ekterya.com

आपके शरीर में ई। कोली बैक्टीरिया कैसे मार डालें

Escherichia कोलाई या ई। कोली एक जीवाणु है जो आमतौर पर पाचन तंत्र में मौजूद होता है। यह जीवाणु एक घटक है सामान्य आंत्र वनस्पतियों और, ज्यादातर मामलों में, हानिरहित और फायदेमंद होता है। हालांकि, कुछ उपभेदों में गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण, जैसे दस्त और संभवतः गुर्दे की विफलता हो सकती है। यद्यपि इसके लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है "चंगा" बीमारी, निर्जलीकरण से बचने और लक्षणों से राहत देने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं

चरणों

भाग 1
जीवाणु ई। कोली को मार डालो

किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 1
1

Video: दालचीनी हानिकारक ई कोलाई बैक्टीरिया को मारने करता है?

लक्षणों को पहचानें वयस्कों के मामले में, ई। कोलाई बैक्टीरिया, सबसे ऊपर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को प्रभावित करता है। इससे दस्त या अधिक गंभीर मामलों में, रक्त की उपस्थिति के साथ दस्त, जोकि अन्य जटिलताओं का कारण बन सकता है, जैसे कि किडनी की विफलता सामान्यतः, इस जीवाणु के साथ संक्रमण उत्तरी अमेरिका में होने वाली खराब स्वच्छता के साथ अन्य क्षेत्रों में यात्रा करते समय अधिक बार होते हैं। यह जीवाणु भोजन, पानी, आदि के मल-संदूषण के माध्यम से फैलता है। ई। कोली संक्रमण के लक्षणों में शामिल हैं:
  • पेट दर्द
  • मतली या उल्टी-
  • diarrhea-
  • fever-
  • पेट की ऐंठन
  • किल ई। कोली इन आपकी बॉडी चरण 2 में छवि
    2
    उपचार के दृष्टिकोण को समझें यह समझना महत्वपूर्ण है कि ई। कोली बैक्टीरिया की वजह से संक्रमण नहीं हो सकता "चंगा" (और आप नहीं कर सकते "हत्या" बैक्टीरिया के लिए) जैसे कि एंटीबायोटिक दवाओं या यहां तक ​​कि एंटीडायरायराल जैसी विशिष्ट दवाओं के साथ। इसके विपरीत, स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा दी जाने वाली उपचार है "समर्थन का", जिसका अर्थ है कि यह लक्षणों के उपचार के लिए आराम, तरल पदार्थ और दवाओं के होते हैं, जैसे दर्द या मतली
  • कई लोगों के लिए, यह प्रतिघातशील है, क्योंकि वे आमतौर पर दवाओं की अपेक्षा करते हैं "चंगा" जैसे कि बीमारियां, उदाहरण के लिए, ई। कोलाई बैक्टीरिया के कारण संक्रमण।
  • एंटिडायराहेल दवाएं सहायक नहीं होतीं, क्योंकि वे आंतों के संक्रमण के बीच होने में देरी करते हैं, जिससे आंतों को और अधिक नुकसान हो सकता है और लक्षणों में बिगड़ सकती है। आपका सबसे अच्छा विकल्प, भले ही यह प्रतिरोधी लगता है, यह भी है कि दस्त को संक्रमण से छुटकारा मिल सके, जितनी जल्दी हो सके।
  • इसके अलावा, एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि यह दिखाया गया है कि वे इस बीमारी को खराब कर देते हैं। इसका कारण यह है कि जब बैक्टीरिया को मार दिया जाता है, यह अधिक विषों को जारी करता है और अधिक क्षति का कारण बनता है।
  • किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 3
    3
    अपने प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ स्वाभाविक रूप से बैक्टीरिया को मार डालें क्योंकि ई। कोली संक्रमण के मामले में एंटीबायोटिक लेने की सिफारिश नहीं की जाती है, यह संक्रमण से लड़ने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर है। सौभाग्य से, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली इस कार्य को करने में बहुत सक्षम है अगर उसे आवश्यक समय और पर्याप्त समर्थन दिया जाता है इसलिए, आपको आराम करना चाहिए, अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को अपना काम करने की अनुमति दें।
  • भाग 2
    ई। कोली बैक्टीरिया की वजह से संक्रमण का इलाज करें

    किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 4
    1
    आराम करें। यह सरल लग सकता है, लेकिन ई। कोली बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण से तुरंत वसूली की बाकी है। क्योंकि वहां बहुत पारंपरिक चिकित्सा उपचार नहीं हो सकता, क्योंकि अपने प्राकृतिक संरक्षण तंत्र द्वारा संक्रमण से लड़ने के लिए अपने शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करना बाकी है।
    • अपने मालिक को बुलाओ और उसे काम से कुछ दिनों के लिए कहें। घर पर रहने और आराम करने के लिए बाकी पर ही महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन कार्यस्थल में अन्य लोगों को दूषित होने से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है याद रखें कि आपको सामाजिक रूप से अलग होना चाहिए, क्योंकि ई। कोलाई संक्रमण अत्यधिक संक्रामक हैं।
    • अपने हाथों को अक्सर धोने और अपनी बीमारी के दौरान जितना संभव हो उतना अधिक के साथ संपर्क से बचने के लिए सुनिश्चित करें (जिसे एक हफ्ते या दो में सुधार करना चाहिए)।
    • ई। कोली बैक्टीरिया को fecal पदार्थ से संचरित किया जाता है, इसलिए बाथरूम का उपयोग करने के बाद आपको अपने हाथों को कठोर तरीके से धोना चाहिए।
  • किल ई। कोली इन आपकी बॉडी चरण 5 में छवि
    2
    खुद को हाइड्रेट करें ई। कोली बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण में दस्त होता है। नतीजतन, डायरिया से खो जाने वाले तरल पदार्थों की भरपाई करने के लिए कार्बोहाइड्रेट और इलेक्ट्रोलाइट युक्त पानी और द्रवों के साथ पुनर्निर्धारण करना महत्वपूर्ण है।
  • अत्यधिक आयु समूहों में निर्जलीकरण अधिक गंभीर है। यदि ई। कोली वाला व्यक्ति नवजात या बड़े वयस्क है, तो उसे इलाज के लिए एक चिकित्सक को देखने के लिए ले जाने पर विचार करें।
  • किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 6
    3
    मौखिक रीहाइड्रेशन नमक का उपयोग करने की कोशिश करें ओरल रिहाइड्रेशन लवण (ओआरएस) में शरीर द्वारा आवश्यक लवण और इलेक्ट्रोलाइट युक्त पाउडर होता है। पुनर्जलीकरण के संबंध में ये पानी से अधिक प्रभावी हैं। पाउडर एक लीटर पानी के साथ मिलाया जाता है और समाधान अगले 24 घंटों के दौरान भस्म होना चाहिए। आप इस पाउडर को ऑनलाइन और ज्यादातर फार्मेसियों और सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं
  • वैकल्पिक रूप से, ओआरएस घर में 4 tablespoons चीनी, आधा चम्मच बेकिंग सोडा और एक लीटर पानी में नमक का आधा चम्मच भंग करके तैयार किया जा सकता है।
  • अधिक जानकारी के लिए, निम्नलिखित लेख पढ़ें: मौखिक रीहाइड्रेशन नमक के साथ पीने के लिए कैसे करें.
  • अन्य संक्रमणों को रोकने से बचने के लिए पाउडर को साफ पानी से मिलाया जाना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो इसे उबालें।
  • किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 7



    4
    गंभीर निर्जलीकरण के मामलों में, एक अस्पताल पर जाएं वहाँ आपको डायरिया और उल्टी के कारण खो जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स और आयनों को बदलने के लिए आपको अंतःस्रावी तरल पदार्थ दिया जाएगा। एक संकेत है जो आपको बताता है कि अस्पताल जाना कब होता है जब आप मस्तिष्क के कारण मौसमी रूप से तरल पदार्थ को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं या जब आपको दिन में 4 बार से अधिक दस्त होता है। अगर आपके पास कोई सवाल है, तो यह तय करने के लिए स्वास्थ्य पेशेवर के पास जाने के लिए सबसे अच्छा है कि क्या इंसुलिनल तरल पदार्थ आपकी वसूली में तेजी ला सकते हैं या नहीं।
  • इलेक्ट्रोलाइट्स आपके शरीर में पाए गए पदार्थ हैं जो सामान्य कार्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • आपको खूनी दस्त के गंभीर मामलों (ई। कोली बैक्टीरिया के कुछ उपभेदों के कारण) में रक्त आधान करना पड़ सकता है। हीमोग्लोबिन स्तर निर्धारित करने के लिए आपके खून का परीक्षण किया जाएगा। ऐसा करने से, खो जाने वाले रक्त की मात्रा ज्ञात हो जाएगी, ताकि इसे रक्तस्राव के माध्यम से पुनर्प्राप्त किया जा सके।
  • किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 8
    5
    आवश्यक रूप से, एंटीमैटिक और एनाल्जेसिक दवाएं लें पेट में दर्द के लक्षणों को दूर करने के लिए, आप दर्द निवारक जैसे एसेटामिनोफेन (टाइलेनॉल) ले सकते हैं। यह दवा आपके स्थानीय फार्मेसियों में एक नुस्खा के बिना बेची जाती है लेबल पर सूचीबद्ध खुराक के निर्देशों का पालन करें इसके अलावा, आप एंपामेटिक्स ले सकते हैं, जैसे कि डिमहेहाइड्रेट (ग्रेवोल), मतली से निपटने के लिए
  • किल ई। कोली इन ऑर बॉडी चरण 9
    6
    अपने आहार को संशोधित करें आपकी स्थिति में सुधार होने पर, फाइबर में आहार कम होने से शुरु करें। इससे आपके पाचन तंत्र को अपने सामान्य कार्य को अधिक तेज़ी से बहाल करने में मदद मिलेगी। यदि आप बहुत ज्यादा फाइबर का सेवन करते हैं, तो आपके मल में जमा हो जाएगा और पाचन तंत्र के माध्यम से बहुत जल्दी से गुजरना होगा, जो पहले से ही हो रहा है, जिस स्थिति में आप खुद को पाते हैं दस्त के बाद और आप बेहतर महसूस करते समय आप अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ सकते हैं।
  • उपभोग से शराब और कैफीन से बचें शराब आपके यकृत के चयापचय को बदल सकता है और आपके पेट के अस्तर के लिए हानिकारक है। दूसरी तरफ, कैफीन में दस्त का बिगड़ जाता है और निर्जलीकरण बढ़ जाता है।
  • भाग 3
    निवारक उपायों को लें

