ekterya.com

कैसे ई कोली को रोकने के लिए


ई। कोली (एस्चेरीचिया कोली) जानवरों और लोगों की आंतों में रहता है जो बैक्टीरिया का एक समूह है। ई। कोलाई के अधिकांश प्रकार मनुष्यों के लिए हानिकारक हैं, लेकिन दूसरों को वे बीमार और बुरी तरह से बच्चों और बुजुर्गों को प्रभावित कर सकते हैं। ई। कोलाई में दस्त होता है, श्वसन रोग जैसे निमोनिया, मूत्र पथ के संक्रमण और कई अन्य बीमारियां। इन बैक्टीरिया के संचरण को रोकने के लिए कैसे जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

खाद्य तैयारी तकनीक
छवि शीर्षक बीबीक्यू चिकन चरण 9
1

Video: मुर्गी फार्म में ई Ecolai,CRD और बीमारीयां कैसे रोकें! Control Disease by Prevention.

सभी मांस अच्छी तरह से कुक। कभी रोटी का खसरा मांस न खाओ
  • जब तक सबसे मोटा टुकड़ा 160 डिग्री फेरनहाइट (71 डिग्री सेल्सियस) तक नहीं पहुंचता तब तक कीमा बनाया हुआ मांस कुक।
  • मुर्गी सबसे मोटे हिस्से में 165 डिग्री फॉरेन (74 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंचने चाहिए। शेष मांस को कम से कम 145 डिग्री फ (63 डिग्री सेल्सियस) में पकाया जा सकता है।
  • समुद्री खाने के अलावा अंडे से बचें जो पानी के जर्दी या कच्ची मछली से ठीक से संग्रहीत नहीं किए जाते हैं।
  • छवि शीर्षक बीबीक्यू चिकन चरण 1
    2
    कभी भी कच्चे मांस को अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिश्रण न करें कच्चे मांस के संपर्क में होने वाले व्यंजन, बर्तन या सतहों (जैसे कि काटने के बोर्ड) का पुन: उपयोग न करें। पकाया हुआ भोजन, सब्ज़ी तैयार करने या सेवारत करने के लिए इसे इस्तेमाल करने से पहले हमेशा इसे धो लें।
  • स्टीम ब्रोकोली चरण 2 नामक छवि
    3
    सभी उत्पादों को अच्छी तरह से धो लें पूरी तरह से सभी सब्जियां धो लें, चाहे सुपरमार्केट या आपके बगीचे से। अच्छी तरह से साफ करें और हरित पत्तियां निकालें जो गंदगी को दूर करने में मदद करते हैं जो बैक्टीरिया ला सकता है।
  • रोकथाम ई। कोली पॉइज़निंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    भोजन और पेय ठीक से रखें। कच्चे मांस को तैयार-से-खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से अलग-अलग प्रशीतित और संग्रहीत किया जाना चाहिए अप्रसाहित दूध, रस और अन्य पेय के साथ भंडारण से बचें।
  • विधि 2

    उपयुक्त सफाई और व्यक्तिगत स्वच्छता
    छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई सिंक चरण 1
    1
    रसोई को साफ रखें साफ भोजन की तैयारी सतहों, जैसे काटने के बोर्ड और काउंटरटेप्स, एक निस्संक्रामक स्प्रे के साथ। पूरी तरह से सभी व्यंजन और बर्तन धो लें और सामान्य सफाई में रेफ्रिजरेटर के सिंक या समतल को अनदेखी न करें।
  • हाउसग्वेजस चरण 1 के लिए एक बाथरूम तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बाथरूम को साफ रखें बैक्टीरिया को गंदे डायपर सहित, fecal पदार्थ के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। बाथरूम को साफ रखने से संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक है। इस जीवाणु को मारने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए जीवाणुरोधी साबुन या पोंछे के साथ सभी सतहों को टाई, दरवाजा घुंडी और नलिकाओं को धोएं



  • ट्रीट स्केटी हैंड्स स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने हाथों को धो लें बाथरूम का उपयोग करने के बाद, डायपर बदलने और जानवरों को छूने के बाद, भोजन से पहले और बाद में साबुन से अपने हाथों को हमेशा धो लें। दूसरों को ऐसा करने और बच्चों को याद दिलाने के लिए प्रोत्साहित करें
  • विधि 3

    अवगत रहें और ई। कोली से बचें
    रोकथाम ई। कोली पॉइजनिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    ई के प्रकोप के बारे में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचारों का पालन करें। कोलाई। टेलीविजन और रेडियो पर सबसे गंभीर प्रकोप की घोषणा की गई है समय-समय पर एक राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य वेब पेज को देखने पर विचार करें।
  • फोन पर अजनबियों से बात करते समय नर्वस होना छवि शीर्षक 10

    Video: यूरिन इंफ़ेक्शन का घरेलू इलाज # Educational video # Urine Infection Home Remedies # Ayurveda India

    2
    अधिक जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग को बुलाएं ये विभाग आमतौर पर रेस्तरां और स्टोर से भोजन का विश्लेषण करते हैं। जीवाणु सुरक्षा इकाई को एक त्वरित कॉल आपको रेस्तरां और अशुद्ध बाजारों के बारे में सूचित कर सकता है।
  • एक बजट पर शाकाहारी बनो चित्र 6
    3
    संभावित दूषित भोजन खरीद या उपभोग न करें जब विशिष्ट उत्पाद ब्रांडों को बैक्टीरिया ले जाने के रूप में पहचाना जाता है, तो उन्हें बाजार से वापस लेना होगा।
  • इसके अलावा, फ्रिज और अलमारी की जांच करें और संभावित दूषित उत्पादों को बाहर निकालें।
  • यदि आपको एक रेस्तरां के हेरफेर पर संदेह है, तो अंडरकुका हुआ मांस या मछली का उपभोग न करें
  • रोकथाम ई। कोली कैंसरिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    अनुपचारित नदियों, झीलों या कुओं से पीओ मत। निरपेक्ष आपात स्थितियों को छोड़कर, सभी जल को इसे लेने से या भोजन तैयार करने के लिए इसका इस्तेमाल करने से पहले इलाज किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर लोग बिना इलाज के कुछ दिनों में ई। कोलाई प्रदूषण से ठीक हो जाते हैं। अगर आपको बार-बार उल्टी, दस्त, चक्कर आना या पेट में दर्द हो रहा है जो दूर नहीं जाता है, तो डॉक्टर को देखें

    चेतावनी

    • डॉक्टरों के नुस्खे के बिना तरल पदार्थ को नियंत्रित करने वाली दवाओं से अधिक मत जाना।
    • ई। कोली के कुछ दुर्लभ उपभेदों से गुर्दा की समस्याएं हो सकती हैं और गंभीर रक्ताल्पता के लिए जरूरी चिकित्सा की आवश्यकता होती है। अगर आपको गंभीर विष विषाणु लक्षणों का सामना करना पड़ता है तो डॉक्टर को बुलाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com