कारण दस्त हो सकता है, उदाहरण के लिए, सेना, हल्दी और मुसब्बर वेरा।
  • युक्तियाँ

    • आम तौर पर दस्त (विषाक्त भोजन) के जीवाणु कारणों वायरल संक्रमण है कि जठरांत्र प्रणाली को प्रभावित की तुलना में अधिक लक्षण पैदा कर। विषाक्त भोजन अक्सर पानी विस्फोटक दस्त, उल्टी, बुखार और गंभीर पेट में ऐंठन का कारण बनता है।
    • साल्मोनेला विषाक्तता, दूषित भोजन खाने के बाद 12 से 24 घंटे और 4 से 7 दिनों तक रहता है।
    • उष्णकटिबंधीय या विकासशील देशों में रेस्तरां में ताजे कृषि उत्पादों (विशेष रूप से सलाद) का उपभोग करते समय सावधानी बरतें लेट्यूस और सब्जियों को दूषित पानी से धोया गया हो या न धोया गया हो। इसलिए, हमेशा अच्छी तरह से पकाया या सॉस वाले व्यंजनों का ऑर्डर करें।
    • आप दस्त है, तो हाइड्रेटेड रहने और भूल जाते हैं खो इलेक्ट्रोलाइट्स (जैसे पोटेशियम और सोडियम जैसे खनिज) भरने के लिए तरल पदार्थों का खूब लेता है।

    चेतावनी

    • यदि आप या आपके बच्चे में दस्त के कारण गंभीर निर्जलीकरण (शुष्क मुँह, धमनयुक्त आँखें, अत्यधिक प्यास, भ्रम, कमजोरी, कम मूत्र उत्पादन) के लक्षण हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com