    किल ई। कोली इन आपकी बॉडी चरण 10 में छवि
    1
    अपने भोजन की तैयारी करते समय जरूरी स्वच्छ उपाय करें इसमें इसकी तैयारी और खाना पकाने शामिल है आपको उन खाद्य पदार्थों से कठोरता से साफ करना चाहिए, जो आम तौर पर, तेलयुक्त खाद्य पदार्थों के घूस को रोकने के लिए उन्हें खाने से पहले कच्चे (जैसे फल और सब्जियां) खाए जाते हैं।
    • आपको पीने वाले पानी को फोड़ा जाना चाहिए और इसे ठंडा स्थान पर संग्रहीत करना चाहिए, जबकि यह ठंडा होता है। दूषित होने से बचने के लिए खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी साफ होना चाहिए।
  • किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 11
    2
    पूल के साथ सावधान रहें पूल के पानी को क्लोरीन के साथ इलाज किया जाना चाहिए और नियमित रूप से बदल दिया जाएगा। यह प्रदूषण से बचने के लिए किया जाता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह उनमें तैरना सुरक्षित है।
  • स्विमिंग पूल में फेकल प्रदूषण कई लोगों की तुलना में अधिक बार होता है सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंस (सीडीसी) द्वारा हाल में किए गए एक अध्ययन में, यह दिखाया गया था कि सार्वजनिक पूल परीक्षणों का 58% बुखार प्रदूषण के निशान था। इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि ई। कोली बैक्टीरिया मौजूद था, बल्कि यह संदूषण इसके संचरण को बढ़ावा देता है।
  • यदि आप तैरने जा रहे हैं, तो जितना संभव हो उतना पूल जल निगलने से बचें। इसके अलावा, एक संक्रमण लेने की किसी भी संभावना को समाप्त करने के लिए पूल छोड़ने के बाद एक शॉवर ले लो।
  • किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 12
    3
    अपने हाथ नियमित रूप से धो लें अपने हाथों को हर समय साफ रखना महत्वपूर्ण है। ई। कोलाई जीवाणु संक्रामक है और यह एक व्यक्ति से दूसरे को भेजी संदूषण के माध्यम से पारित कर सकता है। इसके अलावा, बाथरूम में खराब स्वच्छता के कारण बैक्टीरिया को फैल सकता है।
  • किल ई। कोली इन इट बॉडी चरण 13

    Video: ई कोलाई लक्षण - सब कुछ जीवाणु ई कोलाई के बारे में जानना

    4
    अपना भोजन अच्छी तरह से कुक। यह सुनिश्चित कर लें कि यह खाना लेने से पहले आपका खाना अच्छी तरह पकाया जाता है यदि ये अर्द्ध-पकाया जाता है, तो उनको नहीं खाएं, खासकर बीफ के मामले में अपने भोजन को खाना पकाने से किसी भी सूक्ष्म जीव को रोक दिया जाता है जो उसमें शामिल किए जाने से मौजूद है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए आपको भोजन थर्मामीटर का उपयोग करना चाहिए कि आपका भोजन सुरक्षित है याद रखें कि बीफ़ तैयार हो जाएगी जब यह लगभग 71 डिग्री सेल्सियस (106 डिग्री फ़ारेनहाइट) के आंतरिक तापमान तक पहुंच जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com